IhsAdke.com

संकट के नियंत्रण के लिए रासायनिक एजेंटों के साथ सौदा कैसे करें

दहेज को नियंत्रित करने के लिए रासायनिक एजेंटों के संपर्क में आधे से कम आधे घंटे से कम प्रभाव पड़ता है, लेकिन जो भी कभी भी आंसू गैस से बाहर निकलता है वह आपको बताएगा, ये 30 मिनट बहुत लंबा हैं। शब्द "दंगा नियंत्रण के लिए रासायनिक एजेंटों," भी "नागरिक अशांति के नियंत्रण के लिए पदार्थों" कहा जाता है जो दोनों के शब्द "गैस से जाना जाता है acetophenone क्लोरो (सीएन) और malononitrile chlorobenzylidene (सीएस) सहित विभिन्न गैसों, को संदर्भित करता है आंसू " काली मिर्च स्प्रे एक और व्यापक रूप से प्रयोग किया जाता है कंट्रोल नियंत्रण के लिए रासायनिक नियंत्रण एजेंट। इन रसायनों का एक्सपोजर कुछ मिनटों में त्वचा, आंख और नाक जलन, मतली और साँस लेने में कठिनाई पैदा कर सकता है। दुर्लभ मामलों में, ये एजेंट लंबे समय तक स्वास्थ्य संबंधी जटिलताओं, अंधापन और यहां तक ​​कि मौत भी पैदा कर सकते हैं। आप विरोध के किसी भी प्रकार में भाग लेने की योजना है, यह जरूरी है आप जानते हैं कि इन रसायनों के संपर्क से कैसे निपटें, लेकिन फिर भी अगर आप नहीं प्रोटेस्टेंट प्रकार के होते हैं, अभी भी सिर्फ गलत जगह होने से जोखिम का खतरा हो सकता है, समय में गलत।

चरणों

चित्र शीर्षक वाली डील विद दैट कंट्रोल एजेंट्स चरण 1
1
एक्सपोजर से बचें इन एजेंटों का एक्सपोजर दर्दनाक और यहां तक ​​कि घातक भी हो सकता है। यदि संभव हो, तो दंगे, विरोध प्रदर्शन और प्रदर्शनों से दूर रहना, अपने आप को उजागर न करें। आप एक कारण एक विरोध प्रदर्शन करने के लिए प्रतिबद्ध करने के लिए प्रतिबद्ध रहे हैं, तो दंगा नियंत्रण के लिए रासायनिक एजेंटों की धमकी के भाग लेने से रोक न दें, लेकिन अगर आप पुलिस गैस मास्क पहने या रासायनिक एजेंटों इस्तेमाल किया जा रहा देख, तुरंत वहाँ से बाहर निकलना। आप विरोध करने के लिए एक अच्छा कारण नहीं है, तो मत जाओ: नियंत्रण एजेंट, प्रोटेस्टेंट जो केवल वहाँ के माध्यम से गुजर रहे हैं के खिलाफ भेदभाव नहीं करते सिर्फ जोखिम के जोखिम के लायक न केवल उनके जिज्ञासा को संतुष्ट करने के लिए।
  • चित्र शीर्षक वाली डील विद दैट कंट्रोल एजेंट्स चरण 2
    2
    तैयार रहें कपड़े पहनें जो जितना संभव हो उतना आपके शरीर को कवर करें और आस्तीन बांधें। गैस मास्क रासायनिक एजेंटों के खिलाफ प्रभावी होते हैं, लेकिन तभी वे ठीक से काम कर रहे हैं - ऑनलाइन खरीदे गए मुखौटे ठीक से काम नहीं कर सकते हैं और अफवाहें हैं कि प्राचीन गैस मास्क एस्बेस्टोस फिल्टर का उपयोग करते हैं ** यह एक अनसुलझी कथन है जो अंततः फैल गया है। हालांकि, यह पुष्टि कर दी गई है कि संयुक्त राज्य अमेरिका में किए गए पुराने कनिष्ठ फिल्टर सीओरोमो विषाक्तता हैं। इसके अलावा, गैस मास्क की "समाप्ति तिथि" के संबंध में कई बयान किए गए हैं सक्रिय चार्कोल, सीएन और सीएस गैसों के खिलाफ प्रभावी फिल्टर का तत्व, INDEFINITE की समाप्ति तिथि है। ** अगर आपके पास गैस मास्क नहीं है, तो आप एक मुंह और नाक मुखौटा श्वासयंत्र का उपयोग कर सकते हैं - सुनिश्चित करें कि सॉल्वैंट्स और अन्य विषाक्त गैसों के उपयोग के लिए अनुमोदित फ़िल्टर का उपयोग करना है। वैकल्पिक रूप से, एक बांदा या सेब साइडर सिरका या नींबू का रस के साथ दूसरे कपड़े सोख और अपने मुंह और नाक को कवर करने के लिए इसका इस्तेमाल करें अपनी आँखों की रक्षा के लिए एक हवाई चश्मे लाओ तैरना चश्मे भी अच्छी तरह से काम करते हैं, क्योंकि उनके पास अच्छा वायु मुहर होता है। यदि संभव हो तो, संपर्क लेंस न पहनें त्वचा में रसायन को बेअसर करने के लिए तैयार और पानी और बेकिंग सोडा का समाधान भी लेते हैं (समाधान में लगभग 5% बिकारबोनेट होना चाहिए)। तेल आधारित क्रीम या सनस्क्रीन का उपयोग करने से बचें, वे रसायनों को अवशोषित करने में सहायता करते हैं।
  • 3
    जल्दी से चलना, भाग नहीं है, जहां रसायन शुरू किए गए थे। रनिंग दूसरों में आतंक पैदा कर सकता है जैसे ही आपको पता चलता है कि उथल-पुथल नियंत्रण के लिए रासायनिक एजेंटों को लॉन्च किया गया है, जितनी जल्दी हो सके और जितनी तेज़ी से संभव हो वहां जाएं। यदि रसायनों को आपके सामने ठीक से फेंक दिया गया है, तो आपको पहुंच से बाहर रहने के लिए पीछे पीछे चलना चाहिए। उस बिंदु के सापेक्ष हवा की दिशा के खिलाफ रहने की कोशिश करें जहां रसायन शुरू किए गए थे।
    • दृश्यमान रासायनिक बादलों से बचें डिब्बे में लगाए गए रासायनिक एजेंटों के धुएं के बादलों में विस्फोट हो जाता है, और ये बादल विशेष रूप से कम या नजदीकी जमीन के क्षेत्रों में बहाव और जमा कर सकते हैं। इन बादलों से दूर रहें, क्योंकि उनके पास रासायनिक एजेंटों का सबसे अधिक एकाग्रता है।
    • उच्च जमीन पर जाएं दंगों को नियंत्रित करने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले रासायनिक एजेंट हवा से अधिक भारी और केंद्रित होते हैं, इसलिए वे जमीन के करीब रहना पसंद करते हैं। फर्श पर झूठ मत बोलो - कुचल होने के जोखिम को कम करने के लिए वैसे भी खड़ा करना सबसे अच्छा होगा - और जितना भी हो सके उतना ही जाने की कोशिश करें। यह एक पहाड़ी, एक दीवार, आदि हो सकता है
    • इमारत में से निकल जाओ यदि आप वहां रासायनिक एजेंट फेंक देते हैं यदि रासायनिक एजेंट एक इमारत के अंदर लगाए जाते हैं, तो वहां से बाहर निकलते रहें, जितनी जल्दी हो सके। रसायनों के रूप में वे सड़क पर नहीं फैल जाते हैं, और यदि एक्सपोजर लंबे समय तक हो, तो उच्च एकाग्रता बेहद खतरनाक होती है।
    • यदि संभव हो, तो अंदर जाएं हालाँकि परिस्थितियों के कारण यह असंभव है, अगर यह रासायनिक तत्वों को बाहर निकाल दिया जाता है तो यह एक अपेक्षाकृत बंद किए गए निर्माण में प्रवेश करने के लिए उपयोगी हो सकता है। सुनिश्चित करें कि दरवाजे और खिड़कियां बंद हैं और एक उठाए गए मंजिल पर जाने की कोशिश करें। हालांकि, इस बात से अवगत रहें कि अगर गैस पहले से ही एक खुली खिड़की के माध्यम से इमारत में प्रवेश कर चुकी है, या अगर वेंटिलेशन सिस्टम में अनफ़िल्टर्ड गैस ले जा रही है, तो आपको इस क्षेत्र को खाली करने और ताजी हवा की तलाश करनी होगी। ताजा हवा, खासकर अगर हवा होती है, तो कहीं कहीं हवा में खड़े होने से बेहतर होता है, अगर आपको कभी भी एक रासायनिक एजेंट के संपर्क में नहीं किया गया है
  • चित्र शीर्षक वाली डील विद दैट कंट्रोल एजेंट्स चरण 4
    4
    अपनी आँखें धोएं यदि आपकी आंखें जल रही हैं या आपकी दृष्टि बिगड़ा हुआ है, तो रगड़ना न करें। कम से कम 10 मिनट के लिए कॉन्टैक्ट लेंस और फ्लश आंखों को अच्छी तरह से ठंडा पानी से हटा दें। उन संपर्क लेंसों को मत डालें जो रासायनिक एजेंटों के सामने खुल गए हैं।
  • चित्र शीर्षक वाली डील विद दैट कंट्रोल एजेंट्स चरण 5



    5
    उजागर किया गया है कि कपड़े निकालें जब आप गैसों से दूर होते हैं, तो उन सभी कपड़ों को हटा दें जिन्हें उजागर किया गया है (यह आमतौर पर सब कुछ का मतलब है, यहां तक ​​कि आपके अंडरवियर भी)। यदि आप एक बिना किसी टी-शर्ट पहने हुए हैं, तो इसे अपने सिर पर खींचने के बजाय इसे काटने के लिए बेहतर है ये कपड़े वापस मत डालें उन्हें प्लास्टिक की थैली के अंदर रखो और उन्हें वहां छोड़ दें, क्योंकि खतरनाक सामग्री विशेषज्ञ आमतौर पर उन जगहों पर जाते हैं जहां ये रासायनिक एजेंट इस्तेमाल किए जाते थे या फिर कपड़े वापस लेते हैं ताकि आप बाद में उन्हें साफ कर सकें।
  • चित्र शीर्षक वाली डील विद दैट कंट्रोल एजेंट्स चरण 6
    6
    बर्फ से पैर तक पैर से या एक निष्पक्ष एजेंट के साथ धो लें। गर्म पानी छिद्र को खोलता है, जिससे आपकी त्वचा अधिक रसायनों को अवशोषित करती है। अपने शरीर को बर्फीले पानी से लगभग 3-5 मिनट के लिए कुल्ला - एक शॉवर या नली इस के लिए पूरी तरह फिट है - लेकिन रगड़ना या साबुन नहीं रगड़ना आपकी त्वचा को छूने से रसायनों को फैलाना होगा और इन्हें साफ़ करना होगा यदि आपके पास एक निष्पक्ष समाधान है, जैसे कि ऊपर उल्लेख किया गया सोडियम बाइकार्बोनेट समाधान, आपके पूरे शरीर पर बहुत अधिक मात्रा में लागू होते हैं, खुले इलाकों पर गुना ध्यान से या जलते और खरोंचते हुए होते हैं। कई रासायनिक एजेंटों को आंखों से दूध से धोया जा सकता है दूध के साथ आधा गिलास दूध भरें, इसे प्रभावित आंखों पर पकड़ कर रखें और सिर को वापस रखना, अच्छी तरह से कुल्ला करने के लिए कुछ समय पलक करना। जैसा कि आप पानी से या नीरस समाधान के साथ धोते हैं, अपने आप को स्थिति में रखने की कोशिश करें ताकि सिर से पैर तक चलने के बजाय पानी आपके शरीर के प्रत्येक भाग से सीधे निकल जाए। आपके शरीर से निकलने वाला पानी दूषित हो जाएगा, इसलिए इसे अपनी आंखों या अन्य लोगों से संपर्क करने से रोकें।
  • चित्र शीर्षक से डील विद दैट कंट्रोल एजेंट्स चरण 7
    7
    साबुन और पानी से धोएं ठंडे पानी के साथ बड़े पैमाने पर रगड़ने के बाद ही गर्म साबुन पानी के साथ स्नान करें यह महत्वपूर्ण है कि आप स्नान में स्नान करते हैं, न बाथटब में।
  • चित्र शीर्षक वाली डील विद दैट कंट्रोल एजेंट्स चरण 8
    8
    एक चिकित्सक से परामर्श करें कई मामलों में, आपको चिकित्सा उपचार की आवश्यकता नहीं होगी, लेकिन यदि लक्षण पूरी तरह से साफ होने के बाद जारी रहें, अगर आपके पास गंभीर लक्षण या दृष्टि का नुकसान हो, या अगर आपको सीने में दर्द होता है, तो तुरंत चिकित्सा सलाह लें
  • युक्तियाँ

    • उथल-पुथल नियंत्रण के लिए रासायनिक एजेंट कभी-कभी अस्थमा वाले लोगों में गंभीर श्वसन समस्याओं का कारण हो सकते हैं। यदि आप अस्थमा है, तो आपको अपने साथी को सूचित करना चाहिए इससे पहले कि रासायनिक एजेंटों को छोड़ दिया जाता है ताकि वे उपचार का प्रशासन कर सकें और एक सुरक्षित स्थान पर पहुंचने में आपकी सहायता कर सकें। अस्थमा की दवाइयों का उपयोग, जैसे कि इनहेलर्स, जोखिम के कारण श्वसन संकट को कम करने में मदद कर सकते हैं।
    • पाक सोडा एक क्षारीय और खट्टे फल अम्लीय है। सही तटस्थता का उपयोग करना महत्वपूर्ण है
    • यदि गले का दर्द साँस लेने में मुश्किल होता है, पानी से गड़बड़ाना - निगल नहीं। अगर आप घुट के बिना कर सकते हैं, तो गलनाच
    • अपने शरीर के हिस्सों को चालू करें जो कि हवा के दिशा में रासायनिक एजेंटों के संपर्क में आते हैं (जब तक आप हवा के खिलाफ होते हैं तब तक वे कहां लांच होते हैं)। हवा आपके शरीर से रसायनों को दूर करने में मदद करेगी।
    • यदि आप सिरका में लथपथ कपड़े का एक टुकड़ा का उपयोग करते हैं, तो आप इसे एक विरोधी धूल मास्क पर डाल सकते हैं, क्योंकि सिरका को साँसने में अप्रिय हो सकता है
    • यदि आप कपड़े उजागर करना चाहते हैं, तो उन्हें एक प्लास्टिक बैग में सील करें और फिर डिटर्जेंट से गर्म पानी में धो लें। दूसरे कपड़ों से हमेशा दूषित कपड़े अलग से धो लें उन्हें फिर से उपयोग करने से पहले उन्हें 2 या 3 दिनों के लिए हवा में बाहर लटकाएं।
    • दूषित वस्त्रों को ठीक से निकालना
    • यदि त्वचा पर छाले होते हैं, तो उन्हें इलाज करें जैसे आप दूसरी डिग्री जलाएंगे। लगातार त्वचा के लक्षणों को दूर करने के लिए, कैलोमीन, कोर्टेकोस्टोराइड या कोलाइडयन जई का लोशन लागू करें।
    • उथल-पुथल को नियंत्रित करने के लिए रासायनिक एजेंटों के संभावित जोखिम से पहले कैसली से साबुन के साथ अपने शरीर को धो लें।

    चेतावनी

    • कुछ लोग एक्सपोजर के बाद गैस को आंसू करने के लिए अधिक संवेदनशीलता विकसित करते हैं, इसलिए एक नया एक्सपोजर गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं पैदा कर सकता है।
    • एक आतंकवादी या सैन्य हमले की स्थिति में जहरीले रसायनों को जारी किया जाता है, यह निर्धारित करना महत्वपूर्ण है कि किस रसायनों का उपयोग किया गया है। जबकि उथलपुथल नियंत्रण के लिए रासायनिक एजेंट हवा की तुलना में भारी होते हैं, उदाहरण के लिए, हाइड्रोजन साइनाइड जैसे कुछ अन्य विषाक्त गैसों में हल्का होता है। इसके अलावा, उपचार के तरीकों में काफी भिन्नता होती है, जिसके आधार पर पीड़ित को किस रसायन का पता चला है।
    • दंगा नियंत्रण एजेंटों के संपर्क में आने वाले लोगों के समूह के परिणामस्वरूप व्यापक आतंक एक खतरनाक दंगा हो सकता है सावधान रहना न गिरना, या आप को कुचल दिया जा सकता है, और यहां जोखिम भी बड़ा है, क्योंकि अन्य लोग आंशिक रूप से अंधा हो सकते हैं।
    • उजागर सामग्री छूने से बचें कपड़ों को संभालने के लिए रबर के दस्ताने पहनें या रासायनिक प्रदर्शन का शिकार करने में सहायता करें।
    • विस्तारित ऐसे हो सकता है अगर वे एक संलग्न जगह में जारी कर रहे हैं, लंबे समय तक सांस लेने की समस्याओं या मृत्यु हो सकती है के रूप में रासायनिक की उच्च सांद्रता, के लिए जोखिम।
    • यदि आप अस्थायी अंधापन या बिगड़ा हुआ दृष्टि विकसित करते हैं, तो सावधान रहें कि आप कहाँ चलते हैं आपकी प्राकृतिक वृत्ति जितनी जल्दी हो सके उतनी ही जल्दी से दूर हो जाएगी। लेकिन अगर आप स्पष्ट रूप से नहीं देख सकते हैं, तो आप ऑब्जेक्ट्स या लोगों में चढ़ कर चोट पहुंचा सकते हैं।
    • अगर आप गैस मास्क पहन रहे हैं, तो इसे जल्दी से निकालने का तरीका जानें आप मुखौटा डालने से पहले रसायनों के संपर्क में हैं, या अगर यह ठीक से काम नहीं कर रहा है, तो आप उल्टी हो सकती है, और यदि आप मुखौटा नहीं निकाल सकते, तो आप गला घोंटना सकता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com