IhsAdke.com

कैसे ठीक खाओ

अच्छा स्वास्थ्य बनाए रखने में भोजन करना महत्वपूर्ण है, और सौभाग्य से, यह लग रहा है जितना आसान है। अपने आप को ज्ञान के साथ बांटना और तुम आधे रास्ते में आ गए हो अगर आप स्वस्थ रूप से बलिदान के रूप में खाने के बारे में सोचते हैं, लेकिन व्यक्तिगत विकास के लिए एक अवसर के रूप में, आप वास्तव में फिनिश लाइन पर हैं आपको कई स्वास्थ्य लाभों के बारे में सूचित करने की ज़रूरत नहीं है जो डोनट्स और हैम्बर्गर्स को छोड़ने से आएगा आप चाहते हैं कि कोई आपको दिखाए कि सब कुछ कैसे किया जाता है। यहाँ इस परिवर्तन का एक विचार है

चरणों

विधि 1
एक स्वस्थ आहार का चयन

चित्र खाओ स्वस्थ चरण 1 खाएं
1
सही कार्बोहाइड्रेट चुनें साधारण कार्बोहाइड्रेट, जैसे शक्कर और आटा, शरीर के पाचन तंत्र द्वारा जल्दी से अवशोषित होते हैं। यह एक निश्चित मात्रा में ग्लूकोज अधिभार का कारण बनता है, जिसके कारण शरीर में इंसुलिन की मात्रा बहुत बड़ी होती है, जिससे यह लड़ाई होती है। उन्हें संयम में खाएं दूसरी ओर, कॉम्प्लेक्स कार्बोहाइड्रेट धीरे-धीरे शरीर से पच जाता है, और पूरे आलू, ताजा सब्जियां, जई, और ब्राउन चावल जैसी अनुपयोगी अनाज शामिल हैं। इन खाद्य पदार्थ आम तौर पर विटामिन और अन्य पोषक तत्वों में अमीर हैं जो शरीर के लिए फायदेमंद होते हैं और फाइबर में भी अमीर हैं (जो आपके पाचन तंत्र को सुचारू रूप से काम करता है)।
  • गोभी, चिक्कोररी और चार्ड जैसे हरी पत्तियों को खाने पर विचार करें। वे पोषक तत्वों से भरे हुए हैं और आप जल्दी से संतुष्ट छोड़ देंगे। सिर्फ जैतून का तेल, लहसुन और थोड़ा नमक और काली मिर्च के साथ खाने को तैयार करने के लिए, आपको एक आश्चर्यजनक स्वादिष्ट और बहुत पौष्टिक भोजन मिलेगा।
    खाने वाला आहार स्वस्थ कदम 1 बुलेट 1
  • सफेद रोटी के बजाय पूरी गेहूं की रोटी चुनें प्रसंस्कृत कार्बोहाइड्रेट, जैसे कि सफेद रोटी में पाए जाने वाले, अधिक पोषक तत्वों के रूप में काम करना मुश्किल होते हैं और इसलिए खाली कैलोरी माना जाता है।
    खाने वाला आहार स्वस्थ कदम 1 बुलेट 2
  • 2
    दुबला मांस खाते हैं अपने दैनिक प्रोटीन कैलोरी के 10 और 35% के बीच प्राप्त करने का प्रयास करें। प्रोटीन आपको मांसपेशियों का निर्माण करने में मदद करता है, पूरे दिन स्थायी ऊर्जा प्रदान करता है। स्वस्थ प्रोटीनों के कुछ उदाहरणों में शामिल हैं:
    • पीस, एकमात्र, कॉड, समुद्री बास, पर्च और हलिबूट जैसे दुबला मछली।
      खाने वाला आहार स्वस्थ चरण 2 बुलेट 1
    • चिकन या बतख स्तन की तरह दुबला मुर्गी
      ईट स्वस्थ चरण 2 बुलेट 2 नाम वाला चित्र
    • बीन्स और सोया उत्पादों जैसे कि सब्जियां (जैसे एडैमैम और टोफू)।
      खाने वाला आहार स्वस्थ चरण 2 बुलेट 3
    • काजू जैसे पागल
      ईट हेल्थी चरण 2 बुलेट 4 नामक चित्र
  • चित्रित खाने वाला स्वस्थ कदम 3
    3
    अच्छे वसा और बुरे वसा के बीच का अंतर पता है जीव के उचित कार्य के लिए लिपिड की खपत आवश्यक है। हालांकि, वसा के सही प्रकार का वज़न लेने के लिए यह महत्वपूर्ण है यहाँ एक त्वरित उदाहरण है:
    • Monounsaturated फैटी एसिड अच्छे लिपिड हैं, जो नियमित रूप से, यदि संभव हो तो खपत किया जाना चाहिए। वे अपने अच्छे समकक्ष को बढ़ाकर शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल कम करने में सहायता करते हैं। मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड में समृद्ध कुछ पदार्थ जैतून का तेल, नट, मछली के तेल और विभिन्न बीज के तेल हैं। अपने साप्ताहिक आहार में इन "अच्छे" वसा को जोड़ने से कोलेस्ट्रॉल कम हो सकता है और हृदय रोग का खतरा कम हो सकता है।
    • ट्रांस और संतृप्त वसा से बचें। ट्रांस वसा संसाधित खाद्य पदार्थों में पाए जाने वाले असंतृप्त वसा का एक रूप है, और उन्हें नियमित रूप से हृदय रोग के जोखिम को बढ़ाता है। आप क्या खाने के लेबल पढ़ें और अवयवों की सूची में "हाइड्रोजनेटेड" शब्द की तलाश करें। ध्यान रखें कि कुछ देशों में उत्पादकों को ट्रांस व्हाट्स के 0 जी के रूप में उत्पाद लेबल करने की अनुमति है अगर वास्तविक सामग्री 0.5 ग्राम से कम है।
  • ईट हेल्थी चरण 4 नामक चित्र का शीर्षक
    4
    स्टॉक में कुछ सुपरफ़ूड हैं तथाकथित superfoods एक भ्रामक शीर्षक ले सकते हैं, लेकिन कुछ वास्तव में उम्मीदों से परे जाना। सुपरफ़ूड के पास हृदय रोग से लड़ने, कैंसर की प्रगति को रोकने, कोलेस्ट्रॉल के स्तर कम करने और यहां तक ​​कि आपके मनोदशा में भी वृद्धि करने की क्षमता हो सकती है। यहां कुछ उदाहरण दिए गए हैं:
    • ब्लूबेरी। ब्लूबेरी मस्तिष्क स्वास्थ्य में मदद कर सकता है यदि आपके पास ब्लूबेरी तक पहुंच नहीं है, तो रास्पबेरी या क्रैनबेरी का प्रयास करें।
    • शैवाल। वे स्वादिष्ट नहीं लग सकते हैं, लेकिन जब आप उनके साथ जुड़े लाभों की सूची पढ़ते हैं, तो आप दो बार सोच सकते हैं। विटामिन, खनिज और अमीनो एसिड में अमीर, वे आंतों में प्राकृतिक वनस्पतियों को बनाए रखने में भी फायदेमंद होते हैं।
    • सामन। इस सूची में एक अन्य समुद्री प्राणी, और अच्छे कारण से, सामन ओमेगा -3 फैटी एसिड में समृद्ध है, एक अच्छा प्रकार वसा। ओमेगा -3 लिपिड रक्तचाप, मस्तिष्क समारोह और हृदय स्वास्थ्य के लिए अच्छा है
  • ईट स्वस्थ चरण 5 खाने वाला चित्र
    5
    नमक सेवन के बारे में सावधान रहें यद्यपि मनुष्यों को नम्रता में नमक की आवश्यकता होती है, उनके अतिरिक्त होने का कारण बन सकता है उच्च रक्तचाप, को ऑस्टियोपोरोसिस और पेट के एसिड का अत्यधिक उत्पादन इसे कम से कम प्रयोग करें और यदि उपलब्ध हो तो "सोडियम कमी" विकल्प चुनकर हमेशा खाद्य लेबल को जांचें।
  • ईट हेल्थी चरण 6 नामक चित्र का शीर्षक
    6
    अभ्यास संयम किसी भी भोजन या प्रकार के भोजन को बहुत ज्यादा खाएं न। इसके बजाय, आहार को अलग करने की कोशिश करें ताकि आप हमेशा थोड़ी-थोड़ी मात्रा में मध्यम मात्रा में खाएं।
    • कुछ लोगों को मांस, चीनी, शराब या अन्य खाद्य पदार्थों से बचा जाने में कोई समस्या नहीं हो सकती है हालांकि, हम में से ज्यादातर इस समय कुछ समय के लिए "हार" करते हैं, निम्नलिखित पर दे रहे हैं और पुरानी प्रथा वापस लौट रहे हैं। भूख के इस चक्र से बचने की कोशिश करो- बहुत छोटी "चाल" के साथ। उदाहरण के लिए, यदि आप कम चीनी खाना चाहते हैं, तो शुक्रवार को केवल एक छोटा मिठाई खाएं "आहार" से छुटकारा पाने के लिए सप्ताह में केवल एक दिन होने से आपको दूसरे दिनों में मदद मिल सकती है।
  • विधि 2
    सरल और स्वस्थ निर्णय करना

    चित्र खाओ स्वस्थ कदम 7 खाएं
    1
    बहुत पानी पीना. हमेशा केवल एच के साथ हाइड्रेटेड रहें2हे स्वास्थ्य को बेहतर बनाने और संतुष्ट होने की भावना के साथ कुछ पाउंड देने का एक सरल और कठोर तरीका है। पाचन में सहायता के लिए और भोजन के दौरान पानी पिलाने के बाद, और प्रतिदिन 2-3 लीटर पानी का उपभोग करने का प्रयास करें।
    • यदि आप कुछ चुटकी देना चाहते हैं, तो पहले पूरे ग्लास पानी पीने की कोशिश करें। कुछ लोग भूख से प्यास को भ्रमित करते हैं, और वे 400 से 500 कैलोरी का स्नैक खाते हैं, जब एक गिलास पानी में "भूख" को बुझाने में मदद मिलती। यदि भूख पीने के बाद 15 मिनट बनी रहती है, तो यह वास्तव में नाश्ते का समय है।



  • ईट हेल्थी चरण 8 नामक चित्र शीर्षक
    2
    कार्बोनेटेड, खेल और ऊर्जा पेय से बचें, साथ ही कृत्रिम मिठास वाले अन्य उत्पादों में भी मीठे पेय को छोड़कर अपने आहार को तुरंत सुधारने और स्वस्थ बनने के लिए सबसे सरल तरीके से एक है। कोक का कोई भी आहार आपके आहार में 13 9 अतिरिक्त कैलोरी तक बढ़ा सकता है। अंगूर के रस का गिलास आपको धीमा कर देगा। पानी पीने की कोशिश करो केवल पाचन बढ़ाने और सहायता करने के लिए चॉकलेट क्रीम के साथ एक फ्रेप्पुक्विनी में 500 कैलोरी हैं। हालांकि, समय-समय पर कुछ भत्तों को अपने आप को अनुमति देने के लिए ठीक है, हालांकि, उन्हें अपने आहार का दैनिक हिस्सा बनाने का अच्छा विचार नहीं है।
  • चित्र खाओ स्वस्थ चरण 9 खाएं
    3
    दूसरी मांसहीन में शामिल हों दूसरा नहीं मांस एक अंतरराष्ट्रीय अभियान है जो लोगों को एक सप्ताह में एक दिन मांस खाने से रोकना प्रोत्साहित करता है। कम मांस खाने से कई स्वास्थ्य लाभ मिल सकते हैं, और अधिकांश लोग पहले से ही अपने भोजन में पर्याप्त प्रोटीन निगलना करते हैं। वास्तव में, शाकाहारी और शाकाहारियों में लोगों की तुलना में शरीर का वजन कम होता है जो मांस का सेवन करते हैं और औसत पर रहते हैं, लंबे समय तक रहते हैं।
  • ईट स्वस्थ चरण 10 खाने वाला चित्र
    4
    त्वरित स्नैक्स से दूर रहें हम सभी जानते हैं कि हमारे स्वास्थ्य के लिए त्वरित स्नैक्स खराब हैं फिर भी, वे कई लोगों की साप्ताहिक आधार बनते रहें हैं। एक बात के लिए, शीघ्र स्नैक्स आमतौर पर तला हुआ, संसाधित और अधिक मात्रा में नमकीन होता है। मिश्रण में कार्बोनेटेड पेय और चिप्स जोड़ें और आपका भोजन आपके अनुशंसित दैनिक सेवन का आधा हिस्सा आसानी से प्रदर्शित कर सकता है। मामले को बदतर बनाने के लिए, त्वरित स्नैक्स में निहित अधिकांश वसा ट्रान्स फैट से बना होता है, जो सबसे खराब प्रकार का लिपिड होता है।
  • चित्र खाओ स्वस्थ चरण 11 खाएं
    5
    कभी-कभी शराब या बीयर का गिलास पीओ, लेकिन अधिक से सावधानी बरतें। वयस्कों, जो शराब या भोजन के साथ बीयर का एक गिलास पीने के लिए कम जीवाणु संक्रमण और एस्ट्रोजेन के स्तर में भी वृद्धि हुई है स्मृति में सुधार, सहित कई स्वास्थ्य लाभ, की सूचना दी। दुर्भाग्य से, छोटी मात्रा में क्या अच्छा हो सकता है, बड़ी खुराक में विनाशकारी हो सकता है प्रति दिन दो से अधिक पेय शराब का कोई भी उपाय संभवतः स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है
    • रेड वाइन, विशेष रूप से, एक पॉलीफेनॉल होता है, जिसे रिवेराट्रोल कहा जाता है, जो कि कई वैज्ञानिक मानते हैं कि हृदय के लिए अविश्वसनीय स्वस्थ है। Resveratrol दिल में रक्त वाहिकाओं के समारोह को बढ़ाने और शरीर में "खराब" कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को सीमित करके काम करता है।
    • क्या आप गर्भवती हैं और शराब के बारे में चिंतित हैं? हालांकि गर्भवती महिलाओं को शराब से दूर रहने के लिए सामान्य है, वैज्ञानिकों ने घोषित किया है कि एक दिन में एक गिलास शराब पीने से उसे हानिकारक माना जा सकता है।
  • विधि 3
    आपकी मानसिकता बदल रहा है

    चित्र खाओ स्वस्थ कदम 12 खाएं
    1
    आप क्या खाने के प्रति एक स्वस्थ रुख अपनाना अपने खाने की आदतों पर ध्यान दें जब आप तनावग्रस्त महसूस करते हैं तो क्या आप ज्यादा खाना खाते हैं? क्या वह नियंत्रण में महसूस करने के लिए खा रहा है? सावधानीपूर्वक मूल्यांकन करने के लिए प्रयास करें यदि आपके पास भोजन के लिए हानिकारक भावनात्मक लगाव है यदि यह आपका मामला है, तो यहां पर विचार करने के लिए कुछ कदम हैं:
    • एक स्वस्थ प्रतिस्थापन खोजें यदि आप तनाव में पड़ने पर अस्वास्थ्यकर खाद्य पदार्थों को खा लेते हैं, तो एक ऐसी गतिविधि का पता लगाएं जो आपको इसे हराकर मदद करेगी। उदाहरण के लिए, आप चलने के लिए जा सकते हैं, लंबी बौछार ले सकते हैं या किसी विश्वसनीय दोस्त से बात कर सकते हैं। जो कुछ भी आपकी पसंद है, यह कुछ ऐसा होना चाहिए जो आपकी बेचैनी को कम करने में मदद करे और आप को तंग आना करने की आवश्यकता महसूस न करें।
    • जीविका के लिए भोजन देखें पश्चिमी संस्कृति को इस संदेश से भरा हुआ है कि भोजन मनोरंजन के लिए या बोरियडम से राहत के लिए मौजूद है अपने शरीर को स्वस्थ रखने के लिए वे क्या कर सकते हैं, इस मामले में जानबूझकर खाद्य पदार्थों का मूल्यांकन करके इस संज्ञानात्मक आदत से छुटकारा पाएं अपने आप से पूछें कि क्या आप अपने मुंह में डालने के बारे में हैं, आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छा है और क्या यह शरीर को इसके लिए आवश्यक रूप में कार्य करने में मदद करेगा।
    • एक चिकित्सक से परामर्श करें खाने वाली विकारों को मानसिक बीमारी के रूप में वर्गीकृत किया जाता है, और आप हमेशा इन विनाशकारी व्यवहारों को अपने दम पर समाप्त करने में सक्षम नहीं हो सकते हैं। अगर आपको खाने के विकार (चाहे पेटी या लापरवाही) पर संदेह है, तो डॉक्टर से आपको इस विषय में एक विशेषज्ञ के पास भेजना चाहिए।
  • चित्र खाओ स्वस्थ कदम 13 खाएं
    2
    निर्धारित करें कि आपके शरीर के उचित कार्य के लिए कितनी कैलोरी आवश्यक हैं. यह संख्या आपके चयापचय के आधार पर बहुत भिन्न हो सकती है और आपके खेल का जीवन कितना सक्रिय है
    • आप व्यक्ति के प्रकार जो 5 किलो सिर्फ पिज्जा का एक टुकड़ा महक मेद हैं, तो दैनिक कैलोरी सेवन पुरुषों के लिए लगभग 2000 कैलोरी और महिलाओं के लिए 1500 कैलोरी होना चाहिए। आपका शरीर द्रव्यमान भी एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है - बड़ी मात्रा में कैलोरी बड़े लोगों के लिए उपयुक्त है, और छोटे लोगों के लिए एक छोटे से एक है
    • यदि आप उस व्यक्ति का प्रकार हैं जो वजन कम करने के बिना या शारीरिक रूप से सक्रिय होने पर आसानी से खा सकते हैं, तो यह संभवतः प्रति दिन 1000 से 2000 कैलोरी, या थोड़ा कम, महिलाओं के लिए दैनिक कैलोरी का सेवन बढ़ा सकता है।
  • ईट हेल्थी चरण 14 नामक चित्र का शीर्षक
    3
    नाश्ते का वितरण मत करो. बहुत से लोग नाश्ता खा रहे हैं क्योंकि उन्हें लगता है कि उन्हें इस समय के दौरान खाने की ज़रूरत नहीं है या बस क्योंकि उन्हें भूख नहीं लगती है। हालांकि वैज्ञानिक सबूत अभी भी अनिर्णीत हैं, कई कारण हैं कि आप कितने कॉल को "दिन का सबसे महत्वपूर्ण भोजन" छोड़ने नहीं छोड़ सकते हैं।
    • नाश्ते खाने से आपका चयापचय शुरू हो जाता है और आपको पूरे सुबह सक्रिय रहता है। ऐसा करने में विफलता कुछ लोगों में "भूख प्रतिक्रिया" शुरू कर सकती है। आपका मस्तिष्क "कोई खाना नहीं वहाँ घंटे! यह भूख की अवधि होना चाहिए!"अगली बार जब आप खा लेते हैं, तो आपका शरीर जितना संभव हो उतना वसा जमा करेगा।
    • इसके अलावा, नाश्ते को छोड़ने से आपको खाने के समय भूख लगी है, जिससे आपको मुआवजे के एक फार्म के रूप में खा जाना पड़ सकता है।
    • दिन शुरू करने से पहले एक छोटे से भोजन कुछ भी नहीं खाने से बेहतर है यदि आप एक पूर्ण भोजन नहीं चाहते हैं, तो कम से कम पीने के पानी और फल का एक टुकड़ा, एक ग्रेनोला बार, या टोस्ट। सुबह में विटामिन लेने से कम व्यय के साथ अधिक पोषण प्राप्त करें
    • दूसरी ओर, "रुक-रुकती उपवास" नामक एक तकनीक को संभव स्वास्थ्य लाभ के साथ तेजी से वजन कम करने में सहायता प्रदान की गई है। हालांकि प्रभाव, व्यक्ति से भिन्न हो सकते हैं फिर भी, यह एक अच्छा विचार नहीं है कि आप एक महत्वपूर्ण परीक्षा, नौकरी की साक्षात्कार या अन्य महत्वपूर्ण घटना के दिन नाश्ते को छोड़ दें, क्योंकि आप भूख से विचलित हो सकते हैं या अपने सबसे अच्छे होने के लिए पर्याप्त ऊर्जा की कमी कर सकते हैं।
  • 4
    धीरे से खाओ क्या आपको कभी भी खाने के बाद एक बहुत अच्छा भोजन से तंग आ गया है, ठीक महसूस हो रहा है, और 15 मिनट बाद क्या आपको लगता है कि विस्फोट हो रहा है? ऐसा इसलिए है क्योंकि पेट के लिए कुछ समय लगता है कि यह मस्तिष्क को पूरा करने के लिए संवाद करता है। अधिक धीमी गति से खाने से इस समस्या को हल करें। इस तरह, जब मस्तिष्क को संदेश प्राप्त होता है और आप संतुष्ट महसूस करना शुरू करते हैं, तो आप बहुत अधिक भोजन का सेवन नहीं करेंगे।
    • अपनी गति धीमा करें, प्रत्येक डिश के बीच 5 या 10 मिनट की प्रतीक्षा करें। निगलने से पहले 20 से 30 गुना भोजन का प्रत्येक टुकड़ा चबाएं।
      ईट हेल्थी चरण 15 बुललेट 1 नामक चित्र
    • भोजन के दौरान एक पूर्ण गिलास पानी पी लें थोड़ा पीने के लिए ब्रेक लेने से आपको और अधिक धीरे-धीरे खाने में और अधिक संतुष्ट महसूस करने में मदद मिलेगी।
      ईट हेल्थी चरण 15 बुलेट 2 नाम वाला चित्र
  • ईट हेल्थी चरण 16 नामक चित्र का शीर्षक
    5
    एक दिन में पांच बार खाएं। आप उनके बीच दो नाश्ते के साथ एक दिन (नाश्ते, दोपहर का भोजन और रात का खाना) में तीन भोजन खा सकते हैं। इससे आपको भोजन में थोड़ा कम खाने की सुविधा मिलती है, जिससे आपके शरीर को आपके आहार में पर्याप्त मात्रा में भोजन करने और अपने रक्त शर्करा के स्तर को स्थिर रखने में मदद मिलती है क्योंकि आप बिना किसी भोजन के 6 निर्बाध घंटों खर्च नहीं करेंगे।
  • चेतावनी

    • कभी भी अत्यधिक आहार न लें! आपको उस बिंदु पर कभी नहीं जाना चाहिए, जहां आप किसी विशिष्ट तरल को नहीं पी सकते हैं या अपने आप को पौष्टिक और स्वस्थ भोजन से दूर कर सकते हैं। अगर आपको लगता है कि आपके पास अधिक प्रश्न हैं या यदि कोई रिश्तेदार या मित्र इस अनुभव कर रहा है, तो अपने चिकित्सक से संपर्क करें या आस-पास के लोगों से बात करें।

    युक्तियाँ

    • खरीदारी करने से पहले खाओ इस तरह, आप अनावश्यक इच्छाओं को महसूस किए बिना खरीदारी की सूची पर ध्यान केंद्रित करेंगे।
    • सुनिश्चित करें कि प्रलोभन के रूप में आपके घर में बहुत से अस्वास्थ्यकर खाद्य पदार्थ नहीं हैं। आपको खाना नहीं खाना चाहिए या फेंक देना - आप जो नहीं है वह नहीं खा सकते हैं। और फिर उस कचरे को नहीं खरीदो!
    • योगी एक उत्कृष्ट नाश्ता हो सकते हैं, और उनके स्वस्थ जीवाणु कई पेट की समस्याओं के साथ मदद कर सकते हैं।
    • त्वरित स्नैक्स के लिए तरस आमतौर पर स्वस्थ भोजन के 2 सप्ताह के बाद रुक जाती है।
    • यदि आप अस्वास्थ्यकर खाद्य पदार्थों के लिए लालसा पेश करते हैं, तो इसका मतलब यह हो सकता है कि शरीर को पोषक तत्वों और विटामिन के साथ कुछ चाहिए इसलिए, लालसा को खत्म करने के लिए स्वस्थ विकल्प जैसे फल या सब्जियां खाएं।
    • अधिक चबा करने का प्रयास करें यह शरीर को भोजन को पचाने और इसके पोषक तत्वों को अवशोषित करने के लिए अधिक समय देगा।
    • जल्दी नाश्ते के बजाय फल और सब्जी सलाद खाने पर विचार करें
    • तुम्हारे साथ हर जगह पानी लो। कार्बोनेटेड पेय या अन्य स्वाद वाले विकल्पों के बजाय इसे पीने की कोशिश करें अंगूठे का एक अच्छा नियम हर दिन 2 से 3 एल पानी लेना है।
    • थोड़ी देर में और एक महीने में जल्दी स्नैक्स का सेवन कम करने की कोशिश करें, आप उन पर भ्रूभंग करेंगे!
    • "कोई वसा" या "कोई चीनी" जैसी लेबलों के साथ, वहाँ भी अधिक रसायन होते हैं अधिकतर, अवयवों की सूची में सरलता से, स्वस्थ भोजन। उदाहरण के लिए, अपना खुद का रस बनाने से हमेशा एक दुकान पर उपलब्ध खरीदने की तुलना में स्वस्थ होता है, भले ही यह वसा रहित रूप से लेबल वाला विकल्प हो। यदि आप अपने रस को घर पर बनाते हैं, तो आपको पता चलेगा कि इसमें क्या है और आप को लेबल पर भरोसा नहीं करना पड़ेगा।
    • धीरज रखो आपको कोलेस्ट्रॉल या वजन में भारी गिरावट, या ऊर्जा के स्तर में तत्काल वृद्धि नहीं दिखाई देगा। खुद को प्रकट करने के लिए आहार परिवर्तन के लिए समय लगता है आप कुछ हफ्तों बाद इन परिवर्तनों को नोटिस करना शुरू कर सकते हैं
    • यदि आप अध्ययन करते हैं, तो स्कूल जाने से पहले हमेशा एक स्वस्थ नाश्ता खाएं।
    • बहुत जल्दी स्नैक्स खरीदने की कोशिश न करें, या आप उन्हें खाने के लिए परीक्षा लेंगे।
    • यहां तक ​​कि अगर स्वस्थ भोजन आपके लिए अच्छा है, तो यह गुरु के लिए मुश्किल नहीं है। कैलोरी की वजह से खुद को भूख से बचें यदि आप किसी स्पोर्टिंग प्रतियोगिता या किसी अन्य कारण के लिए वजन हासिल करना चाहते हैं, तो आपको हाइपरैलिक खाद्य पदार्थों का चयन करना चाहिए हालांकि, कुछ कैलोरी में भोजन जमा करने के अलावा व्यायाम की कमी के साथ अतिरिक्त कैलोरी, आपको मोटापे से ग्रस्त कर सकता है।
    • कार्बोनेटेड पेय या शराब के बजाय पानी पीयें
    • अपने आहार को बदलने में निवेश करें उदाहरण के लिए, एक स्वस्थ विकल्प के लिए चॉकलेट मिठाई बदलने का प्रयास करें। फिर कुछ अलग प्रयास करें
    • खाने से पहले और बाद में अपने हाथों और मुंह धो लें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com