IhsAdke.com

घर पर लम्बी बालों वाली गुलाब कैसे बढ़ें

गुलाब का एक गुलदस्ता आपकी भावनाओं को व्यक्त करने का एक शानदार तरीका है कुछ लोग इस तरह गुलाब उगते हैं कि उसके पास एक लंबा, पतला डंठल के ऊपर एक फूल है। इस तरह की खेती के लिए श्रम और धैर्य की आवश्यकता होती है और इन अद्वितीय गुणों के कारण इन गुलाबों को बहुत ही महान माना जाता है। उन्हें प्राप्त करना महंगा है, जिससे कई लोगों को घर पर बढ़ने की कोशिश करने से डर लगता है। एक लंबे स्टेम के साथ गुलाब को बनाए रखने के लिए कुछ समय और ध्यान देने की आवश्यकता होती है, इसे घर पर खेती करना पूरी तरह से संभव है और इसे फूलों की दुकान पर खरीदने से सस्ता है।

चरणों

चित्र ग्रो लांग स्टेम रोज़्स ऑन होम चरण 1
1
पौधे की किस्मों गुलाब जो लंबे समय से स्टेम के साथ बढ़ते फूलों के लिए उपयुक्त हैं। सबसे अच्छा (लेकिन केवल एकमात्र) विकल्प नहीं हैं: सफेद गुलाब, गुलाबी वानिया और गुलाबी बृहस्पति ये भिन्नरूप प्रतिरोधी हैं (और इसलिए बगीचे में जीवित रह सकते हैं) और अच्छी तरह से बनाए रखने के लिए लंबे समय तक उपजी बनाने में सक्षम हैं।
  • ग्रो लांग स्टैम रोज़्स ऑन होम चरण 2 शीर्षक वाली तस्वीर
    2
    ध्यान रखें कि आपके द्वारा चुनी गई गुलाब की विविधता की आवश्यकता है रोपण के लिए सही जगह चुनना जरूरी है - एक उद्यान स्थान चुनें जहां यह सीधे सूर्य के प्रकाश से उजागर नहीं हो रहा है यदि जरूरी हो, तो उस जगह का घर रखें जहां गुलाब को कैनवास का उपयोग करके सूरज से लगाया जाएगा या जो कुछ भी आप पसंद करेंगे।
  • चित्र ग्रो लांग स्टेम रोज़्स ऑन होम चरण 3
    3
    बगीचे के टुकड़े का उपयोग सभी फूल की कलियों को ट्रिम करने के लिए करते हैं, जो कि उच्चतम बिंदु पर रहते हैं। प्रत्येक गुलाब का दाग कई कली पैदा करता है - केवल एक छोड़कर, पौधे इससे अधिक ऊर्जा का निर्देशन करता है और इसे बड़ा बनाता है जब छंटाई, सावधान रहें कि मुख्य कली या स्टेम को घायल न करें यदि यह कदम ठीक से किया जाता है, तो आपके गुलाब की गुणवत्ता फूल की दुकानों में बेची जाएगी।
  • चित्र ग्रो लांग स्टेम रोज़्स ऑन होम चरण 4
    4
    माध्यमिक उपजी छँटाई करने के लिए पहर का उपयोग करें। केवल मुख्य स्टेम, इसके पत्ते और शीर्ष कली रखा जाना चाहिए। माध्यमिक उपजी को ध्यान से हटाया जाना चाहिए ताकि मुख्य स्टेम के इंटीरियर को क्षतिग्रस्त नहीं किया जा सके।



  • ग्रो लांग स्टेम रोज़्स ऑन होम चरण 5 शीर्षक वाली तस्वीर
    5
    गुलाब के लिए एक विशिष्ट उर्वरक का उपयोग करें। यदि आपको इस तरह के उर्वरक नहीं मिलते हैं, तो स्थानीय उद्यान की दुकान पर मूस जमा करें।
    • उर्वरक निर्माता के निर्देशों को सावधानीपूर्वक पढ़ें और तदनुसार लागू करें। यदि आप बहुत कम मात्रा में उर्वरक का उपयोग करते हैं, तो फूलों को पोषक तत्वों को नहीं मिल सकता है, जिन्हें अधिक में इस्तेमाल करने की आवश्यकता होती है, पौधे पर जल जलता है और यह मर जाएगा।
  • चित्र ग्रो लांग स्टेम रोज़्स ऑन होम चरण 6
    6
    रोज़ दिन में रोज़ गुलाब को शावर दो। विकसित होने के लिए, प्रत्येक गुलाब को प्रति सप्ताह कम से कम 1.5 ~ 7.6 सेमी पानी प्राप्त करना होगा। यदि आपके क्षेत्र में गर्म मौसम है, तो आपको उन्हें थोड़ा और अधिक बार पानी की आवश्यकता हो सकती है। पता करने के लिए जब गुलाब को पानी की आवश्यकता होती है, उस मिट्टी को स्पर्श करें, जिस पर इसे लगाया जाता है। यदि मिट्टी सूखी है, तो इसे पानी पिलाया जाना चाहिए।
  • चित्र ग्रो लांग स्टेम रोज़्स ऑन होम चरण 7
    7
    जब बटन दिखाई देते हैं, उन्हें स्प्रे बोतल के साथ गीला करते हैं जब भी आप गुलाब झाड़ी को पानी देते हैं यह प्रक्रिया फूल से गंदगी और अशुद्धियों को हटा देती है और इसकी पंखुड़ियों को मॉइस्चराइज करता है।
  • युक्तियाँ

    • जाहिर है, लंबे समय तक विकसित हो जाना, बेहतर होगा लेकिन जब कली खिलना शुरू होती है, तो यह खिल सकता है। यदि आप बहुत लंबा इंतजार करते हैं, तो फूल स्टेम में पतला होना शुरू हो जाएगा। फूल काटने का सबसे अच्छा समय है, जब कूड़े को खोलने लगे, लेकिन अभी तक खिलने शुरू नहीं हुई है। जमीन के करीब के रूप में कटौती के रूप में आप कर सकते हैं तो फूल एक बड़े स्टेम है।
    • यदि आप बागवानी को गंभीरता से लेते हैं और इस गतिविधि को और अधिक उन्नत स्तर तक ले जाने की योजना बनाते हैं, तो ग्रीनहाउस में निवेश करने के बारे में सोचना शुरू करें। आप अपना खुद का ग्रीनहाउस बना सकते हैं या तैयार-से-उपयोग वाली ग्रीनहाउस खरीद सकते हैं - दोनों बड़े तापमान नियंत्रण प्रदान करेंगे, जो लंबे समय तक छिड़क गुलाब के बढ़ने के लिए आदर्श है। इंटरनेट पर या ग्रीनहाउस और स्थानीय उद्यान भंडार में ग्रीनहाउस के बारे में अधिक जानें। निवेश एक ग्रीनहाउस की आवश्यकता होती है उच्च लगता है, लेकिन आप इसे वापस पैसे के साथ मिल सकता है आप फूल की दुकानों पर फूल खरीदकर खर्च बंद कर देंगे।

    आवश्यक सामग्री

    • गुलाब झाड़ी
    • कैनवास (वैकल्पिक)
    • बागवानी चिमटा
    • उर्वरक
    • जल फव्वारा
    • बुझानेवाला

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com