IhsAdke.com

Google अलर्ट का उपयोग कैसे करें

Google अलर्ट एक ऐसी सेवा है जो आपके द्वारा प्रदत्त मानदंडों के आधार पर खोज परिणामों को उत्पन्न करती है और उन्हें आपके ईमेल पर भेजती है। यह सेवा विभिन्न कारणों से उपयोगी है, जैसे आपके व्यापार, बच्चों, आपके ऑनलाइन या प्रतिद्वंद्वी सामग्री की लोकप्रियता के बारे में विशिष्ट जानकारी की निगरानी करना सेलिब्रिटी गपशप और फैशन के मुद्दों पर मौजूदा रहने के लिए भी इसका इस्तेमाल करें

चरणों

चित्र शीर्षक Google Alerts का उपयोग करें चरण 1
1
साइट दर्ज करें अपने ब्राउज़र को खोलने के बाद, अपने खोज इंजन में "Google अलर्ट" टाइप करें या सीधे साइट दर्ज करें https://google.com/alerts. आपको Google अलर्ट होम पेज पर ले जाया जाएगा।
  • चित्र शीर्षक Google Alerts चरण 2 का उपयोग करें
    2
    अपनी खोज टाइप करें जिस विषय पर आप अलर्ट प्राप्त करना चाहते हैं उसे दर्ज करें जैसे ही आप टाइप करना शुरू करते हैं, आपके पहले Google अलर्ट का एक नमूना दिखाई देगा। यदि आपको अपेक्षित परिणाम नहीं मिलते हैं, तो तुरंत खोज शब्द बदलें
  • चित्र शीर्षक Google Alerts का उपयोग करें चरण 3
    3
    अलर्ट बनाएं Google को खोज शब्दों के परिणाम भेजने के लिए कृपया एक वैध ईमेल पता दर्ज करें। फिर लाल चेतावनी बटन पर क्लिक करके प्रक्रिया को पूरा करें आपको Google अलर्ट से एक ईमेल प्राप्त होगा जो आपको पुष्टि या अनुरोध को रद्द करने के लिए कहता है। एक बार अनुरोध की पुष्टि करने के बाद, आप अलर्ट प्राप्त करना शुरू कर देंगे। आपका पहला बुनियादी Google अलर्ट तैयार है
  • चित्र शीर्षक Google Alerts का उपयोग करें चरण 4
    4
    फ़ॉन्ट प्रकार चुनें। आपके विशिष्ट खोजों के लिए केवल अपनी खोज को परिष्कृत करने के लिए कुछ अतिरिक्त विकल्प उपलब्ध हैं उदाहरण के लिए, आप उन फोंट के प्रकार का चयन कर सकते हैं जिनसे आप परिणाम प्राप्त करना चाहते हैं। डिफ़ॉल्ट "सभी फ़ॉन्ट्स" है, जो एक अच्छा विकल्प है यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि किसको चुनना है अन्य विकल्प हैं: समाचार, ब्लॉग, वीडियो, चर्चाएं और पुस्तकें स्क्रीनशॉट को देखकर, आप देख सकते हैं कि मूल उदाहरण का एक ही विषय चुना गया था, लेकिन वीडियो के लिए स्रोत बदल दिया गया है। अब आप देख सकते हैं कि यह किस तरह के परिणाम आपको प्राप्त होगा।
  • चित्र शीर्षक Google Alerts का उपयोग करें चरण 5
    5
    आवृत्ति चुनें आप यह भी चुन सकते हैं कि आप अपने इनबॉक्स में कितनी बार परिणाम भेजना चाहते हैं। आप एक सप्ताह में एक बार, एक बार, या जब उपलब्ध हो तो विकल्पों में से चुन सकते हैं। उपलब्ध होने पर विकल्प, आपके इनबॉक्स में दिन में कई बार भेजेगा, यह इस बात पर निर्भर करता है कि शब्द स्ट्रीम में कितनी बार दिखाई देगा। शायद यह विकल्प कष्टप्रद होगा, इसे चुनना नहीं है। दिन में एक बार विकल्प और सप्ताह में एक बार परिणाम जमा करने के लिए और चुना विकल्प के अनुसार आपको भेजा जाएगा। डिफ़ॉल्ट सेटिंग दिन में एक बार होती है।
  • चित्र शीर्षक Google Alerts का उपयोग करें चरण 6
    6
    मात्रा चुनें अंतिम उपलब्ध विकल्प परिणाम की मात्रा है। आप केवल सबसे अच्छे परिणाम और सभी परिणाम के बीच की मात्रा निर्धारित कर सकते हैं। Google परिणामों को अपनी प्रासंगिकता से परिष्कृत करता है यदि पहले विकल्प चुना जाता है, और यह दूसरा परिणाम दिखाएगा, यदि यह दूसरा है



  • चित्र शीर्षक Google Alerts का उपयोग करें चरण 7
    7
    उन्नत सुविधाओं को देखें आप अपनी वर्तमान खोज को संशोधित या प्रबंधित कर सकते हैं। ऐसा करने के लिए, आपको अपना पता और पासवर्ड दर्ज करके अपने Google खाते में साइन इन करना होगा।
  • चित्र शीर्षक Google Alerts का उपयोग करें चरण 8
    8
    यदि आप लॉग इन करते समय एक नई खोज जोड़ना चाहते हैं, तो उस जगह पर क्लिक करें जो नई अलर्ट बनाएं कहते हैं आपको होम पेज पर रीडायरेक्ट कर दिया जाएगा और पहले के जैसा ही चरणों का पालन करना होगा। जब आप लॉग-इन करते हुए नए अलर्ट जोड़ने का लाभ यह है कि उन्हें सक्षम करने से पहले आपको नए अलर्ट की पुष्टि करने की आवश्यकता नहीं होगी।
  • चित्र शीर्षक Google Alerts का उपयोग करें चरण 9
    9
    अपनी मौजूदा खोजों को संशोधित करें अपना खाता दर्ज करने के बाद, आप अपनी खोजों को भी संशोधित कर सकते हैं। प्रत्येक चेतावनी के पक्ष में एक संपादन बटन होता है (काले तीर देखें)। यह विकल्प आपको अलर्ट के कीवर्ड, वॉल्यूम और आवृत्ति को संशोधित करने की अनुमति देता है। आप यह भी चुन सकते हैं कि क्या चेतावनी आपके इनबॉक्स में या सीधे एक आरएसएस फ़ीड (लाल तीरों देखें) को भेजी जाएगी या नहीं। आपके समाप्त होने के बाद, आप आपके द्वारा किए गए परिवर्तन सहेज सकते हैं या रद्द कर सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक Google Alerts का उपयोग करें चरण 10
    10
    हटाएँ। यदि आप एक या अधिक अलर्ट हटाना चाहते हैं, तो उसके बाईं ओर प्रतीक देखें (लाल तीर देखें)। बॉक्स चेक होने के बाद, हटाएं बटन सक्षम हो जाएगा (काले तीर देखें)। जब आप हटाएं बटन क्लिक करेंगे, तो आपकी खोज को निकाल दिया जाएगा। यदि आप उसे वापस चाहते हैं, तो आपको इसे पुनर्निर्माण करना होगा।
  • चित्र शीर्षक Google Alerts का उपयोग करें चरण 11
    11
    प्रारूप / निर्यात चुनें आप अपनी प्राथमिकताओं के अनुसार HTML या सादा पाठ प्रारूप में अपने ईमेल प्राप्त करना भी चुन सकते हैं। पिछली सुविधा जो Google ऑफ़र करता है वह आपकी खोजों को निर्यात करने की क्षमता है इससे आप उन्हें सीएसवी प्रारूप में पहुंच सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • टाइप किए गए खोज शब्दों के बारे में, सामान्य खोज इंजन के समान नियम यहां लागू होते हैं। उदाहरण के लिए, आप वाक्यांशों को केवल उस परिणाम प्राप्त करने के लिए टाइप कर सकते हैं जो उन्हें ठीक से शामिल करते हैं, या विशिष्ट परिणामों को बाहर करने के लिए नकारात्मक संकेत का उपयोग कर सकते हैं।
    • अस्पष्ट खोजों के कई परिणाम उत्पन्न होंगे - आपको उन्हें जांचना पड़ सकता है
    • यदि आपका खोज शब्द बहुत विशिष्ट है, तो आपको दैनिक आधार पर परिणाम नहीं मिल सकते हैं।
    • यदि आपको कोई परिणाम नहीं मिल रहा है, तो देखें कि अलर्ट स्पैम बॉक्स पर नहीं भेजा जा रहा है। इस मामले में आपके संपर्कों में Google अलर्ट जोड़ना आवश्यक हो सकता है

    चेतावनी

    • Google अलर्ट सेवा एक मुक्त यदि आप googlealerts.com पता acessoar है, तो आप यह है कि गूगल से संबद्ध नहीं है एक अलग साइट में प्रवेश करेंगे। यह एक समान प्रकार की सेवा प्रदान करता है लेकिन इसके लिए शुल्क लगाया जाता है।
    • यदि आप उन्नत सुविधाओं का उपयोग करने का निर्णय लेते हैं, तो आपको Google उपयोगकर्ता की शर्तों को स्वीकार करना होगा। इसे स्वीकार करने से पहले समझौते को पढ़ना उचित है।

    आवश्यक सामग्री

    • इंटरनेट एक्सेस
    • मान्य ईमेल खाता
    • Google खाता (उन्नत सुविधाओं के लिए)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com