IhsAdke.com

फ़ोटोशॉप में बारिश कैसे बनाएं

फ़ोटोशॉप में बारिश बनाने के कई तरीके हैं, लेकिन शायद शोर फ़िल्टर प्रारंभ करने के लिए सबसे आम जगह है। हालांकि, मेन्यूज के माध्यम से अध्ययन करने के लिए फ़ोटोशॉप में शुरुआत करने के लिए थोड़ी सी समय लगता है, लेकिन एक बार वह परिचित हो जाता है, प्रक्रिया सरल हो जाती है

चरणों

विधि 1
जल्दी से बारिश जोड़ें

फ़ोटोशॉप चरण 1 में बारिश बनाएं चित्र
1
एक नई परत बनाएं "परतें" पैनल के नीचे "नई परत" आइकन पर क्लिक करें, या शीर्ष मेनू से फ़ाइल → नया → लेयर का पालन करें। संपादित करें → भरें, अगर एक मेनू प्रदर्शित नहीं हुआ है पर क्लिक करें और ड्रॉप-डाउन मेनू "का प्रयोग करें" "50% ग्रे" करने के लिए निर्धारित किया है। इस परत को "बारिश" नाम दें और ठीक पर क्लिक करें
  • यह विधि फ़ोटोशॉप CS6, CC, या CC14 संस्करणों के लिए सबसे अच्छा काम करती है। यह पहले के संस्करणों में काम कर सकता है या नहीं, और विकल्प थोड़ा अलग स्थानों पर हो सकता है, जैसे स्टाइल के बजाय एक्शन फलक में।
  • फ़ोटोशॉप चरण 2 में बारिश बनाएं चित्र
    2
    शैलियाँ पैनल में चित्र प्रभाव जोड़ें। यदि पैनल पहले से ही खुला नहीं है, तो शीर्ष मेनू से खिड़की → शैलियाँ चुनें, इसे खोलने के लिए। फिर पैनल के ऊपरी दाएं कोने में छोटे तीर पर क्लिक करें और ड्रॉप-डाउन मेनू से छवि प्रभाव चुनें। खुलने वाले संवाद बॉक्स में जोड़ें क्लिक करें इससे शैलियाँ पैनल में माउस का एक नया संग्रह जुड़ जाएगा।
  • फ़ोटोशॉप चरण 3 में बारिश बनाएं चित्र
    3
    बारिश आइकन पर क्लिक करें यह एक खरोंच वाला धूसर चिह्न है जो दिखाई देता है जब छवि प्रभाव जोड़े जाते हैं। अगर आपको यह निश्चित नहीं है कि कौन सा आइकन है, आइकन पर होवर करें और टूल टिप प्रकट होने तक प्रतीक्षा करें। सही आइकन "वर्षा" टिप को सूचित करेगा
  • फ़ोटोशॉप चरण 4 में बारिश बनाएं चित्र
    4
    ओवरलैप करने के लिए मर्ज मोड को बदलें। परत पैनल में, चयनित बारिश परत के साथ, लटकती मेनू "ओवरले" के लिए "सामान्य" से मर्ज बदल जाते हैं। यह मूल तस्वीर पर रखा जब बारिश को अलग और अलग रखेंगे।
  • फ़ोटोशॉप चरण 5 में बारिश बनाएं चित्र
    5
    बारिश की उपस्थिति को समायोजित करें अंतिम चरण के बाद, शब्द "ओवरले पैटर्न" वर्षा परत के नीचे दिखाई देना चाहिए। एक मेनू खोलने के लिए इन शब्दों पर क्लिक करें। अस्पष्टता को कम करें और इच्छित प्रभाव प्राप्त करने के लिए परत के पैमाने को परिवर्तित करें, मूल फ़ोटो को दिखाई देने के साथ ओके दबाएं
  • फ़ोटोशॉप चरण 6 में बारिश बनाएं चित्र
    6
    मुफ़्त रूपांतरण के साथ बारिश के कोण को बदलें। डिफ़ॉल्ट रूप से, बारिश 45 डिग्री से गिरती है, लेकिन आप इसे परत को घूर्णन करके बदल सकते हैं। उपयोग ^ Ctrlटी (Mac: ⌘ सीएमडीटी) फ्री ट्रांसफ़ॉर्म को सक्रिय करने के लिए जब तक कि कर्सर घुमावदार तीर न बन जाए, माउस को कोने में से एक से बाहर रखें, लेकिन कोने पिकर में ही नहीं। परत को किसी भी कोण पर घुमाने के लिए क्लिक करें और खींचें घुमाए गए छवि अब पूरे फ़ोटो को कवर नहीं करेंगे, इसलिए इसे दबाकर सही करें ⇧ शिफ्टAlt ⎇ (Mac: ⇧ शिफ्टविकल्प) और छवि का आकार बदलने के लिए एक कोने को खींचकर। जब आप समाप्त कर लें, तो दबाएं ⌅ दर्ज करें (Mac: वापसी करने के लिए) मुक्त रूपांतरण मोड से बाहर निकलने के लिए।
    • यदि आप कोनों को नहीं ढूंढ सकते हैं, तो दबाएं ^ Ctrl0 (मैक: ⌘ सीएमडी0)।
  • फ़ोटोशॉप चरण 7 में बारिश बनाएं चित्र
    7
    एक धुंधला सामने बारिश जोड़ें (वैकल्पिक)। आपकी तस्वीर पर बारिश का असर पहले से बहुत अच्छा हो सकता है, लेकिन इसे और भी अधिक यथार्थवादी बनाना और एक अलग सौंदर्य के साथ अग्रभूमि में अनफोकस्ड बारिश की दूसरी परत जोड़ना संभव है। मौजूदा वर्षा परत को शॉर्टकट के साथ डुप्लिकेट करें ^ Ctrlजम्मू (Mac: ⌘ सीएमडीजम्मू) और, पैटर्न ओवरले मेनू, ऊपर वर्णित का उपयोग करें, अस्पष्टता को कम करने और पैमाने पर करने, एक बारिश बड़े और अधिक धुंधला बना रही है जो पहली तस्वीर विमान प्रतीत होता है।
    • यह बेहतर होगा यदि बारिश की दो परत समान कोण पर होती है।
  • विधि 2
    अत्यधिक अनुकूलन योग्य वर्षा जोड़ें

    फ़ोटोशॉप चरण 8 में बारिश बनाएं चित्र
    1
    एक नई काली परत बनाएं परतें मेनू में नई परत आइकन का उपयोग करें या फ़ाइल → नई → लेयर कमांड का उपयोग करें। संपादित करें का उपयोग करें → इस परत की सेटिंग को काला करने के लिए भरें, और फिर इसे "वर्षा" नाम दें। फिर ठीक पर क्लिक करें
    • यदि डिफ़ॉल्ट परत की विशेषताएं बदल गई हैं, तो इसे "सामान्य" मोड और 100% अस्पष्टता पर सेट करें।
    • यह विधि फ़ोटोशॉप सीएस 6, सीसी और सीसी 14 में सबसे अच्छा काम करती है। पिछले संस्करणों में, कुछ मेनू विकल्प अलग-अलग स्थानों पर हो सकते हैं। इसके अलावा, पिछले संस्करणों में "मोशन ब्लर" प्रभाव तस्वीर के किनारों पर अस्थिर परिणाम पैदा करता है। आप शुरू होने से पहले छवि के चारों ओर फ्रेम स्थान को बढ़ाकर इसके आसपास काम कर सकते हैं, और फिर समाप्त करने के बाद फिर इसे क्रॉप कर सकते हैं



  • फ़ोटोशॉप चरण 9 में बारिश बनाएं चित्र
    2
    शोर फ़िल्टर जोड़ें शीर्ष मेनू में, बारिश परत में सफेद डॉट्स के स्कैटर को जोड़ने के लिए फ़िल्टर → शोर जोड़ें का उपयोग करें। खुलने वाले डायलॉग बॉक्स में, मान सेट करें 25% (मध्यम बारिश के लिए), वितरण को "गाऊसीयन" (कम वर्दी और अधिक प्राकृतिक रूप से) में बदलें और "मोनोक्रोम" बॉक्स को चेक करें। फिर "ओके" पर क्लिक करें
    • यदि आपको इस पद्धति के परिणाम पसंद नहीं है, तो इस चरण के वैकल्पिक विकल्प के लिए नीचे दिए गए टिप्स अनुभाग देखें।
  • फ़ोटोशॉप चरण 10 में बारिश बनाएं चित्र
    3
    बारिश स्केल बदलें सफेद डॉट्स शायद बहुत छोटे हैं, इसलिए उन्हें अधिक दृश्यमान बनाएं शीर्ष मेनू के साथ स्केल मेनू खोलें: संपादित करें → ट्रांसफ़ॉर्म करें = स्केल करें चौड़ाई को लगभग 400% और ऊंचाई को समान मूल्य पर सेट करें। सफेद बिंदु अब अधिक दिखाई देनी चाहिए।
    • चौड़ाई और ऊँचाई के बीच आप लिंक आइकन पर क्लिक कर सकते हैं, ताकि उन्हें स्वचालित रूप से कनेक्ट किया जा सके ताकि वे आनुपातिक रूप से बदल सकें।
  • फ़ोटोशॉप चरण 11 में बारिश बनाएं चित्र
    4
    "मर्ज" मोड को "स्क्रीन" में सेट करें "मर्ज" मोड विकल्प, स्तर पैनल में है, शायद "सामान्य" पर सेट है इसे "स्क्रीन" पर बदलें और मूल छवि सफेद डॉट्स बारिश के नीचे दिखाई देनी चाहिए।
  • फ़ोटोशॉप चरण 12 में बारिश बनाएं चित्र
    5
    एक बुद्धिमान वस्तु के लिए बारिश कन्वर्ट बारिश चयनित परत के साथ, आइकन है कि एक छोटे नीचे तीर और परत पैनल के ऊपरी दाएँ कोने में क्षैतिज लाइनों की एक श्रृंखला की तरह दिखता है पर क्लिक करें। ड्रॉप-डाउन मेनू से "स्मार्ट ऑब्जेक्ट में कनवर्ट करें" चुनें यह बारिश परत के संपादन गैर विध्वंस, यानी, परिवर्तन आसानी से उल्टा हो सकता है या बदल सक्षम हो जाएगा।
  • फ़ोटोशॉप चरण 13 में बारिश बनाएं चित्र
    6
    "मोशन ब्लर" प्रभाव जोड़ें फ़िल्टर → ब्लर → मोशन ब्लर चुनें चुनें फिर दिखाई देने वाले संवाद मेनू में, बारिश के लिए वांछित कोण सेट करें इसके अलावा दूरी का मान 50 पिक्सल पर सेट करें - यह एक अच्छा प्रारंभिक बिंदु है, लेकिन यदि आपको परिणाम पसंद नहीं है, तो आप इसे पूर्ववत कर सकते हैं और एक अलग मान की कोशिश कर सकते हैं। ठीक क्लिक करें और कुछ सेकंड तक प्रतीक्षा करें जब तक कि फ़ोटोशॉप ब्लर इफेक्ट पर लागू नहीं होता।
    • दूरी का मूल्य, वर्षा द्रव्यों के रूप में फैले सफेद अंक की सीमा निर्धारित करेगा। बड़ी तस्वीरें अधिक दूरी के मूल्यों के साथ बेहतर लग सकती हैं
  • फ़ोटोशॉप चरण 14 में बारिश बनाएं चित्र
    7
    एक स्तर समायोजन परत जोड़ें यह आपको बारिश परत की चमक और इसके विपरीत को बदलने की अनुमति देगा, साथ ही इसके तीव्रता को कम करने या बढ़ाने के प्रभाव के साथ ही दबाकर शुरू करें Alt ⎇ (Mac: विकल्प) और परतों के पैनल के निचले भाग में गोल आइकन "नई समायोजन परत" पर क्लिक करना जब आप इस आइकन को क्लिक करेंगे तो एक संवाद बॉक्स दिखाई देना चाहिए। बॉक्स को चेक करें ताकि इन सेटिंग्स मूल फ़ोटो में नहीं बारिश परत पर ही लागू, "मास्क कतरन बनाने के लिए पिछले परत का उपयोग करें"।
    • वैकल्पिक रूप से, चित्र → सेटिंग्स → स्तर पर क्लिक करें, और फिर राइट-क्लिक करें (मैक पर क्लिक करें: ^ Ctrl) और परत पर "काटना मास्क बनाएँ" का चयन करें।
  • फ़ोटोशॉप चरण 15 में बारिश बनाएं चित्र
    8
    स्तरों को समायोजित करें अगर गुण पैनल खुला नहीं है, तो शीर्ष मेनू से विंडो → गुणों का अनुसरण करके इसे खोलें यदि पैनल में कोई चार्ट नहीं है, तो पैनल के शीर्ष पर दृश्य समायोजन आइकन चुनें (एक बिंदीदार ग्राफिकल आइकन)। अब बारिश की उपस्थिति बदलने के लिए चार्ट के नीचे की सलाखों को समायोजित करें काले स्लाइडर बार धीरे-धीरे बारिश और सफेद स्लाइडर बार को धीरे-धीरे बांटने के दाहिने ओर ले जाएं ताकि इसके विपरीत दिखाई जा सके।
    • 75 पर काले पट्टी 75 और सफेद बार पर समायोजित करने की कोशिश करें या अन्य मानों का प्रयास करें जब तक कि आप जो सेटिंग पसंद नहीं करते।
    • फ़ोटोशॉप CS5 या पहले में, सेटिंग्स पैनल के लिए देखो।
  • फ़ोटोशॉप चरण 16 में बारिश बनाएं चित्र
    9
    अंतिम समायोजन करें यदि आप बारिश की उपस्थिति से संतुष्ट हैं, तो छवि को बचाएं। अन्यथा, "मोशन ब्लर" सेटिंग्स और स्तर समायोजन आपकी आवश्यकताओं के अनुसार बाद में तय हो सकते हैं।
    • आप पसंद नहीं है के रूप में बारिश वास्तव में एक ही दिशा में सभी तुला है, इन आदेशों की कोशिश: फ़िल्टर → बिगाड़ना → कर्लिंग (बड़े आकार और मात्रा 10%) या फिल्टर → धुंधला → गाऊसी धुंधला (0.5 पिक्सेल त्रिज्या)।
  • युक्तियाँ

    • शोर फ़िल्टर का उपयोग करने के बजाय, आप कक्ष → 4 या 5 को सेल आकार सेट करके फ़िल्टर → पिक्सेलेशन → विराम चिह्न का उपयोग कर सकते हैं। छवि → सेटिंग → ट्रांसफ़ॉर्म करें और थ्रेशोल्ड मान को 255 पर सेट करें। समायोजन को पूरा करने के लिए ब्लर गति। यह एक बारिश पैदा करेगा जो शोर फ़िल्टर की तुलना में "मोटा" और अधिक फैलता है।

    चेतावनी

    • बादलों के साथ नीले आसमान और सूरज को बदलने के लिए मत भूलना

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (6)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com