IhsAdke.com

एक विंडोज कंप्यूटर कैसे शुरू करें

क्या आपका व्यक्तिगत कंप्यूटर बहुत धीमा है? आप अपने कंप्यूटर के प्रदर्शन को बेहतर बना सकते हैं ताकि यह तेज़ी से शुरू हो सके। यह आलेख आपके कंप्यूटर को तेज़ी से काम करने के लिए कुछ उपयोगी टिप्स लाएगा।

चरणों

एक विंडोज़ कंप्यूटर बनाओ शीर्षक वाली तस्वीर को तेज चरण 1 का प्रारंभ करें
1
उन फ़ाइलों को हटाएं जिनका उपयोग नहीं किया जा रहा है अगर विंडोज़ अप्रयुक्त फाइलों से मुक्त है तो विंडोज़ तेज़ी से चलेंगे ये अप्रयुक्त फ़ाइलें आमतौर पर अस्थायी फ़ाइलें, इंटरनेट इतिहास, कुकीज, फ़ॉर्म इतिहास, और रीसायकल बिन में मौजूद फ़ाइलें हैं। ऐसा करने का एक आसान तरीका मुफ़्त कार्यक्रम के साथ है CCleaner.
  • मेक ए कंप्यूटर कंप्यूटर शीर्षक से चित्र तेज चरण 2 को प्रारंभ करें
    2
    हार्ड ड्राइव को डीफ़्रैग्मेंट करें Windows द्वारा प्रदान की जाने वाली उपयोगिता का उपयोग करने के लिए नीचे दिए गए निर्देशों का पालन करें
  • मेक ए कंप्यूटर कंप्यूटर शीर्षक से चित्र तेज चरण 3 का प्रारंभ करें
    3
    मेरा कंप्यूटर खोलें
  • मेक ए कंप्यूटर कंप्यूटर शीर्षक से चित्र तेज चरण 4 का प्रारंभ करें
    4
    जिस ड्राइव पर आप डीफ़्रैग्मेंट करना चाहते हैं उसे राइट-क्लिक करें और "गुण" चुनें।
  • एक विंडोज़ कंप्यूटर बनाओ शीर्षक वाली पटकथा तेज चरण 5 को प्रारंभ करें
    5
    उपकरण टैब पर क्लिक करें
  • मेक एक कंप्यूटर कंप्यूटर शीर्षक से चित्र तेज चरण 6 को प्रारंभ करें
    6
    "अब डिफ्रैगमेंट" चुनें
  • मेक ए विंडोज कंप्यूटर शीर्षक वाला पटकथा तेज चरण 7 को प्रारंभ करें
    7
    स्वचालित रूप से शुरू होने वाले एप्लिकेशन को मैन्युअल रूप से परिवर्तित करें:
  • पिक्चर का शीर्षक बनाओ एक विंडोज कंप्यूटर, तेज चरण 8 को प्रारंभ करें
    8
    प्रारंभ क्लिक करें
  • पिक्चर का शीर्षक बनाओ एक विंडोज कंप्यूटर तेज गति से शुरू करें चरण 9
    9
    निष्पादित करें चुनें।
  • चित्र बनाओ एक विंडोज कंप्यूटर शुरू करो तेज़ चरण 10
    10
    प्रकार msconfig और ठीक क्लिक करें
  • मेक एक कंप्यूटर कम्प्यूटर स्टार्टअप फास्ट स्टार्ट अप फास्ट चरण 11
    11



    Msconfig टाइप करने के बाद, boot.ini टैब पर क्लिक करें, और उसके बाद noguiboot के आगे + चिह्न पर क्लिक करें। यह विकल्प आपको बहुत मदद करेगा, क्योंकि यह विंडोज़ एनीमेशन निष्क्रिय कर देगा, जिससे कंप्यूटर को तेज़ी से शुरू करना चाहिए।
  • विधि 1
    MSConfig

    मेक ए कंप्यूटर कंप्यूटर शीर्षक से चित्र तेज चरण 12 का प्रारंभ करें
    1
    दिखाई देने वाले बॉक्स में प्रारंभ मेनू, चलाएं, और प्रकार msconfig पर जाएं।
  • मेक ए विंडोज कंप्यूटर शीर्षक वाला पटकथा तेज चरण 13 को प्रारंभ करें
    2
    Msconfig विंडो दिखाई देगा। खिड़की के शीर्ष पर आपको एक टैब दिखाई देगा हस्ताक्षर करना. आरंभ टैब पर जाएं और किसी भी अनावश्यक प्रोग्राम को बंद करें। यदि आप नहीं जानते कि किसी विशेष कार्यक्रम के लिए क्या है, तो प्रोग्राम का फ़ंक्शन खोजने के लिए Google खोज करें। यदि आप इसे अक्षम करने से डरते हैं, तो इसे चालू करें क्योंकि इसे आपके कंप्यूटर को बर्बाद करने की तुलना में स्टार्टअप के दौरान खोलने के लिए सबसे अच्छा है।
  • मेक एक कम्प्यूटर कंप्यूटर शीर्षक से चित्र तेज चरण 14 का प्रारंभ करें
    3
    बूट टैब या "BOOT.INI" पर जाएं स्टार्टअप अनुभाग में, उन्नत विकल्प क्लिक करें। स्टार्टअप पर एकाधिक प्रोसेसर का उपयोग करने के विकल्प वाला एक बॉक्स दिखाई देना चाहिए। विकल्प के बगल में स्थित बॉक्स को चेक करें और चुनें कि आप कितने प्रोसेसर का उपयोग करना चाहते हैं। Windows XP उपयोगकर्ताओं के लिए, / NUMPROC = को सक्षम करें और स्टार्टअप पर आप कितने प्रोसेसर का उपयोग करेंगे इसके लिए कॉन्फ़िगर करें ठीक क्लिक करें और msconfig स्क्रीन के बूट अनुभाग पर लौटें।
  • मेक ए कंप्यूटर कंप्यूटर शीर्षक से चित्र तेज चरण 15 का प्रारंभ करें
    4
    एमएसconfig स्टार्टअप स्क्रीन के दाहिने हिस्से पर, आपको एक कॉलम दिखाई देनी चाहिए मध्यांतर. टाइमआउट को 30 सेकंड तक सेट किया जाना चाहिए, लेकिन आप 3 सेकंड के लिए इस सेटिंग को बदल सकते हैं।
  • मेक ए कंप्यूटर कंप्यूटर शीर्षक से चित्र तेज चरण 16 को प्रारंभ करें
    5
    ठीक क्लिक करें, और फिर ठीक क्लिक करें msconfig से बाहर निकलने के लिए। अपने कंप्यूटर को पुनरारंभ करें
  • विधि 2
    BIOS

    मेक ए विंडोज कंप्यूटर शीर्षक वाला पटकथा तेज चरण 17 को प्रारंभ करें
    1
    कंप्यूटर चालू करें अगर कंप्यूटर स्टैंडबाय या हाइबर्नेटिंग पर है तो यह चरण काम नहीं करेगा - यह चालू होना चाहिए या पुनरारंभ करना होगा। जब आपके कंप्यूटर निर्माता का लोगो प्रकट होता है (जिसे BIOS स्क्रीन के रूप में भी जाना जाता है), सेटिंग्स दर्ज करने के लिए संबंधित फ़ंक्शन कुंजी दबाएं। आम तौर पर, कंप्यूटर स्क्रीन पर दिखाता है कि कुंजी को बायोस तक पहुंचने के लिए दबाया जाना चाहिए।
  • मेक एक कम्प्यूटर कंप्यूटर शीर्षक से चित्र तेज चरण 18 को प्रारंभ करें
    2
    अब जब आप सेटिंग्स तक पहुंच रहे हैं, तो आप केवल BIOS विकल्पों को नेविगेट करने के लिए एरो कुंजियों, एन्टर और ईएससी का उपयोग करने में सक्षम होंगे। गाइड के लिए तीर से चलो बूट, तब तक बाएं या दायां तीर दबाने से जब तक आप पाते हैं बूट. एक बार BIOS बूट अनुभाग में, बूट क्रम या बूट प्राथमिकता का चयन करें। जब आप बूट क्रम खोजते हैं, तो आप 4 प्राथमिकताओं को देखेंगे। प्राथमिकता 1 फ्लॉपी डिस्क होनी चाहिए, फिर सीडी, फिर एचडीडी समूह, और आखिरी एक नेटवर्क समूह या कुछ समान होगा। आप एचडीपी समूह के लिए प्राथमिकता बदल देंगे। प्राथमिकता 1 चुनें और एंटर दबाएं। एक बॉक्स को प्राथमिकता के रूप में रखने के लिए हार्डवेयर की सूची दिखनी चाहिए। प्रथम प्राथमिकता के लिए एचडीडी समूह का चयन करें। प्राथमिकता 2 पर जाएं और सीडी चुनें, फिर प्राथमिकता 3 और नेटवर्क समूह चुनें। अंत में, प्राथमिकता 4 के रूप में, आप फ्लॉपी डिस्क का चयन कर सकते हैं या केवल चौथी प्राथमिकता को अक्षम कर सकते हैं। सिर्फ यह देखना है कि क्या एचडीडी पहली प्राथमिकता है और विभिन्न प्राथमिकताओं पर अन्य समूहों की कोई प्रतियां नहीं हैं। उदाहरण के लिए, आपको एचडीडी ग्रैक्ट को प्राथमिकता 1 और 2 के रूप में चुना जाने से रोकना चाहिए क्योंकि इसे दो बार चेक किया जाएगा और यह बूट प्रक्रिया को बाधित करेगा। यह महत्वपूर्ण है कि प्रत्येक हार्डवेयर को संख्याओं में से एक में कॉन्फ़िगर किया गया है, अर्थात आपकी हार्ड ड्राइव की जांच पहले की जाएगी और कंप्यूटर अन्य हार्डवेयर की जांच किए बिना शुरू हो जाएगा।
  • मेक एक कंप्यूटर कम्प्यूटर स्टार्टअप फास्ट स्टार्ट अप फास्ट चरण 1 9
    3
    बूट प्राथमिकताओं से बाहर निकलें बूट अनुभाग में, इस विकल्प को त्वरित बूट के लिए एक विकल्प होना चाहिए। त्वरित लॉन्च विकल्प के लिए तीर से नेविगेट करें और Enter दबाएं बॉक्स को सक्षम या अक्षम करने के लिए विकल्प के साथ दिखाई देना चाहिए का चयन करें सक्षम और एन्टर दबाएं।
  • मेक ए कंप्यूटर कंप्यूटर शीर्षक से चित्र तेज चरण 20 का प्रारंभ करें
    4
    बाहर निकलने और BIOS सेटिंग्स को बचाने के लिए Esc दबाएं।
  • युक्तियाँ

    • Microsoft Bootvis डाउनलोड करें, एक निशुल्क प्रोग्राम है जो आपको अपने सिस्टम को सही करने की अनुमति देता है

    चेतावनी

    • याद रखें, जब आप परिवर्तन करते हैं, तो वे काम कर सकते हैं या नहीं हो सकते हैं महत्वपूर्ण फ़ाइलों को हटाने से आपके पीसी को गंभीर क्षति हो सकती है। इसलिए फ़ाइलों को हटाने पर सावधान रहें!
    • अपने कंप्यूटर के BIOS में परिवर्तन करते समय बहुत सावधान रहें यदि आप अनिश्चित हैं, तो तकनीशियन से संपर्क करना सबसे अच्छा है यदि आप कोई बदलाव करते हैं और यह गलत हो जाता है, तो आपको इसे पूर्ववत करना होगा - इसलिए यह ध्यान देने योग्य है कि आप क्या कर रहे हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com