IhsAdke.com

Microsoft Word में फ़ॉन्ट्स आयात करना

इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप वर्ड में पावर प्वाइंट प्रेजेंटेशन या फ़्लायर बना रहे हैं। सच्चाई यह है कि ऐसे परिस्थितियां हैं जहां माइक्रोसॉफ्ट के मानक फोंट हमेशा आपके काम का आकर्षण नहीं देते हैं। डाउनलोड करने के लिए स्रोतों से अधिष्ठापन पैकेज ढूँढना बहुत आसान है, लेकिन ... और उन्हें आयात करना है? ऐसा करने के कई तरीके हैं उनमें से कुछ आपके लिए नीचे दिए गए चरणों में सूचीबद्ध हैं। उदाहरण के लिए, ट्रू-टाइप फोंट, एक बहुत सरल विधि का उपयोग करके आयात किया जा सकता है: खींचें और ड्रॉप अगर आप ऐसा नहीं कर सकते, चिंता न करें! आप "नियंत्रण कक्ष" के माध्यम से Word और किसी भी अन्य Office प्रोग्राम में एक फ़ॉन्ट आयात कर सकते हैं। कैसे सीखना चाहते हैं? पढ़ते रहो!

चरणों

पटकथा शीर्षक फ़ॉन्ट में फ़ॉन्ट्स आयात करें
1
सभी खुले माइक्रोसॉफ्ट प्रोग्राम से बाहर निकलें यह अत्यंत महत्वपूर्ण है कि जब आप अपने नए फ़ॉन्ट पैकेज को स्थापित करते हैं तो आप किसी भी Microsoft प्रोग्राम का उपयोग नहीं कर रहे हैं।
  • चित्र चरण 2 में फ़ॉन्ट्स का आयात करें
    2
    "प्रारंभ" मेनू पर जाएं और "कंट्रोल पैनल" चुनें
    • "उपस्थिति और थीम" पर क्लिक करें और फिर "फ़ॉन्ट्स" विकल्प का चयन करें (नीचे "यह भी देखें")।
  • पटकथा का शीर्षक शब्द चरण 3 में फ़ॉन्ट्स आयात करें
    3
    "फ़ाइल" मेनू खोलें और "नया स्रोत स्थापित करें" विकल्प चुनें। एक संवाद बॉक्स (या एक खिड़की) स्क्रीन पर दिखाई देगी। उस फ़ाइल का पता लगाने के लिए इसका उपयोग करें जिसे आप इंस्टॉल करना चाहते हैं।
  • चित्र चरण 4 में फ़ॉन्ट्स आयात करें
    4
    नेविगेशन खिड़की के माध्यम से स्रोत स्थापना फ़ाइल का चयन करें। इससे पहले कि आप फ़ाइल देख सकें, आपको ड्रायवर और फ़ोल्डर का चयन करना पड़ सकता है।



  • चित्र चरण 5 में फ़ॉन्ट्स को आयात करें
    5
    अपने नए फोंट को स्थापित करने के लिए, "ओके" बटन पर क्लिक करें
  • खींचें और ड्रॉप पद्धति का उपयोग करके फ़ॉन्ट्स को आयात करना

    चित्र शीर्षक चरण 6 में फ़ॉन्ट्स आयात करें
    1
    अपने डेस्कटॉप पर, "फ़ॉन्ट" फ़ोल्डर पर जाएं।
  • चित्र चरण 7 में फ़ॉन्ट्स का आयात करें
    2
    फ़ोल्डर खोलें जहां आपके नए फोंट की स्थापना फ़ाइल स्थित है। जब तक आप इसे किसी अन्य स्थान पर नहीं ले जाते हैं, यह आपके डिफ़ॉल्ट डाउनलोड फ़ोल्डर में होगा।
  • चित्र चरण 8 में फ़ॉन्ट्स आयात करें
    3
    फ़ॉन्ट इंस्टॉलेशन फ़ाइल को क्लिक करें और दबाए रखें। फिर इसे "फ़ॉन्ट" फ़ोल्डर में खींचें और उसे वहां छोड़ दें
  • युक्तियाँ

    • यदि आप एक ही समय में कई फोंट डाउनलोड कर रहे हैं, तो वे आपके कंप्यूटर पर एक संपीड़ित फ़ोल्डर में आ सकते हैं। लोग आम तौर पर इस विधि का उपयोग डाउनलोड के आकार को कम करने में सक्षम हो सकते हैं। हालांकि, आप इस स्थिति में है जो एक फ़ाइल आयात नहीं कर सकते इसे उपयोग करने के लिए, इससे पहले कि आप इसे खोलना होगा ऐसा करने के लिए, उस पर बस डबल क्लिक करें और निर्देशों का पालन करें जो स्क्रीन पर दिखाई देंगे। यह सलाह दी जाती है कि आपके पास WinZip प्रोग्राम स्थापित है।
    • फ़ॉन्ट इंस्टॉलेशन फ़ाइलों की एक बड़ी संख्या को चुनने के लिए जो फ़ोल्डर के समान सत्र में हैं, "SHIFT" कुंजी दबाए रखें और सूची में पहली और अंतिम फाइलों की जांच करें। इससे उन सभी को एक बार में चुना जाएगा।
    • उपयोगकर्ता द्वारा इंस्टॉल किए गए फ़ॉन्ट केवल अपने कंप्यूटर पर काम करेंगे दूसरे शब्दों में, यदि आप एक दस्तावेज है कि फोंट आप किसी के लिए स्थापित किया है शामिल भेजने के लिए, दूसरे व्यक्ति को नहीं उन्हें देख सकते हैं क्योंकि यह उनके कार्यक्रम में यह सबसे अधिक भाग के लिए (Times New Roman का उपयोग करता डिफ़ॉल्ट फ़ॉन्ट के साथ बदल देगा )। यदि इसमें आपके द्वारा उपयोग किए गए फ़ॉन्ट का उपयोग किया गया है, तो कहानी अलग है।
    • प्रत्येक Microsoft Office प्रोग्राम में अलग-अलग नए फोंट को स्थापित करने के लिए आवश्यक नहीं है एक बार जब वे विंडोज पर स्थापित हो जाते हैं, तो Office सुइट में मौजूद सभी प्रोग्राम उन तक पहुंच पाएंगे।
    • एक समय में एकाधिक फ़ॉन्ट स्थापना फ़ाइलों को चुनने के लिए, "CTRL" कुंजी दबाए रखें और एक-एक करके स्क्रॉल करें
    • अगर आप विंडोज 8 का उपयोग कर रहे हैं, तो यह काम नहीं करेगा।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com