IhsAdke.com

फ़ोटोशॉप में रंगों को कैसे बदलाना

आप अपनी छवियों को दिलचस्प प्रभाव देने के लिए फ़ोटोशॉप का "उलटा" टूल का उपयोग कर सकते हैं। असल में, आपको मूल छवि पर औंधा रंग परत बनाने की आवश्यकता होगी। पढ़ते रहें और फ़ोटोशॉप में रंगों को कैसे पलटना सीखें!

चरणों

विधि 1
एक औंधा परत बनाना

फोटोशॉप चरण 1 में इनवर्टर रंग शीर्षक वाले चित्र
1
फ़ोटोशॉप में एक छवि खोलें। चुनें कि जिस रंग का उलट हो सकता है - उदाहरण के लिए, अगर छवि बहुत अंधेरा या बहुत हल्की है तो बदलाव बहुत अधिक तीव्र होगा ध्यान दें कि व्युत्क्रम प्रत्येक विपरीत रंग के साथ रंग बदल देगा: प्रत्येक पिक्सेल का चमक मूल्य 256-रंग तानल मान पैमाने के संबंध में व्युत्क्रम मूल्य में कनवर्ट किया जाता है। प्रतिबिंबित करें कि क्या पीछे जाने के बाद फोटो अधिक या कम दिलचस्प दिखाई देगा या नहीं। यदि आप निश्चित नहीं हैं, तो यह कोशिश कर रहा है!
  • 2
    "परतें" पैनल खोलें। ऐसा करने के लिए, "विंडो" मेनू खोलें और फिर परत पैनल प्रकट करने के लिए "परतें" चुनें (यदि यह पहले से प्रदर्शित नहीं है)। याद रखें: मूल छवि का रंग बदला नहीं जाएगा - प्रक्रिया आधार के शीर्ष पर उल्टे रंगों के साथ एक परत बनाएगी।
    • यदि आप छवि के एक विशिष्ट भाग में रंगों को पलटना चाहते हैं, तो उस हिस्से का चयन करने के लिए चयन उपकरण - मार्की, लाससो और मैजिक वांड का उपयोग करें - जो आप पलटना चाहते हैं यदि आप संपूर्ण छवि के रंगों को पलटना चाहते हैं, तो कोई सक्रिय चयन आवश्यक नहीं है।
    • यदि आप एक जटिल संरचना को पीछे कर रहे हैं, तो आप परत स्टैक के शीर्ष पर एक नई परत जोड़ सकते हैं। फिर दबाएं Shift-Ctrl-ई गहरी परतों को बदलने के बिना संपूर्ण रचना का एक मर्ज किए गए संस्करण बनाने के लिए
  • फोटोशॉप चरण 2 में इनवर्ड कलर्स शीर्षक वाला चित्र
    3
    छवि का उलट करें परत पटल पाद लेख में "नई भरण या फ़िट परत बनाएं" आइकन पर क्लिक करें - आप विकल्प पर मँडरा करके सही बटन पा सकते हैं (क्योंकि उस आइकन पर लेबल नहीं है)। ड्रॉप-डाउन मेनू से "उलटा" विकल्प चुनें जो दिखाई देगा। फ़ोटोशॉप परत परत में "उल्टा समायोजन" नामक एक परत को जोड़ देगा, जो शीर्ष परत या उस परत को ऊपर स्थित किया जा सकता है जिसे आपने सेटिंग में जोड़ते समय चुना था।
    • यदि आपने सेटिंग जोड़ने से पहले एक चयन किया है, तो फ़ोटोशॉप इनवर्टर परत के लिए एक परत मुखौटा बनाएगा। कार्यक्रम चयनित क्षेत्र में रंगों का पलटना करेगा।
  • 4
    सही जगह में उल्टे परत की स्थिति। ऐसा करने के लिए, "परत" परत परत को ऊपर या नीचे स्तर ढेर में खींचें। किसी भी परत का केवल नीचे की परतों पर प्रभाव होगा, इसलिए स्टैक पर उलटा स्थिति फ़ाइल पर इसका असर निर्धारित करेगी।



  • 5
    औंधा परत चालू और बंद करें Shift कुंजी दबाकर, मुखौटा को अक्षम करने के लिए "उलटा" समायोजन परत पर लागू परत मुखौटा पर क्लिक करें और संपूर्ण फ़ाइल में फिट लागू करें। फिर से समायोजन को सक्रिय करने के लिए परत मुखौटा आइकन पर क्लिक करें सेटिंग को स्वयं को अक्षम करने के लिए "रिवर्स" परत सूची के बाएं किनारे पर (आंख के आकार का) सूचक को डिस्कनेक्ट करें
  • 6
    उल्टे छवियों के साथ काम करने का प्रयास करें और न परोक्ष रूप से पीछे की ओर। एक छवि को चालू करने के बाद, "नया स्नैपशॉट बनाएँ" विकल्प चुनें। प्रत्येक छवि को एक अलग टैब पर खोलें। इस तरह, मूल छवि और उल्टे छवि के साथ-साथ एक साथ काम करना संभव होगा।
  • विधि 2
    Ctrl-I या Cmd-I शॉर्टकट का उपयोग करना

    1. 1
      व्युत्क्रम के लिए शॉर्टकट का उपयोग करना सीखें फ़ोटोशॉप में रंगों को परिवर्तित करना शॉर्टकट का उपयोग करने के रूप में सरल है Ctrl + I या सीएमडी + आई, लेकिन कुछ रंगीन चीजें हैं जो फ़ाइल और परतों के संबंध में जांचने से पहले आप वांछित रंगों को वांछित कर सकते हैं पूरी छवि को उलट करने के लिए, इसे केवल फ़ोटोशॉप में खोलें और दबाएं Crtl + I या सीएमडी + आई.
    2. 2
      एक विशिष्ट परत के रंगों को उलटा। यदि आप फ़ोटोशॉप में फ़ाइल की एक विशेष परत के रंगों को पलटना चाहते हैं: परत का चयन करें और सत्यापित करें कि यह रेखापुंज डेटा से बना है यदि ऐसा नहीं है, तो परत लेबल (परत पैलेट के नीचे) पर राइट-क्लिक करें और "रास्टर्स लेयर" विकल्प चुनें। जब परत रास्टराइज हो जाती है, तो आप परत के सभी दृश्यमान रंगों को उलटने के लिए Ctrl + I दबा सकते हैं।
      • आप एक समय में केवल एक ही परत कर सकते हैं - अगर कई परतों को चुने जाने पर यह काम नहीं करेगा
      • इच्छित आकार में परत या छवि को आकार देने के बाद यह क्रिया करें। रेखापुंज डेटा से युक्त एक छवि को विस्तारित करने के परिणामस्वरूप संकल्प का नुकसान होगा।
    3. 3
      एक परत के विशिष्ट भागों को उलटा करें यदि आप किसी परत के विशिष्ट भागों को पलटना चाहते हैं, तो आप परत का चयन कर सकते हैं और उस भाग को चुन सकते हैं जिसे आप फ़ोटोशॉप में उपलब्ध विभिन्न चयन टूल का उपयोग करके पलटना चाहते हैं: आयत, लसो, या मैजिक वांड टूल की कोशिश करें। आवश्यकतानुसार चयन के अंश जोड़ें या हटाएं। जब आप अपने द्वारा बनाए गए चयन क्षेत्र से संतुष्ट होते हैं, तो रंगों को उलटने के लिए Ctrl + I दबाएं।
      • आप अलग-अलग भागों का चयन भी कर सकते हैं और एक समय में इन्हें उलटा सकते हैं। हालांकि, यदि आप गलती से पहले उल्टे भाग का चयन करते हैं, तो पिक्सेल का सेट मूल रंग में वापस आ जाएगा। इसलिए, एक बार पूरी तरह से एक बार में चयन करना बेहतर होता है

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com