IhsAdke.com

एडोब फोटोशॉप में दो छवियाँ कैसे जोड़ें

कई ट्यूटोरियल हैं जो आपको सिखाते हैं कि एडोब फोटोशॉप CS5.1 का उपयोग करके दो छवियों को कैसे मर्ज किया जाए। इस कार्यक्रम में एक ही कार्रवाई करने के कई तरीके हैं। इंटरनेट पर कुछ वीडियो हैं जहां आप सीख सकते हैं कि अलग-अलग संचालन करने के लिए दो चित्रों को कैसे एक साथ रखा जाए। इस आलेख में वर्णित विधि बहुत सरल और तेज है। इसका अनुसरण करने के लिए, आप एक फ्रेम में तुरंत दो या दो से अधिक छवियों को समायोजित कर सकते हैं और आपके इच्छित परिणाम प्राप्त कर सकते हैं।

चरणों

एडोब फोटोशॉप चरण 1 में गठबंधन दो छवियों का शीर्षक चित्र
1
एडोब फोटोशॉप CS5.1 खोलें और फ्रेम खोलने के लिए विकल्प चुनें। ऐसा करने के लिए फ़ाइल> नई पर जाएं आपको आवश्यक सटीक रिज़ॉल्यूशन मूल्य दर्ज करें इस उदाहरण में, चुना गया मान ऊंचाई और चौड़ाई के लिए 800x600 थे।
  • एडोब फोटोशॉप चरण 2 में गठबंधन दो छवियों का शीर्षक चित्र
    2
    जब स्क्रीन खुली है, तो फ़ाइल> प्लेस पर क्लिक करें एक नई पॉप-अप विंडो खुल जाएगी और फिर उस फ़ाइल का चयन करें जिसे आप किसी और के साथ जोड़ना चाहते हैं।
  • एडोब फोटोशॉप चरण 3 में गठबंधन दो छवियों का शीर्षक चित्र
    3
    अब फाइल को ठीक से जगह दें जहां आप इसे स्क्रीन पर चाहते हैं। आप छवि के आकार को कम कर सकते हैं और माउस कर्सर का उपयोग करके खींचकर और उसे छोड़कर कहीं भी इसे समायोजित कर सकते हैं। एक बार जब आप छवि को ठीक उसी स्थान पर रखे जहां आप चाहते हैं, ठीक क्लिक करें और इसे प्लेस विकल्प चुनें। छवि को तैनात किया जाएगा और सेटिंग्स बॉक्स निकाल दिया जाएगा। यदि आप चित्र को हटाना चाहते हैं, तो रद्द करें पर क्लिक करें।
  • एडोब फोटोशॉप चरण 4 में गठबंधन दो छवियों का शीर्षक चित्र



    4
    अब आप पहले एक के साथ जुड़ने के लिए दूसरी छवि जोड़ सकते हैं इसे दो जगह दोबारा दोहराएं और जैसे ही आप दूसरी छवि को चुनते हैं, उसी तरह माउस के साथ इसे समायोजित करें जैसे कि आपने अपनी पहली छवि के साथ किया था।
  • एडोब फोटोशॉप चरण 5 में गठबंधन दो छवियों का शीर्षक चित्र
    5
    समायोजन पूरा करने के बाद, मुख्य स्क्रीन पर लाने के लिए अपनी दूसरी छवि पर राइट-क्लिक करें अब दोनों छवियां एक स्क्रीन पर हैं।
  • एडोब फोटोशॉप चरण 6 में गठबंधन दो छवियों का शीर्षक चित्र
    6
    इस स्क्रीन को बचाने के लिए फ़ाइल> सहेजें पर जाएं एक नई विंडो खुल जाएगी और प्रारूप और आकार के लिए पूछेगा जिसे आप निर्यात करने के लिए छवियों को सहेजना चाहते हैं। यदि आप इलस्ट्रेटर या किसी अन्य सॉफ़्टवेयर का उपयोग करते हुए उस पर थोड़ा और काम जोड़ना चाहते हैं तो आप PSD स्वरूप के रूप में सहेज सकते हैं कई प्रारूप उपलब्ध हैं
  • एडोब फोटोशॉप चरण 7 में गठबंधन दो छवियों का शीर्षक चित्र
    7
    जैसे ही आप छवि सहेजना समाप्त कर लें, यह वांछित स्थान पर दिखाई देगा। छवियां अब आपकी हैं
  • युक्तियाँ

    • यदि आप एक बड़ी स्क्रीन चाहते हैं तो आपको चित्रों को रखने के लिए सही स्क्रीन आकार चुनना चाहिए। एक बार जब आप इसे पहले चरण में चुनते हैं तो आप इसका आकार बदल नहीं सकते।
    • यद्यपि आपने एक साथ छवि निर्यात की है, आप उसे तब तक नहीं बदल सकते जब तक आप इसे फ़ोटोशॉप में नहीं खोलते। केवल एक चीज जो आप कर सकते हैं वह PSD प्रोजेक्ट में इस प्रोजेक्ट को सहेजती है ताकि आप इसे बाद में संशोधित कर सकें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com