IhsAdke.com

कमांड प्रॉम्प्ट में टेक्स्ट फाइल्स (.टीक्स्ट) को कैसे मर्ज करें

यदि आपके पास अपने कंप्यूटर पर एक फ़ोल्डर में पाठ फ़ाइलों का एक गुच्छा है, जिसे आप मर्ज करना चाहते हैं, तो आप इसे आसानी से कमांड प्रॉम्प्ट का उपयोग करके कर सकते हैं। यह शब्दों और शब्दकोशों की सूची सहित विभिन्न चीज़ों के साथ-साथ आपके फ़ोल्डर को थोड़ी अधिक साफ करने में मदद करने के साथ-साथ मदद करेगा।

चरणों

कमांड प्रॉम्प्ट में मर्ज टेक्स्ट (.टीक्स्ट) फाइलें शीर्षक वाली तस्वीर चरण 1
1
ब्राउज़ करें और निर्देशिका (फ़ोल्डर) खोलें जहां सभी पाठ फ़ाइलें (txt) आप मर्ज करना चाहते हैं स्थित हैं
  • कमांड प्रॉम्प्ट में मर्ज टेक्स्ट (.टीक्स्ट) फाइलें शीर्षक वाली तस्वीर चरण 2
    2
    फ़ोल्डर में रिक्त स्थान पर वाम-क्लिक करें यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप कुछ भी नहीं चुनते-पकड़ करें CTRL + पाली और रिक्त स्थान को राइट-क्लिक करें
  • कमांड प्रॉम्प्ट में मर्ज टेक्स्ट (.टीक्स्ट) फाइलें शीर्षक वाली तस्वीर चरण 3



    3
    आप देखेंगे यहां खुली कमान विंडो, इसका चयन करें ताकि कमांड प्रॉम्प्ट स्वचालित रूप से उस निर्देशिका को खोलने पर निर्देशित किया जा सके और आप फ़ाइलों को मर्ज करने के लिए आगे बढ़ सकते हैं।
    • यदि आप यह विकल्प नहीं देखते हैं, तो प्रारंभ मेनू पर जाएं, "cmd" के लिए खोजें और "cmd.exe" को खोलें - अगर आप XP का उपयोग कर रहे हैं, तो रन क्लिक करें और "cmd" टाइप करें। आपके द्वारा सफलतापूर्वक खोली जाने के बाद, टाइप करें सीडी सी: और उसमें पाठ फ़ाइलों के साथ निर्देशिका में नेविगेट करें उदाहरण के लिए, मैं डेस्कटॉप पर "फ़ाइलें" नामक एक फ़ोल्डर हूं, प्रकार सीडी सी: उपयोगकर्ता उपयोगकर्ता डेस्कटॉप फ़ाइलें और आपको उस खाते के नाम के साथ "उपयोगकर्ता" को बदलना होगा जिस पर आप कनेक्ट हैं।
  • कमांड प्रॉम्प्ट में मर्ज टेक्स्ट (.टीक्स्ट) फाइलें शीर्षक वाली तस्वीर चरण 4
    4
    अब, कमांड प्रॉम्प्ट खुला है और उसमें पाठ फाइलों के साथ निर्देशिका में इंगित किया जाता है - तो हम निम्न कमांड निष्पादित कर सकते हैं: के लिए% एफ में (* .txt) प्रकार "% f" >> output.txt. यह कमांड डायरेक्टरी में सभी पाठ फाइलों का चयन करेगी और उन्हें एक नई फाइल में मर्ज करेगी जिसे output.txt कहा जाता है, जिसे आप चाहते हैं किसी भी तरह के नाम बदल सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • यदि आप पूरी कमांड प्रॉम्प्ट टाइप नहीं करना चाहते हैं, तो आप इसे कॉपी कर सकते हैं, कमांड प्रॉम्प्ट पर राइट-क्लिक कर सकते हैं, और पेस्ट विकल्प का चयन कर सकते हैं।
    • यदि आपने अपनी आउटपुट फ़ाइल की जांच की है और पाठ फ़ाइलें सफलतापूर्वक मर्ज कर दी हैं, तो आप उन सभी टेक्स्ट फ़ाइलों को हटा सकते हैं जिन्हें अब आपको आवश्यकता नहीं है।

    चेतावनी

    • सुनिश्चित करें कि कमांड प्रॉम्प्ट विशिष्ट निर्देशिका में इंगित किया गया है जिसमें पाठ फ़ाइलें हैं, अन्यथा, यदि आप अपनी सभी पाठ फ़ाइलों को मर्ज करने के लिए आदेश चलाते हैं, तो आप गलती से सभी पाठ फ़ाइलों को अपने हार्ड ड्राइव, जो संभवत: आपके पीसी को दुर्घटना देगा या सब कुछ मर्ज करने का प्रयास करते समय बहुत धीमा हो जाएगा।
    • यदि आपको `सीडी` कमांड का उपयोग करना है, तो डायरेक्टरी स्थान आपके विशिष्ट ऑपरेटिंग सिस्टम और कंप्यूटर पर निर्भर हो सकता है जिस पर आप हैं।
    • यह किसी अन्य ऑपरेटिंग सिस्टम पर ऐसा करने का प्रयास न करें, जैसे कि लिनक्स या मैक ओएस, जैसा कि कमांड और चरण काम नहीं कर सकते हैं या किसी ऑपरेटिंग सिस्टम को किसी भी तरह से समर्थन नहीं कर सकते। यदि आप आगे बढ़ते हैं, तो अपने जोखिम पर ऐसा करें।

    आवश्यक सामग्री

    • अधिमानतः, विंडोज एक्सपी, विस्टा, 7 या 8
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com