IhsAdke.com

इंटरनेट का उपयोग कैसे करें

इस शताब्दी में इंटरनेट का उपयोग करना महत्वपूर्ण है हालांकि, कुछ लोगों को पता नहीं है कि नेटवर्क का उपयोग कैसे करना है। इसका उपयोग करने के कई तरीके जानने के लिए, नीचे चरण 1 के साथ शुरू करें।

चरणों

भाग 1
साथ दोस्तों और परिवार के साथ

चित्र का उपयोग इंटरनेट का प्रयोग करें चरण 1
1
एक ईमेल का उपयोग करें ईमेल सामान्य मेल के समान है, और इसका मूल रूप से उसी तरह उपयोग किया जा सकता है एक पते को प्राप्त करने के लिए आपको ईमेल सेवा के लिए पंजीकरण करना होगा, हालांकि कई स्वतंत्र हैं, और अच्छे विकल्प शामिल हैं जीमेल और Outlook.com. आपके ईमेल की जाँच करते समय, आप प्रश्न में सेवा का पृष्ठ, और केवल इसमें, अपने इलेक्ट्रॉनिक पत्राचार को पढ़ने के लिए दर्ज करेंगे।
  • ई-मेल पते सड़क के पते की तरह नहीं दिखते हैं वे टाइप के प्रारूप में लिखते हैं [email protected] उदाहरण के लिए, ईमेल हमसे संपर्क करने के लिए, यहां पर wikiHow, [email protected] है यदि आपका नाम जॉन नोबडी है और आप इसके साथ पंजीकरण करते हैं जीमेल, आपका पता, [email protected], [email protected], [email protected] या कुछ पूरी तरह से अलग तरह के कुछ चीजों के समान भी हो सकता है, जैसे पशुवैज्ञानिक डीईगुएर्रा [email protected]
  • चित्र का उपयोग इंटरनेट चरण 2 का उपयोग करें
    2
    सामाजिक नेटवर्क का उपयोग करें सोशल नेटवर्किंग एक ऐसा शब्द है जो कई अलग-अलग प्रकार के पृष्ठों को शामिल करता है, जो अन्य लोगों के साथ कनेक्ट होने और संवाद करने के लिए बने होते हैं। सामान्यतः सोशल नेटवर्किंग फॉर्म में शामिल हैं:
    • फेसबुक, जो फ़ोटो और वीडियो साझा करने के लिए संदेश भेजने से कई अलग-अलग उद्देश्यों के लिए उपयोग किया जाता है।
    • चहचहाना, आपके जीवन के बारे में अपडेट और बहुत ही कम विचार भेजने के लिए इस्तेमाल किया जाता है
    • इंस्टाग्राम, तस्वीर साझा करने के लिए इस्तेमाल किया
  • चित्र का उपयोग इंटरनेट का प्रयोग करें चरण 3
    3
    ब्लॉग पढ़ें या लिखें. एक ब्लॉग, से व्युत्पन्न कुछ वेब लॉग, या "नेटवर्क पर रिपोर्ट", एक ऑनलाइन डायरी की तरह है आप एक ब्लॉग में पाठ, चित्र और वीडियो भी जोड़ सकते हैं आप अपनी स्वयं की सामग्री लिख सकते हैं या अन्य लोगों को पढ़ सकते हैं। ब्लॉग सभी प्रकार के विभिन्न विषयों को कवर करते हैं, और अपने कार्य में अख़बार के कुछ हिस्सों को बदलने की शुरुआत कर रहे हैं।
  • चित्र का उपयोग करें इंटरनेट का उपयोग करें चरण 4
    4
    बात करें! आप इंटरनेट का उपयोग उन लोगों को सीधे बात करने के लिए कर सकते हैं जिन्हें आप जानते हैं (या यहां तक ​​कि नहीं जानते)। अगर आप एक फोन के साथ-साथ आमने-सामने या आवाज की बात करना चाहते हैं, तो आप स्काइपे जैसी सेवाओं का उपयोग कर सकते हैं, जो अक्सर मुफ्त होते हैं। आप चैट के माध्यम से चैट भी कर सकते हैं, जो मूल रूप से पाठ-आधारित संवाद है, विभिन्न प्रकार की सेवाओं (जैसे एओएल त्वरित संदेशवाहक, AIM)।
  • चित्र का उपयोग करें इंटरनेट का उपयोग करें चरण 5
    5
    एक नया प्यार खोजें! आप ऑनलाइन बैठकें भी व्यवस्थित कर सकते हैं। ऐसे पृष्ठ हैं जो मुफ़्त हैं और साथ ही कुछ का भुगतान किया जाता है, ये सभी आप के लिए किसी आदर्श से मिलने में मदद करने के लक्ष्य के साथ हैं। विशेष व्यवसायों या विशिष्ट रुचियों वाले लोगों के लिए विशेष मीटिंग पेज भी हैं पेज मैच सबसे आम में से एक है
  • भाग 2
    घटनाक्रम के साथ अद्यतन

    चित्र का उपयोग करें इंटरनेट का उपयोग करें चरण 6
    1
    समाचार पढ़ें आप अखबार ऑनलाइन पढ़ सकते हैं, प्रायः मुफ्त या सस्ता के लिए, आप इसे मुद्रित कागज पर पढ़ सकते हैं। सबसे प्रमुख समाचार पत्रों में एक ऑनलाइन संस्करण शामिल है मल्टीमीडिया अनुभव को जोड़ने के लिए वे लगभग हमेशा वीडियो के साथ आ सकते हैं। अपने पसंदीदा अखबार के बारे में एक शोध करो!
  • चित्र का उपयोग करें इंटरनेट का उपयोग करें चरण 7
    2
    समाचार देखें आप समाचार पत्र ऑनलाइन भी देख सकते हैं अपने स्थानीय टीवी स्टेशन के पेज पर जाएं, यह पता लगाने के लिए कि क्या ऑफर है, या दुनिया के सबसे बड़े समाचार नेटवर्क से क्लिप देखें, जैसे बीबीसी.
  • चित्र का उपयोग इंटरनेट का उपयोग करें चरण 8
    3
    राय और समीक्षा प्राप्त करें आप ब्लॉग, समाचार पृष्ठों या अन्य स्थानों पर वित्तीय, खेल या राजनीतिक विषयों पर ऑनलाइन आसानी से लेख और कॉलम प्राप्त कर सकते हैं। ऑनलाइन समीक्षा के लिए एक लोकप्रिय स्रोत ब्लॉग है FiveThirtyEight (अंग्रेजी में)
  • चित्र का उपयोग इंटरनेट का उपयोग करें चरण 9
    4
    ट्वीट। चहचहाना, यद्यपि यह सोशल नेटवर्किंग का एक सामान्य रूप है, जो अक्सर दोस्तों को सिर्फ कुछ खाने के बारे में बताने के लिए प्रयोग किया जाता था, यह महत्वपूर्ण घटनाओं के साथ रखने के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है से फ़ीड का पालन करें चहचहाना आधिकारिक कार्यालयों से संबंधित है, जैसे कि संघीय सीनेट और प्रमुख समाचार नेटवर्क, महत्वपूर्ण घटनाओं के नवीनतम अपडेट के रूप में वे जानते हैं
  • भाग 3
    अपने जीवन का प्रबंधन

    चित्र का उपयोग करें इंटरनेट का उपयोग करें चरण 10
    1
    का प्रयोग करें इंटरनेट बैंकिंग. कई बैंक इंटरनेट बैंकिंग, जिसमें आप बयान ले सकते हैं, जमा और निकासी कर सकते हैं, चेक को संभाल सकते हैं और हर रोज़ बैंकिंग गतिविधियों को कर सकते हैं। अधिक जानकारी जानने के लिए अपने बैंक या फोन के आधिकारिक पृष्ठ की जांच करें।
  • चित्र का उपयोग इंटरनेट का उपयोग करें चरण 11
    2
    अपने बिलों का भुगतान करें आप अक्सर अपने बिलों का भुगतान भी कर सकते हैं या अपने भुगतानों के स्वचालित डेबिट के लिए भी चुन सकते हैं ताकि आप हर महीने एक विशेष खाते का भुगतान करने की चिंता न करें। आप इसे अपने बैंक के पेज (कभी-कभी बैंक के आधार पर) के माध्यम से या कंपनी के पेज पर जाकर संभाल सकते हैं जिसका खाता भुगतान किया जाना है (यदि इसमें एक ऑनलाइन भुगतान सेटिंग है)। अधिक जानकारी के लिए कॉल करें
  • चित्र का उपयोग करें इंटरनेट का उपयोग करें चरण 12
    3
    अपने पेरोल का स्टॉक लें आप मुफ्त सेवाओं का उपयोग कर सकते हैं जैसे कि Google स्प्रैडशीट्स अपने मासिक खर्चों का रिकॉर्ड बनाने के लिए यदि आपके पास ऐसे कार्यक्रमों के साथ अनुभव है तो सब कुछ आसान होगा माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल, लेकिन आप आसानी से भरने वाले टेम्पलेट भी प्राप्त कर सकते हैं जब तक आपकी कोई खाता है, तब तक यह सेवा मुफ़्त है गूगल.



  • चित्र का उपयोग इंटरनेट का उपयोग करें चरण 13
    4
    अपने पैसे का निवेश करें यदि आप शेयर बाजार में निवेश करना पसंद करते हैं, तो आप ऐसा ऑनलाइन कर सकते हैं, आभासी पृष्ठों के माध्यम से, अपने स्टॉक को खरीदने, बेचकर और ट्रैकिंग कर सकते हैं। ऐसा करना आसान है और आपको मूल्य में उतार-चढ़ाव पर अधिक नियंत्रण प्रदान करता है।
  • चित्र का उपयोग इंटरनेट का उपयोग करें चरण 14
    5
    एक कैलेंडर बनाएं आप सभी महत्वपूर्ण नियुक्तियों, जन्मदिनों और घटनाओं के साथ-साथ उपकरणों के कैलेंडर भी रख सकते हैं Google कैलेंडर. आप इसे मित्रों और परिवार के साथ साझा भी कर सकते हैं, ताकि उन्हें पता चल जाए कि आपको और आपके जीवन में क्या मिलता है।
  • चित्र का उपयोग इंटरनेट का उपयोग करें चरण 15
    6
    एक नई नौकरी खोजें! यदि आप भुगतान करने वाला नौकरी या यहां तक ​​कि स्वैच्छिक स्थिति ढूंढना चाहते हैं, तो आप ऑनलाइन कई अवसरों की खोज कर सकते हैं जैसे पृष्ठों पर कैथो ऑनलाइन. आप अपने स्थान के लिए, अपनी उपलब्धता के लिए, आदि के लिए खोज कर सकते हैं। आप फिर से शुरू कर सकते हैं।
  • भाग 4
    खोजी हुई जानकारी

    चित्र का उपयोग करें इंटरनेट का उपयोग करें चरण 16
    1
    व्यावसायिक सेवाओं को ढूंढें इंटरनेट जल्दी से एक विशाल निर्देशिका बन गया है अधिकांश व्यावसायिक सेवाओं में हाल ही में एक पृष्ठ या कम से कम एक सूची है गूगल, इसलिए पता और संपर्क जानकारी प्राप्त करने के साथ-साथ मूल्य और टैरिफ भी आसानी से मिल सकते हैं। आप सिफारिशों को प्राप्त करने के लिए कुछ पृष्ठों का उपयोग भी कर सकते हैं।
  • चित्र का उपयोग करें इंटरनेट का उपयोग करें चरण 17
    2
    कक्षाएं ले लो यदि आप एक नया कौशल सीखना चाहते हैं या अपना मस्तिष्क सक्रिय रखना चाहते हैं, तो आप अपने आप को पूर्ण कॉलेज पाठ्यक्रम या यहां तक ​​कि निःशुल्क ऑनलाइन पाठ्यक्रमों में शिक्षित कर सकते हैं। आप प्रमुख विश्वविद्यालयों से मुफ्त पाठ्यक्रम प्राप्त कर सकते हैं Coursera, Udacity या खान अकादमी, हालांकि वास्तविक स्नातक कार्यक्रमों में लागत लग सकती है
  • चित्र का उपयोग इंटरनेट का उपयोग करें चरण 18
    3
    नई चीजें जानें यदि आप सबक लेने के बजाय एक व्याख्यान को सुनने के मूड में हैं, तो आप इस तरह की जानकारी इंटरनेट पर भी कम पा सकते हैं। जैसे पृष्ठों पर जाएं TED और दुनिया के कुछ बेहतरीन दिमागों से कुछ रोचक व्याख्यान देखें, मुफ्त में आप इस तरह के पृष्ठों पर बुनियादी (और अन्य गैर-बुनियादी-बुनियादी) कौशल का भार सीख सकते हैं, wikiHow. आप ऐसे पेज भी पा सकते हैं जैसे कि विकिपीडिया, जो कि एक नि: शुल्क ऑनलाइन विश्वकोश है जिसमें उपलब्ध जानकारी का धन शामिल है।
  • चित्र का उपयोग करें इंटरनेट का उपयोग करें चरण 1 9
    4
    अपने परिवार के इतिहास के बारे में अधिक जानें यदि आप अपने परिवार के इतिहास में दिलचस्पी रखते हैं, तो आप इस बात पर शोध कर सकते हैं कि आप और आपके परिवार से कहां से आए ऐसे वंश के कई पेज हैं जो न केवल सूचनाएं प्रदान कर सकते हैं, लेकिन कभी-कभी फोटो और अन्य दुर्लभ वस्तुएं भी प्रदान कर सकते हैं। इसे आज़माएं Ancestry.com, FamilySearch.org और EllisIsland.org. बहुत से सार्वजनिक सेंन्सस ऑनलाइन भी उपलब्ध हैं।
  • भाग 5
    खोज रहे हैं

    चित्र का उपयोग करें इंटरनेट का उपयोग करें चरण 20
    1
    टेलीविजन और फिल्म देखें यदि आप नहीं चाहते हैं तो आपको केबल टीवी की आवश्यकता नहीं है कई लोकप्रिय टीवी श्रृंखला की सहायता से सेवाओं की सहायता से भी इसमें सहायता मिल सकती है नेटफ्लिक्स या Hulu, जो सीधे आपके टीवी पर चला सकते हैं आमतौर पर उन्हें एक निश्चित राशि की लागत होती है, लेकिन यह केबल टीवी सदस्यता की कीमत से बहुत सस्ता है।
  • चित्र का उपयोग इंटरनेट का उपयोग करें चरण 21
    2
    देखें यूट्यूब. यूट्यूब विभिन्न प्रकार की वीडियो सामग्री को लोड करता है आप अजीब क्लिप, परिवार की फिल्में, पूरा टीवी शो, पूर्ण मूवी, विविध वीडियो देख सकते हैं या संगीत सुन सकते हैं।
  • चित्र का उपयोग इंटरनेट का प्रयोग करें चरण 22
    3
    खेलें। आप ऑनलाइन खेल (या यहां तक ​​कि शर्त) खेल सकते हैं पृष्ठ के रूप में Games.com अनगिनत क्लासिक और मुफ्त गेम प्रदान करते हैं जो आप आनंद ले सकते हैं। एक और विकल्प ऐसा कुछ खेलना है काल्पनिक फुटबॉल: कई लीग मुफ्त में खेलने के लिए ऑनलाइन उपलब्ध हैं
  • चित्र का उपयोग करें इंटरनेट 23 का प्रयोग करें
    4
    कॉमिक्स पढ़ें अगर आपको अखबार में कॉमिक्स पढ़ना पसंद है, तो आप उनमें से बहुत से ऑनलाइन पढ़ सकते हैं। अपने पसंदीदा कॉमिक्स को खोजने की कोशिश करें आप आश्चर्यचकित हो सकते हैं!
    • पढ़ना गारफील्ड यहाँ।
    • पढ़ना परिवार सर्कस यहाँ।
    • नए कॉमिक्स खोजें कई नई कॉमिक पुस्तकों को प्रकाशित नहीं किया गया है, लेकिन मुफ्त में ऑनलाइन पढ़ा जा सकता है। ये कहा जाता है webcomics, और विषयों की एक बड़ी राशि को कवर
  • चित्र का उपयोग इंटरनेट का प्रयोग करें चरण 24
    5
    संगीत सुनें आप ऑनलाइन संगीत सुन सकते हैं। कई मुक्त पृष्ठ हैं जो आपको अपने पसंदीदा गीतों को सुनने की अनुमति देगा। भानुमती एक निशुल्क आभासी रेडियो है जो आपको सुनने के लिए संगीत का प्रकार चुनने की अनुमति देता है। आप ऐसे विशिष्ट गीतों या कलाकारों की तलाश कर सकते हैं जैसे पृष्ठों पर यूट्यूब.
  • युक्तियाँ

    • आप इनमें से कई गतिविधियों के बारे में यहां अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं wikiHow!

    चेतावनी

    • सावधान रहें कि आप जिन लोगों को नहीं जानते उनके लिए बैंक या अन्य महत्वपूर्ण पहचान वाली जानकारी न दें। इंटरनेट पर कई भयानक लोग हैं जो आपके लाभ का लाभ उठाते हैं - लेकिन यदि आप स्मार्ट हो, तो आप उनसे बच सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com