IhsAdke.com

मैक पर प्रिंट स्क्रीन फ़ंक्शन का उपयोग कैसे करें

मैक पर प्रिंट स्क्रीन फ़ंक्शन का उपयोग करने से आप पूरी स्क्रीन, इसका हिस्सा, या एक खुली खिड़की की तस्वीर भी ले सकते हैं। यदि आप जानना चाहते हैं कि इस फ़ंक्शन का उपयोग कैसे करें, तो नीचे दिए गए चरणों का पालन करें।

चरणों

एक मैक चरण 1 पर प्रिंट स्क्रीन फ़ंक्शन का प्रयोग करें शीर्षक वाला चित्र
1
पूरी स्क्रीन कैप्चर करें। जिस स्क्रीन पर आप कब्जा करना चाहते हैं उसे ढूंढें और दबाएं कमांड + शिफ्ट +3. इससे पूरी स्क्रीन पर कब्जा हो जाएगा। आप एक कैमरे की शटर ध्वनि भी सुनेंगे जो कैप्चर की जगह है।
  • चित्र शीर्षक में मैक चरण 2 पर प्रिंट स्क्रीन फ़ंक्शन का उपयोग करें
    2
    स्क्रीन का एक आयताकार भाग कैप्चर करें। ऐसा करने के लिए, बस दबाएं कमांड + शिफ्ट + 4. यह माउस को ऐसे उपकरण में बदल देगा जो स्क्रीन के किसी भी आयताकार भाग को चुन सकता है। उपकरण थोड़ी अधिक आम लग सकता है जब यह प्रकट होता है, तो चाबियाँ जारी की जा सकती हैं।
    • फिर क्लिक करें और माउस बटन दबाए रखें, उपकरण को खींचें जब तक आप चाहते हैं कि आयताकार आकार नहीं बनाया है। तब माउस को छोड़ दें जब आप कैप्चर करने के लिए तैयार हों।
  • चित्र शीर्षक में मैक पर 3 प्रिंट स्क्रीन फ़ंक्शन का प्रयोग करें



    3
    एक एकल खिड़की पर कब्जा। यह एक अच्छा विकल्प है यदि आपके पास खिड़की खुली है और डेस्कटॉप या अन्य विंडो के बिना इसे कैप्चर करना चाहते हैं प्रेस कमांड + शिफ्ट + 4 + स्पेसबार और उस उपकरण की प्रतीक्षा करें जो आयताकार स्क्रीन बनाता है जिससे कि उसे कैमरे में चालू किया जा सके। फिर माउस को उस स्क्रीन पर ले जाएं जिसे आप चाहते हैं - यह फीका हो जाएगा।
  • चित्र शीर्षक में मैक चरण 4 पर प्रिंट स्क्रीन फ़ंक्शन का उपयोग करें
    4
    डेस्कटॉप पर कब्जा कर लिया स्क्रीन खोलें फ़ाइल खोलने के लिए बस उस पर डबल क्लिक करें। अगली बार जब आप स्थायी फ़ाइल के बजाए क्लिपबोर्ड पर स्क्रीनशॉट को सहेजना चाहते हैं, तो दबाएं नियंत्रण एक साथ अन्य कार्यों के साथ
  • चित्र का शीर्षक, मैक चरण 5 पर प्रिंट स्क्रीन फ़ंक्शन का उपयोग करें
    5
    स्क्रीन कैप्चर प्रिंट करें (वैकल्पिक)। अगर आप स्क्रीनशॉट मुद्रित करना चाहते हैं, तो बस "फाइल" पर क्लिक करें और फिर "प्रिंट करें"। एक बार यह हो जाने के बाद, "प्रिंट" पर फिर से क्लिक करें
  • युक्तियाँ

    • प्रिंट करने से पहले, पेज सेटिंग देखें 100% देखने के साथ स्क्रीन कैप्चर मानक पेपर आकारों से बड़ा है।
    • स्क्रीन के केवल एक भाग पर कब्जा करने के लिए, जैसे कि एक विंडो (उदाहरण के लिए), शिफ्ट, कमांड (ऐप्पल) दबाएं, और उसके बाद बॉक्स को उस क्षेत्र में खींचें जिसे आप चाहते हैं।
    • कैप्चर। PNG प्रारूप में होगा, हालांकि एक्सटेंशन नहीं दिखाई देगा। यदि आप फ़ाइल जानकारी देखते हैं, तो आप इसे देखेंगे।
    • मैक ओएस एक्स के लिए डिज़ाइन किए गए कुछ सॉफ़्टवेयर प्रोग्राम आपको स्क्रीन शॉट्स का प्रारूप, नाम और स्थान बदलने की अनुमति देते हैं।
    • # के बजाय, आप $ का उपयोग कर सकते हैं - यह कर्सर को एक क्रॉसहेयर में बदल देगा। जिस क्षेत्र पर आप कब्जा करना चाहते हैं उसे खींचें और छवि बनाने के लिए रिलीज करें। एक विकल्प खींचें नहीं है, बल्कि एक कैमरा पर कर्सर को चालू करने के लिए स्पेस बार दबाएं। कैमरे के साथ विंडो को क्लिक करना चयनित विंडो को कैप्चर करेगा। क्रॉसहेयर पर लौटने के लिए फिर से स्पेस बार दबाएं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com