IhsAdke.com

कुंजीपटल का उपयोग कैसे करें चिपकाएं

नियमित रूप से डिजिटल सामग्री के साथ काम करते समय, अपनी दक्षता को अनुकूलित करने के लिए कुछ शॉर्टकट्स सीखना हमेशा अच्छा होता है। पेस्ट कंप्यूटिंग में सबसे महत्वपूर्ण और महत्वपूर्ण शॉर्टकट्स में से एक है। आप लगभग किसी भी प्रोग्राम और ऑपरेटिंग सिस्टम में इस फ़ंक्शन के लिए कीबोर्ड शॉर्टकट का उपयोग कर सकते हैं। पढ़ते रहें और सीखें कि यह कैसे करना है।

चरणों

स्टेप 1 के साथ पेस्ट के साथ शीर्षक वाला चित्र
1
क्लिपबोर्ड में कुछ कॉपी करें कुछ सामग्री पेस्ट करने के लिए, आपको इसे पहले कॉपी करना होगा। आप किसी कंप्यूटर पर बस पाठ से छवियों और फ़ोल्डरों से कुछ भी कॉपी कर सकते हैं। आप कॉपी करने के लिए एक कीबोर्ड शॉर्टकट भी उपयोग कर सकते हैं: ^ Ctrl+सी पर विंडोज और लिनक्स या कमान+सी पर मैक ओएस एक्स. प्रतिलिपि सामग्री को उसके मूल स्थान में सुरक्षित रखती है और प्रति कहीं चिपकाने की प्रतिलिपि बनाती है।
  • आप प्रतिलिपि के बजाय क्रॉप कर सकते हैं, लेकिन यह सामग्री को उसके मूल स्थान से एक नए स्थान पर चिपकाया जा सकता है। कट-ऑफ शॉर्टकट्स हैं ^ Ctrl+एक्स पर विंडोज और लिनक्स या कमान+एक्स पर मैक ओएस एक्स.



  • कुंजीपटल चरण 2 के साथ पेस्ट शीर्षक वाला चित्र
    2
    प्रतिलिपि की गई सामग्री को कहां से बचाने के लिए चुनें। जब आप पेस्ट करने के लिए कीबोर्ड शॉर्टकट का उपयोग करते हैं, तो सामग्री उस स्थान पर चिपकाई जाएगी जहां कर्सर सक्रिय है। पाठ चिपकाने पर, कर्सर को दस्तावेज़ में सही स्थान पर स्थित करें। जब फ़ाइलों को चिपकाते हैं, तो सुनिश्चित करें कि सही विंडो खुली और सक्रिय है
  • स्टेप 3 के साथ पेस्ट के साथ चित्र शीर्षक
    3
    सामग्री पेस्ट करें जब कर्सर सही स्थान पर है, तो प्रतिलिपि बनाई गई सामग्री पेस्ट करने के लिए कीबोर्ड शॉर्टकट दबाएं: ^ Ctrl+वी या ⇧ शिफ्ट+⎀ डालें पर विंडोज और लिनक्स या कमान+वी पर मैक ओएस एक्स. सामग्री उस स्थान पर दिखाई देगी जहां कर्सर है या यदि आप किसी फ़ाइल को कॉपी कर रहे हैं, तो वर्तमान फ़ोल्डर के अंत में।
    • यदि आप फ़ाइलों को चिपका रहे हैं, तो प्रक्रिया समाप्त होने में कुछ समय लग सकता है, खासकर यदि वे बड़ी हो प्रगति बार शेष प्रक्रिया समय प्रदर्शित करेगा
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com