IhsAdke.com

कैसे एक पेपर फूल गुलदस्ता बनाएँ

यद्यपि यह गुलाब का देहाती आकर्षण नहीं रख सकता है, पेपर फूलों का गुलदस्ता आमतौर पर उसी प्रकार की प्रशंसा और प्रशंसा प्राप्त करता है। काग़ज़ के फूलों का न तो विल्ट होता है या मर जाता है, और उन्हें पैदा करने के लिए सभी प्रयास निश्चित रूप से उन विशेष व्यक्ति द्वारा देखे जायेंगे जिन्हें उन्हें प्राप्त होता है। विभिन्न रूपों में पेपर के फूलों का गुलदस्ता बनाने के साथ-साथ उचित फूलदान भी संभव है। फूल बनाने का अवसर और अंतिम परिणाम प्रत्येक व्यक्ति के आधार पर अलग-अलग होंगे। किसी भी तरह से, कागज के फूलों की गुलदस्ता के निर्माण के दौरान ध्यान में रखना कुछ बुनियादी दिशा-निर्देश हैं।

चरणों

भाग 1
आवश्यक वस्तुएँ प्राप्त करना

एक पेपर फ्लावर गुलदस्ता चरण 1 के शीर्षक वाला चित्र
1
अपने पसंदीदा शिल्प की दुकान पर जाएं किसी भी शिल्प परियोजना में आदर्श रूप से विभिन्न वस्तुओं और उपकरणों का उपयोग करना शामिल होगा। आपके निपटान में जितने अधिक बर्तन हैं, उतना मज़ा यह फूल बनाने के लिए होगा यद्यपि ऐसी परियोजनाओं के दौरान यथासंभव अधिक बचत करने की सलाह दी जाती है, हालांकि, शिल्प की दुकान पर त्वरित यात्रा से प्रक्रिया की सुविधा हो सकती है। यहां आपको ऐसी परियोजनाओं की एक सूची दी गई है, जो आपको इस परियोजना को पूरा करने की आवश्यकता होगी- जो कुछ भी आपके पास पहले से पर्याप्त मात्रा में हैं उनको अनदेखा करने के लिए स्वतंत्र महसूस करें:
  • सुंदर पेपर कागज के फूल बनाने के लिए सबसे सौंदर्य विकल्प कार्डबोर्ड अलग रंगों में है, लेकिन सल्फाइट की चादरें भी काम करती हैं। जितना आपके पास है, उतना ही बेहतर होगा। इस प्रकार की परियोजना में, पेपर को बचाने के लिए आवश्यक नहीं है।
  • कई `उपजी` इस्तेमाल होने वाली स्टेम के प्रकार उस प्रकार के फूल पर निर्भर करेगा जो आप करना चाहते हैं अधिक यथार्थवादी फूलों के मामले में, यार्ड में पाए जाने वाले वास्तविक शाखाओं का उपयोग करने की सिफारिश की जाती है। ज्यादातर मामलों में, मोम तार का सबसे अच्छा विकल्प है यह एक फूलों के स्टेम की तरह लग रहा है और टिप से जुड़ी वस्तुओं के साथ खड़ा होने के लिए काफी मजबूत है।
  • गोंद और कैंची परियोजना में प्रयुक्त सामग्री को ढालना और उसे ठीक करने के लिए आपको बर्तनों की आवश्यकता होगी।
  • मार्करों और रंगीन पेंसिल, जिनका उपयोग फूलों और फूलदान को सजाने के लिए किया जाएगा, जब वे तैयार हों।
  • एक पेपर फ्लावर गुलदस्ता चरण 2 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    घर पर जो कुछ भी है उसे ले लीजिए। आप संभवतः पहले से ही घर पर मौजूद सामग्रियों के साथ बहुत कुछ कर सकते हैं यह काफी संभावना है कि आपके पास पहले से ही है, उदाहरण के लिए, किसी तरह के कागज़ का उपयोग किया जा सकता है। फ्लॉवर स्टेम कई अलग-अलग सामग्रियों से बनाया जा सकता है खरीदारी करने से पहले, जांचें कि आपके पास पहले से क्या है जो कि प्रोजेक्ट के लिए उपयोग किया जा सकता है। यहां तक ​​कि अगर आपके पास नई सामग्री खरीदने के लिए पर्याप्त धन नहीं है, तो आप बहुत कुछ सुधार सकते हैं।
    • अधिकांश लोगों में कलम और पेंसिल का ढेर होता है जो अब इस्तेमाल नहीं करते हैं यदि आप वास्तव में इस परियोजना के दौरान सुधार करना चाहते हैं, तो एचबी पेंसिल फूलों के लिए एक स्टेम के रूप में उपयोग करने का एक शानदार विकल्प है।
    • फूलों का स्टेम लगभग कुछ भी बनाया जा सकता है: पॉपस्कूल की छड़ें, तार किस्में, बगीचे में पाए जाने वाले चिपक, आदि।
  • एक फूल पुष्प गुलदस्ता चरण 3 बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    3
    उन वस्तुओं को इकट्ठा करें जिनका आप उपयोग करने जा रहे हैं अपनी कलाकृति बनाना शुरू करने के लिए सबसे अच्छी जगह संभवत: रसोई की मेज है, हालांकि कोई भी तालिका ऐसा करेगी, जब तक वह सामग्री को संगठित करने, काट और गुना करने के लिए पर्याप्त स्थान प्रदान करे। कट और पेस्ट करने से पहले अपने प्रकार के अनुसार सामग्री व्यवस्थित करें अपेक्षाकृत संगठित सामग्री को बनाए रखने से समय की बचत होगी क्योंकि आपको उन वस्तुओं की तलाश जारी नहीं रखनी होगी जिनकी आपको ज़रूरत है।
  • भाग 2
    फूल बनाना

    1
    वर्गों में कागज़ों को काटें। फूलों को सही तरीके से बनाने के लिए, यह पहले कागजात को वर्गों में कटौती करने के लिए आवश्यक होगा। बड़े वर्ग बनाएं - आपको विभिन्न प्रकार के सिलवटों को करने के लिए बहुत सारे पेपर स्पेस की आवश्यकता होगी। आप चाहते हैं कि प्रत्येक फूल के लिए तीन से चार वर्ग तैयार करें। प्रत्येक वर्ग पंखुड़ियों में से एक का प्रतिनिधित्व करेगा जैसे आप कल्पना कर सकते हैं, इन फूलों का निर्माण काफी समय लगता है, इसलिए अपने गुलदस्ता के फूल बनाने के लिए समर्पित करने के लिए पर्याप्त समय की योजना बना और बचा जाना महत्वपूर्ण है।
    • एक बहुत ही उपयोगी चाल, सिल्फ्इट शीट के एक छोर को विपरीत विकर्ण अंत में टिप पर खींचने के लिए है, जहां तक ​​शीट धीरे से गुना करना संभव है। फिर कागज के उस हिस्से को काट लें जो गुना द्वारा कवर नहीं किया गया है। बाकी शीट एक वर्ग बन जाएंगे।
    • यदि कागज का इस्तेमाल अलग-अलग रंग या एक तरफ आभूषणों में किया गया है, तो जिस पक्ष को आप सामना करना चाहते हैं, उसके स्थान पर रखें - जब चादर तैयार हो जाए तो शीट का नीचे दिखाई देगा।
  • 2
    कागज पर एक विकर्ण गुना करें जब वर्ग तैयार हो जाता है, कागज के बीच में एक विकर्ण गुना बनाओ, एक फर्म मार्क छोड़कर। यदि आपके पास कागज के तह के साथ ज्यादा अनुभव नहीं है, तो आप को पूरा करने के लिए समय निकालें। जैसा कि आप पंखुड़ियों को बंद करते हैं, आप उन्हें अधिक कुशलता से करने में सक्षम होंगे
  • 3
    छोरों को बीच में मोड़ो फिर दो छोरों को शीर्ष पर बांटें इस प्रक्रिया के अंत में, कागज के पास एक हीरा का आकार होगा जिसमें दो त्रिभुज आधा जोड़े होंगे। सटीक सिलवटों को छोड़ने का प्रयास करें। यदि वे खराब तरीके से बने होते हैं, तो फूलों को आदर्श दिखने में मुश्किल या असंभव हो जाएगा।
  • 4
    आधा में खुली सीमा को मोड़ो हीरे के केंद्र में खुली सीमाएं पकड़ो और उनको गुना करें, जब तक कि वे अपने त्रिकोण के विपरीत छोर से आराम नहीं करते। यदि प्रक्रिया सही ढंग से की जाती है, तो कागज में पतंग का आकार आधे में होगा। फिर हीरे के तल पर गुना खोलो ताकि पेपर एक पूर्ण पतंग के आकार में हो।
    • कागज के दो पतंगों का आकार होना चाहिए, एक हीरे के प्रत्येक तरफ एक पतंग की नोक थोड़ा झुका होना चाहिए।
  • 5
    छोर की परतों में शामिल हों और उन्हें एक साथ गोंद करें। एक छोटा सा शंकु बनाने के लिए पंखुला की तरफ गुना करें परतों के बीच गोंद की एक बूंद को जोड़ने के लिए उन्हें एक साथ गोंद करें। तह जारी रखने से पहले गोंद को लगभग एक मिनट के लिए सूखा दें। गोंद के सूखने से पहले चलने से आप तने को बर्बाद कर सकते हैं जब आप फूलों के स्टेम को गोंद करते हैं।
    • गोंद को सूखी होने के लिए इंतजार करते समय आप अगले पंखुड़ी बनाना जारी रख सकते हैं।
  • 6
    फूलों की स्टेम के लिए पंखुड़ी गोंद पंखुड़ियों को तहलने के बाद, यह उन्हें स्टेम तक जकड़ने का समय है। फूल के पीछे के केंद्र का पता लगाएं, कुछ गोंद जोड़ें और गोंद के साथ क्षेत्र पर स्टेम संलग्न करें। पुष्प को फूलों के बाकी हिस्सों की तुलना में थोड़ी ऊपर निर्देशित किया जाना चाहिए। एक मिनट के बाद, गोंद में पर्याप्त सूखना चाहिए। गोंद को सूखने से पहले, सुनिश्चित करें कि पत्ती सही ढंग से तैनात है।
    • सामान्य स्टिक गोंद की तुलना में गर्म गोंद का उपयोग करने के लिए अधिक उचित है क्योंकि इसे और अधिक सटीक रूप से लागू किया जा सकता है
  • 7
    प्रत्येक फूल बनाने के दौरान प्रक्रिया को तीन से पांच बार दोहराएं। इस प्रक्रिया का परिणाम केवल एक पत्ती होगा। प्रत्येक फूल के लिए तीन से पांच पंखुड़ी बनाना आवश्यक है अपने गुलदस्ता के आकार के आधार पर, आपको बर्तन भरने के लिए 5 से 20 फूल बनाने की ज़रूरत पड़ सकती है, इसलिए यदि आप महत्वाकांक्षी महसूस कर रहे हैं, तो कार्य काफी समय लगता है। लेकिन चिंता न करें - कोई बात नहीं है कि समय लेने वाली और बोझिल, प्रक्रिया बहुत तेज हो जाएगी जब आप वर्णित चरणों को पूरा करने के लिए उपयोग करेंगे
  • भाग 3
    फूलदान बनाना

    एक पेपर फ्लावर गुलदस्ता बनाओ शीर्षक वाला चित्र चरण 11
    1



    कागज का सही प्रकार चुनें जब किसी भी तरह का तह करना होता है, तो सही प्रकार का कागज का उपयोग करना महत्वपूर्ण है एक शिल्प की दुकान पर जाएं और किसी प्रकार के मोटे चावल के पेपर देखें - यह अच्छी तरह से निशान है और आसानी से आंसू नहीं करता है। यद्यपि आप जल्दी में हैं, तो कागजबोर्ड हमेशा इस्तेमाल किया जा सकता है, चावल के कागज को फूलदान बनाने के लिए सबसे अधिक अनुशंसित किया गया है, क्योंकि यह मोटा है और अधिक प्रामाणिक उपस्थिति है।
    • पंखुड़ियों के विपरीत, जो काफी समय लगता है, आपको गुलदस्ता रखने के लिए सिर्फ फूलदान बनाने की ज़रूरत है इसलिए, जितना संभव हो उतना फूलदान को सजाने के लिए सलाह दी जाती है। इसके अलावा, पर्याप्त समय निवेश करने की कोशिश करें और सुनिश्चित करें कि पोत अच्छी तरह से बनाया गया है। पोत को पूर्ववत करने के खतरे से बचें क्योंकि आपने महसूस किया है कि आपने बहुत देर तक गलती की है।
  • 2
    पानी के पंप को बनाने के लिए अंक फार्म। जल पंप वह नींव होगा, जहां से आप जहाज बना लेंगे। सबसे पहले, कागज के केंद्र में एक ऊर्ध्वाधर चिह्न, एक क्षैतिज चिह्न और विकर्ण चिह्न बनाएं। इस प्रक्रिया के अंत में, कागज़ के पास चार अलग-अलग पंक्तियां होंगी जो एक छोर से दूसरे तक फैलती हैं। कागज को नीचे दबाकर और अपनी अंगुली को गुना के माध्यम से ठीक से चिह्नित करने की कोशिश करें। यदि चिह्न क्रम से बाहर है, तो कागज के रूप में वांछित नहीं खुलेगा
  • 3
    पानी पंप खोलें। अंक बनाने के बाद, कागज को ऊपर उठाएं, इसके विपरीत विपरीत छोरों को आगे बढ़ाएं। केंद्र को पकड़ो, जैसा कि आप पेपर को दबाएंगे। दबाव के कारण पानी के पंप के निशान खोलने के लिए, एक चिह्नित त्रिकोण का गठन होगा। दबाव लागू करने के लिए जारी रखें और पानी पंप स्टैंड दें। मैन्युअल रूप से किसी भी मैश्ड सतह को मैन्युअल रूप से चिकना करें प्रक्रिया के अंत में, आपके पास एक पानी पंप होगा, जो पोत को इकट्ठा करने के लिए एक नींव के रूप में काम करेगा।
  • 4
    जहाज बनाने शुरू करने के लिए तह करना। जब पानी का पंप पूरा हो जाता है, तो कागज एक घमंड त्रिकोण की तरह दिखाई देगा। त्रिकोणीय आधार के दोनों छोर समझो और उन्हें विपरीत दिशा में ऊपर की तरफ खींच दें जब तक कि कागज को कठिनाई के बिना धक्का दिया जा सकता है। बाईं तरफ दाहिनी ओर मोड़ो - बाईं ओर की प्रक्रिया को दोहराएं। इस प्रक्रिया के अंत में, कागज एक अथाह ग्लास की तरह दिखेगा। आप कागज को अच्छी तरह से चिह्नित करने के बाद, इसे खोलें
    • जब आप इस कदम को पूरा करेंगे, तो कागज में दो पतंगों का आकार होगा। अंततः, वे पोत की युक्तियों का प्रतिनिधित्व करते हैं, इसे एक तीन आयामी उपस्थिति देते हैं
  • 5
    चपटा परतें करें। फ्लैट गुना उत्पत्ति का एक सामान्य गुना है, जिसमें पहले से एक प्रारंभिक तह होता है जब उन्हें दबाकर सपाट समाप्त होता है। चपटे हुए गुंबदों को बाएं और गुलदस्ते के ठीक से बनाएं, और फिर पेपर को चालू करें, दूसरी तरफ प्रक्रिया को दोहराएं। चपटा गुना बनाने के बाद, आपके पास एक बुनियादी ढांचा होगा जो जहाज को खोलने के लिए तैयार होगा।
    • कई ऑनलाइन वीडियो बताते हैं कि कैसे सही तरीके से चपटे हुए सिलवटों को बनाने के लिए। अगर आपके पास बहुत से ओरेमी अनुभव नहीं है, तो कुछ वीडियो देखें ताकि उन्हें ठीक से कैसे तैयार किया जा सके
  • 6
    फूलदान खोलें और चिह्नित भागों को गुना। यह अब फूलदान खोलने का समय है कि पेपर एक परिधि के रूप में सेवारत परतों को चपटा हुआ है। धीरे बाहर अंदर धक्का, बना सिलवटों को स्थानांतरित करने की कोशिश नहीं। इस प्रक्रिया के अंत में, उन्हें पोत में तह करके ओवरलैपिंग अंक छुपाएं। एक बार यह किया जाता है, आप एक अपेक्षाकृत कार्यात्मक फूलदान होगा जो एक सजावटी टुकड़ा के रूप में काम करेगा जिसमें आप पेपर फूल रख सकते हैं
  • भाग 4
    सजावटी गुलदस्ता

    एक पेपर फ्लावर गुलदस्ता चरण 17 के शीर्षक वाला चित्र
    1
    वांछित रूप को तय करें यही मजेदार भाग है सभी टुकड़ों को तैयार करने के बाद, यह गुलदस्ता को सजाने और उसके नज़रिया को बढ़ाने के लिए समय है। सबसे पहले, आपको यह तय करना होगा कि आप किस प्रकार दिखना चाहते हैं। यदि आप अपने गुलदस्ता की शैली का फैसला करने की कोशिश कर रहे हैं, तो फूलदान की उपस्थिति पर विचार करें। एक आम गलती फूलों और फूलदान को अलग से सजाते हैं ऐसा हो सकता है कि फूलों और फूलदान की सजावट का मिलान नहीं किया जाता है।
    • इसके अलावा गुलदस्ता के उद्देश्य को ध्यान में रखें। उदाहरण के लिए, यदि इसका उपयोग हेलोवीन सजावट के लिए किया जाता है, तो इसे काले और नारंगी जैसी अधिक भयावह रंगों के लिए चुनना उचित है। यदि गुलदस्ता वेलेंटाइन डे उपहार है, तो लाल, सफेद और गुलाबी जैसे रंगों का उपयोग करें।
  • 2
    कार्डबोर्ड के साथ फूलदान लपेटें कागज के साथ फूलदान को लपेटकर, टेप से जोड़कर, आपको इसे देखने के लिए एक खाली कैनवास मिलेगा जैसा कि आप फिट दिखते हैं। कार्ड का रंग फूलदान के नज़रिए पर बहुत बड़ा प्रभाव पड़ेगा। आप कार्ड पर अलग-अलग रंग का बैंड भी इस्तेमाल कर सकते हैं यदि आप फूलदान के साथ फूलदान को छोड़ना चाहते हैं
    • कुछ लोग पेपरबोर्ड का उपयोग नहीं करना पसंद करते हैं क्योंकि वे ऑर्गेमी के सौंदर्य के मूल्य की सराहना करते हैं। किसी भी तरह, सजावट आपके विवेक पर होगी आप फूलदान को सजाने के लिए भी चुन सकते हैं।
  • 3
    फूलदान के चारों ओर एक तस्वीर खींचें परियोजना के सभी भागों में, बर्तन वह है जो आपके कलात्मक अभिव्यक्ति के लिए अधिक स्थान प्रदान करता है, इसलिए आनंद लें। कलम, पेंसिल या गौच पेंट का प्रयोग करें और रचनात्मक बनें। भौगोलिक डिजाइन (जैसे पार सिलाई या लाइनें) फूलदान को सजाने के लिए सरल और उपयोगी होते हैं, हालांकि, यदि आपके पास कलात्मक पेशा है, तो एक स्वतंत्र ड्राइंग भी अधिक प्रभावकारी हो सकता है
    • गुलदस्ता अधिक विशेष होगा यदि आप अपने विशिष्ट उद्देश्य से सजावट को संबद्ध करते हैं। उदाहरण के लिए, यदि गुलदस्ता शादी के लिए है, तो एक दुल्हन और दुल्हन, अंगूठी, या बहु-मंजिला केक खींचना। इस प्रकार की सजावट ने पोत को एक विशिष्ट रूप दिया होगा और इससे भी अधिक प्रभाव पड़ेगा।
  • 4
    पंखुड़ियों की उपस्थिति को दबा देना गुलदस्ता को और अधिक जीवन देने के लिए पंखुड़ियों पर विस्तृत चित्र या छायांकित बनावट बनाएं। ज्यादातर मामलों में, रंगीन पेंसिल के साथ बस छाया जोड़ने से फूलों के दृश्य को काफी बढ़ाया जा सकता है।
  • 5
    फूलदान में फूलों की व्यवस्था करें। यहां तक ​​कि जिस तरह से फूलदान फूलदान में व्यवस्थित किया जाता है, वह आपकी रचनात्मकता को अभिव्यक्त कर सकता है। संगठन फूलों की मात्रा पर भारी निर्भर करेगा एक सरल विकल्प यह है कि बर्तन के सामने और पीछे समान रूप से उन्हें वितरित करना। हालांकि, आप अपने इच्छित स्वरूप के आधार पर, आप वितरण को थोड़ा बदल सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • प्रक्रिया में इस्तेमाल करने के बाद, आप अन्य पहलुओं के साथ प्रयोग कर सकते हैं। यदि आप फूलों को अधिक पंखुड़ी जोड़ना चाहते हैं, तो आगे बढ़ें। इसके अलावा, आप एक ही गुलदस्ता में विभिन्न प्रकार की शाखाओं का उपयोग कर सकते हैं। यह विचार फूलों को यथार्थवादी रूप से नहीं छोड़ना है - महत्वपूर्ण बात यह है कि वे एक सुंदर सजावट हैं! सजावटी विवरण आपके विवेक पर होगा
    • विभिन्न प्रकार के पेपर फूल हैं आप इस आलेख में वर्णित एक से अलग डिजाइन चुन सकते हैं, या अपना खुद भी बना सकते हैं!

    चेतावनी

    • ध्यान रखना और इस प्रक्रिया के दौरान आवश्यक समय ले लें, खासकर जब गोंद और तह पंखुड़ियों का उपयोग करते समय इससे अगले चरणों की सुविधा होगी।

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (15)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com