IhsAdke.com

कैसे एक Origami ड्रैगन बनाने के लिए

हालांकि कई शताब्दियों तक वापस आ गया, उजीमी अभी भी कला का एक आधुनिक रूप है। ओरेगामी के ड्रैगन तक पहुंचने के कई तरीके हैं - प्रत्येक को एक अलग कौशल स्तर की आवश्यकता होती है और इसकी एक अलग शैली होती है। अधिकांश ओरेरामी ड्रेगन उन्नत स्तर हैं, लेकिन यदि आप शुरुआत कर रहे हैं तो आप सरल मॉडल की कोशिश कर सकते हैं। एक प्यारा अजगर बनाने के लिए नीचे दिए गए चरणों का पालन करें

चरणों

विधि 1
शुरुआती के लिए ओरिगामी ड्रैगन

  1. 1
    अगर आप शुरुआत कर रहे हैं तो इस मॉडल को आज़माएं इस ड्रैगन का सरल रूप किसी भी व्यक्ति के लिए आदर्श है जो अभी भी origami की कला सीख रहा है। इस मॉडल के साथ, आप पतंग झुकने और झुकने को रिवर्स कैसे सीख सकते हैं।
  2. 2
    ओजीरामी कागज का एक वर्ग टुकड़ा प्रदान करें 7 x 7 सेमी एक अच्छा आकार है, लेकिन अन्य आकार एक ही प्रभाव का उत्पादन करते हैं। शुरुआती बड़ी चादरें का उपयोग कर सकते हैं, लगभग 20 x 20 सेमी, जो आसान संचालन के लिए अनुमति देता है।
    • यदि आपके पेपर में एक आयताकार आकृति है (जैसे कि सल्फाइट शीट की तरह), तो एक विकर्ण गुना बनायें जिससे शीर्ष किनारे और पेपर के किनारों में से एक ओवरलैप हो। अब, त्रिकोण का शीर्ष टिप, पेपर द्वारा विपरीत विकर्ण की नोक में गठित किया गया। कागज एक घर की तरह दिखेगा। आयताकार प्रालंब वापस मोड़ो और एक क्रीज बनाओ। आयताकार भाग को परतों को दोहराएं और काट दें (या आंसू, अगर क्रीज बहुत अच्छी तरह से किया जाता है)। इस तरह, आपको कागज का एक वर्ग टुकड़ा मिल जाएगा।
  3. 3
    विकर्ण लाइन की दिशा में आधे हिस्से में कागज को मोड़ो। उधेड़ना। विकर्ण रेखा के आस-पास दो किनारों को मोड़ो ताकि किनारों और लाइन मिलान- कागज को पतंग का रूप लेना चाहिए। फिर से खुलासा यह पतंग गुना है
  4. 4
    अब शुरुआती बिंदु के रूप में कागज के विपरीत छोर का उपयोग करके पतंग को दोहराएं। बाएं और दाएं किनारों को मोड़ो ताकि वे लाइन से मेल खा सके जो पेपर को खड़ी रूप से विभाजित करता है। अभी के लिए, सिलवटों के रूप में वे रहते हैं।
  5. 5
    कागज को चालू करें और इसे नए साइड किनारों पर गुना करें ताकि वे लाइन को ओवरलैप कर दें जो कागज को आधे हिस्से में विभाजित करे। किनारों को केंद्र रेखा पर एक बार फिर मोड़ो।
    • पेपर के पास एक हीरे का आकार होगा, प्रत्येक पक्ष पर क्रेज़ के साथ।
  6. 6
    परतों को पूर्ववत करें और विपरीत छोर पर प्रक्रिया को दोहराएं। पतंग को पकड़ने और कागज को दूसरी तरफ बारी करने के लिए याद रखें। किनारों को कोण पर मोड़ो ताकि वे केंद्र रेखा से मेल खाए, फिर परिणामस्वरूप किनारों को गुना करें। एक बार फिर, सभी परतों को पूर्ववत करें
  7. 7
    कागज़ की अन्य विकर्ण रेखा पर एक क्रीज बनाओ, ताकि विकर्ण एक क्रॉस बना सके।
  8. 8
    प्रत्येक हाथ की सूचक उंगलियों और अंगूठे के साथ एक संदंश फेंको और दो सिरों को ले जाओ, जिस पर आपने कागज के पीछे विकर्ण क्रीज बना दिया था, उन्हें आप की तरफ खींचा। अब, दोनों हाथों में एक साथ जुड़ें ताकि कागज़ के किनारे के किनारे के किनारों को घाटी में एक गुना बनाते हैं, बीच की ओर एक पहाड़ में गुना होती है, और बीच में, एक घाटी में। इस तरह, आपके द्वारा पकड़े गए दो छोर पेपर पर प्रोजेक्ट किए जाएंगे।
    • यदि आप सबकुछ सही तरीके से करते हैं, तो कागज को एक हीरा आकार मिलेगा, जिसमें ऑब्जेक्ट के केंद्र में खड़ी दो फ्लैप पेश होंगे।
  9. 9
    हीरे की चोटी के ऊपर, दो फ्लैप को मोड़ो। कागज शीर्ष पर एक टिप के साथ एक तीर या पतंग के समान आकार में होगा
  10. 10
    ओरेरामी को क्षैतिज रूप से रखें, फ्लैप्स के साथ, जो आपने ठीक से मुड़ा है, सही है काग़ज़ को दूसरी तरफ मुड़ें, एक ही दिशा में दिखाए गए प्रालंब को ध्यान में रखते हुए।
  11. 11
    अब सभी ओरिगामी लंबाई दिशा के साथ गुना। यह एक लंबा, पतली त्रिकोण में बदल जाएगा।
  12. 12
    पेपर के दो परतों के बीच बायीं ओर ऊपर की ओर मोड़ो, त्रिकोण के आधार के सापेक्ष, लगभग लंबवत, थोड़ा ढलान वाली रेखा बनाते हैं। ऐसा करने के लिए, बस अपनी तर्जनी के साथ पेपर की दो परतों को अलग करें और अंगूठे का उपयोग फ्लैप के बीच की तरफ बढ़ने के लिए करें। इस तकनीक का नाम उल्टा झुकाव है।
    • यदि आप सही तरीके से सब कुछ करते हैं, तो कागज एक पतली, ऊर्ध्वाधर टिप के साथ एक बड़ा त्रिकोण होगा।
  13. 13
    सिर बनाने के लिए, कागज के ऊर्ध्वाधर टिप के टैब के बीच एक और रिवर्स गुना करें। सिर की लम्बाई गर्दन के आधा लंबाई की तुलना में थोड़ा कम होनी चाहिए। सब कुछ ठीक से करने से, ऊर्ध्वाधर टिप "टूट" दिखाई देगा।
  14. 14
    मुंह बनाने के लिए, सिर के केंद्रीय बिंदु पर गर्दन की तरफ गुना करें, ताकि क्षैतिज रेखा का निर्माण करें, ड्रैगन के शरीर के आधार के समानांतर करें। जबड़ा बनाने के लिए, इस नए फ्लैप को आधे में बांधाएं और तिरछे (बाएं और नीचे)
    • जबड़े की रेखा के समान पिछले गुना के साथ, सिर एक घुमक्कड़ में जोड़ दिया जाएगा।
  15. 15
    पंख बनाएं ऐसा करने के लिए, ड्रैगन के शरीर के बीच में बैठे त्रिभुज फ्लैप के नीचे और नीचे गुना करें। पेपर को चालू करें और दूसरी तरफ फ्लैप पर प्रक्रिया को दोहराएं।
    • इस स्तर पर, पंख एक फ्लैपर्स याद करेंगे, जिसमें एक जलीय जानवर की तरह मॉडल निकल जाएगा।
  16. 16
    अजगर के पंख खोलें बस ओमेरामी निकाय से फ्लैप्स को निकालें और आपका ड्रैगन खत्म हो जाएगा।

विधि 2
मध्यस्थों के लिए ओरिगामी ड्रैगन

  1. 1



    यदि आपका ऑर्वामी कौशल मध्यवर्ती है तो इस मॉडल को आज़माएं इसे समाप्त करने में सक्षम होने के लिए, आपको मास्टर होना चाहिए त्सुरु और त्सुरु चल पंखों के साथ
  2. 2
    ओजीरामी कागज का एक वर्ग टुकड़ा प्रदान करें 7 x 7 सेंटीमीटर एक अच्छा आकार है, लेकिन मॉडल को किसी भी स्क्वायर पेपर में बनाया जा सकता है। यदि आप एक शुरुआत कर रहे हैं, उदाहरण के लिए, 20 x 20 सेमी की एक बड़ी शीट के साथ काम करना आसान होगा, क्योंकि इसका प्रबंधन आसान है।
    • यदि आपके पेपर में एक आयताकार आकृति है (जैसे कि सल्फाइट शीट की तरह), तो एक विकर्ण गुना बनायें जिससे शीर्ष किनारे और पेपर के किनारों में से एक ओवरलैप हो। अब, त्रिकोण का शीर्ष टिप, पेपर द्वारा विपरीत विकर्ण की नोक में गठित किया गया। कागज एक घर की तरह दिखेगा। आयताकार प्रालंब वापस मोड़ो और एक क्रीज बनाओ। आयताकार भाग को परतों को दोहराएं और काट दें (या आंसू, अगर क्रीज बहुत अच्छी तरह से किया जाता है)। इस तरह, आपको कागज का एक वर्ग टुकड़ा मिल जाएगा।
  3. 3
    कागज को आधे में लंबवत, क्षैतिज रूप से मोड़ो, और तिरछे तो क्रॉस एक तारांकन पैटर्न बनाते हैं। प्रत्येक कदम अलग से करो (एक अक्ष पर आधा में कागज गुना, उधेड़ना, दूसरे अक्ष पर प्रक्रिया को दोहराएं, और इसी तरह)। सिलवटों करते समय सावधान और सटीक रहें सुनिश्चित करें कि क्रीज अच्छी तरह से बनाए गए हैं और सही स्थिति में हैं।
  4. 4
    कागज को एक छोटे वर्ग में बदलने के लिए स्क्वैश फोल्ड का उपयोग करें। ऐसा करने के लिए, बस कागज के चार छोरों को मर्ज करें। कल्पना कीजिए कि ऊर्ध्वाधर और क्षैतिज अक्षों को चार वर्गों में विभाजित किया जाता है। पर्वत में दो विरोधी चतुष्कोणों को मोड़ो और दूसरे दो चतुष्कोणों को छोड़ दें क्योंकि वे हैं। यदि आप सबकुछ ठीक से करते हैं, तो ओर्वामामी वर्ग होगा और एक ऊपरी और एक अवर चेहरा होगा, दो त्रिकोणीय परतों के बीच उनके बीच "निचोड़ा हुआ" होगा
    • यदि पेपर में केवल एक रंगीन तरफ है, तो इसे गुना करें ताकि यह ओरेगामी के बाहरी चेहरों पर स्पष्ट हो। (यानी इस मॉडल को रंगीन ओर से नीचे का सामना करना शुरू कर दें)।
  5. 5
    आधार त्सुरु. दो तरफ फ्लैप्स और शीर्ष परत त्रिकोण को मोड़ो तीन परतों को पूर्ववत करें एक पत्ती गुना बनाओ: कागज के ऊपर की परत के नीचे की ओर पूरी तरह से ऊपर खींचो - कागज़ पर क्रैस बनाने के लिए फ़्लैक्स को समतल करें, जो एक लम्बी हीरे की तरह दिखेगा। दूसरी तरफ की प्रक्रिया को दोहराएं: पेपर में दो तरफ फ्लैप्स और टॉप फ्लैप को गुना करें, नीचे के किनारे तक उतारो और फैल लें जहां तक ​​यह बढ़ेगा। इसके बाद मॉडल में दो हीरे के आकार का चेहरे होंगे यह का आधार है त्सुरु.
    • जब पेपर के कोने को खींचते हैं, तो मॉडल एक फूल फूल की तरह दिखाई देगा।
  6. 6
    काग़ज़ के दोनों शीर्ष फ्लैप्स पर औंधा परतें करें। एक सिर और दूसरा होगा, अजगर की पूंछ यह मॉडल एक बहुत ही कोणीय शैली में होगा: बाईं ओर की टिप सिर है- केंद्र, पंख- और सही एक, पूंछ।
    • सिर बनाने के लिए, बाएं फ्लैप से परतों को अलग करें और उन दोनों के बीच क्रीज को धक्का दें, औंधे हुए गुना बनाकर। इसे थोड़ा ऊपर से शुरू करना चाहिए जहां फ़्लैग कागज के नीचे को जोड़ता है, और थोड़ा झुका हुआ हो। क्रीज को अच्छी तरह से चिह्नित करें
    • पूंछ को बनाने के लिए, परतों को उलटा हुआ गुना बनाने के लिए उन दोनों के बीच क्रीज को धक्का देकर सही फ्लैप से अलग करें। इसे शुरू करना चाहिए, जहां फ्लैप कागज के नीचे को जोड़ता है, और ढलान ऐसा होता है कि ऊपरी रेखा क्षैतिज होती है
  7. 7
    पेपर 180 डिग्री बारी करें ताकि सिर और पूंछ नीचे हो और जो भाग आपने अभी तक काम नहीं किया हो। सिर और पूंछ के लिए विस्तार जोड़ने के लिए जारी रखें
  8. 8
    सिर को विस्तार जोड़ना: आप जबड़े, एक सींग बना सकते हैं और अपनी गर्दन को संकीर्ण कर सकते हैं यदि आप चाहते हैं
    • यदि आप एक जबड़े बनाना चाहते हैं, उसके शरीर की ओर ड्रैगन के सिर की नोक को गुना और प्रकट करना चाहते हैं। दूसरे के साथ एक साथ गर्दन की परतें पकड़ने के लिए एक हाथ का प्रयोग करें, सिर के फ्लैप्स को खोलें और उसे इसके खिलाफ दबाएं, ताकि इसकी परतें गर्दन की परतें ओवरलैप कर सकें, जबड़े की तरह एक अच्छी तरह से परिभाषित लाइन बना।
    • यदि आप एक सींग बनाना चाहते हैं, तो ठोड़ी की ओर अजगर के सिर के ऊपर झुकाएं। उधेड़ना। सिर के सामने से दो परतों को अलग करते हुए उन्हें आधार हिस्से पर एक साथ रखा करते हुए। टिप वापस और ऊपर मोड़ो
    • यदि आप गर्दन को संकुचित करना चाहते हैं, तो आवक दोनों परतों का हिस्सा गुना करें। गर्दन के प्रत्येक तरफ के आधार का एक छोटा सा हिस्सा लें और कागज की परतों के बीच छिपाएं। तीन गुना करो ताकि ड्रैगन की गर्दन इतनी मोटी न हो।
  9. 9
    पूंछ का ब्योरा जोड़ें आप इसे लंबे या अधिक कोणीय बना सकते हैं - यह आप पर निर्भर है रचनात्मक रहें!
    • पूंछ को अधिक ध्यान देने के लिए, पेपर की दो परतें अलग करें और पूंछ की नोक को रखकर एक रिवर्स गुना करें। यह अंत के पास या पूंछ के आधार के पास किया जा सकता है, और जितनी बार आप चाहें। आपके समाप्त होने के बाद, परतों में फिर से जुड़ें
    • पूंछ को कम करने के लिए, कागज की दो परतें अलग करें और किनारों को आवक रखें। यह कई स्थानों में मोड़ो इसे पतला दिखने के लिए मोड़ो।
  10. 10
    पंखों को अंतिम रूप दें इन विवरणों के साथ, वे अधिक बनाये गये होंगे और अधिक यथार्थवादी लगेंगे।
    • बाएं पंख (जो आपके सामने ड्रैगन के सिर का सामना करना पड़ रहा है, उसके साथ सामना करना पड़ रहा है) से शुरू हो रहा है: इसे ऊपर खींचें, पंख के नीचे प्रकट करें, और इसे आधा में गुना। उधेड़ना। ड्रैगन की पंख खोलने के साथ, बाएं परत को खींचें और विंग एक बार फिर बंद करें आपके द्वारा बनाई गई फ्लैप को बाएं और फिर विंग खोलें। सावधानी बरतने से कागज के सफेद पक्ष को उजागर न करें, संभाल के बाएं और दाएं किनारों में गुना। पंख के आकार को बनाए रखने के लिए अंगूठे के साथ दाएं तरफ पकड़े हुए, फिर से बाईं ओर एक क्रीज बनाओ। दाएं विंग की प्रक्रिया को दोहराएं।
  11. 11
    अजगर के पंखों को स्थानांतरित करने के लिए, धीरे-धीरे सीधा और पूंछ को विपरीत दिशाओं में खींचें। उसके पंख हरा देंगे, जैसे कि वह उड़ रहा है

युक्तियाँ

  • धैर्य के साथ प्रत्येक चरण को पूरा करें समझना कि कुछ परतों का काम कितना मुश्किल हो सकता है, लेकिन अगर आप शांत हो जाते हैं तो आप उन्हें माहिर करेंगे। जब आप निराश महसूस करते हैं, तो थोड़े समय का ब्रेक लें
  • सुंदर, अच्छी तरह से परिभाषित creases बनाने के लिए दृढ़ता से कागज को गुना करने की कोशिश करें।
  • संगठित रहें और भूमिका से प्यार न करें
  • तह जब पेड़ फाड़ने से बचें
सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
© 2021 IhsAdke.com