IhsAdke.com

स्ट्रॉबेरी कैसे बढ़ाएं

घर में विकसित स्ट्रॉबेरी स्वाद और ताजगी से भरे हुए हैं भोजन और सजावटी पौधों के रूप में सेवारत, स्ट्रॉबेरी आपके बगीचे या बर्तन के लिए एकदम सही हैं - यदि आपके पास बच्चे हैं, तो वे पाएंगे कि स्ट्रॉबेरी सबसे आसान और सबसे पुरस्कृत पौधों में से एक है। स्ट्रॉबेरी बढ़ते समय बनाने के लिए कई विकल्प हैं - आप क्या पसंद करते हैं और उपलब्ध स्थान के अनुसार चुनें

चरणों

विधि 1
एक स्ट्रॉबेरी वर्गीकरण का चयन

चित्र स्ट्रॉबेरी बढ़ो चरण 1
1
निर्धारित करें कि कौन सा स्ट्रॉबेरी विविधता आपकी आवश्यकताओं को पूरा करता है दो बुनियादी प्रकार के स्ट्रॉबेरी हैं - जो कि गर्मियों में फल लाते हैं और शाश्वत होते हैं ग्रीष्मकालीन स्ट्रॉबेरी जल्दी, मध्यम और देर से गर्मियों के पौधे में विभाजित किया जा सकता है। स्ट्रॉबेरी के प्रत्येक समूह में कई किस्में हैं, और कुछ शायद बहुत स्थानीयकृत होंगे - इसलिए स्थानीय माली / कृषक से अधिक सलाह लें आम तौर पर, कुछ प्रकार इस प्रकार हैं:
  • सदा स्ट्राबेरी: यह सबसे लोकप्रिय स्ट्रॉबेरी है क्योंकि यह एक अच्छा पाँच या अधिक वर्षों के लिए बढ़ रहा है। यह पूरे वर्ष में उचित मात्रा में फल का उत्पादन करता है (ठंडे क्षेत्रों में एक कंटेनर में समशीतोष्ण जलवायु में पिछवाड़े में)। इन विशेषताओं में से दोनों एक अच्छा विकल्प बनाते हैं यदि आप लगातार स्ट्रॉबेरी स्टोर करना चाहते हैं।

  • ग्रीष्मकालीन विविधता: यह पौधे रोपण के समय (गर्मियों में फसलों को रोपण के दो महीने बाद फल का उत्पादन करेगा) के आधार पर गर्मियों की शुरुआत या मध्य में बड़ी मात्रा में स्ट्रॉबेरी की आपूर्ति करेगा। यदि आप फसल को पकाने और / या फ्रीज करने के लिए देख रहे हैं तो यह विविधता खरीदें।
  • तटस्थ स्ट्रॉबेरी: वे शाश्वत लोगों के समान हैं, लेकिन वर्ष के दौरान बहुत छोटी संख्या में स्ट्रॉबेरी उत्पन्न कर सकते हैं। यह आदर्श किस्म है यदि आप जमीन से सीधे स्ट्रॉबेरी खाने की तलाश में हैं
  • अल्पाइन स्ट्रॉबेरी: यह स्ट्रॉबेरी बहुत ही छोटे प्रकार के स्ट्राबेरी देता है। फल छोटा हो सकता है लेकिन बहुत स्पष्ट स्वाद होता है, जिससे जेली के उत्पादन के लिए ये स्ट्रॉबेरी आदर्श होते हैं।

  • चित्र स्ट्रॉबेरी बढ़ाएँ चरण 2
    2
    पौधों को खोजें अधिकांश खेतों में स्ट्रॉबेरी रहेंगे - हालांकि, अगर आपको विशिष्ट स्ट्राबेरी किस्म चाहिए तो आपको इंटरनेट या स्पेशलिटी स्टोर्स पर जगह ऑर्डर करना पड़ सकता है अपने स्थानीय खेती समुदाय से यह जानने के लिए हमेशा उपयोगी होता है कि इस क्षेत्र में किस प्रकार की सबसे अच्छी बढ़ती है।
    • खरीदारी के ठीक बाद उन्हें रोपण करने के लिए स्ट्रॉबेरी खरीदना सर्वोत्तम है उन्हें अपने स्टोर के बर्तन में लंबे समय तक छोड़कर उनकी जड़ें उलटा हो सकती हैं, उन्हें अस्वास्थ्यकर दे सकती हैं, और प्रतिस्थापन के लिए जरूरी शक्ति को वापस ले सकती हैं।
  • चित्र स्ट्रॉबेरी बढ़ाएँ चरण 3
    3
    हमेशा अपने संभावित पौधों की जांच करें ताकि बीमारियों या खराब स्वास्थ्य के लक्षणों की पहचान हो सके। आपके स्ट्रॉबेरी को हरे रंग की टोन में जीवंत पत्तियां चाहिए और दाग, भूरे रंग की युक्तियों या विकृत समाप्त होने से मुक्त हो। कई हल्के रंग की जड़ें होनी चाहिए
    • रोग प्रतिरोधी किस्मों को खरीदने पर विचार करें हालांकि यह विकल्प आमतौर पर अधिक महंगा है, ये पौधे स्ट्रॉबेरी को प्रभावित करने वाले कई प्रकार के कवक रोगों का सामना करने के लिए जाने जाते हैं।
  • चित्र स्ट्रॉबेरी स्टॉफ़ 4 बढ़ाएं
    4
    तय करें कि आपकी स्ट्रॉबेरी कहाँ बढ़ें जब तक आप उन्हें मिट्टी और उर्वरक देते हैं, तब तक स्ट्रॉबेरी लंबे बागानों या कंटेनरों में खुशी से बढ़ते हैं यह आपकी पसंद है - खाते को उपलब्ध स्थान और तापमान में लेना उदाहरण के लिए, यदि आप ठंड के मौसम में पूरे वर्ष के दौर में स्ट्रॉबेरी बढ़ाना चाहते हैं, तो उन्हें उन कंटेनरों में डालने पर विचार करें जो घर पर संग्रहीत किए जा सकते हैं और मौसम के अनुसार सूरज के संपर्क में आ सकते हैं।
    • स्ट्रॉबेरी उष्णकटिबंधीय लोगों को छोड़कर सभी मौसमों में अच्छी तरह से विकसित होते हैं।
  • विधि 2
    स्ट्रॉबेरी का एनाटॉमी

    चित्र स्ट्रॉबेरी बढ़ाएँ चरण 5
    1
    समझे कि स्ट्रॉबेरी ताज से बढ़ती हैं ताज यह हिस्सा है जो पौधे के आधार की जड़ से ठीक पहले दिखता है। इस मुकुट को रोपण के दौरान कवर नहीं किया जा सकता है, इसे उद्यान या कंटेनर में रखें हालांकि, यह बहुत उजागर नहीं किया जा सकता है - हमेशा यह सुनिश्चित करने के लिए जांच करें कि ताज जमीन के ठीक ऊपर आराम कर रहा है।
  • चित्र स्ट्रॉबेरी बढ़ाओ चरण 6
    2
    ध्यान दें कि आपको फल के बाहर स्ट्रॉबेरी के बीज मिलेंगे। यह बीज के लिए एक असामान्य स्थिति है, लेकिन यह स्ट्राबेरी एक दिलचस्प फल बनाता है। यदि आप बीज से बढ़ने की योजना बना रहे हैं, तो इस प्रक्रिया के साथ आपकी सहायता करने के लिए एक खंड नीचे पाया जा सकता है
    • ध्यान रखें कि बीज से बढ़ना मुश्किल हो सकता है, और फल केवल एक वर्ष की अवधि के बाद दिखाई देते हैं।
  • विधि 3
    उद्यान में बढ़ती स्ट्रॉबेरी

    चित्र स्ट्रॉबेरी बढ़ाओ चरण 7
    1
    सही समय पर संयंत्र इसका चयन स्ट्रॉबेरी किस्म के द्वारा किया जाएगा - इसलिए लेबल पढ़ें या विक्रेता से परामर्श करें।
    • ग्रीष्म ऋतु के आखिरी महीने के पहले छमाही के दौरान गर्मियों में स्ट्रॉबेरी की अत्यधिक उत्पादक किस्मों को गर्मियों में सबसे अच्छा लगाया जाता है, आम तौर पर गर्मियों के दूसरे महीने और उसके अंत के बाद।
    • अल्पाइन स्ट्रॉबेरी वसंत के दूसरे और तीसरे महीने के दौरान लगाए जाने चाहिए।
    • शाश्वत स्ट्रॉबेरी गिरावट (सर्दी नहीं) के दौरान किए गए रोपण से लाभ उठा सकते हैं, क्योंकि इससे उन्हें नए क्षेत्र के आदी होने का अधिक समय मिलता है, एक स्वस्थ जड़ प्रणाली की स्थापना (यह रोपण समय समशीतोष्ण क्षेत्रों में उद्यान के लिए उपयुक्त है)।
  • चित्र स्ट्रॉबेरी बढ़ाएँ चरण 8
    2
    एक गर्म और धूप स्थान चुनें स्ट्रॉबेरी ऐसे क्षेत्रों से प्यार करते हैं जो छाया की बिना सीधे सूर्य के प्रकाश के बहुत से प्रभावित होते हैं। वे बिना हवा के स्थानों का भी आनंद लेते हैं एक स्ट्रॉबेरी आंशिक रूप से छायांकित क्षेत्रों में स्ट्रॉबेरी का उत्पादन करेगी - बस यह जान लें कि अगर पौधे सूरज नहीं लेता है तो फसल कभी इतना उगाऊ नहीं होगा।
  • स्ट्रॉबेरी ग्रो स्ट्रैबेरीज़ स्टेप 9 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    अच्छी तरह मिट्टी खोदें मिट्टी को समृद्ध करने के लिए बहुत सारे उर्वरक जोड़ें और किसी भी मादा को हटा दें।
    • स्ट्रॉबेरी जैसे बहुत समृद्ध भूमि। यदि मिट्टी शुद्ध मिट्टी या रेत है, तो अच्छी तरह से विघटित जैविक सामग्री जोड़ें। मिट्टी की सतह की रक्षा करने और स्ट्रॉबेरी को साफ रखने के लिए लगाए जाने के बाद एड्यूब।
    • यदि मिट्टी बहुत अम्लीय है, रोपण से पहले पूरा प्लांट के डोलोमाइट के एक गिलास के तीन चौथाई जोड़े जोड़ें।
  • चित्र स्ट्रॉबेरी बढ़ाएँ चरण 10
    4
    अपने स्टोर कंटेनर से स्ट्रॉबेरी को निकालें पानी की एक बाल्टी में रूट इसे एक घंटे या दो के लिए सोख में रखें। इससे मिट्टी में पॉट ट्रांज़िशन के सदमे को कम करने में मदद मिलती है, और यह सुनिश्चित करता है कि जड़ें काफी नम रहते हैं।
  • चित्र स्ट्रॉबेरी बढ़ाओ चरण 11
    5
    जमीन में एक छेद खोदो छेद में स्ट्रॉबेरी रखें, जमीन के ऊपर अपना मुकुट रखते हुए
  • चित्र स्ट्रॉबेरी बढ़ाओ चरण 12
    6
    स्ट्रॉबेरी के आधार के आसपास मृदा को धीरे-धीरे और धीरे से दबाएं।
  • चित्र स्ट्रॉबेरी बढ़ाएँ चरण 13
    7
    इसी तरह रोपण जारी रखें यदि आपके पास अन्य स्ट्रॉबेरी हों प्रत्येक संयंत्र के बीच 30-45 सेंटीमीटर की जगह दें। यदि आप पंक्तियाँ बनाते हैं, तो स्ट्रॉबेरी को 90 सेंटीमीटर में रिक्त स्थान में अलग करें
  • स्ट्रॉबेरी ग्रो स्ट्रॉबेरी स्टेप 14 शीर्षक वाली तस्वीर
    8
    पानी नियमित रूप से लेकिन इसे ज़्यादा मत करो - गहरी जड़ें पानी की ज़रूरत हैं, लेकिन लथपथ होने की तरह नहीं। मिट्टी को सुखा दें और इसे शुद्ध कीचड़ में बदलने से बचें! अच्छे पानी के लिए समय है जब मिट्टी सतह से सूखा लगती है (जमीन पर अपनी उंगली डालकर देखने के लिए कि क्या यह वास्तव में सूखी है)।
    • संयंत्र के मुकुट को शावर दिखाएं फलों को पानी से बचाओ - ये उन्हें सड़ सकता है।
  • चित्र स्ट्रॉबेरी बढ़ाएँ चरण 15
    9
    संयंत्र को पोषण देने के लिए एक तरल उर्वरक का उपयोग करें। स्ट्रॉबेरी के लिए एक विशिष्ट उर्वरक चुनें
    • स्ट्रॉबेरी जो नाइट्रोजन से युक्त घुलनशील उर्वरकों को प्राप्त करते हैं, फल पैदा करने पर ध्यान देने के बजाय कई पत्ते का उत्पादन करते हैं। यदि आप इस प्रकार के उर्वरक का उपयोग करना चाहते हैं, तो इसका आवेदन कम करें
  • पॉट स्ट्रॉबेरी स्टेर 16 नामक चित्र का शीर्षक
    10
    पहले फूल निकालें पहले फूलों को निकालने से, आप स्ट्रॉबेरी को अधिक सख्ती से बढ़ने और एक मजबूत जड़ प्रणाली का उत्पादन करने का मौका देंगे। बाद के फूलों को बढ़ने की अनुमति दें।
    • स्टालों को हटाया जाता है जब हटाया जाता है यदि स्ट्रॉबेरी उन्हें उत्पन्न करना है, तो आप उन्हें एक महीने के बाद देखेंगे। तनों से स्ट्रॉबेरी की सभी ऊर्जा खपत होती है, इसलिए उन्हें नियंत्रण में रखें जब तक कि पौधे ठीक नहीं हो जाता। बाद में, आप एक पौधे को नए पौधों को स्थापित करने की अनुमति दे सकते हैं यदि आप बगीचे में स्ट्रॉबेरी बढ़ रहे हैं - बस पौधे को एक समय में एक से अधिक स्टोलन की अनुमति नहीं देते जिससे कि यह कमजोर न हो। आप स्ट्राबेरी को स्ट्रॉबेरी को ऊर्जा भेजने के लिए चाहते हैं, नये पौधों के लिए नहीं।
  • चित्र स्ट्रॉबेरी ग्रो स्ट्रॉबेरी चरण 17
    11
    नियमित रूप से जांचें फूलों में बदल रहे फूलों के पहले लक्षण छोटे हरे रंग की स्ट्रॉबेरी के रूप में दिखाई देंगे। वे परिपक्व होते रहेंगे और लाल हो जाते हैं जब वे परिपक्व होते हैं
    • आपको पक्षियों से निपटने की आवश्यकता हो सकती है पक्षी स्ट्रॉबेरी से प्यार करते हैं, और यदि आप उन्हें अपने फलों को चोंचते हैं, तो आपको एक अवरोध बनाने की आवश्यकता होगी। आप स्ट्रॉबेरी के लिए जाल पा सकते हैं जो कि पौधों पर फेंक दिया जा सकता है - यह सबसे अधिक पक्षियों को नष्ट करेगा। एक अन्य विकल्प पक्षियों के लिए एक और आपके लिए एक है। यदि पक्षी बहुत लालची नहीं हैं, तो आप उनके लिए कुछ स्ट्रॉबेरी छोड़ सकते हैं और आप के लिए दूसरों को उठा सकते हैं- यह काम करने पर जाता है, जब बिल्लियों की तरह चीजें डरावनी होती हैं, सीडी या शोर झूठ जैसी चीजों की चमक।
  • चित्र स्ट्रॉबेरी स्टेप 18 बढ़ाएं
    12
    स्ट्रॉबेरी उठाओ जब पूरे स्ट्रॉबेरी लाल होता है, तो इसे लेने का समय होगा यार्ड को एक बाल्टी या टोकरी लें और इसे संयंत्र से सीधे ले जाएं। हमेशा उन लोगों को ले लो जिनकी उपजी बरकरार है - जब आप इसे खाते हैं या इसे खाने के लिए तैयारी कर रहे हैं, तब फल को छील नहीं करना चाहिए।
    • जल्दी से उन्हें खाने से पहले ठंडे पानी में एकत्र स्ट्रॉबेरी धो लें।
  • चित्र स्ट्रॉबेरी ग्रो स्ट्रैबेरीज़ चरण 1 9
    13
    पौधों की देखभाल करना जारी रखें स्ट्रॉबेरी काफी प्रतिरोधी हैं और कम से कम पांच साल पहले प्रति वर्ष फलों के साल का उत्पादन जारी रखे जाने से पहले उन्हें प्रतिस्थापित करना होगा। समशीतोष्ण क्षेत्रों में सर्दी के मौसम के दौरान, जड़ी-बूटियों, पुआल, खाद आदि को हटा दें। और संयंत्र हस्तक्षेप के बिना बढ़ने की अनुमति देते हैं। यदि आप जहां रहते हैं, जहां यह जलता है, एक कंटेनर का उपयोग करें और घर के अंदर पौधों को लाना।
    • हर दो साल स्ट्रॉबेरी को बदलने पर विचार करें यदि पौधों को नष्ट करने वाले वायरस के साथ समस्याएं हो रही हैं पुराने स्टॉक का पूरी तरह से निपटारा करें और पौधों को वायरस से मुक्त करें।
  • विधि 4
    एक कंटेनर में स्ट्रॉबेरी बढ़ रहा है

    स्ट्रॉबेरी बहुत उथले जड़ें हैं - इसलिए उन्हें बर्तन, घर के अंदर और बाहर दोनों में बढ़ना आसान है। आप एक धूप खिड़की के सामने एक बालकनी, आंगन या घर के अंदर अपने स्ट्रॉबेरी डाल सकते हैं। हालांकि कंटेनर में स्ट्रॉबेरी वर्ष के किसी भी समय लगाए जा सकते हैं, अगर यह आपके घर में और बाहर जाता है तो वसंत में उन्हें रोपण करना सबसे अच्छा है

    चित्र स्ट्रॉबेरी स्टे 20 की बढ़ोतरी करें
    1
    ड्रेनेज छेद वाले कंटेनर चुनें यद्यपि आप विशेष जार खरीद सकते हैं जिसमें कई खुलने हैं, वे बिल्कुल आवश्यक नहीं हैं - स्ट्रॉबेरी किसी भी कंटेनर में फल पैदा कर सकते हैं और फल का उत्पादन कर सकते हैं जिसमें अच्छी मिट्टी होती है और पर्याप्त धूप प्राप्त होती है।
    • कंटेनर, या छोटे चट्टानों के आधार पर टूटे हुए टेराकोटा या मिट्टी के बर्तनों को रखें। वे अच्छे जल निकासी सुनिश्चित करने में मदद करेंगे।
  • चित्र स्ट्रॉबेरी बढ़ाएँ चरण 21
    2
    मिट्टी के साथ बर्तन के दो तिहाई भरें बर्तन व्यास में कम से कम 45 सेंटीमीटर होना चाहिए। हालांकि स्ट्रॉबेरी उथले जड़ों की है, लेकिन वे स्टोलन का निर्माण करते हैं, जिनके लिए कुछ स्थान की आवश्यकता होती है।
    • स्ट्रॉबेरी एक पीएच के साथ 5.3 से 6.5 के बीच अच्छी तरह से बढ़ती है - इसलिए उस मिट्टी के साथ मिट्टी का चयन करें। एक महीने में एक बार कंटेनर में एक मुट्ठी भर उर्वरक जोड़कर मिट्टी को समृद्ध रखने का यह एक अच्छा विचार है।
    • जब एक लंबा, संकीर्ण जार में बढ़ रहा है, तो मिट्टी को रखने से पहले एक चौथाई पीट का काई जोड़ें। यह इस जग के नमी अवधारण में वृद्धि करेगा।
    • यदि एक उठाए हुए टोकरी में बढ़ रहा है, तो अंगुली का काई जल्दी से शुरू होता है और पीट मिट्टी का इस्तेमाल होता है। फिर, यह पौधों की नमी को बरकरार रखना है। स्फाग्नम का काई भी संयंत्र को बर्तन के किनारों तक बढ़ने की अनुमति देगा, यह एक सुंदर लग रही होगी
  • चित्र स्ट्रॉबेरी बढ़ाओ चरण 22
    3
    जब तक पानी पॉट के नीचे से नाली शुरू न हो जाए, मिट्टी को पानी दें। फिर 5 या 5 मील की मिट्टी 25.4 मिमी ऊंची बनाओ। इन घाटियों को 152.4 मिमी के स्पेस में अलग करें ताकि स्टोलन को यात्रा करने के लिए जगह मिल सके। माउल्स स्वयं 76.2 मिमी चौड़े से अधिक नहीं होनी चाहिए।



  • चित्र स्ट्रॉबेरी बढ़ाएँ चरण 23
    4
    धीरे से अपने स्ट्रॉबेरी को अपने बिक्री बर्तन से उठाएं। यदि जरूरी हो, तो बर्तन को कैंची से काट लें, अगर पौधे इसे सुरक्षित रूप से जुड़ा हुआ है। आपकी उंगलियों के साथ नाजुक जड़ों को अलग करते हुए अतिरिक्त मिट्टी को ध्यान से हिलाएं।
  • चित्र स्ट्रॉबेरी बढ़ाएँ चरण 24
    5
    एक बाल्टी या पानी के साथ अन्य कंटेनर भरें जड़ों को एक घंटे के लिए भिगो दें ताकि वे पर्याप्त तरल अवशोषित कर सकें जो मच्छर बने रहें।
  • चित्र स्ट्रॉबेरी बढ़ाएँ चरण 25
    6
    पौधों को पानी से निकालें और उन्हें प्रत्येक मिट्टी के तीर के ऊपर रखें। जड़ों की व्यवस्था करें ताकि वे पहाड़ियों के किनारे तक पहुंच सकें।
  • चित्र स्ट्रॉबेरी बढ़ाएँ चरण 26
    7
    अधिक मिट्टी के साथ बर्तन भरें, यह पौधे के मुकुट के स्तर तक पहुंचने के लिए। उपजी मुकुट से उभरेगी - तो इसे दफनाना न करें
  • चित्र स्ट्रॉबेरी बढ़ाएँ चरण 27
    8
    पौधों को गहराई से पानी दें धीरे पानी तक जारी रखें जब तक कि पॉट नाली शुरू न हो जाए (अधिक मिट्टी जोड़ें यदि आवश्यक हो - इस प्रक्रिया में आमतौर पर हवा की जेबें कम हो जाएंगी और मिट्टी के स्तर को कम कर दें।)
    • मिट्टी के पहनने को रोकने के लिए एक मल्टी-होल स्पॉउट वाला एक पानी का उपयोग कर सकते हैं।
  • चित्र स्ट्रॉबेरी ग्रो स्ट्रॉबेरीज़ चरण 28
    9
    तैयार है। कंटेनर को अब सड़क पर रखा जा सकता है (जमीन पर लटका या तैनात), या अपने घर के भीतर धूप और गर्म स्थान में।
  • चित्र स्ट्रॉबेरी बढ़ाएँ चरण 29
    10
    जब वे तैयार हों तब फसल काटा। थोड़ी देर के लिए प्रतीक्षा करें जब वे परिपक्व होने पर उन्हें ढेर कर दें या खाएं। जो राशि फसल होगी, वह पौधों की संख्या और कंटेनर के आकार की संख्या पर निर्भर करती है।
  • विधि 5
    बीज से रोपण स्ट्रॉबेरी

    यद्यपि स्ट्रॉबेरी आम तौर पर युवा पौधों से उगाई जाती हैं, हालांकि उन्हें बीज के शुरुआती बिंदु के रूप में विकसित करना संभव है।

    चित्र स्ट्रॉबेरी स्टेप 30 बढ़ाएं
    1
    अपने स्थानीय खेती या इंटरनेट पर बीज खरीदें
  • चित्र स्ट्रॉबेरी ग्रो स्ट्रॉबेरी का शीर्षक 31
    2
    मिट्टी के साथ एक कंटेनर भरें और पानी को अच्छी तरह से भरें।
  • चित्र स्ट्रॉबेरी बढ़ाओ चरण 32
    3
    जमीन में 6 मिमी की अवसाद बनाने के लिए अपनी उंगली का उपयोग करें, प्रत्येक छेद के बीच 152.4 मिमी का अंतराल बनाएं।
  • चित्र स्ट्रॉबेरी स्टेप 33 बढ़ाएं
    4
    प्रत्येक छेद में 3 बीज डाल दिया। बीज छोटे होते हैं - कुछ लोग पौधों से मिट्टी तक बीज हस्तांतरित करने के लिए चिमटे का उपयोग करते हैं।
  • चित्र स्ट्रॉबेरी ग्रो स्ट्रैबेरीज़ चरण 34
    5
    बीज को कवर करें मिट्टी के साथ प्रत्येक छेद को कवर करें आप अपनी अंगुली को जमीन पर बस दबा सकते हैं बहुत मुश्किल धक्का न करें क्योंकि यह मिट्टी को सम्मिलित कर सकता है, जिसके कारण बीज को उभरने में समस्या हो सकती है।
  • पॉट स्ट्रॉबेरी स्टेप 35 नामक चित्र का शीर्षक
    6
    बर्तन के शीर्ष को कवर करने के लिए प्लास्टिक का उपयोग करें यह मिट्टी को नम बनाए रखता है क्योंकि बीज अंकुरित होते हैं।
  • चित्र स्ट्रॉबेरी बढ़ाओ चरण 36
    7
    एक सनी जगह में बर्तन रखें रोशनी के बहुत सारे के साथ स्ट्रॉबेरी को हॉट स्पॉट में लाभ होगा सर्दियों के दौरान रेडिएटर या अन्य गर्मी स्रोत के पास फूलदान रखें
  • चित्र स्ट्रॉबेरी बढ़ाओ चरण 37
    8
    पानी के बीज मिट्टी को नम रखें लेकिन गीली नहीं। यह सुनिश्चित करने के लिए कि यह सूख नहीं है, मिट्टी की जांच करें।
  • चित्र स्ट्रॉबेरी बढ़ाओ चरण 38
    9
    बर्तन से प्लास्टिक निकालें जब बीज उग आए हों। एक बार प्लास्टिक की चोटी पर गोली मारती है, उन्हें बढ़ते रहने की जगह की आवश्यकता होगी - इसलिए प्लास्टिक को हटा दें। जब मिट्टी की खोज की जाती है तो मिट्टी सूख जाएगी I
  • चित्र स्ट्रॉबेरी ग्रो स्ट्रॉबेरीस चरण 39
    10
    बीज अंकुरित होने के बाद स्ट्रॉबेरी को संकीर्ण करें। छोटे पौधों को कटाई या काटने से यह करो। शेष पौधों के बीच 152.4 मिमी की जगह छोड़ दें।
  • विधि 6
    Stolons से स्ट्राबेरी की खेती (प्रचार)

    स्टैलियन्स मुख्य पौधे को छोड़ने वाली गोली हैं - उनका उद्देश्य जहां संभव हो वहां नए पौधों का उत्पादन करना है। अगले रोपण सीजन के लिए उन्हें नए स्ट्रॉबेरी बनाने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।

    चित्र स्ट्रॉबेरी बढ़ाओ चरण 40
    1
    मिट्टी के साथ एक कंटेनर भरें यह स्टॉबेरी के बगल में रखें जो स्टोलन उत्पन्न कर रहा है।
  • चित्र स्ट्रॉबेरी बढ़ाओ चरण 41
    2
    स्टॉललेट लें और इसे जमीन के बर्तन में दबाएं। इसे मुख्य पौधों से जुड़ा हुआ छोड़ो और स्टोलन के केवल एक हिस्से को कवर करें - शेष तरफ संतुलन बनाए रखने के लिए बर्तन से बाहर होना जरूरी है।
  • चित्र स्ट्रॉबेरी स्टेप 42 बढ़ाएं
    3
    कम से कम एक महीने के लिए इस तरह stolon इस तरह से अटक रहने की अनुमति दें इस समय के दौरान, इसे माँ पौधे के साथ नियमित रूप से पानी दें - यह मिट्टी को नम बनाए रखेगी और रूट विकास को प्रोत्साहित करेगी।
  • चित्र स्ट्रॉबेरी स्टेप 43 बढ़ाएं
    4
    माँ पौधे से स्टाल को अलग करें एक महीने के बाद, चोरी की मां संयंत्र को काट लें - यह करने के लिए निष्प्रभावित बगीचे कैंची का उपयोग करें, ताकि काटने के क्षेत्र में बीमारियों को शुरू करने से बचने के लिए।
  • विधि 7
    वर्ष के दौरान स्ट्राबेरी कैलेंडर

    निम्नलिखित वर्ष के दौरान स्ट्रॉबेरी से निपटने के लिए कुछ बुनियादी सलाह प्रदान करता है। आपको विभिन्न प्रकार के अनुसार समायोजन करने की आवश्यकता होगी

    • शुरुआती शीतकालीन (जून-जुलाई): स्ट्रॉबेरी संयंत्र - कुछ भी ऐसा हटा दें जिससे वृक्ष या मोल्ड विकास बढ़ सकता है। यह देखने के लिए जांचें कि क्या उन्हें कवर करने की आवश्यकता है।
    • सर्दी का अंत (जुलाई-सितंबर): इस समय के दौरान बीज बोने जाने की आवश्यकता होती है - पर्यावरण के अंदर, ट्यूब या जहाजों में।
    • प्रारंभिक वसंत (सितंबर-अक्टूबर): नए स्ट्रॉबेरी लगाने के लिए पर्यावरण को तैयार करें। मौजूदा स्ट्रॉबेरी को उर्वरक बनाएं
    • देर से वसंत (नवंबर-दिसंबर): उभरते स्ट्रॉबेरी संयंत्र - उन्हें कवर करने की आवश्यकता हो सकती है, लेकिन गर्म दिनों पर परागण के लिए कवरिंग हटाने के साथ संतुलित होना जरूरी है। दिसंबर के अंत में, पौधे मध्यम और देर से स्ट्रॉबेरी। डंठल और पहले फूल निकालें। पक्षियों के खिलाफ उपाय जोड़ें
    • प्रारंभिक ग्रीष्मकालीन: (जनवरी-फरवरी): स्ट्रॉबेरी के चारों ओर क्षेत्र एड्यूब। उन्हें पानी पिलाए और पक्षियों से मुक्त रखें। बीमारी के लक्षणों को देखो और उन पौधों को त्यागें जो स्वस्थ नहीं दिखते हैं। ऊपर आओ स्ट्रॉबेरी उठाओ नए पौधों का प्रचार करें
    • गर्मियों का अंत: (मार्च-अप्रैल): पानी और प्रचार जारी रखें। हार्वेस्ट मध्यम, देर और शाश्वत किस्मों जेली बनाओ
    • प्रारंभिक पतन (अप्रैल-मई): पौधों के पुराने या गंदे टुकड़े को काट लें सर्दियों के लिए उन्हें फसल। उत्पादन जारी रखने के लिए किसी भी स्ट्रॉबेरी का उत्पादन करें (आमतौर पर, शाश्वत)।
    • देर से गिरावट (मई-जून): शाश्वत किस्मों को सर्दी के लिए तैयार करें।

    युक्तियाँ

    • यदि आवश्यक हो तो स्ट्रॉबेरी स्वयं-परागण कर सकते हैं हालांकि, मधुमक्खियों ने अधिक परागण की गारंटी दी है, और स्ट्रॉबेरी पूरी तरह से बनने की संभावना है अगर वे मधुमक्खियों द्वारा परागणित होते हैं।
    • अधिकांश स्ट्रॉबेरी 4 या 6 साल बाद फल का उत्पादन बंद कर देंगे। जब वे सूखते हैं, तब खेती की किस्मों पर निर्भर रहेंगे। उन्हें निकालें जब वे थोड़ा फल देते हैं और अपेक्षित राशि उत्पन्न करना बंद कर देते हैं।
    • हालांकि उत्पादित फल के बीज से बढ़ते स्ट्रॉबेरी एक अच्छा विचार है, यह बहुत संभावना है कि इस तरह के एक दृष्टिकोण मूल गुणवत्ता से भी कम का खट्टा फल पैदा करेगा। आपका सबसे अच्छा विकल्प यदि आप बीज से पौधों को विकसित करने के लिए देख रहे हैं तो एक दुकान से बीज खरीदना है। यदि आप कोशिश कर रहे हैं, तो इसे आज़माकर देखें और देखें कि क्या होता है।
    • जैसे ही वे पके हैं, अपने फल काटा लें - स्ट्रॉबेरी जो लंबे समय तक सड़ांध के लिए मिट्टी में रहते हैं
    • सुनिश्चित करें कि बर्तन संयंत्र के लिए काफी बड़ा है। यदि आप ड्रेनेज छेद से बर्तन के नीचे आने वाली जड़ों को देख सकते हैं, तुरंत संयंत्र को एक बड़े स्थान पर ले जा सकते हैं।
    • यदि आप पानी में स्ट्रॉबेरी बढ़ाना चाहते हैं, तो स्ट्रॉबेरी हाइड्रोपोनिक्स बढ़ने के बारे में अधिक पढ़ें
    • यदि आप एक उठाए हुए टोकरी या विशिष्ट बर्तन में स्ट्रॉबेरी लगाते हैं, तो कभी-कभी बर्तन को फिर से याद रखें ताकि दोनों पक्ष अच्छी तरह से सूर्य के प्रकाश को अवशोषित कर सकें।
    • ज्यादातर स्ट्रॉबेरी एक समय पर उर्वरक से लाभ उठाते हैं - आप पहले से मिश्रित उर्वरक के साथ मिट्टी खरीद सकते हैं, या आप उर्वरक को अलग से खरीद सकते हैं और इसे मिट्टी में जोड़ सकते हैं।
    • पक्षी स्ट्रॉबेरी को जितना करते हैं उतना ही पसंद करते हैं। यदि हमारे फलों को हमारे भयंकर मित्रों द्वारा खाया जा रहा है, पौधों पर एक झुंझल डाल कर या बर्तन के चारों ओर कुछ कांटेदार तार उठाओ। आप संयंत्र में तार को कस नहीं कर सकते।
    • थोड़ी जमीन कॉफी जोड़ने से आपके नाइट्रोजन स्तर में सुधार होगा - ग्राउंड कॉफ़ी को जोड़ने के लिए अगर पत्तियां हरे रंग का हरा हो
    • आपके स्ट्रॉबेरी को पूरी तरह से लाल या परिपक्व होने की ज़रूरत नहीं है। पकने का सबसे अच्छा संकेत स्वाद है। यदि वे दृढ़ और मीठी हैं, तो वे कटाई के लिए तैयार हैं।

    चेतावनी

    • पॉट में एक स्ट्रॉबेरी पानी पर आसान है हारे हुए मत महसूस करो अगर संयंत्र जीवित नहीं है। बस एक नया खरीदें और अगले साल पुन: प्रयास करें!
    • स्ट्रॉबेरी कई बीमारियों से ग्रस्त हैं, जिनमें वायरस और सड़ांध भी शामिल है। कभी-कभी उन्हें त्वरित और सटीक उपचार के साथ बचाया जा सकता है - लेकिन ज्यादातर मामलों में, उन्हें छोड़ना और नए पौधों के साथ शुरू करना सबसे अच्छा होता है। विशिष्ट कवक रोगों में बोटीटीस और पत्ते के धब्बे होते हैं, जबकि ढालना एक अन्य समस्या हो सकती है। स्थानीय खेती में शोध या प्राकृतिक समाधानों की खोज करें।

    आवश्यक सामग्री

    • पॉट या टोकरी
    • रोपाई या बीज
    • भूमि
    • उर्वरक
    • प्लास्टिक (यदि आप बढ़ते बीज शुरू करते हैं)
    • स्ट्राबेरी जाल

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (2)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com