IhsAdke.com

एक मिनी खुदाई करने वाला कैसे काम करें

मिनी एक्सकेवेटर

भारी उपकरण ऑपरेटरों द्वारा "खिलौने" माना जाता था कुछ दशक पहले, जब वे बाजार पर आया था, लेकिन निर्माण सेवाओं के ठेकेदारों और क्षेत्र पेशेवरों उन्हें ऑपरेटिंग में आसानी, अपने छोटे आकार, अपनी कम लागत और के संबंध कमाई समाप्त हो गया है अपने परिचालन सटीक घर के मालिकों या किराए के माध्यम से उपलब्ध है, वे सप्ताहांत के काम को आसान बनाने में मदद करते हैं, जैसे मिट्टी या अन्य परियोजनाएं तैयार करना यहां एक मिनी खुदाई करने वाले के लिए कुछ बुनियादी सुझाव दिए गए हैं

चरणों

एक छोटा खुदाई के चरण 1 के संचालन के शीर्षक वाले चित्र
1
अपने प्रोजेक्ट के लिए एक मशीन चुनें. विभिन्न आकार के मिनी उत्खनन कर रहे हैं, सुपर कॉम्पैक्ट भारी अप करने के लिए कम से कम 1 टन है, जो लगभग आम खुदाई मॉडल फिट वजन। यदि आप केवल एक स्वायत्त सिंचाई परियोजना के लिए एक छोटा सा गड्ढा खोदना चाहते हैं, या आपकी जगह सीमित है, तो उपकरण किराये पर उपलब्ध छोटी संख्या चुनें। बड़े क्षेत्रों में मिट्टी की तैयारी परियोजनाओं के लिए, लगभग 3 टन के साथ एक मिनी खुदाई करने वाला नौकरी करने के लिए सबसे अच्छा विकल्प हो सकता है।
  • एक छोटा खुदाई करने वाला यंत्र चरण 2 का शीर्षक चित्रित करें
    2
    किराए पर लेने की लागत और श्रम लागतों की तुलना करें सप्ताहांत के किराये में निवेश करने से पहले ब्राजील में, मिनी उत्खनन के दैनिक कीमतों किराया बहुत भिन्न है, इच्छित आकार और ब्रांड के अनुसार, सिर्फ अमेरिका $ 100.00 से अधिक अनुसंधान की तुलना में $ 20,000 से लेकर।
  • एक छोटा खुदाई करने वाला यंत्र चरण 3 संचालित शीर्षक वाला चित्र
    3
    किराये की दुकान पर उपलब्ध मिनी एक्सकेवेटर की श्रेणी की समीक्षा करें, और पूछें कि क्या वे डेमो करते हैं और ग्राहकों को उनके परिसर में मशीनों से परिचित होने की अनुमति देते हैं। कई भारी उपकरण स्टोर में एक रखरखाव क्षेत्र है जहां आप अनुभवी लोगों की देखरेख के साथ मशीन को "महसूस" कर सकते हैं।
  • एक छोटा खुदाई करनेवाला चरण 4 को संचालित शीर्षक वाला चित्र
    4
    मैनुअल पढ़ें नियंत्रण के स्थान और सटीक विवरण के साथ खुद को परिचित करने के लिए इस गाइड लगभग मिनी खुदाई के सभी आम मॉडल, Kobelco, बनबिलाव, IHI, प्रकरण और Kubota सहित को संदर्भित करता है, लेकिन वहाँ एक ही निर्माताओं से एक और एक अन्य के बीच छोटे मतभेदों को, यहां तक ​​कि मॉडलों के बीच कर रहे हैं।
  • एक छोटा खुदाई करनेवाला चरण 5 संचालित शीर्षक वाला चित्र
    5
    मशीन के चारों ओर स्टिकर और चेतावनी लेबल देखें निर्देशों और चेतावनियों के लिए विशेष रूप से मिनी खुदाई से संबंधित है जिसे आप किराया या उपयोग करेंगे आप कुछ रखरखाव सूचना, कल्पना चार्ट, और अन्य उचित जानकारी जैसे कि निर्माता के सीरियल नंबर लेबल और जब यह किया गया था, संदर्भ के लिए आपको किसी हिस्से का आदेश देने की आवश्यकता होगी।
  • एक मिनी खुदाई करनेवाले चरण 6 को संचालित शीर्षक वाला चित्र
    6
    अपने घर पर मिनी खुदाई करने वाले को पूछना या किराए पर लेने की दुकान पर इसे देखने के लिए कहें तो आपके पास भारी-कर्तव्य ट्रेलर के साथ एक ट्रक तक पहुंच है। मिनी उत्खनन का एक लाभ यह है कि वे पूर्ण आकार ट्रकों, जहां ट्रेलर के कुल वजन और मशीन ट्रक की क्षमता से अधिक नहीं है से खींचा जा सकता है।
  • एक छोटा खुदाई करनेवाला चरण 7 को संचालित शीर्षक वाला चित्र
    7
    मशीन परीक्षण के लिए एक साफ, स्तर क्षेत्र खोजें. मिनी उत्खनन, स्थिर रहे हैं एक अच्छा संतुलन और एक "पदचिह्न" अपने आकार के अपेक्षाकृत ज्यादा बड़ा के साथ है, लेकिन वे अधिक रोल कर सकते हैं, तो एक फर्म, स्तर जमीन पर इसे का उपयोग शुरू।
  • एक छोटा खुदाई करनेवाला चरण 8 संचालित शीर्षक वाला चित्र
    8
    पूरी तरह से मशीन की समीक्षा करें कि क्या कोई भाग गायब या दोषपूर्ण नहीं है , क्योंकि यह ऑपरेशन खतरनाक बना सकता है। तेल या अन्य तरल पदार्थों को लीक करने के लिए, केबिन नियंत्रण, क्षतिग्रस्त पटरियों या अन्य संभावित समस्याओं में केबलों और लिंक खोने की तलाश करें आग बुझाने की मशीन का पता लगाएँ और इंजन में स्नेहक और शीतलक स्तर की जांच करें। ये किसी भी निर्माण उपकरण के उपयोग में बुनियादी प्रक्रियाएं हैं, इसलिए लॉन घास काटने की मशीन से एक बुलडोजर तक किसी भी प्रकार की मशीन का संचालन करते समय इसे आदत बनाते हैं।
  • एक मिनी खुदाई के चरण 9 को संचालित शीर्षक वाला चित्र
    9
    मशीन पर जाओ. आप बाईं ओर (ऑपरेटर की कुर्सी के सापेक्ष) हाथ पर जगह लगाने के लिए जगह मिल जाएगी। सामने के छोर पर लीवर को लिफ्ट (शीर्ष पर जॉयस्टिक नहीं) और "दरवाजा" ऊपर और पीछे चला जाता है। केबिन में फंसे रेलिंग पकड़ो, रेलिंग पर कदम उठाएं और केबिन में चढ़ने के लिए गति बढ़ाएं और नीचे बैठें। बैठे हुए, बांह की बाईं तरफ अपने हाथों को फिर से दबाएं, और इसे बंद करने के लिए लीवर को वापस दबाएं।
  • एक छोटा खुदाई करनेवाली चरण 10 संचालित शीर्षक वाला चित्र
    10
    ऑपरेटर की सीट पर बैठें और खुद को नियंत्रण, गेज और ब्रेक सिस्टम के साथ परिचित करने के लिए चारों ओर देखिए। आप या भी सही पर दाहिने हाथ कंसोल में इग्निशन कुंजी (या कुंजीपटल, डिजिटल इग्निशन सिस्टम के मामले में) देखना चाहिए, केबिन के ऊपर,। मिनी खुदाई के संचालन के दौरान इंजन के तापमान, आंखों के दबाव और ईंधन के स्तर पर नज़र रखना याद रखें। सीट बेल्ट वहाँ केबिन के अंदर सुरक्षित रखने के लिए अगर यह जमीन है इसका उपयोग करें
  • एक छोटा खुदाई करनेवाले कदम 11 को संचालित शीर्षक वाला चित्र
    11
    जॉयस्टिक्स को पकड़ो और उन्हें थोड़ा-सा ले जाएं, महसूस करने के लिए कि वे कैसे चलते हैं वे "चप्पू" मिनी खुदाई, यह भी कुदाल और इंजन रोटेशन समारोह है कि मिनी खुदाई के शीर्ष ले जाता है जब संचालित के रूप में जाना नियंत्रित करते हैं। ये जॉयस्टिक हमेशा जारी होने पर "तटस्थ" स्थिति पर लौटते हैं, जो उनके उपयोग के माध्यम से किए जा रहे किसी भी आंदोलन को खारिज करते हैं।
  • एक छोटा खुदाई वाला कदम 12
    12
    अपने पैरों की दिशा में नीचे देखो, और आप शीर्ष पर संलग्न हैंडल के साथ दो लंबी स्टील की छड़ देखेंगे. वे आंदोलन और दिशा के नियंत्रण हैं। प्रत्येक व्यक्ति उस स्थान के रोटेशन को नियंत्रित करता है, जिस पर वह स्थित है, और उन्हें आगे बढ़ाकर उस दिशा में मिनी खुदाई को स्थानांतरित कर देगा। आप एक धक्का है, तो मशीन विपरीत दिशा में चालू करने के लिए कारण होगा, यह वापस खींच मशीन है कि दिशा में जाने के कर देगा, और एक धक्का और एक ही समय में अन्य खींच मिनी खुदाई में बारी बारी से कारण होगा एक ही जगह जितना अधिक आप इन नियंत्रणों को आगे बढ़ाते हैं, उतनी ही तेज मशीन आगे बढ़ेगी, इसलिए जब यह समय आ गया और शुरू हो जाए, तो उन्हें धीरे-धीरे और सुचारू रूप से संचालित करें। आगे बढ़ने से पहले जांच कर लें कि वे किन निर्देशों का ध्यान रख रहे हैं लीवरों को आप से दूर (आगे) पुश करने से रेल आगे बढ़ेंगे, लेकिन अगर आप केबल को घुमाएंगे तो यह दिखेगा कि यह पीछे की ओर बढ़ रहा है इससे अप्रत्याशित संपार्श्विक चुनाव हो सकते हैं। यदि आप आगे बढ़ने की कोशिश करते हैं और मशीन पीछे की तरफ ले जाती है, तो इसकी जड़ता आपको आगे झुकाने का कारण रखती है, नियंत्रणों को कठिन बनाते हुए आप इसे समय में लटका देते हैं



  • एक छोटा खुदाई के चरण 13
    13
    नीचे देखो, और तल पर, आपको दो और नियंत्रण दिखाई देंगे जो कम उपयोग किए गए हैं. बाईं तरफ आपको एक छोटा पेडल या बटन दिखाई देगा जिसे आपके बाएं पैर से संचालित किया जाना चाहिए यह हाई-स्पीड कंट्रोल है जो मिनी-खुदाई के इंजन को चलने के दौरान इस्तेमाल किया जाता है। यह सुविधा केवल स्तरों और स्तर के इलाकों पर बिना दोलनों के लिए उपयोग की जानी चाहिए। दाईं तरफ एक स्टील प्लेट के साथ टिका है जो टिका है जब आप कवर को हटा देते हैं, तो आप दो-तरफ पेडल देखेंगे। यह पेडल फाउल को मिनी खुदाई से दाएं या बाएं से घूमता है, इसलिए मशीन को खुदाई करने वाली जगह तक पहुंचने के लिए पूरी तरह से स्थानांतरित नहीं करना पड़ता है। यह उपकरण केवल स्थिर और स्तर के आधार पर इस्तेमाल किया जाना चाहिए क्योंकि भार को काउंटर के साथ गठबंधन नहीं किया जाएगा, ताकि मशीन आसानी से टिप कर सके।
  • एक छोटा खुदाई करनेवाले कदम 14 का संचालन शीर्षक वाला चित्र
    14
    उपकरण पैनल के सामने अपनी दाईं तरफ देखो, और आप दो और लीवर या नियंत्रण देखेंगे। एक्सीलेरेटर आगे क्या तैनात है, जो इंजिन के रेवेंस प्रति मिनट बढ़ता है। आम तौर पर, आगे पीछे खींच लिया जाता है, इंजन तेजी से बढ़ेगा। अन्य लीवर मिनी खुदाई के ब्लेड को नियंत्रित करता है। इसे खींचने से इसे बढ़ने का कारण होगा, जबकि इसे दबाए जाने से यह नीचे की ओर बढ़ने के लिए प्रेरित करेगा। यह जमीन को स्तर, मलबे धक्का या जमीन में छेद को भरने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है, जैसे कि एक मानक खुदाई करनेवाला, लेकिन बहुत छोटे पैमाने पर। ब्लेड का इस्तेमाल मिनी खुदाई को स्थिर करने के लिए भी किया जा सकता है, जबकि ब्लेड का उत्खनन करने के लिए उपयोग किया जा रहा है।
  • एक छोटा खुदाई करने वाला यंत्र चरण 15 संचालित शीर्षक वाला चित्र
    15
    इंजन शुरू करें इंजन चलाने के साथ, आपको सावधान रहना चाहिए कि पिछली वर्णित किसी भी नियंत्रण को गलती से न करें, क्योंकि इन नियंत्रणों पर कोई भी गति आपके मिनी खुदाई से तत्काल प्रतिक्रिया का कारण होगा।
  • एक मिनी खुदाई के चरण 16 को संचालित शीर्षक वाला चित्र
    16
    अपनी मशीन को शुरू करना शुरू करें. सुनिश्चित करें कि फ्रंट ब्लेड और ब्लेड उठाए गए हैं, और नियंत्रण संभाल आगे बढ़ें। यदि आप चलती ब्लेड का उपयोग करते हुए मशीन के साथ जमीनी स्तर की नौकरी करने की योजना नहीं बना रहे हैं, तो आप प्रत्येक हाथ से नियंत्रण का उपयोग कर सकते हैं। नियंत्रण सही एक दूसरे के बगल में स्थित हैं, इसलिए जब खींच या गति नियंत्रण पुश करने के लिए अनुमति देता है अपने दाहिने हाथ को निलंबित या ब्लेड कम करने के लिए इतना है कि यह है नि: शुल्क है चले गए वे एक हाथ से ले जाया जा सकता आप जो काम कर रहे हैं उसके आदर्श समय पर
  • एक छोटा खुदाई करनेवाले चरण 17 को संचालित शीर्षक वाला चित्र
    17
    मशीन पर एक स्पिन लें, आगे और पीछे जाने के लिए इसे संभालने और गति की आदत हो। हमेशा खामियों को पता है, जबकि, मिनी खुदाई चलती मस्तूल ब्लेड आगे की तुलना में यह लग रहा है हो सकता है का समर्थन करता है कि, जो गंभीर समस्याएं पैदा कर सकता है, तो यह कुछ तक पहुँच जाता है के बाद से।
  • एक छोटा खुदाई के चरण 18 को संचालित शीर्षक वाला चित्र
    18
    खुदाई समारोह की कोशिश करने के लिए एक उपयुक्त स्थान खोजें मशीन नियंत्रण है कि आर्मरेस्ट में हैं मस्तूल, रोटेशन और ब्लेड के आंदोलन को नियंत्रित और दो अलग अलग मोड, आमतौर पर backhoe या रेल खुदाई कहा जाता है में संचालित किया जा सकता है, और मोड के पीछे या तरफ से एक स्विच से चुना जाता है केबिन की मंजिल पर आम तौर पर इन सेटिंग्स को "ए" या "एफ" के साथ ध्वजांकित किया जाता है, और "ए" मोड के लिए इस आलेख के काम में नियंत्रण संचालन का विवरण।
  • एक छोटा खुदाई करनेवाले कदम 19 को संचालित करने वाला शीर्षक चित्र
    19
    लीवर को आगे बढ़ाने के द्वारा ब्लेड कम करें, कंसोल के सामने अपने दाहिनी ओर, जब तक कि जमीन पर मजबूती से नहीं हो। दोनों नियंत्रणों को कस लें, सावधान रहें, इससे पहले कि आप इसके लिए तैयार न हो जाएं। आपको मस्तूल के मुख्य आंतरिक नियंत्रण को ऊपर उठाने और घटाना शुरू करना चाहिए। ऐसा करने के लिए मस्तूल बढ़ाने के लिए दाएं तरफ जोस्टिक वापस खींचें, और आगे बढ़ने के लिए आगे बढ़ें। एक ही जॉयस्टिक को छोड़ दिया या दाएं मिनी खोदनेवाला की ओर फावड़ा खींचता है और इसे आगे बढ़ाता है, क्रमशः। मस्तूल को ऊपर उठाने और कम करें, और मशीन के आंदोलन को महसूस करने के लिए ब्लेड को अंदर और बाहर ले जाएं।
  • एक छोटा खुदाई करने वाला यंत्र चरण 20 का शीर्षक शीर्षक वाला चित्र
    20
    बाएं जॉयस्टिक को मोर्चे पर ले जाएं, और माध्यमिक मस्तूल को आगे बढ़ाना होगा (विपरीत अर्थ में)। छड़ी को खींचकर आप मस्तूल को वापस ले जाएंगे। गंदगी से गंदगी को खोदकर जमीन पर फावड़ा को कम करने के लिए, बाएं बटन को वापस खींचकर, फावड़ा को अपने दिशा की तरफ खींचने के लिए खींचें, जबकि बाईं ओर सही छड़ी खींचकर मिट्टी को फावड़ा में डाल दिया जाए।
  • एक छोटा खुदाई वाला कदम 21
    21
    बाईं बाईं ओर जॉयस्टिक को ले जाएं (यह सुनिश्चित कर लें कि कुदाल जमीन से दूर है और आपके बाएं कोई बाधा नहीं है) इससे मशीन के पूरे टैक्सी को पटरी के शीर्ष पर बायीं तरफ घुमाएगा। धीरे-धीरे छड को हटो, जैसा कि मशीन एक बार में घूमता है, और एक ऐसा आंदोलन है जिसे मास्टर को कुछ प्रशिक्षण की आवश्यकता होती है। बाएं जोस्टिक वापस दाहिनी ओर पुश करें और मशीन दाएं तरफ घुमाएगी।
  • एक मिनी खुदाई के चरण 22 को संचालित शीर्षक वाला चित्र
    22
    इन नियंत्रणों के साथ अभ्यास करते रहें, जब तक आपको यह समझने की आवश्यकता नहीं है कि क्या किया जाना चाहिए। आदर्श रूप से, बहुत सारे अभ्यास के साथ, आप इसके बारे में ज्यादा सोचने के बिना प्रत्येक नियंत्रण को स्थानांतरित करना शुरू कर देते हैं, केवल अपने काम के लिए मिनी खुदाई करने वाले के फावल को देखने पर ध्यान केंद्रित करते हुए। जब आप अपनी क्षमता में आत्मविश्वास महसूस करते हैं, तो मशीन को शुरुआती स्थिति में ले लेते हैं और नौकरी करते हैं।
  • युक्तियाँ

    • मिट्टी को हटाने के लिए फावड़ा दांतों के साथ खुदाई के बजाय सफाई।
      मिनी एक्कावेटर्स को एक खुदाई मशीन के रूप में माना जाता है, लेकिन वे समतल करने, भारी वस्तुओं को उठाने और मिट्टी को ढंकने के लिए उपयोगी हो सकते हैं। जितना अधिक आप मशीन का उपयोग करते हैं, आप जितना ज्यादा समझदार होते हैं उतना अधिक कार्य और आप इसके साथ कर सकते हैं।
    • ध्यान रखें कि हालांकि एक मिनी खुदाई अपेक्षाकृत छोटा और हल्के है, यह उन सतहों को नुकसान पहुंचाएगा जिन पर इसका उपयोग किया जाता है, घास और गर्म डामर फुटवे सहित

    चेतावनी

    • अत्यंत सावधानी से मिनी एक्कावेटर्स को संचालित करना, वे सैकड़ों पाउंड को उठा सकते हैं, और सैकड़ों पाउंड डायरेक्शनल बल बना सकते हैं, इसलिए कोई भी दुर्घटना घातक हो सकती है।
    • एक मिनी खुदाई एक भारी उपकरण है, इसलिए ड्रग्स के प्रभाव में या शराब या नशीली दवाओं के प्रभाव में इन मशीनों में से किसी एक को संचालित करने के बारे में भी सोचना नहीं है।
    • आप खुदाई से पहले कॉल करें! खुदाई शुरू करने से पहले एक भूमि उपयोग परमिट के लिए अपने शहर कार्यालय को बुलाओ!
    • इस छोटे बच्चे को इस फोटो में देखा गया कीचड़ और मलबे के साथ खोदा गया था।
      खतरनाक वन्यजीवों के मस्तिष्क, कटाई प्रवण मृदा या निवास जैसे संवेदनशील क्षेत्रों को कभी भी परेशान नहीं करें।
    • इस क्रास को पार करते समय मशीन अचानक "बिल्लक-पॉइंट" को पार कर जाती है।
      कभी भी अस्थिर जमीन या भारी रैंप के साथ एक मिनी खुदाई का उपयोग न करें। ध्यान रखें कि जैसे ही मशीन पटरियों पर नहीं चलती, पहियों पर नहीं, बाधाओं को पार करते समय स्विंग या घूमता है, जो अचानक टूटने के कारण हो सकता है अगर ब्रेक-भी खो गया हो।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com