IhsAdke.com

बाध्यकारी या बढ़ाना किताबें

आप चाहते हैं मेमोरी एल्बम बनाने के लिए

, एक डायरी शुरू करें या ऐसा कुछ? इसके लिए, बस एक नोटबुक या सामान्य नोटबुक खरीदें - हालांकि, यदि आप कुछ और अधिक व्यक्तिगत बनाना चाहते हैं, तो यह बाध्यकारी की कला में एक अच्छा विचार हो सकता है। यह प्रक्रिया सरल या अधिक जटिल हो सकती है और कुछ भिन्न सामग्रियों को शामिल कर सकती है: उदाहरण के लिए, चिपकने वाला या सजावटी टेप या सिलाई धागे।

चरणों

विधि 1
टेप के साथ पुस्तक बाध्य करना

1
आधे में शीटों को मोड़ो। यह गुना अच्छी तरह से परिभाषित और दृश्यमान होना चाहिए। ऐसा करने के लिए, अपनी सहायक का उपयोग करें या नेल को मौके पर कुछ समय से चलाएं। यदि आप चाहें, तो आप प्रत्येक शीट को व्यक्तिगत रूप से जोड़ सकते हैं या एक बार में उनमें से कई चुन सकते हैं।
  • यदि आपके पास बहुत से पत्ते हैं, तो एक समय में चारों को तह करना और सब कुछ ऊपर उठाने का प्रयास करें।
  • 2
    चादरों को मोटे तौर पर मोटे तौर पर रखें ऐसा करने के लिए, उन्हें नीचे के निशान के साथ रखें, ताकि क्लिप के "हथियार" अंदर के अंदर हो। यदि सामान्य काम नहीं करता है तो एक लंबे स्टेपलर का उपयोग करें
    • यदि आपने शीट को चार के सेट में जोड़ दिया है, तो उन्हें अलग से स्टैपल करें।
  • 3
    शीट्स के हिस्सों पर 1.5 सेमी मार्जिन छोड़ दें जहां सामग्री है। शब्दों या छवियों जो इस तरह की दूरी से बंधनों की बाध्यकारी प्रक्रिया के बाद कवर की जाएंगी।
  • 4
    टेप का एक टुकड़ा एक ऊर्ध्वाधर दिशा में किताब से 5 सेमी अधिक काटा। रिबन रंग या सरल हो सकते हैं, लेकिन पत्तियों को नियंत्रित करने के लिए पर्याप्त रूप से मजबूत होना चाहिए तो, लिनेन या क्रेप कपास या पसंद पसंद करते हैं।
  • 5
    एक सीधे सतह पर टेप रखो और इसके खिलाफ पुस्तक दबाएं। इस तरह, बाध्यकारी अधिक सटीक और सीधे छोड़ने के लिए आसान हो जाएगा चादरें टेप के सही मध्य के खिलाफ दबाएं क्योंकि आपको किताब के दूसरी तरफ कवर करने के लिए बाकी संलग्नक को मोड़ना होगा।
    • यदि किताब बहुत मोटी है, तो टेप के बड़े अंतर को रीढ़ को कवर करने के लिए और उसके अंदर की ओर का हिस्सा छोड़ दें।
  • 6
    पुस्तक की रीढ़ टेप करें अपनी उंगलियों का उपयोग आपको मार्गदर्शन करने के लिए करें। फिर, नीचे से और ऊपर से आंतरिक भागों को कवर करने के लिए दूसरी तरफ गौण भी पास करें
  • 7
    यदि पुस्तक मोटी होती है, तो टेप के कई परतों का उपयोग करें यदि आपके पास बहुत अधिक चादरें हैं, तो आप एक बार से अधिक गौण पास कर सकते हैं। जब तक कि सभी सुरक्षित न हो जाएं दोहराएं
  • 8
    अतिरिक्त टेप ट्रिम करें चूंकि टेप पुस्तक से ज्यादा लंबा है, शायद यह थोड़ी अधिक देर होगी पुस्तक के अतिरिक्त करीब कटौती करने के लिए कैंची या स्टाइलस का उपयोग करें।
    • कोर्ट सब अतिरिक्त टेप क्या छोड़ दिया है तह से बचें, या जब यह तैयार हो, तो पुस्तक को खोलना कठिन हो सकता है।
  • विधि 2
    किताब को बाइंड करने के लिए सजावटी टेप का उपयोग करना

    1. 1
      चादरों के बाईं ओर से कम से कम 2.5 सेमी का एक मार्जिन छोड़ दें आप सामान्य Word स्वरूप में किताब के पन्नों मुद्रित किया है, तो वे शायद इस margem- होगा यदि आप लिखा है या हाथ से सब कुछ लिख अंतरिक्ष अलग करने के लिए याद रखना चाहते हैं - अन्यथा यह शब्द पढ़ने के लिए नहीं देंगे बाएं छोर
    2. 2
      चादरों के शीर्ष और बायां ओर से 1.5 सेमी ड्रिल करें। प्रोजेक्ट को अधिक पेशेवर बनाने के लिए मैन्युअल पेपर पंच का उपयोग करें यदि आप एक ही समय में सभी उपाय और ड्रिल नहीं कर सकते हैं, तो उन बिंदुओं को चिह्नित करें जहां आगे बढ़ने से पहले छेद में एक पेंसिल होनी चाहिए।
    3. 3
      चादरों के नीचे प्रक्रिया को दोहराएं। इस बार, आपको सही जगहों पर सब कुछ पंच करने के लिए आधार और बाईं ओर से 1.5 सेमी का मापना होगा।
    4. 4
      दो छेद जोड़ता है जो एक लाइन आकर्षित करने के लिए एक शासक का उपयोग करें इसे एक पेंसिल बनाओ ताकि आप इसे बाद में मिटा दें। यदि आप इसे अंतिम उत्पाद में रखना चाहते हैं तो आप मोटी पेन या पेंसिल स्ट्रोक भी चुन सकते हैं।
    5. 5
      लाइन के हर 0.6 सेमी ड्रिल करें। पत्र के लिए लाइन का पालन करें, क्योंकि आप बाद में टेप को स्थानांतरित करेंगे।
    6. 6
      पुस्तक के संबंध में दो बार लंबे समय तक टेप का एक टुकड़ा लें और कट करें। रिबन की मोटाई और शैली अंतिम उत्पाद को प्रभावित नहीं करती है। अपनी कल्पना का प्रयोग करें! यदि आप एक व्यक्तिगत किताब चाहते हैं, तो आप एक क्लासिक किताब या रंगीन कुछ चाहते हैं, तो कुछ साधारण काले चुनें।
    7. 7
      प्रत्येक छेद के अंदर और बाहर टेप को पास करें पहले छेद के माध्यम से इसे सभी तरह से नहीं खींचें, क्योंकि आपको इसे अंत में टाई करना होगा यदि यह लंबे समय तक पर्याप्त नहीं है, तो एक लंबा टुकड़ा का उपयोग करें।
    8. 8
      टेप को ऊपर और नीचे छिद्रों के माध्यम से दोहराएं, और फिर इसे टाई लें यदि आप पुस्तक को और मजबूत करने के लिए चाहते हैं, तो टेप को दूसरी बार पास करें शीट की संख्या के आधार पर, इसे तीन गुना तक पास करें जब भी यह किया जाता है, एक सरल गाँठ दे या अधिक सजावटी टाई दें और अतिरिक्त सामग्री को ट्रिम करें

    विधि 3
    पुस्तक की रीढ़ सिलाई

    1. 1
      आधे में शीटों को मोड़ो। अपनी खुद की गौण का उपयोग करें या शीट चिह्नों के माध्यम से नाखून धागा। मात्रा के आधार पर आप प्रत्येक पृष्ठ व्यक्तिगत या एक साथ जोड़ सकते हैं।
    2. बिन्दु एक बुक चरण 20 नामक चित्र
      2
      पुस्तक की लंबाई को मापने के लिए शासक का उपयोग करें अगर आपके पास पहले से मूल्य है, तो इस कदम को छोड़ दें - अन्यथा (या यदि आप मानक आकार की चादरें, ए 4) का उपयोग नहीं कर रहे हैं, तो सटीक माप लें



    3. 3
      किताब की लम्बाई पांच के अनुसार विभाजित करें बाइंडिंग की इस पद्धति के लिए, आपको शीट्स के सिलवटों के साथ पांच छिद्रों की आवश्यकता होगी। उन्हें समरूप होना चाहिए - और दूरी कागज के आकार पर निर्भर करेगी।
      • उदाहरण के लिए: यदि पत्तियां 22 x 28 सेंटीमीटर हैं, तो प्रत्येक छिद्र एक दूसरे के अलावा 4.5 सेमी होनी चाहिए।
    4. 4
      पेंसिल के साथ पत्तियों के बिंदु ("मौसम") को चिह्नित करें पन्नों के अंदर इन चिह्नों को बनाने और प्रक्रिया को अधिक सटीकता देने के लिए शासक का उपयोग करें। इन बिंदुओं को "ऋतु" कहा जाता है - पहले पत्तियों के नीचे एक है, जबकि पांचवें और आखिरी शीर्ष पर स्थित है।
      • उदाहरण के लिए, यदि पत्ते 22 x 28 सेंटीमीटर हैं, तो पहला स्टेशन नीचे वाला अंत से 4.5 सेंटीमीटर होता है। फिर, प्रत्येक अगले सीजन में पिछले एक से 4.5 सेंटीमीटर होगा, शीट के ऊपर से पांचवां और अंतिम 4.3 सेंटीमीटर होगा।
    5. 5
      प्रत्येक स्टेशन को एक एवल के साथ ड्रिल करें। सोवेला एक ऐसा उपकरण है जो कागज, चमड़े या लकड़ी के विभिन्न सामग्रियों में छोटे छिद्र बनाता है विशेष रूप से कागज के लिए बनाई गई सहायक उपकरण का उपयोग करें यदि इस प्रकार के कुछ भी नहीं है, तो एक सुई का उपयोग करें।
    6. 6
      तीसरे स्टेशन के माध्यम से सुई पास करें और शीट्स के माध्यम से लगभग 5 सेमी धागा खींचें। अपने गैर-प्रबल हाथ के साथ शेष रेखा को पकड़ो ताकि आप उसे बहुत दूर नहीं खींच सकें
      • आप किसी भी रंग की लाइन का उपयोग कर सकते हैं बस मत भूलो कि यह दिखाई देगी!
    7. 7
      चौथे स्टेशन के माध्यम से सुई पास करें। सुई और धागा तह चादरों के अंदर होना चाहिए। शेष रेखा को छोड़ दें, और तब तक इसे बाहर खींचें जहां तक ​​यह जाएगा।
    8. 8
      पांचवें स्टेशन (बाहर) के माध्यम से सुई पास करें और फिर चौथे (अंदर) के माध्यम से वापस।
    9. 9
      दूसरे स्टेशन के माध्यम से सुई पास करें अब, उसे किताब के बाहर खड़ा होना चाहिए।
    10. 10
      पहले स्टेशन के माध्यम से सुई पारित करें और फिर दूसरे के माध्यम से वापस। यह पहले स्टेशन के अंदर और दूसरे स्टेशन के बाहर होना चाहिए।
    11. 11
      समाप्त करने के लिए, तीसरे स्टेशन के माध्यम से रेखा को पारित करें। उसके बाद, लाइन सभी मौसमों में होगी, अंदर और बाहर दोनों।
    12. 12
      तीसरे स्टेशन के अंदर एक गाँठ बाँधें जब आप पूरा कर लें, तो लाइन को कसकर खींचें और पुस्तक को सुरक्षित करने के लिए इसे कस कर गाएं।

    विधि 4
    बेसिक बाइंडिंग की कला को माहिर करना

    1. 1
      इसे मजबूत करने के लिए कागज के किनारों पर एक पारदर्शी टेप पास करें इससे बाध्यकारी गलत होने की संभावना कम हो जाएगी। आधा टेप को एक तरफ रखो और फिर इसे दूसरे की तरफ गुना। प्रत्येक शीट के साथ प्रक्रिया को दोहराएं
    2. 2
      चादरों के शीर्ष किनारे पर 1.5 सेमी के बारे में मापने के लिए शासक का उपयोग करें। यदि आप एक अधिक नाटकीय अंत उत्पाद चाहते हैं, तो आप 1.5 के बजाय 2 सेमी को माप सकते हैं।
    3. 3
      तीन अंक के अलावा 2 सेमी बनाओ। पहले पत्तियों के शीर्ष किनारे से 2 सेंटीमीटर शुरू होनी चाहिए खुद को उन्मुख करने के लिए एक शासक का उपयोग करें फिर नीचे किनारे पर प्रक्रिया को दोहराएं
    4. 4
      चार के सेट में स्टैक शीट और एवल के साथ ड्रिल छेद यदि आपके पास एक एड़ी नहीं है, तो मोटी सुई का उपयोग करें।
      • पुस्तक के कवर को छूने के लिए एक ही बात करें।
    5. 5
      लाइन को मापें इसमें पन्नों की संख्या से गुणा करके पुस्तक की लंबाई होना चाहिए। छह अलग-अलग टुकड़े काटें।
      • यदि आपके पास 20 पृष्ठ हैं और किताब 5.5cm लंबा है, उदाहरण के लिए, आपको हर छिद्र के लिए 110 सेंटीमीटर लाइन की आवश्यकता होगी।
    6. 6
      अंतिम शीट में पहले छेद के माध्यम से सुई और धागा पास करें फिर, किनारे पर एक नोड से ऊपर से सामग्री का, बढ़त नहीं
      • सिलाई धागा गाँट मत करो।
      • गाँठ बांधने के बाद, आप छोर काट सकते हैं और किताब को और अधिक पेशेवर बनाने के लिए बचा सकते हैं।
    7. 7
      पुस्तक के नीचे कवर के पहले छिद्र के माध्यम से धागा और सुई को पास करें। थैले खींचें जब तक कि चादरें वापस कवर के छोर तक संरेखित न हों - फिर इसे पहली गाँठ के नीचे रख दें।
      • दो पंक्तियों के तहत जाओ
    8. 8
      प्रत्येक शेष छेद के लिए अधिक रेखा दें और पूरी प्रक्रिया को दोहराएं। यदि आप एक अधिक मृदु अंत उत्पाद चाहते हैं, प्रत्येक ड्रिल के लिए अलग रंग लाइनों का उपयोग करें। यदि आप कुछ अधिक वर्दी पसंद करते हैं, तो समान-स्वर खंड का उपयोग करें
    9. 9
      प्रत्येक पृष्ठ और प्रत्येक छेद के साथ प्रक्रिया दोहराएँ पुस्तक को और अधिक लचीला बनाने के लिए, तीसरे से शुरू होने वाले शीट के नीचे बिंदु के माध्यम से सुई और रेखा को पारित करें सभी चरणों का पालन करने के बाद, पिछले बिंदु के तहत एक ही चीज़ करें
    10. 10
      कवर के रूप में आप बाकी किताब के साथ किया था। पिछली बिंदु के नीचे की रेखा को पास करें, और फिर शीट्स में। अंत में, पुस्तक खोलें और इसे टाई।

    आवश्यक सामग्री

    टेप के साथ पुस्तक बाध्य करना

    • स्टेपलर।
    • सनी या कपास रिबन
    • कैंची या स्टाइलस

    किताब को बाइंड करने के लिए सजावटी टेप का उपयोग करना

    • शासक।
    • मैनुअल पंच
    • पेंसिल।
    • सजावटी रिबन

    पुस्तक की रीढ़ सिलाई

    • शासक।
    • सूआ।
    • सुई।
    • लाइन।

    बेसिक बाइंडिंग की कला को माहिर करना

    • धागे के 6 टुकड़े
    • 6 छोटे सुइयों
    • सूआ।
    • कवर के लिए 2 हार्ड शीट
    • शासक।

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (31)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com