IhsAdke.com

बुक बाइंडिंग की मरम्मत कैसे करें

क्या आपकी पसंदीदा किताबें अलग-अलग गिरने या पन्नों और कवर को छूटेगी? मरम्मत करना आपके विचार से आसान है! बुकलेट गोंद का उपयोग करने से पृष्ठों को हटा दिया गया है जो आपको हटा दिया गया है। पुस्तक को बनाने वाले पृष्ठों के समूह - और किताब की रीढ़ - गुठली के बीच दिखाई देने वाले रिक्त स्थान निचोड़ने के लिए गोंद का उपयोग करना भी संभव है। सनी टेप एक गिरते केप को फिर से जोड़ने का एक शानदार तरीका है।

चरणों

विधि 1
ढीली पन्ने होल्डिंग

  1. 1
    एक एसिड मुक्त बंधन गोंद खरीदें कई हस्तशिल्प दुकानों में इस प्रकार का गोंद होता है, जो आमतौर पर एक लंबा, पतली ट्यूब में आता है। अम्ल के बिना एक गोंद खरीदें - अन्यथा पुस्तक के पृष्ठ या रीढ़ की हड्डी विघटित हो सकती है।
  2. 2
    ढीले पृष्ठों को निकालें उन्हें एक तरफ सेट करें ताकि गोंद उन पर गिर न जाए। उन्हें निकालें और उन्हें सही क्रम में बचाने के लिए गलती से गलत क्रम में पेस्ट न करें!
  3. 3
    गोंद की एक पतली परत पास करें पुस्तक खोलें और कुछ रीढ़ की हड्डी को अपनी रीढ़ के अंदर से दबाएं, जहां से पृष्ठ गिर गए। गोंद को फैलाने के लिए एक लॉलीपॉप स्टिक का उपयोग करें ताकि यह पूरे रीढ़ को समान रूप से कवर कर सके।
  4. 4
    पृष्ठों को रीढ़ की हड्डी पर वापस रखें। सबसे पहले, उन्हें सही क्रम में व्यवस्थित करें! फिर पृष्ठ के प्रत्येक समूह के ऊपर और नीचे ध्यान से संरेखित करें ताकि उन्हें एक ही स्तर पर छोड़ दें, जैसा कि पुस्तक अभी भी पुस्तक से जुड़े हुए हैं। पृष्ठ के किनारे को निचोड़ कर रीढ़ की हड्डी के खिलाफ दृढ़ता से सेट करें ताकि यह समान रूप से ताला लगा सके
    • आपको पन्नों को थोड़ा ज़्यादा ज़ूम करने की आवश्यकता हो सकती है, ताकि वे पूरी किताब के बाकी हिस्सों के साथ पूरी तरह से लाइन कर सकें। कोई समस्या नहीं है, लेकिन जल्दी हो, ताकि पृष्ठों को गलत स्थान में फंस न आ जाए।
  5. 5
    रबर बैंड के साथ पुस्तक को बंद करें यह सभी पृष्ठों को जगह रखने में मदद करता है, जबकि गोंद सूख जाता है। आप तय किए गए किसी एक के ऊपर अन्य भारी किताबें भी ढेर कर सकते हैं।
  6. 6
    पुस्तक को 24 घंटे तक सूखा दें 24 घंटे के बाद, लोचदार (या अन्य पुस्तकों) को सावधानीपूर्वक हटाएं और पृष्ठों को हल्के ढंग से फ़्लिप करें वे सभी फंस चाहिए। अन्यथा, चिपकाने वाली प्रक्रिया को दोहराएं।

विधि 2
पृष्ठों और रीढ़ की हड्डी के बीच की खाई को कस कर

  1. 1
    आवश्यक सामग्री इकट्ठा आपको बंधन, सुई या प्लास्टिक की छड़ (गोंद लगाने के लिए), मोमयुक्त पेपर और प्लास्टिक का एक छोटा सा टुकड़ा बनाने के लिए गोंद की आवश्यकता होगी। यह सबसे अच्छा है यदि गोंद एक लंबा बोतल में है, ताकि आप स्पाइन पर उत्पाद को लागू करने के लिए सुई या प्लास्टिक की छड़ को कवर कर सकें।
  2. 2
    पुस्तक की स्थिति को छोड़ दें फिर, बहुत सावधानी से, एक हाथ का उपयोग करने के लिए पन्नों और पुस्तक चैनल के बीच के स्थान को अधिक नुकसान न होने के कारण जितना संभव हो सके।
  3. 3
    सुई डुबकी या गोंद में तना। फिर धीरे से पन्ने और रीढ़ की हड्डी के बीच की खाई में उपकरण डालें और इसे पुस्तक के नीचे और रीढ़ की हड्डी के ऊपर घुमाएं। इस प्रकार, आप दोनों भागों को गोंद की एक समान परत के साथ कवर करेंगे, जो आसंजन में मदद करेंगे।
    • अगर अंतराल रीढ़ की हड्डी के ऊपर है, तो आपको पुस्तक को चालू करना होगा ताकि यह उल्टा उड़ जाए और प्रक्रिया को दोहराएं।
  4. 4
    पुस्तक को नीचे रखना कर्फ को फर्म और भी दबाव के साथ कस लें ताकि यह रीढ़ की हड्डी के खिलाफ हो। फिर नाली के पीछे वापस कवर (पुस्तक की शुरुआत में रिक्त पृष्ठ) को कसने के लिए फ्लैट प्लास्टिक के टुकड़े का उपयोग करें। इससे यह सुनिश्चित करने में सहायता मिलती है कि सभी पृष्ठ किसी भी फाड़ के बिना रीढ़ की हड्डी से चिपके रहते हैं।
  5. 5
    आवरण और पन्नों के बीच एक मोम के पेपर को रखें। इसे जितना दूर जाना होगा उतना कस लें। यह गोंद को पुस्तक कवर पर लीक करने से रोकता है और यह सुनिश्चित करता है कि ऑब्जेक्ट ठीक से खोलता है जब यह सूखा होता है।
  6. 6
    गटर के साथ प्लास्टिक का फ्लैट टुकड़ा पास करें। यह रीढ़ की हड्डी और किताब के कवर के किनारे के बीच छोटा सा अंतर होता है। इस स्थान के साथ प्लास्टिक को पारित करके भी दबाव लागू करें।
  7. 7
    रात को किताब को तंग रखें इसे एक फ्लैट प्लेट पर रखें, एक बुनाई सुई नीचे प्लेट पर पुस्तक कवर से थोड़ा मोटा है। किताब को नीचे की थाली पर रखें, सुई अपने चैनल के साथ संरेखित करें। ऊपरी चैनल और एक अन्य ओवरहेड प्लेट पर एक बुनाई की सुई के साथ प्रक्रिया को दोहराएं। किताब पर लगभग 5 किलो भार रखो और एक दिन से दूसरे को छोड़ दें।

विधि 3
टूटी हुई रीढ़ को फिक्स करना

  1. 1



    किताब से रीढ़ निकालें इसे ठीक करने के लिए यह कठिन है कि क्या वह अभी भी एक पंक्ति में पुस्तक में फंस गया है, इसलिए हटाने से जीवन को आसान बना देता है लाइनों या ढीले कागज काट ताकि किताब की कोर भी साफ हो।
  2. 2
    सनी टेप का एक टुकड़ा काटें। इस प्रकार की टेप हस्तशिल्प दुकानों में मिल सकती है इसे काटें, इसलिए यह टुकड़ा के समान ऊंचाई है। एक माप के रूप में केप की ऊंचाई का उपयोग न करें, क्योंकि कर्नेल आमतौर पर उससे कम है, ताकि आप बहुत टेप के साथ समाप्त हो जाएंगे।
  3. 3
    टेप के एक तरफ गोंद पास करें यह इस एप्लिकेशन के लिए ब्रश का उपयोग करना सबसे अच्छा है क्योंकि इससे आपको उत्पाद समान रूप से पारित करने की अनुमति मिलती है।
  4. 4
    पुस्तक के पालना और रीढ़ की हड्डी को टेप जकड़ें। सूखे टैब द्वारा रिबन को पकड़ो और शिंबा के किनारे के साथ सीवन को संरेखित करें। कोर के पहले पृष्ठ पर एक चिपकने वाला प्रालंब और दूसरे रीढ़ पर ग्लूटा करें। रिबन को साफ करने के लिए प्लास्टिक के एक फ्लैट टुकड़े का उपयोग करें, यह सुनिश्चित करें कि यह पुस्तक के नीचे संलग्न है।
  5. 5
    गोंद सूखी चलो यह कुछ घंटों से पूरी रात तक ले सकता है आपको पता चल जाएगा कि शीर्ष पर अपनी अंगुली को चलाने से गोंद सूख गया है टेप के तहत नमी को महसूस करना संभव होगा।
  6. 6
    टुकड़े टुकड़े पर और मेरुदंड पर लच्छेदार कागज रखो। काग़ज़ को टेप पर रखो जो पहले से ही पालना और टेप के नीचे चिपके हुए हैं जो अब तक चिपक नहीं गए हैं।
  7. 7
    अन्य दो फ्लैप को गोंद लागू करें फिर कवच को ध्यान से उठाएं जिससे कि इसकी बढ़त टेप विभाजन के साथ संरेखित हो।
  8. 8
    रीढ़ की हड्डी को मजबूती से एक फ्लैप के खिलाफ दबाएं। यह रीढ़ की हड्डी के समानांतर होना चाहिए, जो कि पुस्तक के मूल और इस बीच है। जब आप कवर को खींचते हैं, तो रीढ़ की हड्डी उस प्रालंब के खिलाफ होनी चाहिए।
  9. 9
    आवरण पर अंतिम प्रालंब संलग्न करें। प्लास्टिक के एक फ्लैट टुकड़े के साथ चिकना करें ताकि यह कवर के खिलाफ हो। पुस्तक को बंद करें और रीढ़ की हड्डी के साथ प्लास्टिक के टुकड़े को पास करें ताकि फ्लैप इसे छड़ी जाएगा।
  10. 10
    इलास्टिक्स के साथ जकड़ें और रात भर सूखने की अनुमति दें लोचदार पूरे गोंद को समान रूप से सूखने में मदद करेगा और सुनिश्चित करेगा कि सभी फ्लैप्स पुस्तक के बाम्प और तल के खिलाफ हैं। एक दिन से अगले दिन तक सब कुछ सुखा दें ताकि जब आप उसे चुनते हों तो कुछ भी नहीं हो जाए।
  11. 11
    इलास्टिक्स और लच्छेदार कागज निकालें। पुस्तक को ध्यान से खोलें और पृष्ठों को फ्लिप करें ताकि वह मरम्मत के लिए समायोजित कर सके।

युक्तियाँ

  • एक बोर्ड जो किताब से बड़ा है और दो से चार ईंटों के रूप में वजन के रूप में काम करने के लिए एक महान किताब प्रेस करते हैं और सब कुछ सीधे elastics के साथ बांधने से बेहतर रखने में
  • जब किसी पुस्तक की मरम्मत करते हैं, तो सबसे क्षतिग्रस्त भागों से शुरू करें और कम क्षतिग्रस्त भागों में जाएं। यदि टक्कर की मरम्मत ठीक नहीं होती है, तो कोनों को कसने या ढीली शीटों को ढंकने में कोई मतलब नहीं है।

चेतावनी

  • कभी भी एक किताब में पैकिंग टेप या चांदी टेप का उपयोग न करें। पहले तीन वर्षों में जारी किया जाएगा दूसरा, एक ही समय में मिडज को बदल देगा और आपकी किताब को तोड़ देगा। पारदर्शी टेप का भी उपयोग न करें: चिपकने वाला परत कुछ वर्षों के बाद गोंद खो जाएगा।
  • किसी बहुमूल्य या दुर्लभ पुस्तक को ठीक करने का प्रयास न करें, क्योंकि पुस्तक के मूल्य को बहुत नुकसान या कम किया जा सकता है। कोई ऐसा व्यक्ति ढूंढने के लिए पेशेवर पुनर्स्थापना ढूंढिए जो नौकरी कर सकता है

आवश्यक सामग्री

  • कोला encadernação- को
  • टेप linho-
  • afiada- कैंची
  • एक हड्डी रंग या अन्य इसी प्रकार की कठोर और चिकनी वस्तु, जैसे कि शासक-
  • बढ़ई के इलास्टिक्स या किताब-
  • बुनाई सुई-
  • प्लास्टिक छड़-
  • वक्षित पेपर

सूत्रों और कोटेशन

और दिखाएँ ... (21)
सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
© 2021 IhsAdke.com