IhsAdke.com

कैसे कमांड प्रॉम्प्ट के माध्यम से निर्देशिका फाइलें बनाएँ और हटाएं

विंडोज कमांड प्रॉम्प्ट एक शानदार तरीका हो सकता है कि आपके कार्यों को जल्दी और कुशलता से पूरा किया जा सके। यह एक बहुत ही शक्तिशाली उपकरण है जिसे आम तौर पर कंप्यूटिंग में अनदेखा किया जाता है, यह माउस का उपयोग नहीं किया जाता है और जो लोग कुंजीपटल के माध्यम से काम करना पसंद करते हैं उनके लिए आदर्श है। इस अनुच्छेद में, आपको कमांड प्रॉम्प्ट में पेश किया जाएगा और कुछ बुनियादी कार्यों को पूरा करने के लिए इसका उपयोग करना सीखना होगा- बाद में आप अधिक बुनियादी कार्य के लिए उपकरण का अधिक सुविधाजनक लाभ उठा सकेंगे।

चरणों

Windows कमांड प्रॉम्प्ट से फ़ाइलें और निर्देशिकाएँ बनाएं और हटाएं
1
विंडोज कमांड प्रॉम्प्ट खोलें कंप्यूटर के प्रारंभ मेनू पर क्लिक करें और खोज बॉक्स पर जाएं: "शीघ्र" या "सीएमडी" टाइप करें और खोज परिणामों में "कमांड प्रॉम्प्ट" पर क्लिक करें। यह खोला जाएगा और पहले लाइन के रूप में होगा सी: उपयोगकर्ता उपयोगकर्ता नाम>.
  • विंडोज कमांड प्रॉम्प्ट से फाइल और डायरेक्टरीज बनाएँ और हटाएं
    2
    एक नई निर्देशिका बनाएं एक नई कार्य निर्देशिका बनाने के लिए "mkdir" कमांड का उपयोग करें। प्रकार "mkdir -> निर्देशिका नाम" (बिना उद्धरण) - ऊपर दिए गए उदाहरण में, नई निर्देशिका को "विकी" कहा जाता है और डालने पर बनाया गया था एमकेडीआईआर विकिहोउ.
  • विंडोज कमांड प्रॉम्प्ट से फाइल और डायरेक्टरीज बनाएँ और हटाएं चित्र शीर्षक
    3
    वर्तमान कार्य निर्देशिका बदलें नवनिर्मित निर्देशिका में स्थानांतरित करने के लिए, "cd" कमांड का प्रयोग निम्न प्रकार से करें: "cd -> निर्देशिका नाम"। अभी भी एक ही उदाहरण में, सीडी विकिहोउ टाइप किया गया है, जिससे इस तरह दिखने के लिए संकेत मिलता है: C: users Brian wikihow>, ऊपर की तस्वीर के रूप में
  • विंडोज कमांड प्रॉम्प्ट से फाइल और डायरेक्टरीज बनाएँ और हटाएं चित्र 4
    4
    निर्देशिका की सामग्री की समीक्षा करें यह "dir" कमांड के माध्यम से किया जा सकता है बस टाइप करें dir, "एंट" दबाएं और निर्देशिका की सामग्री के साथ एक सूची प्रदर्शित की जाएगी। उदाहरण के लिए, विकी निर्देशिका खाली है।
  • विंडोज कमांड प्रॉम्प्ट से फाइल और डायरेक्टरीज बनाएँ और हटाएं चित्र 5
    5
    क्लिक्स कमांड के साथ स्क्रीन को साफ़ करें इसमें टाइप करें सीएलएस और "एंटर" दबाएं, ताकि ऊपर दिखाए गए अनुसार कमांड प्रॉम्प्ट स्क्रीन पर बने रहें।
  • विंडोज कमांड प्रॉम्प्ट से फाइल और डायरेक्टरीज बनाएँ और हटाएं चित्र 6
    6
    एक नई फ़ाइल बनाएं NUL कमांड ("NUL> फ़ाइलनाम") टाइप करके प्रारंभ करें और Enter दबाएं ऊपर दिए गए उदाहरण में, NUL> नयाफ़ाइल.
  • विंडोज कमांड प्रॉम्प्ट से फाइल और डायरेक्टरीज बनाएँ और हटाएं चित्र 7



    7
    अब, एक नई फाइल जोड़ें एक दूसरी फ़ाइल-नाम बनाने के लिए चरण 5 को दोहराएं, इसे "newfile1" करें का प्रयोग करें एनयूएल> नोवोर्क्विवो 1.
  • विंडोज कमांड प्रॉम्प्ट से फाइल और डायरेक्टरीज बनाएँ और हटाएं चित्र 8
    8
    "डायर" कमांड का उपयोग करके विकिहोउ निर्देशिका की सामग्री की समीक्षा करें। इसमें दो नई फ़ाइलें होनी चाहिए, जिन्हें "नयाफ़ाइल" और "नयाफ़ाइल 1" कहा जाता है
  • विंडोज कमांड प्रॉम्प्ट से फाइल और डायरेक्टरीज बनाएँ और हटाएं चित्र 9
    9
    "Del" कमांड का उपयोग करके आइटम हटाएं इसे बाहर करने के लिए "del -> फाइलनाम" टाइप करें - इस उदाहरण में, "नया फाइलनाम" को निम्न कमांड से हटा दें: नई फ़ाइल का. विकी निर्देशिका पर जाएं और आप देखेंगे कि "नई फाइल" अब नहीं है। क्लिक्स कमांड के साथ स्क्रीन को साफ़ करें
  • विंडोज कमांड प्रॉम्प्ट से फाइल और डायरेक्टरीज बनाएँ और हटाएं चित्र 10
    10
    "मूल निर्देशिका" पर जाएं अगले चरण को पूरा करने के लिए, जिस निर्देशिका में आप काम कर रहे हैं, बाहर निकलें - निर्देशिका परिवर्तन आदेश का एक संस्करण का उपयोग करें। सीडी .. कमांड को उसका नाम दर्ज किए बिना पैरेंट डायरेक्टरी पर जाने के लिए दर्ज करें। उसी उदाहरण में, दर्ज करें सीडी .. और कमांड प्रॉम्प्ट "C: users Brian>" पर वापस आएगा - इसका मतलब है कि आप विकी फ़ोल्डर में नहीं रह गए हैं।
  • विंडोज कमांड प्रॉम्प्ट से फाइल और डायरेक्टरीज बनाएँ और हटाएं चित्र 11
    11
    "Rmdir" कमांड के साथ एक रिक्त निर्देशिका हटाएं। आप उस फ़ोल्डर में नहीं जा सकते, जिसे आप हटाना चाहते हैं (चरण 10 देखें) - यदि यह खाली है, कोई फ़ाइल नहीं है, बस टाइप करें rmdir -> निर्देशिका का नाम- इस मामले में, "wikihow" फ़ोल्डर में अभी भी "newfile1" है, इसलिए rmdir काम नहीं करेगा एक त्रुटि संदेश, जैसा ऊपर दिखाया गया है, दिखाई देगा।
  • विंडोज कमांड प्रॉम्प्ट से फाइल और डायरेक्टरीज बनाएँ और हटाएं चित्र 12
    12
    फ़ाइलों के साथ एक निर्देशिका को हटाने में सक्षम होने के लिए, एक "वैकल्पिक" संस्करण है rmdir: आरएमडीआईआर / एस इसमें टाइप करें आरएमडीआईआर / एस विकिहोउ और "एन्टर" दबाएं - आपको यह पुष्टि करने की आवश्यकता होगी कि आप "वाई" या "एन" कुंजियों के साथ निर्देशिका को हटाना चाहते हैं। जब आप "वाई" टाइप करते हैं, तो फ़ोल्डर और इसकी सामग्री को सिस्टम से हटा दिया जाता है।
  • युक्तियाँ

    • अपरकेस या लोअरकेस अक्षरों में आदेश किया जा सकता है।
    • स्क्रीन को साफ करने और अपने काम को अधिक पठनीय बनाने के लिए सीएलएस कमांड का उपयोग करें।

    चेतावनी

    • कमांड प्रॉम्प्ट का इस्तेमाल करने के लिए प्रशिक्षण की आवश्यकता होती है, और उपयोगकर्ताओं को फाइलों को हिलते और हटाने पर सावधान रहना चाहिए। उन्हें हटाने के लिए कोई चेतावनी या दूसरी मौके नहीं हैं, इसलिए महत्वपूर्ण दस्तावेजों के नुकसान से बचने के लिए, यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि सही डेटा हटा दिया गया है।

    आवश्यक सामग्री

    • विंडोज कंप्यूटर
    • कीबोर्ड
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com