IhsAdke.com

मिडनाइट रोज़ बुश की देखभाल कैसे करें

मध्यरात्रि गुलाब संकर shrubs हैं जो पूरे मौसम के दौरान एक मसालेदार लौंग सुगंध के साथ मखमली बैंगनी फूल का उत्पादन करते हैं। हल्के सर्दियों के मौसम में, वे लगभग सभी वर्ष दौर खिलेंगे। ये गुलाब केवल 60 से 90 सेंटीमीटर की ऊँचाई तक पहुंचते हैं, जो कि उन्हें अधिकांश वातावरण में फिट करना आसान होता है। अपनी आधी रात के गुलाब की ठीक से देखभाल करने के लिए, आपको उन्हें रोपण करना, उनकी बुनियादी देखभाल और कैसे उन्हें छंटाई और कीट नियंत्रण के माध्यम से बढ़ने में मदद करने की आवश्यकता होगी। अधिक जानकारी के लिए पढ़ना जारी रखें

चरणों

विधि 1
आधी रात गुलाब का रोपण

1
आधी रात के गुलाब चुनें जो स्वस्थ दिखते हैं मजबूत और स्वस्थ पौधों सभी प्रकार के रोगों के प्रति अधिक प्रतिरोधी (गुलाब के रोगों के खिलाफ लड़ाई पहले ही रोपण में शुरू होती है) हो जाएगा। आधी रात के गुलाब का चयन करें जो स्वस्थ दिखते हैं और उन्हें उन जगहों पर लगाते हैं जो आपकी आवश्यकताओं के अनुसार फिट होते हैं बाद में लेख में, आप इस स्थान को कैसे चुनना सीखेंगे। पौधों को देखो जो:
  • डंठल और पत्ते हैं जो मजबूत दिखते हैं
    कैर फॉर ए मिडनाइट ब्लू रोज बुश चरण 1 बुलेट 1 शीर्षक वाला चित्र
  • रोग या कीट समस्याओं के किसी भी लक्षण (देखें कि क्या पत्तियों में से किसी भी काट या चबाया गया है) नहीं है
    कैर फॉर अ मिडनाइट ब्लू रोज बुश चरण 1 बुलेट 2 शीर्षक वाला चित्र
  • कैर फॉर ए मिडनाइट ब्लू रोज बुश चरण 2 नामक चित्र
    2
    अच्छा जल निकासी के साथ एक मिट्टी के साथ एक धूप का स्थान चुनें नाम के बावजूद, आधी रात के गुलाब छोटे छाया और पर्याप्त सूरज पसंद करते हैं। वे मिट्टी में उगाये जाने को भी पसंद करते हैं जो अच्छी तरह से नालियों और पानी नहीं रखती।
    • ऐसे जगहों पर गुलाब के रोपण से बचें, जहां पिडल्स को हटाने के लिए मुश्किल है।
  • केयर फॉर अ मिडनाइट ब्लू रोज बुश चरण 3 नामक चित्र
    3
    रोपण से पहले मिट्टी में खाद जोड़ें। वे खनिज समृद्ध मिट्टी से प्यार करते हैं, इसलिए जब आप झाड़ी के पौधे लगाने की योजना बना रहे हैं तो जमीन पर अच्छी तरह से सड़ गया खाद जोड़ें। आप इसे अपने स्थानीय बगीचे की दुकान पर खरीद सकते हैं।
    • मिट्टी के प्रत्येक वर्ग मीटर के लिए लगभग एक बाल्टी भरा गोबर का उपयोग करने की कोशिश करें।
  • 4
    एक बड़े छेद को खोदो और गुलाब का पौधा लगाओ। अपनी कुदाल की गहराई में एक छेद और पौधे की जड़ सेट के बारे में दो बार की चौड़ाई खोदें। एक आम उर्वरक या गुलाब के लिए एक विशेष उर्वरक लागू करें। गुलाब के पौधे:
    • इसे छेद में रखो और इसे गंदगी के साथ भरें
      कैर फॉर ए मिडनाइट ब्लू रोज बुश चरण 4 बुलेट 1 शीर्षक वाला चित्र
    • क्षेत्र से किसी भी हवा की जेब को निकालने के लिए गुलाब और आस-पास की मिट्टी को शावर दें और मिट्टी को समायोजित करने में सहायता करें।
      केयर फॉर ए मिडनाइट ब्लू रोज बुश चरण 4 बुलेट 2 शीर्षक वाला चित्र
  • 5
    लड़ाई मातम की सहायता के लिए क्षेत्र में 5 से 10 सेंटीमीटर के घास की एक परत को लागू करें। कार्बनिक बुखार मिट्टी में नमी बनाए रखने में मदद करने के लिए गुलाब के चारों ओर भूमि पर फैला होना चाहिए और बढ़ती से मातम को रोकने के लिए। बुखार को लागू करने के लिए:
    • कीड़े और रोगों को दूर करने के लिए ठीक से संसाधित किया गया है कि नाकाबूद बुखार का उपयोग करें उद्यान केंद्रों में बेचे जाने वाले पूर्व-पैक बुर्जु आपकी सबसे अच्छी पसंद है। उन्हें पैकेज में सूचित किया जाना चाहिए अगर वे जटिल या निष्फल हो गए हैं।
      कैर फॉर अ मिडनाइट ब्लू रोज बुश चरण 5 बुलेट 1 शीर्षक वाला चित्र
    • नमक को 5 से 10 सेमी की गहराई पर रखें और कुछ उपजी उपजी से इंच दूर रखें।
      कैर फॉर ए मिडनाइट ब्लू रोज बुश चरण 5 बुलेट 2 शीर्षक वाला चित्र
  • विधि 2
    आपकी गुलाब के साथ बुनियादी देखभाल

    1
    गुलाब को शावर जब आसपास की मिट्टी सूखी है। इसे पानी के लिए, जब तक कि मिट्टी स्पर्श करने के लिए या 5 सेमी की गहराई तक सूख जाती है और फिर पानी अच्छी तरह से यह गहरे जड़ें के विकास को प्रोत्साहित करेगा जो भविष्य में सुखाने की अवधि को जीवित रहने के लिए पौधे को मदद देगी।
    • एक गर्म, शुष्क वातावरण में जहां तापमान 26-32 डिग्री सेल्सियस या उससे अधिक तक पहुंच जाता है, गुलाब को हर हफ्ते 6 से 8 गैलन पानी मिलना चाहिए। शायद आपको लगता है कि आपको हर दो या तीन दिनों में गुलाब के पानी की आवश्यकता होती है।
      कैर फॉर अ मिडनाइट ब्लू रोज बुश चरण 6 बुलेट 1 शीर्षक वाला चित्र
    • एक अधिक मध्यम जलवायु में, यह संभावना है कि आपको केवल एक सप्ताह में एक बार पानी की जरूरत हो। तीन से चार गैलन पर्याप्त होना चाहिए।
      केयर फॉर ए मिडनाइट ब्लू रोज बुश चरण 6 बुलेट 2 शीर्षक वाला चित्र
    • यदि गुलाब एक मिट्टी या सैंडी मिट्टी में अच्छी जल निकासी के साथ लगाया जाता है, तो आपको हर हफ्ते कुछ गैलन अधिक पानी और अधिक पानी की आवश्यकता होगी।
  • कैर फॉर ए मिडनाइट ब्लू रोज बुश चरण 7 नामक चित्र
    2
    गुलाब के विकास में मदद करने के लिए हर साल बुख़ार और उर्वरक पर लागू करें। पौधे के जीवन के दौरान, हर साल बुखार का पुन: अर्जित करना जारी रखें और हर वसंत को इसे खाद दें। इसके विकास के लिए गर्मी के मध्य में गुलाब को खिलाने पर विचार करें।
  • 3
    बर्तन में आधी रात के गुलाब को लाड़। यदि आप एक बर्तन में इस संयंत्र को बढ़ रहे हैं, तो इसे और अधिक नियमित रूप से खिलाया जाना चाहिए। एक तरल उर्वरक के साथ वसंत और गर्मी के दौरान हर दो हफ्ते में पेटेड गुलाब को खारा। गिरावट में, आप पोटेशियम से भरपूर तरल उर्वरक (जैसे टमाटर उर्वरक) का उपयोग करना पसंद कर सकते हैं।
    • यदि गुलाब बड़ा हो जाता है और फूलदान से बड़ा हो जाता है, तो आपको उसे एक बड़े फूलदान के रूप में स्थानांतरित करना होगा।
      कैर फॉर अ मिडनाइट ब्लू रोज बुश चरण 8 बुलेट 1 शीर्षक वाला चित्र
    • बर्तनों में विकसित गुलाब को मिट्टी में लगाए जाने वाले पौधों की तुलना में अधिक नियमित पानी की आवश्यकता हो सकती है।
      कैर फॉर ए मिडनाइट ब्लू रोज बुश चरण 8 बुलेट 2 शीर्षक वाला चित्र
  • केयर फॉर अ मिडनाइट ब्लू रोज बुश चरण 9
    4
    फूलों की मदद करने के लिए पुरानी फूलों के सिर को हटा दें। आधी रात का एक नुकसान यह है कि फूलों के सिर लंबे समय तक नहीं रह जाते हैं। अधिक फूलों की वृद्धि को बढ़ावा देने के लिए फूलों के मौसम में नियमित रूप से पहना जाने वाले फूलों को हटा दें।
    • इस अभ्यास को सूखे फूलों की छंटाई के रूप में जाना जाता है और बीज सिर के उत्पादन पर अपनी ऊर्जा को ध्यान में रखते हुए संयंत्र के बजाय अधिक फूलों के उत्पादन को प्रोत्साहित करेगा।



  • कैर फॉर ए मिडनाइट ब्लू रोज बुश चरण 10 नामक चित्र
    5
    झाड़ी के चारों ओर बढ़ने वाली घास निकालें उन्हें हाथ से खींचने पर विचार करें क्योंकि झाड़ को नुकसान पहुँचाए बिना मातम निकालने का यह सबसे हल्का और सबसे सुरक्षित तरीका है आप इन जड़ी बूटियों के विकास को रोकने में मदद करने के लिए गुलाब के चारों ओर बुमराल भी लागू कर सकते हैं।
    • पौधे के आसपास कुदाल के साथ घास खुदाई से बचें, क्योंकि गुलाब की जड़ आम तौर पर मिट्टी की सतह के करीब रहती है और क्षतिग्रस्त हो सकती है।
      केयर फॉर अ मिडनाइट ब्लू रोज बुश चरण 10 बुलेट 1 शीर्षक वाला चित्र
    • रासायनिक जड़ी बूटियों को भी झाड़ को नुकसान पहुंचा सकता है
  • 6
    अपने गुलाब को हर वसंत को उर्वरित करें अच्छी गुणवत्ता प्रदान करें हर वसंत में उर्वरक गुलाब जब आप शुरुआती गर्मियों में अपने नए पत्ते और फिर से विकसित करना शुरू करते हैं उर्वरक पौधे को मजबूत और स्वस्थ होने में मदद करेगा विशेष रूप से गुलाब के लिए कई उर्वरक विकल्प दिए गए हैं कुछ विकल्पों में ओर्थो, चमत्कार-ग्रो और ग्रो मोरे शामिल हैं अनुपात 14-14 की एक धीमी गति से जारी उर्वरक का भी उपयोग किया जा सकता है। जो भी उर्वरक आप उपयोग करते हैं, याद रखें:
    • उर्वरक लगाने से पहले गुलाब का पानी एक सूखी पौधे पर लागू न करें।
      केयर फॉर अ मिडनाइट ब्लू रोज बुश चरण 11 बुलेट 1 शीर्षक वाला चित्र
    • यह सुनिश्चित करें कि गुलाब की झाड़ियों के लिए उर्वरक तैयार किया गया है।
      केयर फॉर अ मिडनाइट ब्लू रोज बुश चरण 11 बुलेट 2 शीर्षक वाला चित्र
    • इसे गुलाब के चारों ओर एक मंडली में लागू करें, जिसे उपजी से 15 सेमी दूर करना चाहिए और 45 सेंटीमीटर तक विस्तार करना चाहिए। उपजा के करीब भी लागू न करें
      केयर फॉर ए मिडनाइट ब्लू रोज बुश चरण 11 बुलेट 3 शीर्षक वाला चित्र
  • विधि 3
    गुलाब की छाँटना

    1. 1
      मई वसंत ऋतु में गुलाब, जैसे ही पत्तियों की कली फूलना शुरू होती है। एक तेज, फर्म ब्लेड का प्रयोग करें ताकि साफ-कटौती सुनिश्चित हो सके। 45 डिग्री कोण पर काटने से छेड़ो याद रखें, लगभग 3 मिमी से 6 मिमी ऊपर घुंडी के ऊपर। ये छोटे उठाए गए या त्रिकोणीय क्षेत्र हैं और गुलाब के दायरे में फीका पड़ा हुआ (जहां से एक नई कली पैदा हो जाएगी)।
      • अपने पहले दो वर्षों के दौरान एक नया गुलाब छंटाई से बचें। बूढ़े या परिपक्व उपजी विकसित होने के बाद झाड़ू को छाँटने की जरूरत है
    2. केयर फॉर अ मिडनाइट ब्लू रोज बुश चरण 13
      2
      क्षतिग्रस्त या रोगग्रस्त शूट निकालें जब तक आप एक स्वस्थ सफेद स्टेम केंद्र नहीं देखते उन्हें काटें। इसका उद्देश्य एक पौधा है जहां शूटिंग अच्छी तरह से हवा के प्रवाह और संचलन को प्रोत्साहित करने के लिए दूरी पर है। इसके लिए, बढ़ते हुए एक दूसरे के बहुत करीब बने रहने की कोशिश करना जरूरी होगा और जो सभी पार हो जाएंगे या उलझाएंगे। हालांकि, ध्यान रखें कि इन झाड़ियों को बड़े आकार की झाड़ियों की तरह बहुत कम नहीं किया जाना चाहिए। यदि आप चाहें, तो आप केवल उनकी उपस्थिति को थोड़ा बढ़ा सकते हैं और उनकी ऊंचाई और चौड़ाई लगभग 15 सेमी कम कर सकते हैं।
      • पुराने पौधों में, आप पुरानी शाखाएं कटौती कर सकते हैं जो अधिक शूट नहीं करते हैं।
    3. 3
      यदि आप हल्के सर्दियों वाले क्षेत्र में रहते हैं, तो छंटाई के एक अलग तरीके पर विचार करें हल्के सर्दियों के मौसम में जहां गुलाब अपनी पत्तियों को बरकरार रखता है और अधिकतर वर्ष के लिए खिलता है, आप सभी फूलों का सेवन कर सकते हैं और जुलाई के उपजी के पत्तों को काट सकते हैं।
      • ऐसा करने में, झुंड को आराम करने के लिए मजबूर किया जाएगा और वसंत ऋतु में नए पत्ते और फूल पैदा करेगा।
    4. 4
      दिखाई देने वाले किसी भी माध्यमिक शूट को हटा दें ये पौधे की जड़ों से निर्मित होते हैं। वे जमीन से आते हैं और अक्सर पत्ते जो पत्ते के बाकी हिस्सों से अलग दिखते हैं: उनके पास हल्का रंग या एक अलग आकार हो सकता है इन शूटों को हटाने के लिए:
      • उन्हें जड़ से उठाएं, जो उनके विकास का स्रोत है।
      • उन जड़ों को गोली मारो जहां वे आ रहे हैं और उन्हें शुरू करते हैं। यदि आप उन्हें जमीनी स्तर पर हटा देते हैं, तो वे फिर से बढ़ेंगे।

    विधि 4
    कीटों और रोगों से आपकी रोज़्स को मुक्त रखना

    केयर फॉर अ मिडनाइट ब्लू रोज बुश चरण 16
    1
    अंधेरे संयंत्र के दागों के लिए स्प्रे का उपयोग करके गुलाब को मुक्त रखें। ये स्पॉट एक कवक रोग हैं जो पत्तियों के नुकसान का कारण बनता है और पौधे की वृद्धि को बाधित करता है। यदि उपचार न छोड़ा जाए, तो यह पौधे को मार सकता है। आमतौर पर बारिश से प्रेरित होने, विशेषकर वसंत में बिना गुलाबी स्थानों के गुलाब को रखने के लिए:
    • हर दो से तीन सप्ताह तक अंधेरे स्थानों के लिए एक स्प्रे का प्रयोग करें। यह स्प्रे फंगल स्पार्स को मारने में मदद कर सकता है जैसे वे बढ़ते हैं।
    • पत्तियों या पौधों के हिस्सों को निकालें जो कि अंधेरे स्थानों से संक्रमित हैं। इससे कवक के प्रसार को नियंत्रित करने में मदद मिलेगी।
  • 2
    गुलाब में कीटों को नियमित रूप से देखें पौधों को फफिड इन्फेस्टेशन और अन्य समस्याओं जैसे कि लुढ़का हुआ पत्थरों (जो कि सिम्फीता मक्खियों का संकेत हो सकता है) के लक्षणों के लिए नियमित रूप से निरीक्षण करें। देखने के लिए:
    • एफिड्स: ये छोटे नरम शरीर की बग हैं जो आमतौर पर हरे होते हैं, लेकिन इनमें कई अन्य रंग हो सकते हैं।
      कैर फॉर ए मिडनाइट ब्लू रोज बुश चरण 17 बुलेट 1 शीर्षक वाला चित्र
    • कीड़े-तराजू और मेलीबग: ये छोटे, सपाट, अंडाकार या गोल कीड़े आम तौर पर सफेद या दालचीनी रंग हैं जो आमतौर पर नहीं जाते हैं।
      कैर फॉर ए मिडनाइट ब्लू रोज बुश चरण 17 बुलेट 2 शीर्षक वाला चित्र
    • स्पाइडर के कण: ये नग्न आंखों के लिए लगभग अदृश्य हैं, लेकिन वे पत्तियों और पत्तियों और शाखाओं के बीच एक अच्छी वेब पर डॉट्स पैदा करते हैं।
      कैर फॉर ए मिडनाइट ब्लू रोज बुश चरण 17 बुलेट 3 शीर्षक वाला चित्र
    • एफिड्स, स्केल-कीड़े और मेलीबग अक्सर पत्तियों में एक पारदर्शी चिपचिपा पदार्थ का उत्सर्जन करते हैं जो चींटियों को आकर्षित करते हैं।
      कैर फॉर ए मिडनाइट ब्लू रोज बुश चरण 17 बुलेट 4 शीर्षक वाला चित्र
  • 3
    गुलाब पर खिला रहे सभी कीड़े निकालें एक छोटे से उपद्रव को आमतौर पर सुबह में नियंत्रित किया जा सकता है जिससे उसे हर हफ्ते कई बार एक नली से पानी की एक मजबूत धारा के साथ छिड़काव किया जा सकता है। हालांकि, प्लेग एक गंभीर समस्या बन जाती है:
    • रोज सुबह सुबह या दोपहर में कीटनाशक साबुन के साथ गुलाब को स्प्रे, पत्तियों के ऊपर और नीचे कोट के रूप में अच्छी तरह से स्टेम को कोट करने के लिए सावधान रहना। इस प्रकार की साबुन आमतौर पर तैयार-से-उपयोग के रूप में बेचा जाता है और एक स्प्रे बोतल में आता है।
      केयर फॉर ए मिडनाइट ब्लू रोज बुश चरण 18 बुलेट 1 शीर्षक वाला चित्र
    • पूरे झाड़ी स्प्रे और जब तक तरल पत्तियों से टपकाव और उपजी नीचे चलती है उपजी है।
      केयर फॉर ए मिडनाइट ब्लू रोज बुश चरण 18 बुलेट 2 शीर्षक वाला चित्र
    • गुलाब पर साबुन को लगभग एक घंटे तक चलो, फिर साफ पानी से कुल्ला। यह उत्पाद केवल उन कीड़ों को मारता है जिनके साथ यह संपर्क में आता है, इसलिए बुश में इसे छोड़ने का कोई कारण नहीं है - वास्तव में, यदि यह नहीं धोया जाता है, तो ये पत्तियों को अपने रंगों को खो देता है।
  • युक्तियाँ

    • आप अपने गुलाब झाड़ी के आकार को इसे छंटाई से नियंत्रित कर सकते हैं।
    • मिडनाइट गुलाब मोल्ड, जंग और काले धब्बे से निपटने के लिए बनाई गई हैं।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com