IhsAdke.com

रोपण रोटी के लिए मिट्टी तैयार करना

गुलाब किसी भी बगीचे में रंग और सुगंध जोड़ते हैं, लेकिन इन पौधों में से सबसे अधिक लाभ उठाने के लिए, आपको यह समझने की ज़रूरत है कि उन्हें पौधे लगाने के लिए मिट्टी कैसे तैयार करें। गुलाब के रोपण के लिए सबसे अच्छी मिट्टी मिट्टी मिट्टी में अमीर है। धरण धनी मिट्टी में लगभग 50 प्रतिशत हवा और पानी होता है, जो रेत, गाद की मिट्टी और कार्बनिक पदार्थों के साथ संतुलित होता है। आपको अपनी मिट्टी के बारे में जानने की जरूरत है और इसे अपने गुलाब से अधिक का लाभ लेने के लिए कैसे बदलना है।

चरणों

1
आपके पास मिट्टी के प्रकार का निर्धारण करें और अमीर मिश्रण और बुखार पाने के लिए आवश्यक परिवर्तन करें।
  • मिट्टी की मिट्टी पानी बरकरार रखेगी, लेकिन अच्छी तरह से मुरझाती नहीं है यह आमतौर पर अत्यधिक क्षारीय होता है और उसमें कई कार्बनिक पदार्थों की आवश्यकता होगी। जिप्सम को जोड़ने से मिट्टी की मिट्टी में सुधार होगा और अच्छा जल निकासी सुनिश्चित होगी।
    गुलाब के लिए मृदा तैयार करें स्टेप 1 बुलेट 1 शीर्षक वाला चित्र
  • रेतीली मिट्टी अच्छी तरह से बहती है, लेकिन अक्सर पानी पिलाया जाना चाहिए यह भी कार्बनिक पदार्थ के साथ बदलना होगा।
    गुलाब के लिए मृदा तैयार करें स्टेप 1 बुलेट 2 नामक चित्र
  • कार्बनिक पदार्थों में बहुत समृद्ध मिट्टी आम तौर पर बहुत अम्लीय होती है, और दोनों में अच्छा जल निकासी और अच्छे नमी बनाए रखना होगा। मिट्टी के पीएच को बढ़ाने के लिए चूने को जोड़ना आवश्यक हो सकता है।
    गुलाब के लिए मृदा तैयार करें शीर्षक स्टेप 1 बुलेट 3 शीर्षक वाला चित्र
  • गुलाब के लिए मृदा तैयार करें स्टेप 2 नामक चित्र
    2
    आपकी मिट्टी में पर्याप्त कार्बनिक पदार्थ जोड़ें आप पौधों के भंडार पर उर्वरक खरीद सकते हैं या घास या पत्ती के कलमों का उपयोग कर सकते हैं जो कि आप अपने यार्ड के आसपास मिलते हैं। जैसे ही आप मिट्टी के साथ काम कर सकते हैं, गिरने या वसंत में जमीन पर उन्हें बढ़ाएं गिरावट में अपने गुलाब के बगीचे से मिट्टी की तैयारी से पूरे सर्दियों में सामग्री सड़ने की अनुमति मिलती है।
  • गुलाब के लिए मृदा तैयार करें शीर्षक से चित्र 3
    3
    जमीन को हर मौसम में हवा में घुमाने के लिए मुड़ें नए गुलाब के बेड के साथ, गिरावट में मिट्टी की बारी करने के लिए एक किसान या एक फावड़ा का उपयोग करें और फिर वसंत में। यदि आप पहले से ही गुलाब उग चुके हैं, तो मिट्टी को गुलाब झाड़ी के करीब रोल करें और जितना संभव हो उतनी जड़ों को ढक दें, लेकिन सावधान रहें कि गुलाब झाड़ी को नुकसान न पहुंचें।



  • गुलाब के लिए मृदा तैयार करें शीर्षक से चित्र चरण 4
    4
    सुनिश्चित करें कि आपके गुलाब की मिट्टी शुष्क और कुचल (जो आसानी से विघटित हो जाती है) जब आप उस पर सुधार करना शुरू करते हैं। मिट्टी का मुट्ठी भर लो और इसे निचोड़ें। मिट्टी जो बहुत गीली छड़ें होती है, जबकि मिट्टी बहुत सूखी विघटित होती है।
  • गुलाब के लिए मृदा तैयार करना शीर्षक वाले चित्र चरण 5
    5
    सुनिश्चित करें कि आपकी धरती में एक 30 सेंटीमीटर गहरी छेद खोदकर और पानी से भरकर एक अच्छा जल निकासी हो। पानी लगभग 15 मिनट में सूखा होना चाहिए। यदि इसे अधिक समय लगता है या जल निकासी बहुत तेज है, तो आपको अधिक सुधार करने की आवश्यकता होगी।
  • गुलाब के लिए मृदा तैयार करना शीर्षक से चित्र चरण 6
    6
    सुनिश्चित करें कि जिस मिट्टी पर आप अपना गुलाब लगाएंगे, उसमें लगभग 6.5 पीएच होता है जो कि थोड़ा अम्लीय होता है। यह आम तौर पर जंगलों और जंगलों में पाया जाता है।
    • घर की किट के साथ अपनी मिट्टी का परीक्षण करें या इसे अपने क्षेत्र में मिट्टी विश्लेषण प्रयोगशाला में भेजें।
    • यदि चूहा भी अम्लीय है तो आप चूना जोड़कर पीएच स्तर बढ़ा सकते हैं। यदि यह बहुत क्षारीय है, तो बगीचे के उपयोग के लिए सल्फर का उपयोग करें। यदि आपकी गुलाब खराब हो जाती है और पीले पत्ते होते हैं, तो यह संकेत दे सकता है कि आपकी मिट्टी बहुत क्षारीय है।
  • गुलाब के लिए मृदा तैयार करें शीर्षक से चित्र 7
    7
    हड्डी भोजन, रक्त भोजन या एनपीके (नाइट्रोजन, फास्फोरस, पोटेशियम) के साथ अन्य सुधार करने पर विचार करें। ए 1: 2: 1 संतुलन सबसे अच्छा है।
    • मैच गुलाब खिलने में मदद करता है बहुत अधिक नाइट्रोजन से बचें, क्योंकि यह पत्तियों को लंबे समय तक बढ़ने देगा और फूल कम होगा।
    • निर्जलित अल्फला, एपसॉम लवण, मछली का पायस या खाद भी मिट्टी में अच्छा जोड़ रहे हैं और आपके गुलाब को खिलने में मदद मिलेगी।
  • गुलाब के लिए मृदा तैयार करना शीर्षक वाला चित्र चरण 8
    8
    एक शॉर्टकट लें और अपने गुलाब को पौधे लगाने के लिए अच्छी गुणवत्ता वाले निषेचित मिट्टी का एक बैग खरीदें। यदि आप बड़े गुलाब के बगीचे का निर्माण कर रहे हैं, तो यह महंगा हो सकता है, लेकिन मिट्टी पहले ही ठीक हो जाएगी और आपके गुलाब को अपने सबसे अच्छे रूप में बढ़ने के लिए तैयार हो जाएगी।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com