IhsAdke.com

टमाटर की बढ़ती हुई मिट्टी की तैयारी

टमाटर लगाने से ताजा, स्वस्थ फल का एक चयन होगा, जो आपको जब भी ज़रूरत होती है, उपलब्ध होगा। टमाटर को पोषक तत्वों में समृद्ध मिट्टी की ज़रूरत होती है, इसलिए खेती के लिए सभी प्रकार की मिट्टी का इस्तेमाल नहीं किया जाएगा। टमाटर लगाने के लिए सही प्रकार की मिट्टी को तैयार करने के बारे में कुछ सुझाव यहां दिए गए हैं।

चरणों

टोमेटो के लिए गार्डन मिट्टी को तैयार करने वाला शीर्षक चित्र 1
1
मिट्टी गर्मी
  • पहला कदम यह है कि जिस मिट्टी पर टमाटर लगाया जाएगा उसे गर्म करना है। गर्म मिट्टी में टमाटर अधिक आसानी से उगते हैं यहां तक ​​कि जब तापमान बढ़ता है, पृथ्वी को गर्म करने में थोड़ी देर लगेगी एक काले प्लास्टिक के साथ मिट्टी को कवर करके हीटिंग प्रक्रिया को सुव्यवस्थित करना संभव है, जिससे सूर्य से गर्मी को अवशोषित करने में मदद मिलेगी। जगह में प्लास्टिक पकड़ रखने के लिए पत्थरों, ईंटों या किसी भी अन्य भारी और मजबूत वस्तु का उपयोग करें।
  • टमाटर के लिए गार्डन मिट्टी को तैयार करने वाला शीर्षक चित्र 2 चरण
    2



    मिट्टी पीएच स्तर का परीक्षण करें
    • एक मिट्टी परीक्षण किट किसी भी बगीचे की दुकान पर खरीदा जा सकता है। विशेष उत्पाद के निर्देशों के अनुसार मिट्टी का परीक्षण करें। प्राप्त संख्या कम, मिट्टी की अधिकता अम्लता। संख्या 7.0 एक तटस्थ अम्लता का स्तर दर्शाता है। बढ़ते टमाटर के लिए आदर्श मिट्टी लगभग 6.0 से 7.0 तक पीएच स्तर के साथ हल्का अम्लीय होनी चाहिए। यदि आवश्यक हो तो आप मिट्टी पीएच समायोजित कर सकते हैं यदि वर्तमान स्तर बहुत अधिक है, तो मिट्टी में सल्फर मिश्रण करें। यदि यह बहुत कम है, तो नींबू जोड़ें।
  • टमाटर के लिए गार्डन मिट्टी को तैयार करने वाला शीर्षक चित्र 3
    3
    मिट्टी पोषक तत्वों का मूल्यांकन करें
    • पहले प्रदर्शन किया गया परीक्षण पोषक तत्वों और मिट्टी के रसायनों की संरचना को भी सूचित करेगा। अच्छी टमाटर बनाने के लिए मिट्टी में नाइट्रोजन, पोटेशियम और फास्फोरस का संतुलित स्तर होना चाहिए।
    • नाइट्रोजन से टमाटर को स्वस्थ पत्तियों का उत्पादन करने में मदद मिलेगी। टमाटर पर पीले पत्ते एक नाइट्रोजन की कमी का संकेत कर सकते हैं। यदि नाइट्रोजन में मिट्टी की कमी है, तो अधिक उर्वरक जोड़ें। नाइट्रोजन के कुछ कार्बनिक स्रोत में शामिल हैं: अल्फला भोजन, खाद, मछली भोजन, पंख भोजन और पत्ती खाद। कुछ गैर-कार्बनिक स्रोतों में शामिल हैं: अमोनियम सल्फेट, निर्जल अमोनिया, कैल्शियम नाइट्रेट और सोडियम नाइट्रेट।
    • पोटेशियम रोगों के खिलाफ प्रतिरोध में मदद करता है और टमाटर का बढ़ने में मदद करता है। कमजोर पौधों के उत्पादन के अतिरिक्त, पोटेशियम की कमी से विकास में विलंब हो सकता है। यदि मिट्टी पोटेशियम में कमी है, तो इसे पूरक करने के लिए लकड़ी राख, ग्रेनाइट पाउडर, रॉक पाउडर या पोटेशियम सल्फेट का उपयोग करें।
    • फॉस्फोरस टमाटर जड़ों और बीज के गठन में सहायता करेगा। मिट्टी में फास्फोरस की कमी के परिणामस्वरूप लाल डंठल और पौधों के पौधों की वृद्धि हो सकती है। यदि परीक्षण इंगित करता है कि मिट्टी को अधिक फास्फोरस की जरूरत है, तो हड्डी का भोजन, खाद, सुपरफोस्फेट या फॉस्फेट रॉक जोड़ें।
  • टमाटर के लिए गार्डन मिट्टी को तैयार करने वाला शीर्षक चित्र 4
    4
    उर्वरक जोड़ें
    • उर्वरक आपके रोपण के लिए मिट्टी में सुधार करने का एक शानदार तरीका है। यह पोषण, संरचना, खेती और बनाए रखने में सहायता करेगा। इसके अलावा, उर्वरक कीड़े को आकर्षित करेंगे और रोगाणुओं की मात्रा में वृद्धि करेंगे। उर्वरक कार्बनिक कचरे से छीन लिया गया है। इसे बागवानी दुकानों पर खरीदा जा सकता है या अपने बगीचे में बचे हुए पत्तों, फलों और सब्जियों से उत्पादित किया जा सकता है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com