IhsAdke.com

एक वनस्पति उद्यान के लिए मिट्टी तैयार करना

सब्जियों को विकसित करने के लिए भूखंड की तैयारी करना इसका मतलब सफल रोपण के लिए एक वातावरण बनाना है। प्रक्रिया विशिष्ट है और समय लगता है, लेकिन यह एक संपन्न वनस्पति उद्यान के लिए आवश्यक है। यदि आप बगीचे के लिए मिट्टी तैयार करने के लिए कदम सीखने में रुचि रखते हैं, तो निम्न सुझावों पर विचार करें।

चरणों

एक वनस्पति गार्डन के लिए मृदा तैयार करें शीर्षक शीर्षक वाला चित्र चरण 1
1
समझे कि आदर्श बागवानी के लिए मिट्टी तैयार करने में कुछ साल लगते हैं। हालांकि, आपको अपने बगीचे को रोने के लिए दो साल इंतजार करना पड़ता है। ऐसे चरणों हैं जो आप एक अच्छे सब्जी उद्यान को संक्षेप में विकसित करने के लिए ले सकते हैं।
  • एक वनस्पति गार्डन के लिए मृदा तैयार करें शीर्षक से चित्र चरण 2
    2
    अपने बगीचे के क्षेत्र खुदाई करके मिट्टी की तैयारी शुरू करें। बीच में फर्श को तोड़ने से पहले बगीचे क्षेत्र के किनारों को खोदकर पहले परिधि बनाएं। एक फावड़ा के साथ घास के शीर्ष स्तर को निकालें यदि क्षेत्र में घिरा नहीं हुआ है, तो केवल मातम, चट्टानों और मलबे को हटा दें।
  • एक वनस्पति उद्यान के लिए मृदा तैयार करें शीर्षक शीर्षक वाला चित्र 3
    3
    इसकी स्थिति निर्धारित करने के लिए मिट्टी का विश्लेषण करें। मिट्टी में बहुत अधिक रेत को सूखा जा सकता है, और बहुत अधिक मिट्टी इसे बहुत गीला छोड़ सकती है। एक समृद्ध उद्यान विकसित करने के लिए, मिट्टी मिट्टी, रेत और मिट्टी का एक अच्छा संयोजन होना चाहिए। आप इसका विश्लेषण करने के लिए एक बगीचे केंद्र में एक नमूना भेज सकते हैं।
  • एक वनस्पति उद्यान के लिए मृदा तैयार करें शीर्षक से चित्र चरण 4
    4



    एक फावड़ा या ग्रीन हाउस के साथ नगण्य द्वारा मिट्टी की खेती। मृदा की खेती करने से इसे फूटकर रोपण के लिए तैयार किया जाता है। क्या मिट्टी 30 सेंटीमीटर गहरी होती है वीडर का उपयोग करना इस प्रक्रिया को तेजी से कर देगा यदि आप इसे हाथ से करते हैं। आप काम करते समय पत्थरों और मलबे को हटाने के लिए जारी रखें
  • एक वनस्पति उद्यान के लिए मृदा तैयार करना शीर्षक वाला चित्र चरण 5
    5
    मिट्टी में थोड़ा उर्वरक मिलाएं ताकि आप सब्जियों को सफलतापूर्वक तैयार कर सकें। खाद, नमक या खाद के लिए ऑप्ट चक्कर लगाए हुए पृथ्वी के ऊपर स्थित बैग उन्हें खोलें और उर्वरक को मिट्टी में डाल दें। एक रेक के साथ क्षेत्र के आसपास उर्वरक फैलाएं जमीन के नीचे कम से कम 15 सेंटीमीटर नीचे एक फावड़ा के साथ ड्रिलिंग करके उसे तोड़ने के लिए इसे फेंकने के लिए उर्वरक को सब्सिडी में डालें।
  • एक वनस्पति उद्यान के लिए मृदा तैयार करें शीर्षक से चित्र 6
    6
    अपने बाग क्षेत्र की सतह पर कृषि योग्य मिट्टी जोड़ें। यह प्रक्रिया उर्वरक को रखने के समान होनी चाहिए। अच्छी गुणवत्ता वाला कृषि योग्य मिट्टी, आप वर्तमान में अपने बगीचे को विकसित करने की अनुमति देगा क्योंकि वर्तमान मिट्टी भविष्य के रोपण के लिए तैयार करती है।
  • एक वनस्पति उद्यान के लिए मृदा तैयार करें शीर्षक शीर्षक वाला चित्र 7
    7
    रोपण से पहले कुछ दिनों के लिए खेती की मिट्टी का आराम करें। यदि आप चाहें तो आप हर रोज मिट्टी को फ्लिप कर सकते हैं, लेकिन यदि आप पहले से ही इसे ठीक से कर चुके हैं तो यह प्रक्रिया आवश्यक नहीं है।
  • एक वनस्पति उद्यान के लिए मृदा तैयार करने वाला शीर्षक चित्र 8
    8
    आदर्श रूप से, आपको सब्जियों को पौधे लगाने से पहले दो मौसमों के साथ उर्वरक के साथ बगीचे से मिट्टी तैयार करनी चाहिए इस समय उर्वरक को तोड़ने और मिट्टी में काफी सुधार करने के लिए आवश्यक है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com