IhsAdke.com

कैसे एक गार्डन या गार्डन तैयार करने के लिए

क्या आप हर रात अपनी प्लेट पर ताजी सब्जियां चाहेंगे या अपने बगीचे में सुंदर फूलों को देखना चाहेंगे? आपके यार्ड के आकार की कोई बात नहीं: आप अपनी आवश्यकताओं के अनुसार विभिन्न प्रकार के बगीचे बना सकते हैं इसे रोपण कैसे शुरू करने के बारे में जानकारी के लिए निम्नलिखित पढ़ें

चरणों

विधि 1
आयोजन

शीर्षक से चित्र एक गार्डन चरण 1 प्रारंभ करें
1
तय करें कि आप किस तरह के बगीचे चाहते हैं और आपके उद्देश्य क्या होगा कुछ उद्यान अद्वितीय वनस्पति उद्यान हैं जो फल और सब्जी का उत्पादन करते हैं, जिनका उपयोग आप अपने परिवार को खिलाने या पड़ोसियों को देने के लिए कर सकते हैं। अन्य सजावटी हैं, जो है: वे अपने घर को सुशोभित करने और एक सुंदर परिदृश्य बनाने की सेवा देते हैं। यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि आप किस प्रकार के बगीचे चाहते हैं, तो निम्न विकल्पों के बारे में सोचें:
  • वनस्पति उद्यान: इसमें काली मिर्च, टमाटर, गोभी, सलाद, आलू, कद्दू, गाजर और कई अन्य सब्जियां शामिल हो सकती हैं। यदि एक सब्जी आपके क्षेत्र की विशिष्ट है, तो आप उसे बढ़ने का एक रास्ता खोज सकते हैं।
  • फूलों के बगीचों में, आप वर्ष के विभिन्न समय में अलग-अलग फूलों को अंकुरित कर सकते हैं। कुछ फूलों के बागानों को संरचित किया जाता है, पंक्तियों में फूल लगाए जाते हैं, जबकि अन्य में अधिक प्राकृतिक दिखती है। आपकी व्यक्तिगत शैली और आपके पिछवाड़े के प्रकार आपको निर्धारित होने वाले बगीचे का निर्धारण करेंगे
  • हर्बल उद्यान फूल उद्यान और वनस्पति उद्यानों दोनों पूरक हैं, क्योंकि वे सुंदर रूप से खिलते हैं और अपने भोजन में स्वाद जोड़ते हैं। जड़ी बूटी के बगीचों में रोज़मेरी, थाइम, डिल, धनिया और कई अन्य जड़ी बूटियां शामिल हो सकती हैं जो शुष्क मसालों और चाय के लिए बनाती हैं।
  • शीर्षक से चित्र एक गार्डन चरण 2 प्रारंभ करें
    2
    अपने बगीचे के लिए सबसे अच्छा क्या है यह निर्धारित करने के लिए अपने जलवायु के बारे में अधिक जानें फिर उन पौधों की सूची बनाएं जिन्हें आप खरीदना चाहते हैं।
    • कुछ पौधे कुछ क्षेत्रों में अच्छी तरह से विकसित नहीं होते हैं यदि आप हल्के सर्दियों और गरम गर्मियों के साथ एक जगह पर रहते हैं, तो बढ़ती पौधों को ठंड की आवश्यकता होती है, जो हानि हो सकती है।
    • जब तक आप एक अपेक्षाकृत बड़े बगीचे चाहते हैं, ऐसे पौधों का चयन करें जिनके लिए समान विकास की स्थिति की आवश्यकता होती है। क्या उन्हें उसी तरह की मिट्टी और सूरज के प्रदर्शन की आवश्यकता है? अगर उन्हें अलग-अलग परिस्थितियों की आवश्यकता होती है, तो आपको विभिन्न प्रकार की बढ़ती परिस्थितियों के साथ एक उद्यान बनाना पड़ सकता है, जो एक छोटे से बगीचे में मुश्किल हो सकता है।
  • शीर्षक से चित्र एक गार्डन चरण 3 प्रारंभ करें
    3
    अपने बगीचे के लिए एक स्थान चुनें। अपने यार्ड के चारों ओर एक नज़र डालें ताकि आप यह पता लगा सकें कि आप कहां उद्यान स्थित हो। चुने हुए जगह को दोनों बगीचे और मजबूत और स्वस्थ पौधों की खेती के लिए उपयुक्त जगह में होना चाहिए।
    • इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप किस प्रकार के बगीचे में पौधे लगाते हैं: अधिकांश पौधों को अमीर, अच्छी तरह से सूखा मिट्टी पर अच्छे से बढ़ते हैं। अपने यार्ड को भारी बारिश के बाद puddles जमा करने से रोकें, क्योंकि यह संकेत दे सकता है कि मिट्टी में पर्याप्त वातन नहीं है और / या मिट्टी से बना है ताकि पौधों को स्वस्थ तरीके से विकसित किया जा सके।
    • अधिकांश सब्जियां बहुत सारे सूरज के साथ अच्छे से बढ़ती हैं - यदि आप एक बगीचे लगा रहे हैं, तो उस जगह का चयन करें जो पेड़ों से या आपके घर से छाया नहीं प्राप्त करता है फूल अधिक बहुमुखी हैं, और यदि आप अपने घर के किनारे पर एक निश्चित प्रकार का फूल चाहते हैं, तो आप उन लोगों को चुन सकते हैं जो आंशिक या कुल आकार में बेहतर होते हैं।
    • यदि आपकी मिट्टी उच्चतम गुणवत्ता की नहीं है, तो आप एक उठाया हुआ बिस्तर बना सकते हैं और वहां फूल और सब्जियां पैदा कर सकते हैं। उठाए गए बेड कंटेनर लकड़ी के फ़्रेम के अंदर बने होते हैं और मिट्टी से भरा होता है।
    • यहां तक ​​कि अगर आपके पास कोई यार्ड नहीं है, तो आप अभी भी बगीचे का विकास कर सकते हैं। अपने आँगन पर बड़े बर्तनों में पौधे के फूल, जड़ी बूटियों और कुछ सब्जियां आप उन्हें उनकी जरूरत के अनुसार सूर्य की मात्रा के अनुसार स्थिति बना सकते हैं।
  • शीर्षक से चित्र एक गार्डन चरण 4 प्रारंभ करें
    4
    अपने बगीचे का डिज़ाइन करें और अपने पौधों को आपके द्वारा चुने हुए जगह में डाल दें। परियोजना को अपनी आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए यह सुनिश्चित कर लें कि छाया की आवश्यकता होती है, जो छाया की आवश्यकता होती है, और जिन लोगों को प्रत्यक्ष प्रकाश की आवश्यकता होती है, उस क्षेत्र में होती हैं जो दिन के दौरान छाया प्राप्त नहीं करती हैं।
    • उस जगह को ध्यान में रखें जो प्रत्येक पौधे की आवश्यकता होगी, दोनों जब रोपण और परिपक्व हो। सुनिश्चित करें कि जो कुछ आप चाहते हैं वह अपने बगीचे में फिट होगा और यह फैलाने के लिए पर्याप्त जगह है।
    • ध्यान रखें कि पौधों को अंकुरित करने के लिए समय लगता है। कई पौधों को अलग-अलग समय और विभिन्न स्थानों पर लगाया जाना चाहिए। उदाहरण के लिए, यदि आप हल्के सर्दियों और गर्म ग्रीष्मकाल वाले क्षेत्र में रहते हैं, तो आपको अपने फूलों को पौधे लगाने की आवश्यकता हो सकती है, यदि आप सर्दी सर्दियों और छोटी गर्मियों वाले क्षेत्र में रहते थे।
    • यदि आप एक बगीचे लगा रहे हैं, तो इसे डिजाइन करें ताकि आप परिपक्व होने पर सब्जियों में प्रवेश करें और फसल करें। आप इस उद्देश्य के लिए बगीचे में एक पथ बनाना चाहते हैं।
    • फूलों के बागानों को मन में सौंदर्यशास्त्र के साथ बनाया जाना चाहिए ऐसे रंगों का चयन करें जो अच्छी तरह से मिश्रण करें और आंखों के अनुकूल पैटर्न बनाएं। ध्यान दें कि विभिन्न फूल अलग-अलग समय पर खिलते हैं।
  • विधि 2
    वृक्षारोपण

    शीर्षक से चित्र एक गार्डन चरण 5 प्रारंभ करें
    1
    बागवानी आपूर्ति खरीदें इकट्ठा करने में कुछ समय लगता है, लेकिन एक बार जब आप इसे खरीदते हैं तो यह बहुत कुछ खत्म हो जाएगा। आपको सबसे अच्छा सामग्री एक बागवानी की दुकान या एक डेकेयर मिलेगा निम्नलिखित सामग्रियों को इकट्ठा करें:
    • बीज या रोपाई आप बीजों का उपयोग करके या प्रक्रिया को गति देने के लिए रोपाई खरीदने से शुरू कर सकते हैं। उन पौधों की सूची की जांच करें, जिन्हें आप बढ़ने की योजना बनाते हैं और इलाके में विविधता देने के लिए उन्हें लगाते हैं।
    • उर्वरक और सतह मिट्टी अस्थि भोजन, रक्त भोजन और अन्य उर्वरक आपके पौधों को स्वस्थ बनाते हैं, और उथले मिट्टी की एक परत उपयोगी होती है, अगर आपको कुछ ऐसे संयंत्र लगाने की आवश्यकता होती है जो अतिरिक्त सुरक्षा की आवश्यकता होती है
    • सब्ज़ी कवर या उर्वरक कई पौधों को पौधों के आवरण या खाद की एक परत की आवश्यकता होती है ताकि उन्हें उच्च तापमान से बचा जाए, जबकि वे विकास के शुरुआती दौर में हैं। आप उर्वरक, पौधे को कवर कर सकते हैं या अपना स्वयं का खाद बना सकते हैं।
    • ग्राउंड-परिक्रामी उपकरण यदि आप एक बड़े बगीचे की योजना बना रहे हैं, तो आपको जमीन बुर्ज मशीन खरीदने या किराए पर लेने की आवश्यकता हो सकती है वह जमीन को तोड़ने के लिए जमीन पर बदल गई है और इसे शराबी बना रही है। छोटे क्षेत्रों के लिए, एक रेक या कुदाल पर्याप्त होना चाहिए।
    • एक फावड़ा यह बीज या युवा पौधों के लिए पर्याप्त आकार के खुदाई के छेद की सुविधा देता है।
    • बगीचे में पानी की नली एक सहायक के साथ एक नली खरीदें जो आपको अपनी आवश्यकताओं के अनुसार पौधों को स्प्रे करने की अनुमति देता है।
    • एक बाड़ बनाने के लिए सामग्री यदि आप एक सब्जी उद्यान लगा रहे हैं, तो आपको खरगोशों को रखने के लिए चारों ओर एक बाड़ लगाने की जरूरत पड़ सकती है, और पड़ोस के पालतू जानवरों को परिपक्व सब्जियों से दूर कर सकते हैं।
  • शीर्षक से चित्र एक गार्डन चरण 6 प्रारंभ करें
    2
    मिट्टी तैयार करें अपने बगीचे में खींची गई क्षेत्र में मिट्टी को तोड़ने के लिए रिवाल्वर या रेक मशीन का उपयोग करें। मिट्टी को करीब 12 इंच की गहराई में घुमाएं ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि यह ढीली है। बेड से पत्थरों, जड़ों और अन्य ठोस वस्तुओं को निकालें फिर इसे रोपण के लिए तैयार करने के लिए इसे नियुक्त करें।
    • जिस तरह से आपके पौधे बढ़ते हैं, वह मिट्टी की गुणवत्ता पर निर्भर करता है। आप मिट्टी का विश्लेषण करने के लिए उत्पादों को खरीद सकते हैं और कार्बनिक पदार्थ, पोषक तत्वों, और पीएच स्तर की मात्रा पता लगा सकते हैं। यह निर्धारित करने के लिए परिणामों का उपयोग करें कि आपको कितना उर्वरक और अन्य अवयव जोड़ना चाहिए।
    • निर्देशों की सिफारिश की तुलना में अधिक उर्वरक न जोड़ें। अतिरिक्त उर्वरक पौधों के लिए विषाक्त हो सकता है। बहुत उपजाऊ मिट्टी जैसी सभी पौधे नहीं हैं- कुछ भी मिट्टी से लाभ लेते हैं, इसलिए याद रखें कि मिट्टी को अपने पोषक तत्वों की ज़रूरत के साथ संगत छोड़ दें।
    • यदि पीएच मान बहुत अम्लीय है, जब आप मिट्टी का परीक्षण करते हैं तो चूना पत्थर को अधिक आंशिक बनाने के लिए जोड़ें। यदि यह बहुत क्षारीय है, तो आप इसे और अधिक अम्लीय बनाने के लिए कपास, सल्फर, पाइन छाल या खाद जोड़ सकते हैं।
  • विधि 3
    बगीचे का रोपण




    चित्र शीर्षक एक गार्डन कदम 7 कदम
    1
    योजना के अनुसार बीज या बीज पौधे लगाएं छिद्रों को खुदाई करने के लिए कुछ इंच अलग या जैसा कि आप खरीदते हैं बीज या पौधों की पैकेजिंग पर इंगित करने के लिए फावल का उपयोग करें। सुनिश्चित करें कि छेद सही चौड़ाई और गहराई में हैं छिद्रों में बीज या पौधों को रखें और पृथ्वी के साथ मिट्टी को कवर करें, उस पर धीरे से दोहन करें।
  • शीर्षक से चित्र एक गार्डन चरण 8 प्रारंभ करें
    2
    आवश्यकता के अनुसार उर्वरक आपके द्वारा चुने गए पौधों के आधार पर, रोपण के बाद बाग फिर से खाद बनाने के लिए आवश्यक हो सकता है। कुछ पौधों को अन्य की तुलना में अधिक उर्वरक की आवश्यकता हो सकती है, इसलिए इसे सही क्षेत्रों में ही उपयोग करना सुनिश्चित करें
  • शीर्षक से चित्र एक गार्डन चरण 9 प्रारंभ करें
    3
    आवश्यकता के अनुसार उर्वरक, पौधे आच्छादन या कृषि योग्य परत जोड़ें कुछ प्रकार के पौधों को उर्वरक, पौधों के कवर या कृषि योग्य मिट्टी की एक पतली परत की आवश्यकता होती है ताकि उन्हें बीज अंकुरण के दौरान बचाने के लिए युवा और नाजुक हो। हाथ से बीज फैलाएं या एक बड़े क्षेत्र को कवर करने के लिए स्प्रेडर का उपयोग करें।
    • कुछ प्रकार के उर्वरक या प्लांट कवर कुछ पौधों के लिए उपयुक्त नहीं हैं। शोध करें कि आप सही मिट्टी कवर का उपयोग करने के लिए रोपण कर रहे हैं।
    • इन सामग्रियों की बहुत मोटी परत पौधे की वृद्धि को रोक सकती है, इसलिए सुनिश्चित करें कि प्रत्येक प्रकार के पौधे की जरूरत क्या है
  • शीर्षक से चित्र एक गार्डन चरण 10 प्रारंभ करें
    4
    उद्यान शावर जब आप रोपण और मिट्टी के इलाज के लिए तैयार हो गए हैं, तो बगीचे को पानी के साथ स्प्रे करें ताकि यह नम हो सके। रोपण के पहले हफ्तों के दौरान पौधों की आवश्यकताओं के अनुसार विभिन्न क्षेत्रों में अधिक या कम पानी को जोड़कर हर दिन पानी में पानी डालना जारी रखें।
    • मिट्टी के ऊपर से पानी बीज में सड़ सकता है और पौधों के विकास को रोक सकता है। बगीचे के माध्यम से पानी बहने तक मिट्टी को पानी न दें।
    • मिट्टी को पूरी तरह सूखा न दें दिन में एक बार आमतौर पर पर्याप्त रूप से गीला करना - हालांकि, यह बगीचे में कुछ पानी को स्प्रे करने के लिए समय-समय पर नम है।
    • जैसे ही पौधे उगते हैं, उन्हें रात में उन्हें पानी देने के बजाय सुबह पानी में डाल दें। पत्तियों और स्टेम पर जमा हुआ पानी मोल्ड और अन्य पौधे रोगों का कारण बन सकता है।
  • शीर्षक से चित्र एक गार्डन चरण 11 प्रारंभ करें
    5
    घास को हटा दें वे सब्जियों, फूलों और जड़ी-बूटियों से पोषक तत्वों को चोरी करते हैं यह सुनिश्चित करने के लिए हर दिन ऐसा करें कि आपके पौधों को उन पोषक तत्वों की ज़रूरत होती है, जो सावधानी बरतें - न ही कलियों को भी खींचें।
  • शीर्षक से चित्र एक गार्डन चरण 12 प्रारंभ करें
    6
    एक बाड़ लिफ्ट यदि आप अपने बगीचे या पड़ोस में खरगोशों या चूहों जैसे छोटे जानवरों को देखते हैं, तो बगीचे के चारों ओर एक बाड़ लगाने के लिए इसे बचाने के लिए अच्छा है छोटे से प्राणियों को बाहर रखने के लिए दो या तीन फीट ऊंची की एक बाड़ ऊंची होनी चाहिए।
  • वीडियो

    बगीचे को बनाए रखने के तरीके पर युक्तियां

    युक्तियाँ

    • यदि आप मिट्टी पर पीएच परीक्षण नहीं करना चाहते या नहीं कर सकते हैं, तो आप अभी भी इस बारे में कुछ जानकारी प्राप्त करने में सक्षम हो सकते हैं जो बढ़ रहे हैं। डेंडिलियंस, उदाहरण के लिए, बहुत उपजाऊ मिट्टी पसंद करते हैं। यदि कई मातम नहीं बढ़े, तो इसका मतलब है कि पृथ्वी शायद बहुत उपजाऊ नहीं है यदि मादा अस्वस्थ दिखाई देते हैं, तो मिट्टी पोषक तत्वों में कमी हो सकती है। घास-तकिया, केला, खट्टे-भेड़ और मैकेरल एसिड मिट्टी को पसंद करते हैं, जबकि कैमोमाइल और गुड़ैला अल्कलीय मिट्टी को पसंद करते हैं।
    • यह जानने के लिए कि आपकी मिट्टी पानी से निकलती है, यह परीक्षा लें: पहला, 1 इंच और 5 सेंटीमीटर चौड़ाई के बीच छेद खोदें और उन्हें पानी से भर दें। यदि पानी को निकालने के लिए लगभग 1 से 12 मिनट लगते हैं, तो इसका मतलब है कि मिट्टी बहुत शुष्क पानी को आसानी से अवशोषित करती है। यदि मिट्टी को पानी से निकलने में 12 से 30 मिनट लगते हैं, तो मिट्टी में अच्छा जल निकासी है। यदि अपवाह 30 मिनट से 4 घंटे तक ले जाती है, तो मिट्टी पानी से अच्छी तरह से नहीं निकालती है, लेकिन उन पौधों के लिए काम करती है जो नम मिट्टी को पसंद करती हैं। यदि इसे अधिक समय लगता है तो संभवतया जब तक आप मिट्टी सुधार न करें तब तक आप कुछ भी संयंत्र नहीं लगा पाएंगे।

    चेतावनी

    • हमेशा अपने बगीचे को पानी दें यदि यह सूखा दिखता है
    • मिट्टी को बहुत सूखी न छोड़ें, लेकिन पानी से अधिक मत

    आवश्यक सामग्री

    • बीज या रोपाई
    • जंगली मिट्टी की परत
    • उर्वरक या प्लांट कवर
    • नली।
    • रिवाल्वर या रेक की मशीन
    • फावड़ा।
    • उर्वरक।
    • एक बाड़ बनाने के लिए सामग्री
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com