IhsAdke.com

अपने गार्डन से बाहर पशु कैसे रखें

कीड़ों, हानिकारक सूक्ष्मजीवों, प्रतिकूल मौसम की स्थिति और कृन्तकों और अन्य छोटे जानवरों में, क्षति और गिरावट से एक वनस्पति उद्यान की सुरक्षा एक चुनौतीपूर्ण प्रक्रिया हो सकती है। विशेष रूप से, खरगोशों, हिरण और मोल्स जैसे जानवरों को आपके बगीचे से बड़ी मात्रा में फलों को भस्म कर सकते हैं। सौभाग्य से, आप अपने बगीचे से जानवरों को रखने में मदद करने के लिए कई सरल, मानवीय कदम उठा सकते हैं। निम्न चरणों का एक साथ या अलगाव में लागू किया जा सकता है।

चरणों

पिक्चर का शीर्षक रखें पशु से आपका सब्जी गार्डन चरण 1
1
अपने बगीचे के लिए फूलों के बेड का निर्माण करें लकड़ी के सामान का उपयोग करने के लिए पुल के बेड सरल होते हैं, और वे कई फायदे लेते हैं मिट्टी को गर्म रखने के अलावा और इसे कॉम्पैक्ट पाइप के नीचे से रोके जाने के अलावा, फूलों से अपने बगीचे में प्रवेश करने से पशुओं को रोक सकता है। खरगोशों जैसे छोटे जानवरों अक्सर फूलों में प्रवेश करने के लिए जमीनी स्तर से बाहर निकलने के लिए अनिच्छुक होते हैं, क्योंकि वे सहज रूप से उन क्षेत्रों से बचते हैं जहां वे अत्यधिक दिखाई देंगे।
  • पिक्चर का शीर्षक रखें पशु से आपकी सब्जी गार्डन चरण 2
    2
    संभव के रूप में संकीर्ण के रूप में अपने बेड के बीच की यात्रा करें। यह विचार भी छोटे जानवरों की अनिच्छा को अत्यधिक दृश्यमान और असुरक्षित बनने के लिए खेलता है। यदि बेड के बीच के रास्ते केवल एक फुट चौड़े हैं, तो खरगोशों और अन्य छोटे जानवरों को शिकारियों के संपर्क के डर से अपने बगीचे में प्रवेश करने की संभावना कम होगी।
  • पिक्चर का शीर्षक रखें पशु से आपका सब्जी गार्डन चरण 3
    3
    एक-दूसरे के साथ अलग-अलग सब्जियां इकट्ठा करें Intercaling बीमारी और स्वस्थ मिट्टी के रखरखाव का सामना करने के लिए एक प्रभावी तकनीक है, लेकिन इसका इस्तेमाल जानवरों को रोकने के लिए भी किया जा सकता है। पौधे जैसे कि लहसुन, प्याज, मैरीगोल्ड, चिवेज़ और लैवेंडर का उपयोग खरगोश, हिरण और अन्य जानवरों को पीछे हटाने के लिए किया जा सकता है। इन सभी सब्जियों को अपनी फसल के साथ मिलाने से पशुओं को सबसे आकर्षक सब्जियां खाने की कोशिश करने से रोकता है।
    • आप अपने अन्य फसलों के आसपास एक परिधि बनाने के लिए इन जानवरों से बचाने वाली सब्जियों का भी उपयोग कर सकते हैं। यह जानवरों को पूरी तरह से अपने बगीचे में प्रवेश करने से रोकने में मदद करेगा।
  • पिक्चर का शीर्षक रखें पशु से अपने सब्जी गार्डन चरण 4
    4
    अपने सब्जी बेड के आसपास बाड़ बनाएं बाड़ लगाना पालतू जानवरों को बाहर रखने के लिए सबसे प्रभावी समाधानों में से एक है, हालांकि यह आपकी सब्जियों के लिए अपनी खुद की पहुंच को कम करता है।
    • बाड़ लगाने के लिए व्यक्तिगत फूलों के बेड या बगीचे के पूरे परिधि के आसपास का निर्माण किया जा सकता है। आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प आपके बगीचे के आकार और बाड़ लगाने की मात्रा पर निर्भर करेगा जो आप खरीदना चाहते हैं।
    • गार्डन की बाड़ लगाने में कई अलग-अलग सामग्रियों से स्क्रैप की लकड़ी, बर्ड वायर, वायर मेष और बांस शामिल हैं। इन सामग्रियों को किसी भी वांछित आकार में एक साथ रखा जा सकता है, लेकिन सुनिश्चित करें कि आप बाड़ लगाने के माध्यम से अपने सब्जियों तक पहुंचने के लिए एक रास्ता छोड़ दें।
    • बाड़ लगाने के लिए अपने बगीचे में प्रवेश करने से पशुओं को खोदने के लिए कम से कम 6 इंच (15 सेमी) भूमिगत होना चाहिए।



  • पिक्चर का शीर्षक रखें पशु से अपने सब्जी गार्डन चरण 5
    5
    अपनी सब्जियों के आसपास प्रचुर मात्रा में घास का घास जोड़ें भूसे का उपयोग मृदा के तापमान को नियंत्रित करने और घास के विकास को रोकने के लिए एक उत्कृष्ट उपकरण है, और यह जानवरों को रोकने के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है।
  • पिक्चर का शीर्षक रखें पशु से आपका सब्जी गार्डन चरण 6
    6
    कई जानवरों को मृत टॉपिंग वाले क्षेत्रों पर चलने के लिए अनिच्छुक हैं, खासकर यदि उनके पास मातम की अतिरिक्त कवरेज नहीं है। कई सामग्रियों को मूस के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है, जैसे कि पुआल, सूखे हरी सुइयों और छाल।
  • पिक्चर का शीर्षक रखें पशु से आपका सब्जी गार्डन चरण 7
    7
    प्लांट आकर्षक भोजन अपने बगीचे से दूर यदि उपरोक्त विधियां अपर्याप्त साबित हों, तो आप उन पौधों को पेश कर सकते हैं जो खरगोशों और अन्य छोटे जानवरों को अपने सब्जियों को खाने से रोकने के लिए खाने के लिए पसंद करते हैं। खरगोश और अन्य छोटे स्तनपायी तिपतिया घास, अल्फला, डंडेल्स, और कई प्रकार के जंगली फूल खाने से प्यार करते हैं। आप इन पौधों को अपने बगीचे के चारों ओर एक बड़े परिधि पर या पेड़ों की एक रेखा के पास रो सकते हैं, ताकि जानवरों को अपने बगीचे के क्षेत्र से कवर पसंद कर सकें।
  • युक्तियाँ

    • कुत्तों और बिल्लियों को एक वनस्पति उद्यान में छोटे जानवरों का पीछा करने में भी उपयोगी हो सकता है।

    चेतावनी

    • यदि आप आक्रामक जानवरों को मारने के लिए जहर या जाल का सहारा लेते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आपके खुद के पालतू जानवर, या आपके यार्ड में रहने वाले बच्चों के पास उस क्षेत्र तक पहुंच नहीं है जहां पर जहर या जाल हैं।

    आवश्यक सामग्री

    • लकड़ी के आयाम
    • पोल्ट्री वायर
    • वायर मेष
    • बांस
    • पुआल
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com