IhsAdke.com

कैसे एक बगीचे मंत्रमुग्ध बनाएँ

कुछ भी ऐसा विचार नहीं है जितना कि आपके बगीचे में परियों पर रहें। फूलों का पेड़ लगाकर और परियों के लिए घर रखकर आप एक अद्भुत उद्यान बनाने में सक्षम होंगे। अपने खुद के (और सुंदर) जादू बगीचे बनाने के लिए नीचे दिए गए चरणों का पालन करें।

चरणों

विधि 1
अपने बगीचे को उज्ज्वल बनाओ

एक फेयरी गार्डन चरण 1 बनाएँ शीर्षक वाला चित्र
1
स्थान चुनें। यदि आपके पास पहले से ही एक बगीचे है, तो मूल्यांकन करें कि क्या आप अपने बगीचे के पूरे क्षेत्र और एक जादू बगीचे या इसके एक भाग को बदलना पसंद करते हैं। आप सामान्य सेटिंग में अपने बगीचे का केवल एक हिस्सा रखना पसंद कर सकते हैं (परियों को कुछ गोपनीयता भी दे सकते हैं) आप बगीचे को पत्थरों, नदी के पत्थरों या छोटे बाड़ के साथ बांट सकते हैं।
  • एक फेयरी गार्डन चरण 2 बनाएँ शीर्षक वाला चित्र
    2
    बगीचे में पौधे के फूल पौधे को स्तरित, ग्राउंड कवर प्रजातियों, मध्यम ऊंचाई के फूल और लंबा फूलों के साथ बगीचे बनाने की कोशिश करें। विभिन्न ऊंचाइयों के साथ फूलों को लगाते हुए, परतें बनाने से, बगीचे को एक खूबसूरत नज़र मिलेगा। ऐसे पौधों का चयन करें, जो आपके लिए रहने वाले वातावरण के लिए अच्छी तरह से फिट हों यदि आप एक शुष्क स्थान पर रहते हैं, तो विशिष्ट वन पौधों का उपयोग करने से बचें। एक फूलवाला के कर्मचारी से उस क्षेत्र में पौधे लगाने के सर्वोत्तम फूलों के बारे में पूछें, जहां आप रहते हैं।
    • पौधे की प्रजातियां जो मिट्टी को कवर करती हैं, जैसे कि काई। काई और पौधों के समान, नरम (परियों के आराम के लिए एकदम सही) और फूलों के बीच पृथ्वी के टुकड़े को कवर करते हैं।
    • पौधे बहुत रंगीन फूल परियों (और लोग) बहुत हर्षित और जीवंत फूलों के लिए आकर्षित हैं गुलाब, सूरजमुखी, दांतेदार, डेसीज, प्रेमियों और फॉक्सग्लो की कोशिश करें। यदि फूलों की सुगंध अच्छा है, तो यह एक अतिरिक्त बोनस होगा।
    • फूलों के लिए एक जाली लगाओ ट्रस को लकड़ी के टुकड़े और चित्रित किया गया है। फूल पौधों की एक दीवार बनाने के ट्रेल्स को चढ़ जाएगा। आप सपाट, चाप के आकार का ट्रस और प्रवेश द्वार ट्रस खरीद सकते हैं।
  • एक फेयरी गार्डन बनाएँ चरण 3 शीर्षक वाला चित्र
    3
    पक्षियों को आकर्षित करें परफेक्ट्स पक्षियों से प्यार करते हैं पक्षियों को आकर्षित करने का सबसे अच्छा तरीका है बगीचे में फेंडर लटकाकर। आप पेड़ों पर फीडर लटका सकते हैं या पैदल फीडर का उपयोग कर सकते हैं। विभिन्न प्रकार के पक्षियों को अलग-अलग भक्षण करने वालों की जरूरत होती है और विभिन्न प्रकार के भोजन की आवश्यकता होती है। उदाहरण के लिए, पानी और चीनी के साथ लाल रंग के फीडर हमींगबर्ड को आकर्षित करते हैं
    • पक्षियों के लिए घोंसले बक्से लगाओ आप अपने आप को एक पक्षी बना सकते हैं या एक तैयार खरीद सकते हैं।
    • पक्षियों को स्नान के लिए अपने बगीचे में ताजा पानी का कटोरा रखो। दोनों पक्षियों और परियों पानी के इस अतिरिक्त स्रोत को प्यार करेंगे।
  • एक फेयरी गार्डन चरण 4 बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    4
    जानवरों को आकर्षित करें परियों जानवरों से प्यार करते हैं, लेकिन याद रखें कि जंगल के छोटे जीव भी फूलों को खाने के लिए दिलचस्पी ले सकते हैं जो आप बस लगाए हैं। ऐसा होने से रोकने के लिए, उनके लिए खाना छोड़ दें (अपने फूलों से उनका ध्यान हटाने के लिए) आपके बगीचे में पौधे लगाने के लिए सबसे आसान खाद्य पदार्थ और इन छोटे क्रैटर को आकर्षित करना छोटे जामुन (बेरी) हैं। छोटे फल जानवरों, परियों और उनके परिवार को भी खुश करेंगे
    • फूलों को फूलों जैसे कि एस्टर, लिली, लैवेंडर, मौज़-गुलाब, टैंगो और ज़िनिया जैसे फूलों को आकर्षित करने के लिए।
  • विधि 2
    दूसरों को परदे रिंगटोन्स दें

    पिक्चर का शीर्षक एक फेयरी गार्डन बनाएँ चरण 5
    1
    परियों के लिए घर स्थापित करें दोनों परियों और अन्य प्राणियां उन स्थानों की तलाश करती हैं जहां वे सुरक्षित और आराम करने में सक्षम महसूस करते हैं। आप स्टोर में एक परी घर खरीद सकते हैं, जो बगीचे की आपूर्ति बेचते हैं या खुद को खुद बना सकते हैं।
    • प्राकृतिक सामग्री के साथ एक परी घर बनाएँ। चार अधिक मजबूत टहनियाँ इकट्ठा करो, उन्हें जमीन में छिड़क दें ताकि वे गिर न जाएं। दीवारों को बनाने के लिए पक्षों पर पेड़ की छाल रखना घर के सामने दो पत्थरों को रखें, दोनों के बीच की जगह को छोड़कर दरवाजा बनाने के लिए घर के लिए छत के रूप में बड़ी चादरें का उपयोग करें या छाल का एक और टुकड़ा रखें। ये आइटम सिर्फ सुझाव हैं, अपनी रचनात्मकता का उपयोग करें और अपने परी घर का निर्माण मज़ेदार करें!
  • एक फेयरी गार्डन चरण 6 बनाएँ शीर्षक वाला चित्र
    2
    रुको हवा की झंकार परियों को संगीत की आवश्यकता होती है और हवा की झंकार सही होती है क्योंकि वे पड़ोसियों को परेशान किए बिना सुंदर आवाज़ फेंकते हैं। हवा की झंकार और बगीचों में शाखाओं या धातु की छड़ पर लटकाओ आप अपनी खुद की पवन घंटी भी बना सकते हैं।
  • एक फेयरी गार्डन चरण 7 बनाएँ शीर्षक वाला चित्र
    3
    पानी जोड़ें जैसा कि ऊपर बताया गया है, पक्षी स्नान के लिए जगह आपके बगीचे में पानी जोड़ने का एक शानदार तरीका है। आप एक फव्वारा स्थापित भी कर सकते हैं, या अपने खुद के तालाबों का निर्माण कर सकते हैं (दोनों विकल्पों में रोजाना पानी बदलने के लिए सुनिश्चित करें)। पानी आपके यार्ड में पक्षियों, जानवरों और परियों को आकर्षित करेगा।



  • एक फेयरी गार्डन स्टेप 8 बनाएँ शीर्षक वाला चित्र
    4
    कुछ कैंडी फैलाओ परियों कैंडी पसंद है, कैंडी पसंद है कैंडी लगाने के लिए एक छोटे से बर्तन चुनें। गोलियों को खोलना मत भूलना ताकि जानवरों को रास्ते में न मिलें। अपने बगीचे के एक हिस्से में बर्तन छोड़ दें, जहां बहुत सी छाया हैं।
  • विधि 3
    एक कंटेनर में मंत्रमुग्ध गार्डन बनाएं

    एक फेयरी गार्डन स्टेप 9 बनाएँ शीर्षक वाला चित्र
    1
    कंटेनर का एक प्रकार चुनें अधिक प्राकृतिक रूप से, प्राकृतिक रंग कंटेनरों का उपयोग करें मत भूलो कि आप जिस प्रकार के कंटेनर चुनते हैं, उसके बावजूद, जब आप पौधों को पानी पीते हैं, तो पानी को निकालने के लिए नीचे के छेदों की आवश्यकता होगी।
  • एक फेयरी गार्डन स्टेप 10 बनाएँ शीर्षक वाला चित्र
    2
    मिट्टी के प्रकार सब्जी सब्सट्रेट के साथ कंटेनर भरें। आप जिस प्रकार की भूमि को पसंद करते हैं, आप उस प्रकार के पौधों के आधार पर चुन सकते हैं, जो आप मंत्रमुग्ध बगीचे में इस्तेमाल करना चाहते हैं।
  • एक फेयरी गार्डन का चरण 11 चित्र बनाएं
    3
    अपने जादू बगीचे का नजारा "स्केच" के लिए एक टहनी का प्रयोग करें। टहनी के साथ, जमीन पर रेखा खींचें, जहां आप प्रत्येक पौधे और अन्य सामान (जैसे परियों के लिए मल और बेड) को रखना चाहते हैं।
  • एक फेयरी गार्डन स्टेप 12 बनाएँ शीर्षक वाला चित्र
    4
    अपने छोटे बगीचे में डाल करने के लिए एक "पेड़" चुनें। यह "पेड़" एक बॉक्सवुड जैसा होना चाहिए जो एक छोटा पेड़ की तरह लग रहा है। उस स्थान पर थोड़ा सा भूमि खोदें जहां आप अपने पेड़ को लगाने की योजना बना रहे हैं। पर्याप्त मिट्टी निकालें जिससे आप पेड़ को जगह में रख सकते हैं और रूट के ऊपर कंटेनर के ऊपर से लगभग 2.5 सेंटीमीटर डाल सकते हैं। यदि पौधे की जड़ों को घुमावदार किया जाता है, तो उन्हें ढीले करके पेड़ को छेद में बनाते हैं। जब तक यह पूरी जड़ को कवर न करे तब तक पृथ्वी को हल्के ढंग से टैप करें
    • कुछ पौधे जो छोटे पेड़ों की तरह दिखते हैं और जिनका इस्तेमाल ऊपर वर्णित उद्देश्य के लिए किया जा सकता है, बॉक्सवुड, मिनी टुआ-अज़ुल, मिश्री के देवदार और मिनी पाइन एक पौधे के लिए स्थानीय फूलों की दुकानों को देखें, जिन्हें वे `परी वृक्ष` के रूप में रखना चाहते हैं।
  • एक फेयरी गार्डन चरण 13 बनाएँ शीर्षक वाला चित्र
    5
    संयंत्र अन्य पौधों मोस एक प्रकार का रेंगने वाला पौधा है जो परियों को प्यार करता है क्योंकि यह सुपर नरम है कंटेनर के बाकी हिस्सों में पौधे के छोटे-छोटे फूलों की तलाश करें।
  • पिक्चर का शीर्षक एक फेयरी गार्डन चरण 14 बनाएं
    6
    सजावट अपना रास्ता बनाओ कंटेनर पर लगाए गए छोटे से बगीचे बनाने की तुलना में परियों को आकर्षित करने का कोई बेहतर तरीका नहीं है। मिनी कॉटेज, दस्त और आप चाहते हैं कि किसी भी छोटे फर्नीचर रखो! आप सीट के रूप में सेवा करने के लिए कंकड़ जोड़ सकते हैं।
    • अपने स्वयं के मिनी-फर्नीचर को प्राकृतिक पदार्थों के साथ बनाओ, जैसे चिपक जाती हैं, परित्यक्त पक्षी घोंसले आदि।
    • पानी जोड़ने के लिए, एक छोटे से मिट्टी के बर्तन का उपयोग करें पृथ्वी में पॉट के आकार का एक छेद बनाओ, ताकि बर्तन के दोनों किनारों और छेद के किनारे समतल हो जाएं। मिट्टी के बर्तन को छेद में रखो और उसके चारों ओर पृथ्वी को हल्के से टैप करें ताकि यह स्तर हो। फिर बर्तन में पानी डालें थोड़ा चमक के लिए, बर्तन के नीचे कुछ पत्थर डाल दिया। सूक्ष्मजीवों के विकास को रोकने के लिए हमेशा बर्तन को साफ करने के लिए मत भूलना।
  • युक्तियाँ

    • अपने शहर के फूलों में विचारों के लिए पूछें कि आप जहां रहते हैं वहां की सबसे अच्छी रोपण प्रजातियों के बारे में।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com