IhsAdke.com

कैसे एक तितली गार्डन बढ़ने के लिए

फूलों और पौधों के साथ अपने बगीचे में सुंदरता और जीवन जोड़ें, जो कि तितलियों को आकर्षित करते हैं। कई पौधे हैं जो तितलियों को आकर्षित करते हैं, बगीचे में देखभाल करने और सुंदर दिखने में आसान होते हैं। मेजबान पौधों को लार्वा (कैटरपिलर) और पौधों के लिए अमृत के साथ पौधों को खाने के लिए एक घर प्रदान करने के लिए महत्वपूर्ण है।

चरणों

  1. 1
    खोजें। पता करें कि आपके इलाके में कौन से तितलियों आम हैं, कुछ दिनों के लिए देखें और आपकी मदद करने के लिए एक तितली मार्गदर्शिका का उपयोग करें
  2. 2
    "मेजबान पौधे" चुनें अपने शोध से, पता करें कि कैटरपिलर क्या खाते हैं दो उदाहरण हैं:

    • Asclepias
      एस्क्लेपीस, जो सम्राटों को आकर्षित करते हैं
    • अजमोद
      अजमोद - स्नोलोटेल को ड्रा करें
  3. 3
    तितलियों को खिलाने के लिए अमृत के साथ पौधों को चुनें वहाँ पौधों की एक विशाल विविधता है, और केवल कुछ ही यहाँ सूचीबद्ध हैं। उत्कृष्ट विकल्पों में शामिल हैं:

    • Buddleja
      जीनस बुग्लेजा (तितली झाड़ी) के पौधे निगल पूंछ के लिए उपयुक्त हैं।
    • Milkweed-दलदल
      Milkweed-दलदल - यह सम्राट के कैटरपिलर के लिए एक मेजबान के रूप में भी कार्य करता है।
    • daisies
      daisies - वे बारहमासी हैं और तितलियों को यह पसंद है।



    • zinnias
      zinnia - वे कई तितलियों को आकर्षित करते हैं, और लंबा पौधे विशेष रूप से पसंद करते हैं। वे वार्षिक और बीजों से बढ़ने में आसान हैं।
    • मिस्र स्टार
      Pentas - ठंडे मौसम में वार्षिक निगल के लिए उपयुक्त।
    • हेलीओट्रोप
      हेलीओट्रोप - कई तितलियों को आकर्षित करती है और ऊंचाई में 60 सेंटीमीटर तक पहुंच जाती है, और एक बर्तन में लगाया जा सकता है यह हल्के मौसम में बारहमासी है।
  4. 4
    अपने बगीचे की योजना बनाएं अपने बगीचे को डिज़ाइन करें या देखें कि क्या आप इन सुझावों को अपने मौजूदा बगीचे में जोड़ सकते हैं इस चरण के दौरान पौधों के अधिकतम आकार को ध्यान में रखें।
  5. 5
    पौधों या बीज खरीदें। अच्छी तरह से शुरू करने के लिए मजबूत और स्वस्थ पौधों को चुनें
  6. 6
    अपने तितली उद्यान संयंत्र जब तक वे व्यवस्थित या अंकुरित न हो तब तक नए पौधों को पानी दें। पौधों को प्रतिस्पर्धा के बिना बढ़ने का मौका देने के लिए मादा को दूर रखें।
  7. 7
    अपने बगीचे के तितलियों के साथ खुद को देखिए और प्रसन्न करें। तितलियों को पौधों पर अंडें लगाते हैं, ध्यान दें कि तितलियों दिखाई देने लगते हैं और यदि संभव हो तो चित्र लें। एक डिजिटल रिकॉर्ड आप अपने बगीचे में प्रकार और तितलियों की मात्रा में परिवर्तन का पालन करने की अनुमति देगा। यह जानकारी जीवविज्ञानी, पर्यावरणविदों, और जलवायु विशेषज्ञों के लिए बहुत महत्वपूर्ण हो सकती है जो उनके शोध के लिए इस जानकारी का उपयोग करते हैं।

युक्तियाँ

  • तितली "सम्राट"
    यदि आपके इलाके में सम्राट तितलियों हैं, तो उन्हें आकर्षित करना आसान है। एस्क्लेपीस-दो-बेंजो (एस्क्लेपीस अवतार) उनके लिए उत्कृष्ट पौधे हैं।
  • सम्राट आकर्षक हैं क्योंकि उनके प्रवासी पैटर्न एक प्रकृति की सबसे बड़ी कहानियां बताते हैं। आप अपने बगीचे और रिपोर्टिंग में आने वाले सम्राट तितलियों को सूचीबद्ध करके इस कहानी को बता सकते हैं इस नक्शे पर.
सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
© 2021 IhsAdke.com