IhsAdke.com

कैटरपिलर की देखभाल कैसे करें

बच्चों और वयस्कों के लिए कैटरपिलर आसान और महान क्रैटर हैं जब तक आप उन्हें पर्याप्त भोजन प्रदान करते हैं, तब तक उनकी देखभाल करने के लिए एक अपेक्षाकृत छोटे प्रयास की आवश्यकता होती है। और सबसे अच्छा हिस्सा? आप इन छोटे प्राणियों को देख सकते हैं यदि वे खुद को कोकून या चिली में लपेटते हैं, और दिन या हफ्तों के बाद जादुई रूप से एक सुंदर तितली या तितली में बदल जाते हैं। क्या इससे अधिक फायदेमंद हो सकता है? कैटरपिलर की ठीक से देखभाल करने और इसे एक तितली में बदलने के बारे में जानने के लिए पढ़ते रहें

चरणों

भाग 1
ट्रैक्स ढूंढना

कैटर फॉर अ कैटरपिलर चरण 1 के शीर्षक वाला चित्र
1
वर्ष का सही मौसम चुनें कैटरपिलर देखने के लिए सर्वश्रेष्ठ मौसम वसंत और गर्मियों के दौरान होते हैं, उस समय वे सबसे पतंग और तितलियों अपने अंडे रखेंगे हालांकि, कुछ प्रजातियों - जैसे ऊनी भालू कैटरपिलर - गिरावट में दिखाई देते हैं। शीतकालीन वर्ष का एकमात्र समय है जो कैटरपिलर नहीं मिल सकता है।
  • जंगल में, कैटरपिलरों में आम तौर पर 2% की जीवित रहने की दर होती है, जिसका मतलब है कि हर 100 अंडों में से एक महिला तितली या कीट होती है, केवल दो ही परिपक्वता तक जीवित रहेंगी। यह भोजन की एक स्रोत के रूप में कैटरपिलर वाले शिकारियों की बड़ी संख्या के कारण है तो एक पालतू जानवर के रूप में एक कैटरपिलर होने के कारण, आप उसे जीवित रहने की एक बेहतर मौका दे रहे हैं
  • ध्यान रखें कि शरद ऋतु कैटरपिलर पूरी सर्दियों के दौरान प्यूपा की अवस्था में रहने की संभावना है रहो, तो आप वसंत या गर्मियों की कैटरपिलर, जो आम तौर पर 2-3 भीतर उभरने के साथ यह से बाहर निकलता है बहुत लंबे समय तक एक कीट या तितली के लिए प्रतीक्षा करनी होगी सप्ताह।
  • कैटर फॉर अ कैटरपिलर चरण 2 नामक चित्र शीर्षक
    2
    अपने मेजबान पौधों में कैटरपिलर की तलाश करें कैटरपिलर देखने के लिए सबसे अच्छी जगह उनके मेजबान पौधों में है, क्योंकि कैटरपिलर आम तौर पर अपने भोजन के स्रोत के करीब रहते हैं। यदि आप कैटरपिलर के प्रकार की देखभाल नहीं करना चाहते हैं, तो आप अपने बगीचे या पार्क में किसी भी पौधे की पत्तियों की जांच कर सकते हैं। हालांकि, यदि आप विशिष्ट कैटरपिलर, तितलियों या पतंगों की तलाश में हैं, तो आपको विशिष्ट पौधों की तलाश करना होगा। उत्तर अमेरिका में कुछ सबसे आम प्रकार निम्नानुसार हैं:
    • मोनार्क तितली कैटरपिलर्स सबसे आम तौर पर एस्क्लेपीस पौधे में पाए जाते हैं।
    • पापीलोियो त्रिलुस तितलियों की कैटरपिलर्स आमतौर पर लिंडरा पौधे में पाए जाते हैं।
    • प्रोटिफिलियम मार्सेलस तितलियों की कैटरपिलर्स सबसे आम तौर पर असिमना त्रिलोबा के पेड़ों की पत्तियों में पाए जाते हैं।
    • तितलियों के कैटरपिलर पापीली पॉलीक्सेंज़ सामान्यतः अजमोद में पाए जाते हैं जैसे कि अजमोद, डिल और सौंफ़
    • मरिपोसा-लुना कैटरपिलर सबसे अधिक अखरोट के पत्तों और एम्बर पेड़ों पर पाए जाते हैं।
    • सेक्रोपिया कीट कैटरपिलर, वाइसरॉय तितली और लिमेनिटिस आर्टहेमिस तितलियों सबसे अधिक चेरी के पेड़ों की पत्तियों में पाए जाते हैं।
  • कैटर फॉर अ कैटरपिलर स्टेप 3 नामक चित्र
    3
    इंटरनेट पर कैटरपिलर की विशिष्ट प्रजाति का आदेश दें आप इल्ली, तितली का एक बहुत ही विशेष प्रकार है या कीट यदि आप की देखभाल करना चाहते हैं, या यदि आप सड़क पर एक कैटरपिलर खोजने परेशानी हो रही है, वहाँ हमेशा क्रय करने का विकल्प एक विशेष आपूर्तिकर्ता पटरियों है, या इंटरनेट पर तितली किट खरीदते हैं।
    • आप कैटरपिलर खरीद सकते हैं या उन्हें लार्वा के रूप में ऑर्डर कर सकते हैं। यदि आप केवल तितलियों या पतिंगे में दिलचस्पी रखते हैं, तो आप क्रिस्लिस का आदेश दे सकते हैं - तो आपको बस इतना करना होगा कि उनका जन्म होना चाहिए।
    • कैटरपिलर कि अधिक बार उपलब्ध हैं सम्राटों कर रहे हैं, जो MonarchWatch.org में खरीद और चित्रित लेडी तितली कैटरपिलर के लिए उपलब्ध हैं में से एक। खूबसूरत महिला कैटरपिलर विशेष रूप से देखभाल करने में आसान होते हैं, और वे मध्यम आकार में आते हैं, जब तक कि वे पिल्टल राज्य में प्रवेश न करें, अपने होस्ट संयंत्र को खोजने की आवश्यकता को समाप्त कर देते हैं।
  • कैटर फॉर अ कैटरपिलर चरण 4 नामक चित्र
    4
    कैटरपिलर को ध्यानपूर्वक संभालना। जैसे ही आप एक कैटरपिलर पाते हैं, यह महत्वपूर्ण है कि आप इसे सही तरीके से प्रयोग कर लें। यदि आप एक कैटरपिलर को पकड़ने की कोशिश करते हैं, तो यह सतह यह वह जगह है जहाँ पर बहुत बल के साथ संभाल कर सकते हैं, और यदि आप खींच रखने तुम उसे हानि पहुंचा सकता है, या यहाँ तक कि अपने पैर बांधना।
    • एक कैटरपिलर को लेने और परिवहन का सबसे अच्छा तरीका कागज या एक शीट के टुकड़े को लेने और कैटरपिलर के सामने रखा जाता है। फिर उसे पीछे से थोड़ी सी धक्का दे दो। उसके स्पर्श से बचने के लिए कैटरपिलर तब पत्ती या कागज की तरफ आगे बढ़ेंगे। तब आप अपने अस्थायी आवास में कैटरपिलर ले सकते हैं।
    • सिर्फ यह सुनिश्चित कर लें कि आप कैटरपिलरों को गिरने नहीं देंगे - उन्हें सिर्फ कुछ इंच की ऊंचाई से छोड़कर उन्हें मार सकते हैं।
    • अगर आपको कैटरपिलर प्राप्त करने की आवश्यकता है, तो आप पहले अपने हाथों को बेहतर ढंग से धो लेंगे। कैटरपिलर काफी कमजोर हैं और मानव त्वचा से बैक्टीरिया संक्रमण को उठा सकते हैं।
    • कुछ कैटरपिलरों में डंकने वाले या कांट हैं जो आपकी त्वचा को चिढ़ सकते हैं या उन्हें चुटकी भी सकते हैं। इसलिए, इन प्रकार के कैटरपिलर को अपने हाथों से छूने से बचने के लिए सबसे अच्छा होना चाहिए।
  • भाग 2
    शेल्टरिंग ट्रैक्स

    एक कैटरपिलर चरण 5 के लिए देखभाल शीर्षक वाली तस्वीर
    1
    अपने कैटरपिलर को एक उपयुक्त कंटेनर में रखें कैटरपिलरों को किसी भी चीज़ में रखे जाने की ज़रूरत नहीं है जो कि बहुत फैंसी है - एक लीटर साफ जार या छोटे मछलीघर बहुत अच्छा विकल्प हैं। इन स्थानों को साफ करना आसान होगा और आपको आसानी से अपने कैटरपिलर को देखने की अनुमति मिलेगी।
    • कंटेनर को धुंध या जाल के साथ कवर करें और रबर बैंड के साथ रखें। यह उचित वेंटिलेशन की अनुमति देगा स्क्रू कैप (जैसा कि कुछ साइटें सलाह देते हैं) में छेद ड्रिल न करें, क्योंकि कैटरपिलर छेदों से बचने का प्रयास कर सकते हैं और तेज किनारों पर चोट लग सकती है।
    • अगर आप एक से अधिक कैटरपिलर को परेशान कर रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि प्रत्येक कैटरपिलर के पास अपने शरीर के आकार के तीन गुना के बराबर स्थान है, क्योंकि उनके स्थान पर जाने के लिए अतिरिक्त जगह है। यह अशांति को रोक देगा
  • कैटर फॉर अ कैटरपिलर चरण 6 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    कागज तौलिया या पृथ्वी के साथ कंटेनर के आधार को भरें एक छोटे से कागज तौलिया या ऊतक के साथ अपने कैटरपिलर के आश्रय के आधार को भरना एक अच्छा विचार है इससे नमी और किसी भी अवशेष को अवशोषित किया जा सकता है कि कैटरपिलर ड्रॉप हो सकता है (जिसे मल कहा जाता है)। तब आप आसानी से कंटेनर को साफ कर सकते हैं, गंदे कागज को हटा सकते हैं और इसे नए पेपर के साथ बदल सकते हैं।
    • हालांकि, आप केवल अपने कैटरपिलर के कंटेनर को एक पेपर तौलिया के साथ भर सकते हैं यदि आपको पता है कि आपके कैटरपिलर प्रजाति भूरा के ऊपर पिटाई करते हैं
    • आप कैटरपिलर का एक प्रकार है कि जमीन के नीचे प्यूपा बदल जाता है, तो (या यदि आप यकीन है कि किस तरह यह है नहीं कर रहे हैं), आप अपने कंटेनर के आधार मिट्टी या रेत के पांच सेंटीमीटर की एक परत के साथ भर सकते हैं। तो कैटरपिलर खुद कुछ में दफन कर सकता है
    • मिट्टी या रेत थोड़ा नम होनी चाहिए - लेकिन इतना नम नहीं है कि इससे कंटेनर की दीवारों को धुंधला हो जाएगा। कैटरपिलर नमी के प्रति कुछ संवेदनशील हैं।
  • कैटर फॉर अ कैटरपिलर चरण 7
    3
    कुछ शाखाओं को कंटेनर में रखें कैटरपिलर के आश्रय के अंदर कुछ शाखाएं लगाने के लिए कुछ कारणों से यह एक अच्छा विचार है:
    • सबसे पहले, कैटरपिलर कुछ पर चढ़ सकते हैं, जिससे उन्हें भोजन तक पहुंचने की ज़रूरत हो सकती है।
    • दूसरा, कैटरपिलर एक शाखा पर लटका हुआ पिल्ला को चालू करना चुन सकता है। नतीजतन, आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि टकसा एक सुरक्षित स्थिति में है और गिरने का खतरा नहीं है।
    • तीसरा, जैसे ही तितली या कीट कोकून छोड़ता है, उसे अपने पंखों को फैलाने और सूखने में सक्षम होने के लिए कहीं ऊपर की तरफ फेंकने की आवश्यकता होगी।
  • कैटर फॉर अ कैटरपिलर चरण 8 के चित्र का शीर्षक
    4
    कंटेनर नम रखें अधिकांश कैटरपिलर थोड़ा नम वातावरण पसंद करते हैं। ऐसा करने का सबसे अच्छा तरीका समय-समय पर है, स्प्रे बोतल के साथ कंटेनर में पानी छपकर।
    • हालांकि, आपको सावधान रहना होगा कि कंटेनर को बहुत नम नहीं छोड़ना चाहिए क्योंकि बहुत अधिक नमी कंटेनर के अंदर और कैटरपिलर में ही बना सकते हैं।
  • भाग 3
    खिला ट्रैकिंग

    कैटर फॉर अ कैटरपिलर चरण 9



    1
    कैटरपिलर के होस्ट प्लांट को ढूंढें कैटरपिलर का काम सिर्फ खाने और खाने और खाने का है, इसलिए कैटरपिलर की देखभाल का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा ताजा भोजन की स्थिर आपूर्ति प्रदान करना है।
    • पहली बात यह है कि कैटरपिलर को उस पौधे के कुछ पत्ते देना, जहां से आपको यह मिला, इसलिए एक अच्छा मौका है कि यह आपका मेजबान प्लांट है।
    • कैटरपिलर को सावधानी से देखें ताकि यह आपके द्वारा प्रदान किए गए पत्ते खा सके। अगर वह खाती है, बधाई हो, तो आपको अपने कैटरपिलर के होस्ट प्लांट मिले हैं! अब आपको जो कुछ करना है, वह उन पत्तियों की एक ताजा आपूर्ति दे रही है जब तक कि वह एक पिल्ले राज्य में नहीं जाता।
  • कैटर फॉर अ कैटरपिलर स्टेप 10 नामक चित्र
    2
    यदि आप अपने कैटरपिलर के होस्ट प्लांट को नहीं जानते हैं, तो विभिन्न प्रकार के पत्तों के साथ प्रयोग करें। कैटरपिलर वे क्या खा रहे हैं के बारे में काफी चुनिंदा हैं और प्रत्येक प्रजाति में सीमित पौधों की संख्या है जो वे खाने के लिए तैयार हैं। वास्तव में, गलत प्रकार के भोजन खाने से पहले अधिकांश कैटरपिलर मृत्यु को भूख से मरेंगे। इसलिए अगर कैटरपिलर उस पौधे की पत्तियों को मना कर देता है जिसमें आप इसे पाये, या यदि आप किसी संयंत्र से कहीं अधिक कैटरपिलर पाएं, तो आपको परीक्षण और त्रुटि से भोजन का सही स्रोत खोजने की आवश्यकता होगी।
    • इस स्थिति में करने के लिए सबसे अच्छी बात यह है कि उस जगह से विभिन्न प्रकार के पत्तों के चयन में शामिल होने के लिए जो आप कमला को मिला और अपने कंटेनर के अंदर सब कुछ डाल दिया। फिर कैटरपिलर को सावधानी से देखते हुए देखें कि क्या ये उनमें से किसी को खाता है या नहीं। यदि वह खाती है, तो आप अन्य प्रकार के पत्तों को निकाल सकते हैं और उसे जीतने वाले संयंत्र देने के लिए शुरू कर सकते हैं।
    • यदि आपको अपने कैटरपिलर के पौधे को खोजने में परेशानी हो रही है, तो इस तरह के एक गाइड से परामर्श करना एक अच्छा विचार हो सकता है कैटरपिलर्स के लिए पीटरसन पहले गाइड, या पूर्वी वनों की कमला. ये मार्गदर्शिका आपको अपने कैटरपिलर प्रजातियों को भोजन के अपने पसंदीदा स्रोत तक जोड़ने में मदद करेंगे, आपको बहुत समय बचाएंगे।
    • चेरी, ओक, विलो, एल्डर, चिनार, सेब और भूर्ज: यदि आप इन गाइड के लिए उपयोग नहीं है, तो, कैटरपिलर का सबसे आम खाद्य स्रोतों, जो कर रहे हैं की कोशिश करो। फूलों को पत्तियों के साथ प्रदान करने की कोशिश करें, क्योंकि कुछ कैटरपिलर्स पौधे के इस हिस्से को पसंद करते हैं।
    • यदि आप वास्तव में अपने कैटरपिलर खाने वाले पौधे के प्रकार का पता नहीं लगा सकते हैं, तो इसे उसी स्थान पर छोड़ने के लिए सबसे अच्छा होना चाहिए जिसे आप पाएंगे। कम से कम उसे अपने स्वयं के भोजन स्रोत खोजने का मौका मिलेगा, अन्यथा वह शायद मौत की भूख लगी होगी
  • कैटर फॉर अ कैटरपिलर चरण 11
    3
    चादरें ताज़ा रखें कैटरपिलर पुराने या सूखे पत्ते खाने के लिए नहीं होगा, इसलिए यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आप ताजा और हरी पत्तियों का एक निरंतर आपूर्ति प्रदान करते हैं। आवृत्ति आप अपने नए पत्ते प्रदान करना होगा संयंत्र के प्रकार पर निर्भर करता है - कुछ, एक सप्ताह तक पिछले जबकि दूसरों को हर दिन के बदले जाने की जरूरत होगी।
    • पत्तियों के जीवन को बढ़ाने के लिए आपके लिए एक अच्छा तरीका है कि उन्हें कैटरपिलर के आश्रय के अंदर पानी के साथ एक गिलास जार में रखा जाए। पानी पत्तियां ताजा और लंबे समय से लंबे समय तक चलेगा।
    • हालांकि, कभी-कभी कैटरपिलर पत्तियों से गिर सकते हैं और पानी के पॉट में गिर जाते हैं और डूब जाते हैं। इसे रोकने के लिए, पत्तियों के बगल में सूती या कागज के तौलिये रखें यह आपके कैटरपिलर को सुरक्षित रखेगा
    • आप किसी भी फूलवाला पर पत्तियों को अंदर डाल करने के लिए कम कीमत के लिए ट्यूब खरीद सकते हैं। उनके पास एक संकीर्ण कगार है, जिससे आपकी कमला गिरने की संभावना कम हो जाती है।
    • जब आप अपने कैटरपिलर नए पत्ते देते हैं, तो पुराने, सूखे पत्ते को हटा दें। यह भी सुनिश्चित करें कि आप किसी अन्य मलबे या अन्य मलबे को हटाकर शेष कंटेनर को साफ रखें।
    • याद करने के लिए एक और चीज यह है कि मकड़ियों या पत्थरों के बगल में छिपे हुए अन्य शिकारियों की संभावना है। अगर कोई भी हो, तो वह अपने कैटरपिलर को खाने में सक्षम हो जाएगा जैसे ही पत्ते कंटेनर में रखे जाते हैं, जो आखिरी चीज है जो आप चाहते हैं! इसलिए उन्हें कंटेनर के अंदर रखने से पहले पत्तियों और शाखाओं को अच्छी तरह से जांचना सुनिश्चित करें।
  • एक कैटरपिलर चरण 12 के लिए देखभाल शीर्षक वाली तस्वीर
    4
    अपने कैटरपिलर को पानी देने के बारे में चिंता न करें कैटरपिलरों को पीने की ज़रूरत नहीं है - वे अपने भोजन से सभी जलयोजन की आवश्यकता करते हैं।
    • हालांकि, अगर आपका कैटरप्लर थोड़ा सूखा दिखता है, या यदि आप कंटेनर में नमी को बढ़ाने के लिए चाहते हैं, तो पत्तियों को पानी में डालकर उन्हें सूखने के बिना कंटेनर में डालें।
    • पत्तियों पर शेष पानी की कोई भी बूंद आवश्यक नमी प्रदान करेगा।
  • भाग 4
    बटरफली में ट्रांसफार्मिंग कैटरपिलर

    कैटर फॉर अ कैटरपिलर चरण 13 के शीर्षक वाला चित्र
    1
    चिंता न करें कि आपका कमला खाने से रोकता है या धीमी गति से शुरू होता है। बहुत ज्यादा चिंता न करें, अगर आपकी कमला खाने से अचानक बंद हो जाती है, रंग बदलना शुरू होता है या धीमी गति से दिखता है - यह संभवतः बदलाव या पोल राज्य में प्रवेश करने के लिए तैयार हो रहा है, इसलिए यह व्यवहार पूरी तरह से सामान्य है।
    • कैटरपिलर सामान्य से ज्यादा सक्रिय हो सकता है, कंटेनर को बिना रोक के बाहर ले जा सकता है। यदि ऐसा मामला है, तो वह संभवत: प्यूपा को चालू करने के लिए एक अच्छी जगह की तलाश कर रही है।
    • दुर्भाग्य से, ये व्यवहार भी संकेत हो सकते हैं कि कैटरपिलर बीमार है, इसलिए इस बिंदु पर आप इसे पकड़ने से बचना चाहिए। यह देखने के लिए बस इंतजार करें कि वह सामान्य रूप से पिल्ला की भूमिका निभाती है।
    • अगर आप एक से अधिक कैटरपिलर की देखभाल कर रहे हैं और उनमें से एक मर जाता है, तो तुरंत कंटेनर से मृत कैटरपिलर को हटा दें। यह किसी भी संभावित बीमारी को फैलाने से रोक देगा।
  • केयर फॉर अ कैटरपिलर चरण 14
    2
    सुनिश्चित करें कि जमीन के ऊपर कोकून लटका हुआ है एक बार कैटरपिलर तैयार हो जाने पर यह पटापा राज्य में प्रवेश करेगा, एक तितली या तितली में घुमाने की प्रक्रिया शुरू कर देगा। मोती कैटरपिलर पृथ्वी में खुद को दबाने के लिए कोकून बनाने के लिए दफन करेंगे, जबकि तितली कैटरपिलर एक क्रिस्लिस में बंद होंगे, जमीन से ऊपर लटक रहे हैं।
    • जबकि जमीन में रहने वाले कोकूनों पर ध्यान देने की आवश्यकता नहीं होती है, आपको क्रिसिलिस को बदलने की जरूरत पड़ सकती है यदि यह अनुचित स्थान पर है या यदि यह मूल स्थान से गिर जाता है।
    • यदि आपको लगता है कि क्रिस्टलिस तितली के पंखों को फैलाने के लिए एक बहुत ही तंग जगह में है, तो सबसे अच्छी बात यह है कि इसे बदलना है। क्रिस्लिस को सावधानी से संभाल लें और उसे एक शाखा पर या कंटेनर के किनारे कपड़ों पर लटका दें।
    • आप इसे क्रायसिलिस की नोक के माध्यम से या एक छोटी सी सुई को पार करके और एक उपयुक्त जगह पर लटकाकर एक पंक्ति गुजर करके ऐसा कर सकते हैं।
  • केयर के लिए कैटरपिलर चरण 15 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    कंटेनर साफ करें और इसे नम रखें। एक बार कोकून बन जाता है, तो आप किसी भी पुराने भोजन या कूड़े को हटाकर कैटरपिलर कंटेनर को साफ कर लेना चाहिए। हालांकि पिल्ला अभी भी जीवित है, उसे किसी भी भोजन या पानी की ज़रूरत नहीं है
    • जब आप सफाई कर रहे हों तो कंटेनर में किसी भी शाखाओं को छोड़ दें। जब तितली या पतंग निकलते हैं तब वे आवश्यक हो जाते हैं क्योंकि यह टहनी का उपयोग एक आराम बिंदु के रूप में करेगा जबकि इसके पंख खुल जाएगा। यदि तितली या कीट में रहने के लिए कहीं नहीं है, तो उसके पंख ठीक से नहीं होंगे और यह मर जाएगा।
    • इसे समय-समय पर जांच कर कंटेनर नम रखने की भी कोशिश करें। यदि कंटेनर बहुत सूखा है, तो कोकून सूख जाएगा, लेकिन यदि यह बहुत नम है तो यह नम होगा दोनों मामलों में तितली या तितली को पैदा होने से रोका जा सकता है।
    • यदि कंटेनर के नीचे स्थित मिट्टी बहुत सूखी दिखाई देती है, तो थोड़ी सी पानी से मिश्रण करें। यदि आप देखते हैं कि कंटेनर के किनारे धूमिल हो रहे हैं, तो पानी को अवशोषित कर सकते हैं।
    • अपने पिएपी प्रजातियों के लिए सटीक तापमान और आर्द्रता निर्देशों के लिए कैटरपिलर और तितली गाइड से परामर्श करें।
  • कैटर फॉर अ कैटरपिलर स्टेप 16
    4
    कोकून की रोशनी या गहरे रंग को चालू करने के लिए प्रतीक्षा करें अब जो भी बचा है वो इंतजार करना है! कुछ तितलियों या पतंग केवल आठ दिनों के बाद उभर आते हैं, जबकि अन्य कई महीनों या साल भी ले सकते हैं।
    • यदि आपने गिरावट में अपने कैटरपिलर को उठाया है, तो यह संभव है कि यह आपके पिल्ला के भीतर सर्दियों के महीनों में खर्च करे और केवल वसंत में ही निकल जाए - इस प्रक्रिया को "हाइबरनेशन" कहा जाता है।
    • कुछ लोग कहते हैं कि तितली कोकून से बाहर आने की तैयारी कर रहा है जब क्रिस्लिस एक गहरा रंग बदल जाता है या यहां तक ​​कि हल्का रंग भी मिलता है।
    • अब से क्रायसिलिस के लिए देखें, क्योंकि तितलियों सेकंड के एक मामले में प्यूपा से बाहर निकल सकते हैं और आप इसे याद नहीं करना चाहेंगे!
    • चूंकि पतंगों के कोकून पृथ्वी के नीचे हैं, इसलिए आप किसी भी परिवर्तन को देख नहीं पाएंगे।
    • अगर क्रिस्लिस बहुत गहरा रंग बदलता है, तो यह एक संकेत हो सकता है कि पिल्ला मर गया है। पेट के पास प्यूपा को धीरे से तह करके परीक्षण करें - अगर यह मोड़ना जारी रहता है तो यह एक महान संकेत है कि पिल्ला मर गया है।
  • कैटर फॉर अ कैटरपिलर स्टेप 17 नामक चित्र
    5
    तितली को रिलीज करें एक बार तितली या तितली ने जादुई ढंग से अपने पिएली को छोड़ दिया है, यह एक शाखा में ले जाएगा और इसके पंख सूखने और उधेड़ने तक उल्टा हो जाएगा। यह एक बहुत ही महत्वपूर्ण प्रक्रिया है और इसमें कई घंटे लग सकते हैं।
    • जब तितली या पतंग अपने पंखों को झुकाते हैं और उन्हें कंटेनर के माध्यम से मारना शुरू होता है, तो इसे छोड़ने का समय होता है। ये प्राणियों को फंसने की तरह पसंद नहीं है और अगर वे कंटेनर के किनारे पर आते हैं, तो बचने की कोशिश में उनके पंखों को चोट पहुंचाई जा सकती है।
    • कंटेनर को सड़क पर ले जाओ, उस स्थान पर जहां आप मूल रूप से कैटरपिलर पाए, ढक्कन खोलें और अपना तितली खुश होने दें।
  • युक्तियाँ

    • यदि आपका कैटरपिलर घर के अंदर रहता है, तो उसे खिड़की के पास एक ठंडी कमरे में रखें।
    • एक एयर कंडीशनर के पास अपने कैटरपिलर की आश्रय मत छोड़ो।
    • आप वृक्षों की शाखाओं में या लकड़ी के नीचे और पत्थरों के बीच एक कैटरपिलर पा सकते हैं, और आप उन्हें पार्किंग के साथ और अपने पार्किंग स्थल पर भी मिलेंगे।

    चेतावनी

    • कैटरपिलर को ठीक से न उठाएं, क्योंकि उनमें से कुछ आप को काट लेंगे या चुभेंगे अगर वे सही ढंग से संभाला नहीं जाएंगे।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com