IhsAdke.com

कैसे एक ट्रैप Infestation लड़ने के लिए

एक कमला (तितलियों और पतंगों की लार्वा प्रपत्र) की पहचान करना नाजूक दिखने वाले शरीर की वजह से बहुत ही आसान है, जो कि कीड़ा के समान है। इन जानवरों के विभिन्न आकार और रंग हो सकते हैं, लेकिन वे सभी पौधों और पेड़ों को नुकसान पहुंचाते हैं। वे शरद ऋतु के दौरान अधिक आम हैं, लेकिन वे वर्ष के अन्य समय में भी उगते हैं, जब मौसम गर्म होता है यदि आपको नहीं पता कि कोई दुर्व्यवहार से लड़ने के लिए क्या करना है, तो कुछ प्राकृतिक उपाय करें - अगर वह काम नहीं करता है, साबुन युक्त कीटनाशक या अन्य विकल्पों का उपयोग करें अंत में, प्रक्रिया को सुविधाजनक बनाने के लिए विषय के साथ अपने आप को और अधिक परिचित कराएं।

चरणों

विधि 1
प्राकृतिक उपचार का उपयोग करना

कैटरपिलर चरण 1 से छुटकारा पाने वाला चित्र
1
बेसिलस थुरिंजिनस वेर का प्रयोग करें kurstaki क्लिन (BTK)। बीटीके एक जीवाणु है जो स्वाभाविक रूप से मृदा में फैली हुई है या मिट्टी में कार्बनिक पदार्थ को विघटित कर रहा है। यह कैटरपिलर नियंत्रण के लिए आदर्श है क्योंकि यह आपके पाचन तंत्र को प्रभावित करता है। इसके अलावा, यह एक सुरक्षित विकल्प माना जाता है, क्योंकि यह पालतू जानवर या लोगों को नुकसान नहीं पहुंचाता है अंत में, मृत कैटरपिलर के शव अन्य जानवरों (जैसे पक्षियों) के लिए हानिकारक नहीं है, जो उन पर शिकार कर सकते हैं।
  • सही समय पर प्रभावित पौधों या पेड़ों की पत्तियों पर बीटीके लागू करें, क्योंकि कैटरपिलर को बैक्टीरिया खाने चाहिए। पैकेज पर दिए गए निर्देशों का पालन करें - लेकिन आम तौर पर आपको दो बार उपाय लगाने की आवश्यकता है: पीड़ने के पहले दस दिनों के पहले अंडे और दूसरे, लगभग दो हफ्ते बाद, जब वे अभी भी छोटे होते हैं
  • बीटीके काफी आम है इसे बगीचे के स्टोर या समान स्थानों पर खरीदें सामान्यतया, उत्पाद को पाउडर के रूप में बेचा जाता है जिसे पानी के साथ मिश्रित किया जाना चाहिए और निहित पौधों पर छिड़काव किया जाना चाहिए।
  • कैटरपिलर के चरण 2 से छुटकारा पाने वाला चित्र
    2
    पक्षियों को आकर्षित करने के लिए क्षेत्र को अनुकूलित करें ये जानवर कैटरपिलर के लिए सबसे अच्छा प्राकृतिक नियंत्रण एजेंट हैं तो उन्हें बगीचे या यार्ड को आकर्षित करना अच्छा है। पानी के साथ बेसिन, कुछ भक्षण और साइट पर एक या दो घर भी रखें।
    • यदि आपके पास बिल्लियों की गलती होती है, तो उनकी गर्दन पर एक घंटी के साथ एक कॉलर डालते हैं, ताकि पक्षियों के संपर्क में आने पर वे सतर्क रहें।
    • यदि आपके पास स्थान है, तो मौके पर मुर्गियां बनाएं। ये पक्षी भी कमल के शिकारों को नियंत्रित करने के लिए आदर्श हैं, क्योंकि वे खाते हैं और काम को बहुत आसान बनाते हैं। हालांकि, आपको एक सुरक्षित और स्वस्थ सृजन करने के लिए यार्ड तैयार करना होगा - इसलिए यह विकल्प इतनी तेज या आसान नहीं है
  • कैटपिल्लर चरण 3 में छुटकारा पाने वाला चित्र
    3
    पेड़ों पर रहने वाले कैटरपिलर को पकड़ने के लिए कूड़े का उपयोग करें। यदि समस्या पेड़ों को प्रभावित करती है, तो उनकी चड्डी कूड़े के साथ कवर करें कैटरपिलर दिन के सबसे घंटों के दौरान छाया में छिपाना पसंद करते हैं, और कपड़े आदर्श सूरज आश्रय प्रदान करता है। जब वे स्वयं की रक्षा करते हैं, तो आप उन्हें तुरन्त क्रश कर सकते हैं
    • यह विधि पतवार-कमला कैटरपिलर के साथ और भी प्रभावी है, जो अक्सर पेड़ों पर रहते हैं।
  • कैटरपिलर के चरण 4 से छुटकारा पाने वाला चित्र
    4
    कैटरपिलर डूब यदि आप उन्हें छूने से डरते नहीं हैं, तो यह उपद्रव से निपटने का एक और अधिक स्वाभाविक तरीका है, क्योंकि इसमें रसायनों या अन्य पदार्थ शामिल नहीं हैं जो पत्तियों को प्रभावित कर सकते हैं।
    • पानी के साथ बाल्टी का आधा हिस्सा भरें सहायक का आकार आप को मारने वाले कैटरपिलर की संख्या पर निर्भर करता है: यदि वे कम होते हैं, यहां तक ​​कि एक चायदानी का उपयोग किया जाता है, अगर बहुत से हैं, तो कुछ बड़ा उपयोग करें।
    • पानी में डिश डिटर्जेंट जोड़ें यदि छोटी बाल्टी का इस्तेमाल करना है, तो ¼ बड़ा कप का उपयोग करें, अधिक उपयोग करें यह विज्ञान सही नहीं है: चिंता मत करो अगर आप मात्रा को नहीं मारते हैं
    • कैटरपिलर ले लो और उन्हें मारने के लिए पानी में फेंक दें। यदि आप चाहते हैं, दस्ताने पहनें
  • कैटरपिलर चरण 5 से छुटकारा पाने वाला चित्र
    5
    कैटरपिलर को कैप्चर करें और उन्हें किसी अन्य स्थान पर स्थानांतरित करें। समय के साथ, हर कैटरपुलर एक तितली या कीट में बदल जाता है, जो कि परागण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। उस मायने में, आप उन्हें किसी दूसरे स्थान पर ले जा सकते हैं (जैसे पास के पार्क) जहां वे अपने पौधों को नुकसान पहुंचाए बिना जीवित रह सकते हैं।
    • ऐसा करने के लिए, कैटरपिलर को कैप्चर करें और उन्हें एक बाल्टी या जार में रखें। फिर उन्हें गंतव्य क्षेत्र में ले जाएं और उन्हें पत्तियों या पेड़ की शाखाओं पर छोड़ दें।
  • विधि 2
    साबुन, कीटनाशकों और अन्य दवाओं का उपयोग करना

    कैटरपिलर चरण 6 के छुटकारा पाने वाला चित्र
    1
    पैरेथ्रिन का उपयोग करें Pyrethrins एक प्राकृतिक कीटनाशक हैं, पौधों (मुख्य रूप से गुलदाउदी) से बना। यह उत्पाद कई किटों के लिए जहरीला है, जिनमें कैटरपिलर शामिल हैं, लेकिन मनुष्य और पालतू जानवरों के लिए हानिकारक नहीं हैं - यद्यपि यह हो सकता है कि यह बड़ी मात्रा में होता है। इसे बागवानी और संबंधित दुकानों पर खरीदें और पौधों को पीड़ित पौधों पर स्प्रे करें। फिर प्रभाव को नोटिस करने के लिए कुछ दिनों की प्रतीक्षा करें।
    • जब आप कीटनाशक खरीदते हैं, तो आप शायद उन उत्पादों को खोज लेंगे जिनमें "पायरेथ्रॉड्स", पैरेथ्रिन के सिंथेटिक संस्करण शामिल हैं।
    • आप कीटनाशक क्षति से लाभकारी कीड़ों की रक्षा कर सकते हैं। ऐसा करने के लिए, इसे प्रभावित पौधों को सुबह में लागू करें और 24 घंटे के लिए एक पुराने कपड़े से उन्हें कवर करें।



  • कैटरपिलर के चरण 7 से छुटकारा पाने वाला चित्र
    2
    साबुन स्प्रे के साथ एक कीटनाशक तैयार करें इस उत्पाद को सीधे कैटरपिलरों पर लागू करें यह प्रभावी है क्योंकि साबुन कीट की त्वचा को नष्ट कर देता है। ऐसा करने के लिए, बस दो चम्मच साबुन और 250 मिलीलीटर पानी की बोतल में मिश्रण करें। अच्छी तरह से हिलाओ और अंत में, कीड़े पर स्प्रे।
    • एक बायोडिग्रेडेबल और हर्बल साबुन का उपयोग करें ताकि पौधों, जानवरों और कीड़ों को प्रभावित न करें जो पत्तियों के लिए हानिकारक नहीं हैं।
  • कैटरपिलर चरण 8 के छुटकारा पाने वाला चित्र
    3
    एक पेशेवर उद्यान कीटनाशक खरीदें आप इस विकल्प को अंतिम उपाय के रूप में उपयोग कर सकते हैं, क्योंकि इसके लाभकारी कीड़ों और पर्यावरण में भी हानिकारक प्रभाव पड़ सकते हैं। हालांकि, अगर आपको इसके लिए सहारा लेना है, तो बस केटपिलर के लिए विशेष रूप से कीटनाशक खरीदें। अधिक जानकारी के लिए लेबल और पैकेज पढ़ें
    • यदि आपके पास पालतू जानवर या छोटे बच्चे हैं, तो उन्हें कीटनाशक के संपर्क में न आएं, जो हानिकारक हो सकता है।
    • बागानों में कीटनाशकों का उपयोग करना अच्छा नहीं है, जहां उद्यान या खाद्य पौधे हैं।
  • विधि 3
    बगीचे में कैटरपिलरों के प्रसार को नियंत्रित करना

    कैटरपिलर के चरण 9 से छुटकारा पाने वाला चित्र
    1
    कुछ पौधों को बढ़ाएं जो बगीचे में लाभकारी कीड़ों को आकर्षित करते हैं। कुछ फूल (जैसे कि एस्टर और यरो) और अन्य पौधों (जैसे धनिया, सौंफ़ या डिल जैसे), लाभकारी कीड़ों को आकर्षित कर सकते हैं - जो किपुलियों सहित अन्य कीटों से उत्पन्न होता है। अच्छे फल काटने के लिए उन्हें सही मौसम और मौसम में पैदा करना।
    • इन प्रकार के पौधों की खेती करके, आप लाभकारी कीड़ों को वैकल्पिक भोजन स्रोत देंगे, कैटरपिलर समस्या खत्म होने के बाद भी उन्हें वापस आकर्षित कर लेंगे।
  • कैटरपिलर के चरण 10 से छुटकारा पाने वाला चित्र
    2
    ऊतकों के साथ रोपण को सुरक्षित रखें पौधों को पत्तियों और शाखाओं पर अंडे बिछाने से पति और तितलियों को रोकने के लिए इस भौतिक बाधा के साथ कवर करें - जो समय के साथ नए कैटरपिलर को जन्म देते हैं।
    • ऐसे विकल्प पौधों के लिए आदर्श होते हैं जो शरद ऋतु की सब्जियां और सब्जियां बनाती हैं। इन मामलों में, परागण महत्वपूर्ण नहीं है - इसलिए, पौधे अपने बीज को कम मात्रा तक नहीं फैलते हैं।
  • कैटपिल्लर के चरण 11 में छुटकारा पाने वाला चित्र
    3
    कैटरपिलर की पहचान करना सीखें उनके पास अलग-अलग आकार और आकार हो सकते हैं: कुछ बड़े हैं, कुछ छोटे हैं - कुछ बाल हैं, अन्य कीड़े की तरह लगते हैं। यदि आपको इनमें से किसी भी कीड़े नहीं मिलते हैं, लेकिन ध्यान दें कि पौधों की पत्तियां गड्ढे हैं, तो संभवतः आपके बगीचे में एक उपद्रव हो सकता है।
    • इस अनुच्छेद के तरीके लगभग हर कैटरपिलर के साथ काम करते हैं। इसके अलावा, अगर तम्बाकू कैटरपिलर (जो आमतौर पर पेड़ों पर रहता है, वेब में लिपटे) का है, तो आप उपरोक्त विकल्प का उपयोग कर सकते हैं या प्रभावित पेड़ों की शाखाओं को कटाने के साथ ही जाले को जला सकते हैं।
    • हालांकि अधिकांश कैटरपिलर मनुष्यों के लिए हानिकारक हैं और काटने नहीं करते हैं, कुछ प्रजाति बहुत दर्दनाक डंक देते हैं। इस प्रकृति के कई अलग-अलग प्रकार के कैटरपिलर हैं - आम तौर पर, यदि जानवर बहुत बालों को दिखता है, तो उसे स्पर्श न करें। स्टिंग घातक नहीं हो सकता है, लेकिन यह बहुत असुविधाजनक है - यदि आप इसे अच्छी तरह से पहचान नहीं पाते हैं, तो कीट को छूने से बचें
  • युक्तियाँ

    • शुरुआती वसंत और गर्मी में, अपशिष्ट पीले जैकेट (पीले जैकेट, कुछ विद्वानों के अनुसार) भी उनके लार्वा के लिए खाद्य स्रोत के रूप में कैटरपिलर का उपयोग करते हैं।
    • यदि आप अपने बगीचे में कुछ कैटरपिलर पाते हैं, और वे अपने पौधों को नष्ट नहीं करते हैं, उन्हें वहां छोड़ दें।

    चेतावनी

    • किसी कैटरपिलर को स्पर्श न करें जो बालों या कांटेदार है, या आप डंकने वाले हो सकते हैं।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (14)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com