IhsAdke.com

जापानी बीटल्स कैसे निकालें

जापानी बीटल उत्तर अमेरिका में सबसे व्यापक रूप से प्रसारित बगीचे कीटों में से एक है, जो मुख्यतः पूर्वी और मध्य पूर्व में पाए जाते हैं। यह बीटल किसी भी प्रकार के बगीचे को नुकसान पहुंचाता है, क्योंकि एक वयस्क बीटल कई प्रकार के पौधों के पत्ते और फूलों का सेवन कर सकता है। इसकी लार्वा, जिसे कोरॉ भी कहा जाता है, पौधों की जड़ में प्रसन्न होता है, जिसके परिणामस्वरूप मृत लॉन के कुछ हिस्सों में परिणाम हो सकता है। वयस्क कीट में एक धातुई हरा रंग है और जैसे ही यह वसंत या गर्मियों की गर्मियों में जमीन से उभर आता है, यह तुरंत पौधों को खिलाना शुरू होता है। जापानी बीटल से छुटकारा पाने का प्रभावी और कारगर तरीका जानने से, यह परहेज किया जाता है कि इन कीड़ों के लिए इसकी बहुमूल्य पौधों का खाना बन जाता है।

चरणों

विधि 1
जैविक या रासायनिक नियंत्रण के माध्यम से जापानी बीटल को खत्म करना

किल जापानी बीटल स्टेप 1 शीर्षक वाली तस्वीर
1
लार्वा को मारने के लिए नेमैटोड का उपयोग करें नेमाटोड को बेलनाकार रूप की परजीवी कीड़े हैं जो कि कीड़े और लार्वा की मिट्टी पर फ़ीड करते हैं, कीटनाशकों के खिलाफ कार्बनिक नियंत्रण की एक विधि प्रदान करते हैं। नेमाटोड्स के सबसे सामान्य प्रकारों में स्टीनिर्नमा फेल्टिया और हेटोरोबाडाइटिस बैक्टीरियोफोरा हैं। अगले वसंत में जमीन पर उन्हें अगले साल के लार्वा के इलाज के लिए शुरू करें। हालांकि, नेमाटोड को जगह देने के लिए संभव है जैसे कि यार्ड में जापानी बीटल का कोई चिन्ह होता है।
  • नेमाटोड ताजा होना चाहिए क्योंकि वे जीव हैं उन्हें फैलाने से पहले मिट्टी को पानी दें और आवेदन के बाद मिट्टी को नम रखें। आप उन्हें धरण को भी मिला सकते हैं। 50 से 100 मिलियन नेमाटोड के समाधान के लिए, हर 4.5 लीटर पानी में कीड़े के साढ़े चम्मच को जोड़ें।
  • फायदेमंद नेमाटोड केवल मिट्टी के रहने वाले कीटों जैसे कि जापानी बीटल, फ्लीस, तिलचोक, दीमक, और चींटियों पर हमला करते हैं। वे लोगों, जानवरों, पौधे या गश्ती के लिए कोई खतरा नहीं देते।
  • आप इंटरनेट के माध्यम से नेमाटोड्स खरीद सकते हैं, बगीचे में स्टोर कर सकते हैं, या अधिकतर घरेलू आपूर्ति भंडार में।
  • यह लार्वा चरण में कीटों को मारने का एक प्रभावी तरीका है
  • किल जापानी बीटल स्टेप 2 शीर्षक वाली तस्वीर
    2
    कीटनाशकों के साथ कीटों का रासायनिक नियंत्रण करें। पौधों में विशिष्ट कीटनाशक का उपयोग करना संभव है, जो कि सबसे अधिक विशिष्ट दुकानों और इंटरनेट पर उपलब्ध है। पाउडर कार्बारील भी काम कर सकता है, लेकिन यह जापानी बीटल के साथ फायदेमंद कीड़े भी मार सकता है।
    • जब आप खरीद करने के लिए एक कीटनाशक की तलाश कर रहे हैं, तो इसके कुछ घटक कार्बारील, एसेफेट और ट्रांसएट्रिनिन हैं। एक पेरेथ्रीन आधारित कीटनाशक का इस्तेमाल पौध कीटनाशकों को नियंत्रित करने का एक अच्छा तरीका है और साथ ही इस प्रक्रिया के दौरान अन्य बीटल से छुटकारा पाता है।
    • कुछ कीटनाशकों का एक बड़ा जापानी बीटल उपद्रव के लिए करना है। दूसरों को प्रारंभिक शरद ऋतु में उपयोग के लिए उपयुक्त है, एक समय जब अंडे के सेवन और लार्वा दिखाई देते हैं। उत्पाद लेबल को पढ़ने से पहले सुनिश्चित करें कि आप इसे खरीदने के लिए क्या जानते हैं कि आपके लक्ष्य क्या है।
  • किल जापानी बीटल स्टेप 3 शीर्षक वाली तस्वीर
    3
    नीम (या नीम) पर आधारित जैविक कीटनाशक का प्रयोग करें। नीम का तेल नीम के बीज (अजाडिराचल इंडिका) से प्राप्त की जाने वाली प्राकृतिक कीटनाशक है और इसे प्राकृतिक ज़हर माना जाता है क्योंकि यह पौधों पर लगाए जाने वाले जापानी बीटल के भोजन को सीमित करता है। कीटों को नियंत्रित करने के लिए पौधों पर इस पदार्थ का खर्च करें।
    • Azadirachtin, इस तेल के घटकों में से एक, निमेटोड खिला को पीछे हटाना या घटा सकता है। लार्वा से लड़ने के लिए मिट्टी में नेमाटोड होने पर सावधानी के साथ तेल का प्रयोग करें।
    • आप इंटरनेट या सबसे अधिक बागवानी दुकानों के माध्यम से नीम तेल कीटनाशक खरीद सकते हैं।
  • किल जापानी बीटल स्टेप 4 शीर्षक वाला चित्र
    4
    बीटल पर साबुन का कीटनाशक स्प्रे करें साबुन कीटनाशक कोई अवशिष्ट प्रभाव के साथ एक संपर्क कीटनाशक है यह घरेलू डिटर्जेंट के समान है, लेकिन यह तैयार किया जाता है ताकि पौधों को नुकसान नहीं पहुंचाया जा सके, कुछ डिटर्जेंट करना होगा।
    • साबुन कीटनाशक लगाने पर, कीटनाशकों को पूरी तरह से कवर करने के लिए आवश्यक है। अधिकांश को हर चार से सात दिनों में दोबारा आवश्कता की आवश्यकता होती है।
    • इस कीटनाशक स्प्रे को खरीदने पर, लेबल पर देखने के लिए घटक पोटेशियम बिकारबोनेट होता है।
    • कीड़े के लिए विशेष रूप से तैयार कीटनाशकों कुछ पौधों को नुकसान पहुंचा सकते हैं। बोतल लेबल की जाँच करें या बड़े क्षेत्रों में या एक से अधिक बार आवेदन करने से पहले संयंत्र का परीक्षण करें।
  • विधि 2
    अन्य विधियों के साथ जापानी बीटल को खत्म करना




    किल जापानी बीटल स्टेप 5 शीर्षक वाली तस्वीर
    1
    पौधों से वयस्क जापानी बीटल निकालें। वयस्क बीटल को आसानी से पौधों से मैन्युअल रूप से हटाया जा सकता है पौधे से कीट लेने के बाद, उन्हें एक बाल्टी में साबुन और पानी के साथ रखें।
    • इसे मारने के लिए कीट को कुचलने न दें जापानी बीटल फेरोमोन के माध्यम से अपनी तरह की अन्य कीड़ों को आकर्षित करती है, जो 300 मीटर दूर से बीटल को आकर्षित करने के लिए बहुत शक्तिशाली हैं। जब आप जापानी बीटल को क्रश करते हैं, तो आप महिलाओं से लिंग फेरोमोन जारी करने का जोखिम चलाते हैं।
    • यह सुबह में किया जाना चाहिए, बहुत जल्दी फर्श पर एक कपड़ा ले लो और पौधों को रॉक करें फिर शेष बीटल्स को कपड़े पर एक साबुन पानी के पानी में डाल दें।
  • किल जापानी बीटल स्टेप 6 शीर्षक वाली तस्वीर
    2
    पौधों को ध्यान से चुनें जापानी बीटल पौधों की कुछ प्रजातियों के लिए आकर्षित है, इसलिए जब आप अपने बगीचे की योजना बना रहे हैं, इस प्रकार के पौधों से बचें। कृपया ध्यान से पौधे की सूची से परामर्श करें, जो कीट के हमलों के प्रति अतिसंवेदनशील है, जैसे कि यहाँ है.
  • किल जापानी बीटल स्टेप 7 शीर्षक वाली तस्वीर
    3
    ग्रीन हाउस के लिए प्लास्टिक की फिल्मों के साथ पौधों को कवर करें। इन फिल्मों में सूर्य के प्रकाश, वायु और जल संचलन के प्रवेश द्वार को रोकना नहीं है और, साथ ही, बीटल के प्रवेश द्वार को अनुमति नहीं देते हैं। जमीन के साथ फिल्म के किनारों को स्तर याद रखना याद रखें ताकि कोई बीटल नीचे नहीं जा सके। यदि आपके पास पहले से लार्वा के साथ समस्याएं हैं, तो इस विधि से बचें क्योंकि बीटल पौधों के अंदर फंस सकते हैं।
    • आप यह उत्पाद इंटरनेट या बगीचे की दुकान पर पा सकते हैं।
  • किल जापानी बीटल स्टेप 8 शीर्षक वाली तस्वीर
    4
    पौधों को स्वस्थ रखें जापानी बीटल परिपक्व पौधों और सड़ांध के चरणों में आकर्षित होता है। इससे बचने के लिए, आप उन्हें हमेशा लगा सकते हैं और उन्हें स्वस्थ रखने की कोशिश कर सकते हैं।
  • किल जापानी बीटल स्टेप 9 नामक चित्र का शीर्षक
    5
    बीटल को आकर्षित करने के लिए जाल बनाने से बचें ये जाल उन लोगों को आकर्षित करने के लिए फेरोमोन और गंध से लालच करते हैं। अधिकांश शोध से पता चलता है कि इस तरह के जाल उनसे अधिक लड़ते हैं। इसका मतलब यह है कि आप बगीचे में और कीड़ों को अनावश्यक रूप से आकर्षित करेंगे, जिससे एक भी बड़ी समस्या हो सकती है। केवल इस पद्धति का उपयोग करें यदि आपके पास एक बहुत बड़ा यार्ड है और बगीचे से जाल को अच्छी दूरी दे सकता है।
  • युक्तियाँ

    • कीटों को नियंत्रित करने का सर्वोत्तम तरीका एक दृष्टिकोण विकसित करना है जिसमें लार्वा की रोकथाम, वयस्क भृंगों का कब्जा और उन प्रजातियों की खेती शामिल होती है जो उनके हमले के लिए अतिसंवेदनशील नहीं हैं।
    • कुछ पौधों में जो कि जापानी बीटल के प्रति प्रतिरोधी हैं, हम लाल होंठ, मकई, बकाइन, हॉली, पाइंस, अखरोट और जुनिपर को फूलते हैं। कुछ जापानी पौधों, जो कि जापानी बीटल्स द्वारा हमला करने के लिए सबसे अधिक संभावना हैं, सेब के पेड़, चेरी, क्वारसस पेलस्ट्रिस, बिर्च, विलो और काले अखरोट हैं।

    == स्रोत और उद्धरण ==

    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com