IhsAdke.com

कैसे पीला स्क्वैश बढ़ो

पीले कद्दू एक किस्म है जो पूरे मौसम में पीले, स्वादिष्ट और उज्ज्वल फल का उत्पादन करता है। यह इतनी जल्दी से बढ़ता है कि आपको पौधों के लिए हर रोज अपने बगीचे की जांच करनी होगी जो कि कटाई के लिए तैयार हैं। पीले कद्दू के लिए पूर्ण सूर्य की आवश्यकता होती है और रोजाना जलने की प्रक्रिया होती है।

चरणों

भाग 1
पीला कद्दू रोपण

ग्रो पीला स्क्वैश चरण 1 के शीर्षक वाला चित्र
1
पीले कद्दू के बीज का एक पैकेट खरीदें। पीले कद्दू एक सामान्य उद्यान सब्जी है, इसलिए आप किसी भी बागवानी उपयोगिताओं की दुकान में बीज मिल पाएंगे। चूंकि कद्दू पौधे गर्मियों में एक छोटे से परिवार की आपूर्ति करने के लिए पर्याप्त लुगदी पैदा करता है, इसलिए बीज की एक से अधिक पैकेट खरीदने की ज़रूरत नहीं है।
  • पीले कद्दू दो किस्मों में आता है: झाड़ी और लता झाड़ी की किस्में कम जगह ले जाती हैं, जबकि बेल की किस्में फूलों के बिस्तर पर फैली हुई हैं। अपनी ज़रूरतों को सबसे अच्छी तरह से सूट में से चुनें
  • यदि आप बीजों को नहीं खरीदना चाहते हैं, तब तक आप इंतजार कर सकते हैं जब तक मौसम गरम न हो जाए और आपके स्थानीय बागान की दुकान में पीले कद्दू के पौधे उपलब्ध होते हैं। ये पौधे पहले ही अंकुरित हैं और अंकुरित हैं, और सीधे बगीचे में लगाए जाने के लिए तैयार हैं।
  • ग्रो पीला स्क्वैश चरण 2 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    रोपण स्थान का चयन करें पीले स्क्वैश, अधिकांश सब्जियों की तरह, सीधे सूर्य के प्रकाश के साथ एक स्थान की आवश्यकता होती है अपने पिछवाड़े में अच्छा जल निकासी के साथ एक जगह चुनें, भी। जब कद्दू के पौधों को पानी पिलाया जाता है, तो वे सड़ांध करते हैं और मौसम खत्म होने से पहले मर जाते हैं।
    • यदि आप कई प्रकार की दाखलताओं लगा रहे हैं, तो यह सुनिश्चित करें कि रोपण स्थान काफी बड़ा है जो पौधों को समायोजित करने के लिए पर्याप्त है, जो कि सभी दिशाओं में 1.8 मीटर या अधिक हो जाएगा।
    • यह जांचने के लिए कि रोपण स्थल में अच्छा जल निकासी है, छेद खोदें और इसे पानी से भरें। यदि यह जल्दी से सूखा है, तो जगह अच्छी तरह से काम करेगी। अगर पानी में जगह होती है, तो बेहतर जल निकासी के साथ एक जगह की तलाश करें या मिट्टी को बदलने के लिए अतिरिक्त उर्वरक मिलाएं।
  • ग्रो पीला स्क्वैश चरण 3 के शीर्षक वाले चित्र
    3
    मिट्टी को बढ़ाना और उर्वरक की एक परत मिलाएं। इससे यह सुनिश्चित होगा कि कद्दू स्वस्थ और मजबूत बढ़ता है मिट्टी को लगभग 30 सेमी की गहराई में तोड़ने के लिए एक जुताई मशीन या एक रेक का उपयोग करें। मिट्टी को रिहा करने से जड़ों को मजबूती मिलेगी। 10 सेंटीमीटर कंपाउंड जोड़ें और तैयार मिट्टी के साथ मिलाएं।
  • ग्रो पीला स्क्वैश चरण 4 के शीर्षक वाला चित्र
    4
    मौसम के आखिरी ठंढ के बाद बीज संयंत्र करें। एक दूसरे से 30 सेमी की दूरी पर उन्हें 2.5 सेमी गहरा लगाओ। कद्दू के लिए बहुत सारे कमरे में बढ़ने की जरूरत होती है, इसलिए उनको अंतरिक्ष में न भूलें।
    • यदि आप रोपण लगा रहे हैं, तो उन्हें एक दूसरे से 45 सेमी की दूरी पर रख दें ताकि उन्हें बढ़ने के लिए पर्याप्त जगह मिल सके।
    • आखिरी ठंढ के सभी अवसरों के बाद जब तक इंतजार करना न भूलें, या आपकी कद्दू के बीज में समस्या उत्पन्न हो सकती है
  • भाग 2
    पीले कद्दू के लिए देखभाल

    ग्रो पीला स्क्वैश चरण 5 के शीर्षक वाला चित्र
    1
    कद्दू पैच नम रखो कद्दू को प्रति सप्ताह 2.5 सेमी पानी की जरूरत होती है, दिन के बीच फैल जाती है। हर सुबह, सूरज से पहले पूरी तरह से कद्दू के पानी का पानी बहुत मजबूत हो जाता है बूंदा बांदी जड़ों के करीब एक मिनट के लिए या गीला करने के लिए अच्छी तरह से
    • बरसात के दिनों में या सुबह जब मिट्टी गीली होती है, तो दैनिक पानी की उपेक्षा करें। आप पौधों को बाढ़ नहीं करना चाहते हैं
    • दिन के अंत में या रात को पानी से बचें, क्योंकि पानी को सूरज की रोशनी में लुप्त होने का मौका नहीं मिलेगा। पौधे में छोड़े गए पानी से मोल्ड विकास हो सकता है।
  • ग्रो पीला स्क्वैश चरण 6 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    रोपण यदि आवश्यक हो तो जब बीज अंकुरित हो जाते हैं, तो आप उन्हें रोका सकते हैं ताकि कद्दू के पौधे कम से कम 45 सेमी अलग हो। शेष सीजन के लिए, वे बड़ा और बड़ा हो जाएंगे, इसलिए उन्हें दूर करने के लिए बुद्धिमान होना चाहिए।
  • ग्रो पीला स्क्वैश चरण 7 के शीर्षक वाला चित्र



    3
    पहले पत्ते प्रकट होने पर गीली घास के साथ पौधों को कवर करें। यह नमी को बनाए रखने में मदद करता है और पौधों के चारों ओर बढ़ने से मातम को रोकता है। पौधों के आधार के आसपास किसी भी प्रकार के कार्बनिक कवर की एक पतली परत का उपयोग करें।
  • ग्रो पीला स्क्वैश चरण 8 के शीर्षक वाला चित्र
    4
    मिडल स्टेशन से युक्तियां निकालें जब वेनिसों की लंबाई 1.5 मीटर हो गई है, पौधों को पौधों को प्रोत्साहित करने के लिए कद्दू बनाने के लिए सुझावों को हटा दें, ताकि ऊर्जा को खपत करने के बजाय ऊँची बढ़ती हो। दाखलताओं के छोर की जांच करें और उस अनुभाग को हटा दें जो आखिरी जोड़ी के पत्तों से बाहर पेश हो रहा है।
  • ग्रो पीला स्क्वैश चरण 9 के शीर्षक वाला चित्र
    5
    ककड़ी बीटल और कद्दू के बेल लार्वा के लिए बाहर देखो। ये आम कीट आपके पौधों पर कहर बरती सकती है अगर आप उन्हें नियंत्रण से बाहर होने से पहले रोक नहीं सकते हैं। कीड़ों को ले लीजिए और उन्हें साबुन और पानी की एक बाल्टी में डाल दें ताकि उन्हें अपने पौधों को लेने से बचा जाए।
    • कद्दू के बेल लार्वा 0.5 सेमी लंबे ग्रे कीड़े हैं। ककड़ी बीटल 2.5 सेंटीमीटर लंबे काले मुख और पीले या हरे पंखों के साथ हैं। वे पौधे पर फ़ीड करते हैं और पत्तियों को सूखना और काले रंग का बनाते हैं।
    • यदि आपके पास एक बड़ा कद्दू पैच है, तो आप अपने संरक्षकों से कीड़े दूर रखने के लिए बेड संरक्षक स्थापित करने पर विचार करना चाह सकते हैं।
  • भाग 3
    कटाई और भंडारण

    बढ़ी हुई पीला स्क्वैश चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    1
    जब यह 15 से 20 सेमी लंबा होता है तो कद्दू काटा लें पीले कद्दू अधिक विकसित कर सकते हैं, लेकिन अभी तक अपेक्षाकृत छोटे जबकि सबसे अच्छा स्वाद है। स्टेम के खिलाफ कटौती करने के लिए चाकू का उपयोग करके उसे फसल लगाएं, जिससे स्टेम का एक छोटा सा टुकड़ा बरकरार रखें।
  • ग्रो पीला स्क्वैश चरण 11 के शीर्षक वाले चित्र
    2
    हर दिन पौधे की जांच करें कि क्या यह परिपक्व कद्दू है। जब संयंत्र सक्रिय हो जाता है, तो आप हर दिन कटाई के लिए कुछ कद्दू तैयार कर सकते हैं। इसे तुरंत उठाओ, जैसे ही पौधे नई कद्दू विकसित करने के लिए ऊर्जा को हटा सकता है।
  • ग्रो पीला स्क्वैश चरण 12 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    कद्दू का उपयोग करें और स्टोर करें पीले कद्दू बहुत लंबे समय तक नहीं रहता है, इसलिए इसे काटा जाने के कुछ दिनों के भीतर इसका उपयोग करना सबसे अच्छा है। लसगने या सूप्स में अकेले या इस्तेमाल होने पर वे स्वादिष्ट दिखते हैं। यदि आप कद्दू को स्टोर करना चाहते हैं, तो उसे एक खुले प्लास्टिक बैग में रखकर फ्रिज में एक हफ्ते तक स्टोर करें।
  • युक्तियाँ

    • यदि कद्दू कटाई के दौरान आसानी से नहीं निकलता है, तो आप इसे सावधानी से तब तक घुमा सकते हैं जब तक कि यह लोशन न हो।
    • धूप की रोशनी जैसी कद्दू पौधों, इसलिए उन्हें सीधे सूर्य के प्रकाश के तहत पौधे लगाएं।

    चेतावनी

    • थोड़ी देर बाद, आपके संयंत्र में कांटों होंगे। कृपया उनके साथ सावधान रहें इसके अलावा, कद्दू में कांटों होंगे, इसलिए फसल कटाई के दौरान बागवानी दस्ताने का उपयोग करें।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com