IhsAdke.com

कैसे कद्दू बीज संयंत्र करने के लिए

यदि आप अपनी खुद की कद्दू रोपण शुरू करना चाहते हैं, तो आपको वास्तव में जरूरत है बीज का एक पैकेट और एक बड़ी जगह है। कद्दू बढ़ने और बढ़ने के लिए आश्चर्यजनक रूप से आसान है। सुनिश्चित करें कि आपके द्वारा चुने गए स्थान को सूरज हो, और पौधों को सभी गर्मियों में सिंचित बनाए रखें जब शरद ऋतु गुजरती है, तो आपके पास कई कद्दू खाने होंगे, हेलोवीन के लिए मॉडल या दोस्तों के साथ साझा करें। कद्दू को कैसे रोका जाए, यह जानने के लिए इन चरणों का पालन करें।

चरणों

भाग 1
संयंत्र की तैयारी

प्लांट कद्दू बीज चरण 1 नामक चित्र
1
उच्च गुणवत्ता के बीज चुनें। एक सूची में कद्दू के बीज के विकल्प देखें या ऑनलाइन ब्राउज़ करें। आप खाने या मॉडल के लिए कुछ बाजार में खरीदा हुआ एक कद्दू के बीज लगाने की कोशिश कर सकते हैं, लेकिन यह बताने का कोई तरीका नहीं है कि क्या वे आपके क्षेत्र में अच्छी तरह से बढ़ेगी या अगर उनको पहले से रसायनों से इलाज किया गया है जो उन्हें रोग से ग्रस्त कर देगी । तुम्हारा सबसे अच्छा शर्त है कि आपका वृक्षारोपण शुरू करने के लिए एक नया बीज पैकेट चुनें।
  • केक के लिए कद्दू पाई या सेंकना बनाने के लिए उपयोग किया जाता है इस प्रकार की अच्छी किस्में "बेबी पाम", "शीतकालीन लक्जरी" और "न्यू इंग्लैंड पाई" है।
  • कद्दू "जैक ओ लान्टन" बड़ा और कम स्वादिष्ट हैं यदि आप बड़े आकार के बड़े बड़े कद्दू विकसित करना चाहते हैं, तो "हॉवर्ड", "रॉक स्टार" या "कनेक्टिकट फील्ड" की कोशिश करें।
  • लघु कद्दू सजावटी प्रयोजनों के लिए उगाए जाते हैं "जैक-बी-लिटल्स" एक अच्छा विकल्प है यदि आप सजावट के लिए कुछ छोटे नारंगी कद्दू चाहते हैं।
  • प्लांट कद्दू बीज चरण 2 नामक चित्र
    2
    तय करें कि आपका बीज रोका जाए। अधिकांश उत्पादक अपनी कोहनी तैयार करने के लिए तैयार होते हैं जो कि हैलोवीन से पहले काटा जा सकता है। ऐसा करने के लिए, आपको उस जलवायु के अनुसार अपना बीजों को रोपण करने का सही समय पता होना चाहिए जिसमें आप रहते हैं। यदि आप ठंडे, लंबे सर्दियों और हल्के गर्मियों वाले इलाके में हैं, तो आपको जल्दी से रोपण करना चाहिए, यदि आप लंबे, गर्म गर्मियों के साथ एक जगह में रहते हैं कद्दू गर्म मौसम में तेजी से बढ़ती हैं।
    • यदि आप ठंडे सर्दियों और हल्के गर्मियों के साथ एक जगह में रहते हैं, तो रोपण शुरू करें जब ठंढ की कोई संभावना नहीं है।
    • यदि आप लंबे गर्म गर्मियों के साथ एक जगह में रहते हैं, तो आप जल्दी गर्मियों में अपनी कद्दू लगा सकते हैं।
    • यदि कद्दू लगाए जाने का मुख्य कारण उन्हें भोजन के रूप में उपयोग करना है, और आप उन्हें गिरने से पहले खाने के लिए तैयार नहीं मानते हैं, तो आप आखिरी ठंढ की तारीख से 3 सप्ताह के भीतर बीज बोने शुरू कर सकते हैं। इसलिए वे जल्द ही कमरे के तापमान बढ़ने के रूप में कटाई के लिए तैयार हो जाएंगे। बीज के अंदर पानी लगाने के लिए, बस चार इंच के बीज के बर्तनों में साधारण बीज बोना, जिसमें प्रारंभिक बीज-रोपण मिश्रण (मिट्टी की मिट्टी नहीं) होती है। बर्तन अच्छी तरह से पानी पिलाए रखें और उन्हें धूप खिड़की में रखें। रोपाई कुछ हफ्तों में बाहर लगाए जाने के लिए तैयार हो जाएगी।
  • चित्र प्लांट कद्दू बीज चरण 3 शीर्षक
    3
    कद्दू बागान तैयार करें एक जगह चुनें जो जल्दी से भर जाता है, क्योंकि कद्दू रोपण नहीं जब तक कि यह बहुतायत से कामयाब होगा कद्दू बढ़ती हुई दाखलताओं पर बढ़ती है, जो खुले स्थान के 6 या 9 फुट की आवश्यकता होती है। एक जगह चुनें जहां एक अच्छा जल निकासी है ताकि कद्दू की जड़ें पूरे दिन पानी के साथ संपर्क में न हों।
    • कद्दू के लिए अधिकतम मिट्टी पीएच 6.0 से 6.8 है। यदि आपकी मिट्टी हाल ही में परीक्षण नहीं हुई है, तो मिट्टी परीक्षण किट प्राप्त करें और यह निर्धारित करें कि मिट्टी इस श्रेणी में आती है या थोड़ी अधिक या कम है आप इसे चूने, हड्डियों के भोजन या अन्य यौगिकों के मिश्रणों के ज़रिये बदल सकते हैं।
    • यह जांचने के लिए कि मिट्टी में अच्छा जल निकासी है, एक छेद खोदकर पानी भरें। यदि पानी छेद में रहता है और बहुत धीरे से नालियों में रहता है, तो मिट्टी में पर्याप्त जल निकासी नहीं है। अगर पानी तुरंत निकलता है, तो इसमें अच्छा जल निकासी है।
    • कद्दूओं के विकास को बढ़ावा देने के लिए, मिट्टी को 4 इंच की गहराई में डालकर और कार्बनिक यौगिकों को मिलाकर मिटाना।
  • भाग 2
    कद्दू के लिए रोपण और देखभाल

    प्लांट कद्दू बीज चरण 4 नामक चित्र
    1
    2-3 सेंटीमीटर गहरी बीज लगाओ केंद्र के पास एक स्थान चुनें जहां आप कद्दू विकसित करना चाहते हैं। एक ही क्षेत्र में संयंत्र 2 या 3 बीज, अगर एक गैर अंकुरित। बीज पर मिट्टी को फेंको और रोपण के बाद उन्हें अच्छी तरह से गीला कर दें। यदि आप एक से अधिक कद्दू लगाते हैं, तो प्रत्येक बीज के बीच कम से कम 1.5 मीटर की दूरी पर छोड़ दें। लघु कद्दू को 1 मीटर में स्थान दिया जा सकता है
    • यदि आप उच्च हवाओं के साथ एक जगह में रहते हैं, तो आप लगभग 3 इंच गहराई के बारे में एक खाई में बीज लगा सकते हैं। यह बीज की हवा को तब तक सुरक्षित करेगा जब तक कि वह सेट न हो जाए
    • यदि आपकी धरती में खराब जल निकासी है, या आप बहुत बरसात के ग्रीष्म के साथ एक जगह में रहते हैं, तो आपको मिट्टी के छोटे बवासीरों में अपनी बीजों को रोका जाना चाहिए। बहुत सी छोटी मिट्टी बनाइये और इसके बीच के बीज में बीज लगाए, लगभग 3 इंच गहरी।
    • यदि आप रोपाई के परिवहन में हैं, तो 1.5 मीटर छेद के बीच की जगह छोड़ दें।
  • प्लांट कद्दू बीज चरण 5 शीर्षक वाले चित्र
    2
    कद्दू के पौधे नियमित रूप से पानी डालें मिट्टी को पूरी तरह सूखा न दें कद्दू पौधों की बहुत सारी पानी की आवश्यकता होती है जब मिट्टी शुष्क और धूल भरी दिखती है, रोपण ध्यान से पानी, अपने बगीचे नली में छिड़काव यंत्र के साथ। क्षेत्र को अच्छी तरह गीला छोड़ दें, क्योंकि कद्दू की जड़ें मिट्टी में गहरी हैं और पानी को उन तक पहुंचने में सक्षम होना चाहिए।
    • अगर मिट्टी पहले से ही गीली हो, तो उसे भूखना न दें, क्योंकि इससे पौधों को सड़ांध हो सकती है
    • सुबह में आग लगती है ताकि कद्दू के पत्तों पर बैठे पानी में सुखाने का समय हो। यदि आप रात में पानी करते हैं, तो कवक गीली पौधों पर दिखाई दे सकता है।
    • जब कद्दू बढ़ने और संतरे बन जाती हैं, तो आप पानी को इतनी बार रोक सकते हैं फसल के लिए तैयार होने से पहले एक हफ्ते पहले पूरी तरह से उन्हें पानी भरने से रोकें।
  • चित्र प्लांट कद्दू बीज चरण 6



    3
    पौधों को उर्वरक बनाएं पौधों के आधार के आसपास कार्बनिक यौगिकों को फैलाएं, या एक उपयुक्त जैविक खाद के साथ बिस्तरों का इलाज। जैसे ही रोपाई अंकुरित होती है, स्वस्थ विकास को प्रोत्साहित करने के लिए और मातम को खत्म करने से रोकें।
  • चित्र शीर्षक प्लांट कद्दू बीज चरण 7
    4
    कीटनाशकों को हटा दें कद्दू पौधे कई कीटों के लिए अतिसंवेदनशील होते हैं जो पत्तियों और दाखलताओं पर फ़ीड करते हैं। बीटल्स, फ्लीस और अन्य कीड़े आपके पौधों पर रेंगते हुए पाए जाते हैं। सौभाग्य से, अधिकांश कीट आबादी को उन्हें हटाने या पानी की एक धारा के साथ छिड़काव करके नियंत्रित किया जा सकता है।
    • यदि शुद्ध पानी काम नहीं करता है, तो साबुन और पानी या पानी और अमोनिया के समाधान के साथ पत्तियों को साफ करने का प्रयास करें।
    • यदि आवश्यक हो, तो आप कीटनाशकों के साथ पौधों का इलाज कर सकते हैं। हालांकि, ये लाभकारी मधुमक्खियों को नुकसान पहुंचाएंगे, जो कद्दू के फूलों को परागित करते हैं और पौधे स्वस्थ रहने में मदद करते हैं। मधुमक्खियों के नुकसान को कम करने के लिए, रात में कद्दू के पौधों का इलाज करें जब मधुमक्खियों के अपने पोते में होते हैं।
  • भाग 3
    कद्दू का कटाई

    प्लांट कद्दू बीज चरण 8 के शीर्षक वाले चित्र
    1
    संकेत है कि कद्दू फसल के लिए तैयार है के लिए देखो कद्दू का एक समान रूप से उज्ज्वल नारंगी रंग होना चाहिए (जब तक कि आप एक सफेद या दाग वाली विविधता नहीं लगाते हैं) पौधे सूखने और सूखने लगेंगे। इससे भी महत्वपूर्ण बात, कद्दू की त्वचा कठिन हो जाएगी यदि आप नाखून के साथ कद्दू की त्वचा को आसानी से निचोड़ सकते हैं, तो वे अभी तक फसल के लिए तैयार नहीं हैं।
  • चित्र प्लांट कद्दू बीज चरण 9 शीर्षक
    2
    उपजी काटने के लिए उद्यान कैंची का उपयोग करें कद्दू के शीर्ष पर स्टेम के कुछ इंच छोड़ दें क्योंकि इससे उन्हें बहुत तेज़ी से सड़ने से रोकता है। कद्दू अपने उपजी से न लें, क्योंकि स्टेम टूटता है, आधार सड़ जाएगा।
  • चित्र शीर्षक प्लांट कद्दू बीज चरण 10
    3
    कद्दू धो लें, उपयोग करें और स्टोर करें जैसे ही आप उन्हें काट लेंगे, वे जमीन से हटाए जाने के लिए तैयार होंगे और किसी भी तरह से आप चाहते हैं। उन्हें धोएं (आपको नीचे की गंदगी को रगड़ने की आवश्यकता हो सकती है) और उन्हें पेज़ बनाने या उन्हें हैलोवीन के लिए मॉडल बनाने के लिए काट दिया जाता है। यदि आप कद्दू को एक शांत, सूखी जगह में स्टोर करते हैं, तो सर्दियों के महीनों तक अच्छा रहेगा।
  • युक्तियाँ

    • कुछ समय के लिए एक गिलास पानी में बीज छोड़ दें ताकि वे लगाए जाने से पहले अंकुरित हो जाएं।

    चेतावनी

    • जब संयंत्र पहली बार दिखाई देता है तो बीज को कवर न करें।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com