IhsAdke.com

कैसे व्हाइट फ्लाई से छुटकारा पाने के लिए

सफेद मक्खियों (1500 से अधिक प्रजातियों के साथ हेमीपाटेरा के आदेश से संबंधित) कीड़े कि छोटे या सफेद पतंग या एफिड्स की तरह दिखते हैं वे पत्तियों के तहत बड़ी मात्रा में समूह और नस्ल Nymphs और वयस्क कीड़े पौधों को सीधे नुकसान का कारण है क्योंकि वे उन पर फ़ीड करते हैं और रोगों संचारित करते हैं। जब एक infestation में सेट होता है, तो समस्या को समाप्त करना मुश्किल है। आपको कुछ हफ्तों के अंतराल में कई समाधानों का परीक्षण करने की आवश्यकता हो सकती है और यहां तक ​​कि पौधों को छाँटने की आवश्यकता हो सकती है

चरणों

भाग 1
प्राकृतिक समाधानों का उपयोग करना

मक्खियों को निर्वात करें निचोषित क्षेत्र के निकट एक नियमित रूप से वैक्यूम क्लीनर के मुखपत्र को एक छोटे से हाथ से वैक्यूम या पकड़ कर रखें। पौधों से पिछले जाओ और पेड़ों के नीचे कीटों को कैप्चर कर लें। यह एक त्वरित और सीधा दृष्टिकोण है और विकास चक्र के सभी चरणों में सफेद पंखों को हटाने में सफल होता है - लार्वा से परिपक्व वयस्कों के पत्तों को खाने से। जैसे ही उपद्रव की खोज की जाती है, आकांक्षा विधि सबसे प्रभावी होती है

  1. 1
    • जब वैक्यूम क्लीनर बैग सफेद मक्खियों से भरा होता है, तो इसे बदलें। इसे एक मोहरबंद प्लास्टिक की थैली के अंदर रखो और उसके बाद कीट को मारने के लिए कम से कम 24 घंटों के लिए फ्रीजर में बैग डाल दिया। हर किसी के मर जाने के बाद, आप कचरा में सामग्री फेंककर बैग को खाली कर सकते हैं।

इस बीमारी से प्रभावित पत्तियों और शाखाओं को सबसे अधिक हटा दें। संयंत्र की हत्या के बिना बागवानी कैंची का उपयोग जितना संभव हो सके। हाथ से पीड़ित पत्तियों को फाड़ना भी संभव है। पत्ते के नीचे पंखों के बिना सफेद अंडे और क्रॉलिंग कीड़े देखें चरम उपद्रव के साथ पत्तियां एक मोमी या चिपचिपा पदार्थ के साथ कवर हो सकती हैं - गुड़ - यह उत्पादित होता है जब पौधे के एसएपी पर नम्फ्स फ़ीड करते हैं। पत्तियों भी फीका और wilted हो सकता है।

  1. 1
    • केवल एक राशि ट्रिम करें जो पौधे के स्वास्थ्य को प्रभावित नहीं करती है। यदि किसी विशेष रूप से नाजुक प्रजाति से पीड़ित है, तो आपको केवल सबसे प्रभावित पत्तियों को हटा देना चाहिए। यदि संयंत्र प्रतिरोधी है, तो "रूट पर बुराई काट" ​​करने के लिए स्टेम तक छंटाई के विचार पर विचार करें।
    • रोगग्रस्त पत्तियों का सही ढंग से निपटाने के लिए मत भूलना उन्हें जला दें या उन्हें सीलबंद बैग में रखें। यदि आप उनसे निपटने में सावधान नहीं हैं, तो सफेद-मक्खी से पीड़ित एक बार फिर फैल सकता है।

प्रक्रियाओं को दोहराने के लिए तैयार रहें। जैविक चक्र में श्वेतपथ चार चरणों से गुजरती है: अंडे से लेकर पिंजरे तक जाते हैं, और फिर वे वयस्क कीट बन जाते हैं। प्रत्येक पद्धति आमतौर पर इस चक्र के एक निश्चित चरण को लक्षित करती है। इस प्रकार, यदि एक दृष्टिकोण प्रौढ़ कीट का ख्याल रखता है, तो यह आवश्यक है कि जब तक सभी अंडे वयस्क न हो जाए तब तक इस उपचार को दोहराएं। आपको यह सुनिश्चित करने के लिए त्वरित और समर्पित होना चाहिए कि नवीनतम वयस्कों ने अंडे नहीं लगाए।

  1. 1
    • अप्सरा और वयस्क कीट के चरणों ही हैं जो होस्ट प्लांट को नुकसान पहुंचा सकते हैं। हालांकि, अगर उपेक्षित, युवा वयस्क कीड़े परिपक्व हो जाएंगे और नुकसान की अधिक संभावना प्राप्त कर सकते हैं।
    • अनुप्रयोगों के बीच का सबसे अच्छा समय जानने के लिए, जीवन के समय की जांच करें और सफेदपट्टी के चरणों की विशिष्ट अवधि को देखें, जो वृक्षारोपण को नुकसान पहुंचाते हैं। प्रत्येक प्रजाति - जिसमें बेमिसिया टैबिया बायोटाइप बी, व्हाइटफ़ीली (सिंगहीएला सिम्प्लेक्स), ट्रायेल्यूरोड्स वापोरियोरम और ट्रेल्यूरोड्स अटूटोनास शामिल हैं - एक अलग जीवन अवधि है।

साबुन और पानी के समाधान के साथ पौधों को धो लें पत्तियों के नीचे के लिए विशेष ध्यान दें, जहां अधिकांश सफेदफ़्लो रहते हैं पता है कि यह विधि केवल वयस्क कीड़े को समाप्त कर देती है। उन्हें पिले से उभरने वाली नई मक्खियों को मारने के लिए हर तीन या चार दिन धो लें। प्रजातियों के आधार पर, इस उपचार को कई सप्ताह तक जारी रखने के लिए आवश्यक हो सकता है जब तक कि उपद्रव खत्म हो न हो।

  1. 1
    • यदि आप पानी में साबुन के उच्च एकाग्रता का उपयोग करते हैं, तो पत्ते को जलाने से बचने के लिए दिन के अंत में इसे लागू करने की कोशिश करें।

एक प्राकृतिक शिकारी की कोशिश करो कई अन्य कीट प्रजातियों को सफेद मक्खियों पर खिलाने के लिए प्यार है और आप पारिस्थितिकी तंत्र को सही शिकारी लाने के द्वारा प्लेग को समाप्त कर सकते हैं। यह शिकारी सफेद मक्खी के प्रकार पर निर्भर करता है। क्रिस्डोदेस, लेडीबग्स, परिवार एन्थोकोरिडी की कीड़े, पेर्सवेजो जीओकोरिस, परिवार की नस्लों और प्रजातियों की प्रजातियों की पसंद पर विचार करें।

  1. 1
    • बगीचे में जानबूझकर एक नई कीट प्रजातियों का उपयोग करते समय सावधानी बरतें। प्रीडेटर्स सफेदी का शिकार कर सकते हैं, लेकिन आपको जल्द से जल्द नई कीड़े के साथ संघर्ष करना पड़ सकता है! एक दृष्टिकोण की देखभाल करने से पहले अनुसंधान करें

भाग 2
जाल का उपयोग करना

एक पीला स्वयं-चिपकने वाला पैड का उपयोग करें आप विशेषज्ञ बागवानी दुकानों में इनमें से एक नुकसान खरीद सकते हैं या आप घर पर एक बना सकते हैं। अपना जाल बनाने के लिए, धीमी सूखने वाले चिपकने वाली कठोर, पीली सामग्री (गत्ता या लकड़ी) का एक टुकड़ा काट लें। कोला, शहद, मोटर तेल या वेसलीन अच्छे विकल्प हैं I सफेद मक्खियों को पीले रंग की ओर आकर्षित किया जाता है। जब वे सतह पर गिरते हैं, तो वे गोंद के कारण बाहर निकलने में सक्षम नहीं होंगे।

  1. 1



    • यदि आप अपने आप को जाल स्थापित करते हैं, तो यह सूखने जैसा चिपकने वाला पुन: लागू करना आवश्यक हो सकता है। उदाहरण के लिए, गोंद, मिनट या घंटों के मामले में सूख सकता है मोटर तेल या पेट्रोलियम जेली में कम तत्काल प्रभाव पड़ सकता है, लेकिन लंबे समय तक चिपकने वाला क्षमता बनाए रख सकते हैं।
    • अगर आप किसी अन्य विधि का उपयोग करें, जैसे कि कीटनाशक, पौधों को धोने या प्राकृतिक शिकारी कीटनाशकों का इस्तेमाल करते हैं, तो जाल लेने के लिए मत भूलना।

पत्तियों के पास जाल रखें सफेद मक्खियां पत्ते के नीचे क्लस्टर करती हैं और जाल को उनके प्राकृतिक निवास स्थान के निकट स्थित होने पर अधिक कीड़ों को पकड़ने में सक्षम होगा। जाल लेने के लिए समय जानें उन्हें निकालें जब सफेदपन की आबादी लगभग पूरी तरह से मर जाती है और केवल कुछ ही कीड़ों में उन्हें हर दिन फंस जाता है। ये जाल भक्षक कीड़े भी पकड़ते हैं। इसलिए, जब तक कि शिकारियों को सफेदपन की आबादी को नियंत्रित करने में असमर्थ होते हैं, तब तक वे छोटे से उपद्रवों के लिए अनुपयुक्त हो सकते हैं। यदि आपने देखा है कि मक्खियों को पूरी शक्ति से वापस आ गया है, तो उन्हें फिर से फिर से मुड़ने के लिए स्वतंत्र महसूस करें।

भाग 3
सफेद मक्खी आश्चर्यजनक

साथी पौधों के साथ सफेद मक्खियों को दूर रखें। मैरिगोल्ड (टॅगेट्स पेटुला) और टैगेट्स ल्यूसिडा आमतौर पर इन कीड़ों को पीछे हटाना चाहते हैं, जैसे कि ट्रोपियोलम जीनस के पौधे हैं। कीट को वापस आने से बगीचे में इन प्रजातियों को रोका! ध्यान रखें कि यह एक निवारक उपाय है और आप प्रभावित होने वाले उपद्रवों के लिए एक जादू समाधान नहीं है।

  1. 1
    • कार्नेशन्स और मैरीगोल्ड के पौधों का कोई प्रभाव नहीं है। सही प्रजातियों का उपयोग करना सुनिश्चित करें! यदि आप इसे सही नहीं जानते हैं, तो नर्सरी पर जाकर सफेद मक्खियों को दूर करने के लिए विशिष्ट साथी पौधों से पूछें।

पौधों पर पानी, साबुन और isopropyl शराब का समाधान स्प्रे। 1 लीटर स्प्रे बोतल में, पानी से शराब दो से पांच के अनुपात में मिलाएं। फिर तरल डिटर्जेंट का एक बड़ा चमचा जोड़ें। पौधों के पत्तों को कवर करने के लिए स्प्रे का उपयोग करें जो कि उपद्रवों के खतरे में हैं। यदि कोई अतिरिक्त नहीं है, तो यह समाधान अधिकांश पौधों को नुकसान नहीं पहुंचेगा और अंडे बिछाने से मक्खियों को रोक देगा।

  1. 1
    • कार्बनिक कीटनाशक जैसे नीम तेल के उपयोग के विचार पर विचार करें।

पौधे की जड़ के पास वर्मीकंपोस्ट रखें यह पाया गया है कि जब वर्मीकंपोस्ट को सफेदपन से पीड़ित पौधों के पौधों में उर्वरक में जोड़ा जाता है, तो यह कुछ हफ्तों या महीनों के मामलों में कीड़ों को पीछे ले जाता है। टोस्ट से, ये वर्मीकंपैन्ड जैविक उर्वरकों में समृद्ध हैं और पौधे वृद्धि को बहुत उत्तेजित कर सकते हैं। एक बगीचे की दुकान में वर्मीकंपोस्ट के लिए पूछें एक ऐसी सामग्री से मिट्टी को कवर करें जो प्रकाश को दर्शाता है। अतिसंवेदनशील पौधों के आसपास जमीन पर पन्नी या प्लास्टिक की परत रखें। यह सफेद पंखों द्वारा मेजबान पौधों का पता लगाने में बहुत मुश्किल बनाता है, जो बदले में, इस संभावना को कम कर देता है कि वे सफलतापूर्वक अंडे दे देंगे

  1. 1
    • इस कदम के लिए विशिष्ट जल विचारों की आवश्यकता है। प्लास्टिक से घिरी हुई पौधों को एक ड्रिप सिंचाई प्रणाली की आवश्यकता होगी।
    • गर्म तकनीक में इस तकनीक का उपयोग न करें बहुत अधिक प्लास्टिक पौधों को ज़रूरत से ज़्यादा गरम कर सकता है।

भाग 4
रसायनों का उपयोग करना

कीटनाशकों का उपयोग करने के जोखिम और लाभों को समझें। एक तरफ, व्यावसायिक कीटनाशकों के उपयोग से कीटनाशक को जल्दी से रोकना एक प्रभावी तरीका है हालांकि सफेद मक्खी, रसायनों के प्रतिरोध के लिए जाना जाता है। इसके अलावा, ये पदार्थ अक्सर पास के पारिस्थितिकी तंत्र में अन्य जीवन रूपों के लिए जहरीले होते हैं, जिनमें पौधों और कीड़ों सहित बाग, पालतू जानवर और स्थानीय वन्यजीव, या यहां तक ​​कि आपके परिवार को भी लाभ होता है। अंतिम उपाय के रूप में कीटनाशकों का इलाज करें जानें कि सफेदफली कीटनाशकों को आसानी से प्रतिरोधी हो सकता है वास्तव में, अंडे और पिल्ला सबसे आम कीटनाशकों का सामना कर सकते हैं। यदि आप उनका उपयोग करने जा रहे हैं, तो कीटनाशकों को बदलने के लिए मत भूलो, कुछ दिनों बाद बारी बारी से कीट की आबादी को उन्हें आदत डालकर रोक दें। फिर भी, यह एक उच्च मौका है जो ऐसा होगा। आप सुपर-प्रतिरोधी मक्खियों को अनजाने में एक वंश बना सकते हैं!

चेतावनी

  • पुनरावृत्ति उपचार हमेशा रखरखाव के लिए सिफारिश किए जाते हैं
  • कीटनाशक काम कर सकते हैं, लेकिन अगर इनवेस्टेड हो तो वे खतरनाक भी हो सकते हैं। सफेद पंखों को नियंत्रित करने के लिए प्रयुक्त कई जहर मृत्यु से संबंधित थे और मधुमक्खी आबादी में महत्वपूर्ण कमी थी, जो पौधे परागण के लिए आवश्यक हैं।

सूत्रों और कोटेशन

और पढ़ें ... (10)
सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
© 2021 IhsAdke.com