IhsAdke.com

कैसे वैक्यूम क्लीनर का उपयोग कर कीट नियंत्रण करने के लिए

यदि आप एक वैक्यूम क्लीनर के मालिक हैं, आप अपने आप को कीट नियंत्रण अपने ही घर में बहुत ज्यादा खर्च किए बिना और लाभ यह है कि इस सेवा के इस प्रकार के लिए एक गैर विषैले तरीका है के साथ क्या कर सकते हैं। वैक्यूम क्लीनर को हटाने और मकड़ियों और घर में कीड़ों की आबादी के सतत चक्र को तोड़ने के लिए रहस्य है। यहां कुछ युक्तियां दी गई हैं जो आपकी सहायता कर सकती हैं।

चरणों

एक वैक्यूम क्लीनर के साथ क्या कीट नियंत्रण शीर्षक चरण 1
1
वैक्यूम क्लीनर चुनें एक नली के साथ एक वैक्यूम क्लीनर असमान, उच्च सतहों से कीड़ों को चूसने के लिए अधिक व्यावहारिक है। घूर्णन ब्रश के साथ एक उपकरण कीड़ों को हटाने में सबसे प्रभावी है और, सबसे महत्वपूर्ण बात, कालीन अपशिष्ट जो वे फ़ीड करते हैं। अधिकांश वैक्यूम क्लीनर में नली है और घूर्णन ब्रश के साथ आते हैं। एक हेपा फ़िल्टर बहुत हवा में कणों की मात्रा को कम कर देता है और एलर्जी को कम करने में सहायक हो सकता है, हालांकि प्रतिस्थापन, सस्ती नहीं हैं। Bagless वैक्यूम क्लीनर जल्दी से (कोई सस्ते) फिल्टर रोकना डिस्पोजेबल बैग, जो सस्ते हैं, या भंवर-शैली गंदगी विभाजक उपकरण के जीवन का विस्तार करते हैं। एक लंबी नली के साथ एक वैक्यूम क्लीनर, और एक्सटेंशन ट्यूब, हार्ड-टू-पहुंच क्षेत्रों के लिए सबसे अच्छा है।
  • एक वैक्यूम क्लीनर चरण 2 के साथ क्या कीट नियंत्रण शीर्षक चित्र
    2
    वैक्यूम क्लीनर सेट करें चूंकि यह आपके कीड़े को मारने का साधन है, इसलिए इसे अधिकतम शक्ति तक सेट करना सुनिश्चित करें। आम तौर पर, चूषण शक्ति को नियंत्रित करने के लिए एक बटन होता है उपकरण पर स्विच करना आसान होना चाहिए, पेडल पर क्लिक करें या घुंडी को सही स्थिति में बदल दें।
  • 3
    अपने घर नियमित रूप से और सावधानी से वैक्यूम करें ताकि कीटों के लिए यह अवांछनीय हो। अगर खाने के लिए कुछ भी नहीं है, तो वे प्रवेश नहीं करेंगे और यदि वे कभी-कभी प्रवेश करते हैं तो गुणा नहीं होगा बंद कंटेनरों में भोजन रखें, जैसे रेफ्रिजरेटर और जार में, वैक्यूम कालीनों, कोनों और अलमारियों, और लकड़ी या सिरेमिक फर्श। ऐसी जगहों के नीचे स्थित फर्श को साफ करें जहां गंदगी जमा हो सकती है, सिंक, रेफ्रिजरेटर और विशेष रूप से स्टोव सहित
    • यह एक और एक के बाद पीड़ा का पीछा करने की कोशिश करने से कहीं ज्यादा आसान और अधिक प्रभावी है
      एक वैक्यूम क्लीनर चरण 3 बुलेट 1 के साथ क्या कीट नियंत्रण शीर्षक वाला चित्र
    • एक गैस स्टोव या रेफ्रिजरेटर को एक बर्फ मशीन के साथ खींचने के लिए मजबूर न करें क्योंकि आप आपूर्ति लाइन को नुकसान पहुंचा सकते हैं एक वैक्यूम क्लीनर विस्तार का उपयोग करने की कोशिश करें, या उसके तहत क्षेत्र को साफ करने के लिए अस्थायी रूप से कुकर के नीचे दराज को निकाल दें।
      एक वैक्यूम क्लीनर चरण 3 बुलेट 2 के साथ क्या कीट नियंत्रण शीर्षक वाला चित्र
    • फर्श से बाहर अन्य चीजों को खाली करने के लिए, एक साधारण नोजल का उपयोग करें, कोई विद्युत या चलती भागों नहीं। एक ब्रश-प्रकार नोजल आमतौर पर नाजुक सतहों को खरोंच नहीं करेगा
      एक वैक्यूम क्लीनर चरण 3 बुलेट 3 के साथ क्या कीट नियंत्रण शीर्षक वाला चित्र
  • 4
    अपने वैक्यूम क्लीनर का उपयोग करके मकड़ियों के साथ डील करें एक वैक्यूम क्लीनर का उपयोग मकड़ी की आबादी को तुरंत कम करने और जाल को हटाने के लिए किया जा सकता है, आने वाले महीनों में मकड़ियों को बढ़ने से रोक दिया जाएगा। जब मकड़ी के वेब को निकालते हैं, तो आप घर, भविष्य के बच्चों के लिए नर्सरी और मकड़ी के रेस्तरां (कभी-कभी मकड़ी खुद वेब खाती हैं!) हटा देते हैं। जाम को हटाने के लिए काफी महत्वपूर्ण है, क्योंकि अंडे के प्रत्येक बैग में 300 मकड़ी के बच्चे होते हैं। यद्यपि अधिकांश वयस्कता कभी नहीं पहुंचते हैं, यदि अनुमान लगाया जाए कि लगभग आधा महिलाएं हैं और अंडे रखती हैं यह 150 गुना 300 अंडे होगा!
    • जितने मकड़ी के जाले के रूप में आपको पा सकते हैं उतनी ख्वाहिश वेब को निकाल कर, आप सभी सुख-दुख दूर कर रहे हैं जो मकड़ी को जीवित और पुन: उत्पन्न करने की जरूरत है।
      एक वैक्यूम क्लीनर चरण 4 बुलेट 1 के साथ क्या कीट नियंत्रण शीर्षक वाला चित्र
    • उच्च स्थानों तक पहुंचने के लिए एक एक्सटेंशन नली का उपयोग करें।
      एक वैक्यूम क्लीनर के साथ क्या कीट नियंत्रण शीर्षक चरण 4 बुलेट 2 चित्र
    • एक हाथ में वैक्यूम क्लीनर नुक और क्रेनियों के लिए उपयोगी होता है जहां मकड़ियों को छिपाना पड़ता है।
      एक वैक्यूम क्लीनर के साथ क्या कीट नियंत्रण शीर्षक चरण 4 बुलेट 3 चित्र
  • 5
    अनाज की पतंग और अन्य के साथ डील करें कीट जो पेंट्री से ग्रस्त है पतंग उड़ते हैं और अपने भोजन और पेय में गिर जाते हैं, और उनसे छुटकारा पाना कठिन हो सकता है
    • बेंचों, बेंच और रेफ्रिजरेटर के बीच की दरारें अच्छी तरह से खारिज करें। खाद्य कण मंत्रिमंडलों से काउंटरटॉप्स पर आते हैं - ये कण संकीर्ण दरार में पड़ जाते हैं और अपने रेफ्रिजरेटर के नीचे पंखे की तरफ फ्लोट करते हैं। इन क्षेत्रों को समय-समय पर गहरी आकांक्षा की आवश्यकता है।
      एक वैक्यूम क्लीनर के साथ क्या कीट नियंत्रण शीर्षक चरण 5 बुलेट 1 चित्र
    • पेंट्री में अलमारियों को वैक्यूम करें जहां भोजन संग्रहीत किया जाता है।
      एक वैक्यूम क्लीनर चरण 5 बुलेट 2 के साथ क्या कीट नियंत्रण शीर्षक वाला चित्र
    • उन स्थानों की जांच करें जहां छत और दीवार मिलें। अनाज की पतंग दीवार पर चढ़ते हैं और उस समय रेशम के कोकून बनाते हैं। पहली नज़र में, आप सोच सकते हैं कि कोक्यूब कंबल हैं, लेकिन जाले या कोकून बनें, उन्हें वैक्यूम क्लीनर के साथ मारो!
      एक वैक्यूम क्लीनर के साथ क्या कीट नियंत्रण शीर्षक चरण 5 बुलेट 3
    • बैग या कचरे में वैक्यूम क्लीनर की सामग्री को त्याग कर सकते हैं ताकि कीट को घर में फिर से शुरू नहीं किया जा सके।
      एक वैक्यूम क्लीनर के साथ क्या कीट नियंत्रण शीर्षक चरण 5 बुलेट 4
  • एक वैक्यूम क्लीनर के साथ क्या कीट नियंत्रण शीर्षक चरण 6
    6
    उन जगहों को वैक्यूम करें जहां आपके पालतू जानवर तंग आये जाते हैं यदि आप अपने पालतू जानवरों के घरों में भोजन करते हैं, तो ध्यान रखें कि कीट के मुख्य स्रोतों में से एक सूखी पालतू भोजन और पक्षी भोजन है।
    • सुनिश्चित करें कि आप बार-बार जानवरों के फ़ीड वाले क्षेत्रों और पालतू भोजन के भंडारण क्षेत्रों को वैक्यूम करते हैं।
  • 7
    पर हमला सस्ता. कई प्रकार के तिलचट्टे हैं जो आपके घर का आनंद ले सकते हैं। पहले सस्ते इस तरह के खुले खिड़कियों के माध्यम से उड़ान या दरवाजे के नीचे रेंगने के रूप में विभिन्न साधनों के माध्यम से वहां पहुंचें, तथापि, सबसे कुख्यात जर्मन तिलचट्टा, अपने घर के लिए किराने की बैग के माध्यम से आता है, आराम से प्यारा आप बचत दुकान से खरीदा , या यहां तक ​​कि चीनी के माध्यम से जो आपने अपने पड़ोसी से उधार लिया था एक सामान्य नियम के रूप में, तिलचट्टे क्या अंडे की थैलियों या अंडे बैग कहा जाता है में लगभग 30 अंडे देते हैं। जैसे-जैसे वे प्रौढ़ता से जुड़ी हुई हैं, तिलचट्टा पाए जाने पर इन अंडों को हटा दिया जाता है।
    • कारण कण मल सस्ती बात हवाई मार्ग से ले जाया जा, कीट और शरीर को पीछे छोड़ दिया के विभिन्न भागों की बहिःकंकाल श्वसन रोगों का एक सीधा कारण हो सकता है। एक गैर HEPA वैक्यूम समस्या बढ़ा, तो एक HEPA फिल्टर के साथ सिर्फ एक इकाई का उपयोग कर सकते हैं। क्योंकि ootheca आसानी से दिखाई दे और जल्दी से वैक्यूम है एक वैक्यूम क्लीनर, तिलचट्टे के नियंत्रण में विशेष रूप से उपयोगी है।



      एक वैक्यूम क्लीनर चरण 7 बुलेट 1 के साथ क्या कीट नियंत्रण शीर्षक वाला चित्र
    • दराज, अलमारियों, अलमारियाँ, या किसी भी जगह जहां इन कीड़े जी सकते में ootheca के लिए देखो। तिलचट्टे, अस्थमा और अन्य अवशेषों को निर्वात करें
      एक वैक्यूम क्लीनर चरण 7 बुलेट 2 के साथ क्या कीट नियंत्रण शीर्षक वाला चित्र
    • आकांक्षा के बाद, क्षेत्र को एक मजबूत साबुन से धो लें।
      एक वैक्यूम क्लीनर के साथ क्या कीट नियंत्रण शीर्षक 7 बुलेट 3 चित्र
    • बैग या कचरे में क्लीनर की सामग्री को त्याग कर सकते हैं जो कि जल्द ही एकत्र किया जाएगा ताकि कीट को घर में फिर से शुरू न किया जाए।
      एक वैक्यूम क्लीनर चरण 7 बुलेट 4 के साथ क्या कीट नियंत्रण शीर्षक वाला चित्र
  • 8
    चूसो बिस्तर कीड़े आप अपने घर में बिस्तर कीड़े के एक आक्रमण किया है, तो वैक्यूम क्लीनर उन्हें गलती से कुचलने के लिए की वजह से बदबू फैल बिना जल्दी से उन्हें हटाने के लिए एक शानदार तरीका है। बस उन्हें स्थानों पर जहां वे (आमतौर पर दीवारों और खिड़कियों) आराम कर रहे हैं से निर्वात और ठीक से उनमें से निपटाने।
    • बिस्तर की बग को बाहरी दीवारों से भी खाली किया जा सकता है यदि आपके पास एक विस्तार कॉर्ड है।
      एक वैक्यूम क्लीनर के साथ क्या कीट नियंत्रण शीर्षक चरण 8 बुलेट 1
    • अन्य कीटों को भी इस तरह से हटाया जा सकता है जिनमें बीटल और टिक्स शामिल हैं।
      एक वैक्यूम क्लीनर चरण 8 बुलेट 2 के साथ क्या कीट नियंत्रण शीर्षक वाला चित्र
  • एक वैक्यूम क्लीनर के साथ क्या कीट नियंत्रण शीर्षक चरण 9
    9
    वैक्यूम क्लीनर का उपयोग करके अपने गद्दे से कण निकालें। धूल घुन आबादी को कम करने के लिए सभी बिस्तरों के गद्दे और तकिए को वैक्यूम करें। एच्छिक को एक संलग्न कंटेनर में ठीक से खाली करें।
  • एक वैक्यूम क्लीनर के साथ क्या कीट नियंत्रण शीर्षक चरण 10
    10
    Fleas को हटाने के लिए अच्छी तरह से कालीनों को वैक्यूम करें फर्नीचर के साथ ही छोटे आसनों के नीचे वैक्यूम को मत भूलना। आप वैक्यूम क्लीनर बैग या कालीन पर एक विरोधी पिस्सू जोड़ना चाह सकते हैं यदि यह आपके उपकरण के लिए समस्याएं पैदा नहीं करेगा। सामग्री को सही ढंग से त्यागें
  • एक वैक्यूम क्लीनर के साथ क्या कीट नियंत्रण शीर्षक चरण 11
    11
    पतंग निकालें नमी की तरह पतंग, इसलिए वे रसोई और बाथरूम क्षेत्र में पाए जाते हैं। खाद्य कणों और अंडा की पतलों को हटाने के लिए वैक्यूम क्लीनर का उपयोग करें।
  • एक वैक्यूम क्लीनर के साथ क्या कीट नियंत्रण शीर्षक 12 चित्र
    12
    अपने घर में लेडीबग्स से छुटकारा पाएं हिंडोली के दौरान अपने घर को घेरने के लिए लेडीबग्स बड़ी संख्या में इकट्ठा कर सकते हैं। हालांकि वे बगीचे में लाभकारी कीड़े, जब इन्हें परेशान कर रहे हैं वे एक बुरा गंध फेंकना कर सकते हैं और अतिसंवेदनशील लोगों में एलर्जी पैदा कर सकता है। वे तुम्हें समस्या बन रहे आप हैं, तो इससे पहले कि आप उन्हें श्वास वैक्यूम क्लीनर में एक नया बैग रखा, और उन्हें हटाने के बाद, उन्हें जमा कहीं दूर बगीचे में दूर यह उन्हें अपने घर से हटा दें और छोड़ने के लिए एक तरीका हो सकता जो फिर से बगीचे में फायदेमंद होगा
    • हटाने के बाद, खिड़की पर बैलहैड्स डाल दीजिए और कहीं और जहां दरारें होती हैं, जो उन्हें वापस खींच सकती हैं। आप इन स्थानों को थोड़ा पानी के साथ पतला लौंग तेल के साथ सफाई की कोशिश कर सकते हैं।
  • एक वैक्यूम क्लीनर के साथ क्या कीट नियंत्रण शीर्षक चरण 13
    13
    मक्खियों और मच्छरों की ख्वाहिश ये कीड़े आमतौर पर दीवार या छत के शीर्ष पर रहते हैं। उन तक पहुंचने के लिए वैक्यूम नली एक्सटेंशन का उपयोग करें।
  • एक वैक्यूम क्लीनर के साथ क्या कीट नियंत्रण शीर्षक चरण 14
    14
    जब आपके निर्वात का उपयोग कर तुरंत कीटों को दूर मशीन रिक्त होता है, वैक्यूम बैग के बाद बैग को बंद करने और कचरा जमा करने के लिए याद रखें। अगर कीट बैग के अंदर सुरक्षित रूप से नहीं फंस पाए जाते हैं, तो वे आपके घर के इंटीरियर में वापस क्रॉल करने और संभवत: वापस लौट पाएंगे।
  • युक्तियाँ

    • खरीद के लिए उपलब्ध कीट हटाने के लिए विशेष वैक्यूम क्लीनर हैं, लेकिन आप अपने पास क्या उपयोग कर सकते हैं और अपने पैसे बचा सकते हैं।
    • कीट नियंत्रण पर सलाह के लिए एक पेशेवर कीट नियंत्रण तकनीशियन से परामर्श करें यदि आप बड़े पैमाने पर कीट समस्याओं का सामना कर रहे हैं और इसे अपने आप को संभालने में असमर्थ हैं

    चेतावनी

    • अपनी त्वचा के साथ एक कॉबइब को कभी न छूएं
    • आकांक्षा कीड़े मार नहीं सकते खतरनाक कुछ भी सावधानी से पहले मर जाना चाहिए।
    • यदि मकड़ी या कीट के डंक की संभावना है तो दस्ताने पहनें

    आवश्यक सामग्री

    • HEPA फिल्टर
    • दस्ताने
    • कचरा कर सकते हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com