IhsAdke.com

वैक्यूम क्लीनर का डर नहीं होने के लिए अपने पालतू को कैसे सिखाएं

अधिकांश पालतू जानवर वैक्यूम क्लीनर से डरते हैं। क्योंकि वे बड़े और शोरयुक्त उपकरण हैं, डर समझ में आता है। जैसे ही वे वैक्यूम क्लीनर देखते हैं और बिल्लियों भी बिस्तर के नीचे छिपा सकते हैं, जैसे अधिकांश जानवर भाग जाते हैं। लेकिन एक छोटे से काम के साथ आप अपने पालतू जानवरों को डरने में मदद कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1
आपके पालतू मिलन

शीर्षक वाला चित्र, आपका पालतू सिखाने के लिए वैक्यूम क्लीनर के डर नहीं होना चरण 1
1
एक रिक्त स्थान पर अपने वैक्यूम क्लीनर को रखें। जब आप वैक्यूम क्लीनर का उपयोग नहीं कर रहे हैं, तो उसे उस जगह पर छोड़ दें जहां आपका पालतू आसानी से इसे देख सकता है। वैक्यूम क्लीनर की उपस्थिति जब यह शोर नहीं कर रहा है, तो आपके पालतू को वैक्यूम क्लीनर को कुछ धमकी के रूप में देखना बंद कर सकते हैं।
  • शीर्षक वाला चित्र, आपका पालतू सिखाने के लिए वैक्यूम क्लीनर के डर नहीं होना चरण 2
    2
    वैक्यूम क्लीनर को मंजिल के करीब रखें सुनिश्चित करें कि क्लीनर जितना संभव हो उतना मंजिल के करीब है। वैक्यूम क्लीनर के ऊर्ध्वाधर खंड को समायोजित करें ताकि यह फर्श पर फ्लैट हो या संभव के करीब हो। वैक्यूम क्लीनर की ऊंचाई को कम करने से यह जानवर को कम डरावना लग सकता है।
  • पिक्चर शीर्षक से आपका पालतू सिखाना वैक्यूम क्लीनर के डर नहीं होना चरण 3
    3
    चलो अपने पालतू क्लीनर की जांच वैक्यूम क्लीनर को दूर रखें जहां आपका पालतू बैठता है और इसे देखो और गंध दें। पशु उनके चारों ओर की चीजों को जानने के लिए प्रकाशस्तंभ और दृष्टि का उपयोग करते हैं। जब वह वैक्यूम क्लीनर की गंध को देखने और महसूस करने के लिए उपयोग हो जाता है, तो वह स्वाभाविक रूप से कम भयभीत होगा।
    • कभी भी वैक्यूम क्लीनर न रखें, जहां आपका पालतू सोता या खाएं। क्योंकि वे इन क्षेत्रों से डरते हैं, जिससे अधिक समस्याएं हो सकती हैं।
    • कभी भी वैक्यूम क्लिनर को उस बिल्ली के लिटिर बक्से के पास न रखें जो आप वैक्यूम क्लीनर में इस्तेमाल करने की कोशिश कर रहे हैं।
  • शीर्षक वाला चित्र, आपका पालतू सिखाने के लिए वैक्यूम क्लीनर का डर नहीं होना चरण 4
    4
    वैक्यूम क्लीनर को अधिक परिचित बनाएं एक तौलिया या कंबल डालने का प्रयास करें कि पशु वैक्यूम क्लीनर से बाहर का उपयोग करता है। आपका पालतू परिवार गंध की वजह से वैक्यूम क्लीनर से संपर्क करना चाहता हो सकता है या क्योंकि यह एक ऐसा ऑब्जेक्ट है जिसमें पालतू जानवर इसके ऊपर दिखना चाहते हैं
  • शीर्षक वाला चित्र, आपका पालतू सिखाने के लिए वैक्यूम क्लीनर का डर नहीं होना चरण 5
    5
    वैक्यूम क्लीनर में एक स्नैक डालें जब वैक्यूम क्लीनर बंद हो जाता है, तो उस पर एक नाश्ते लगाने का प्रयास करें और देखें कि आपका पालतू इसे पकड़ने की कोशिश करेगा। स्नैक शामिल होने पर पशु अधिक निर्धारित हो जाते हैं।
  • शीर्षक वाला चित्र, आपका पालतू सिखाने के लिए वैक्यूम क्लीनर के डर नहीं होना चरण 6
    6
    अपने जानवर का एक खिलौना का उपयोग करें। जब पशु अपने पसंदीदा खिलौने की बात आती है तो पशु बहुत क्षेत्रीय हो सकते हैं। एक खिलौना प्राप्त करें, जिसे आप जानते हैं कि आपका पालतू प्यार करता है और इसे वैक्यूम क्लीनर पर रखता है। समय के साथ, पालतू अपने एक खिलौने के साथ वैक्यूम क्लीनर संबद्ध कर सकते हैं।
  • शीर्षक वाले चित्र को आपका पालतू सिखाना वैक्यूम क्लीनर के डर नहीं होना चरण 7
    7
    वैक्यूम क्लीनर चालू करें अब जब आपके पालतू जानवर को पहले से ही उपकरण की जांच करने का अवसर मिला है, तो वैक्यूम क्लीनर को चालू करने का प्रयास करें। शोर की वजह से आपका पालतू शायद भाग जाएंगे, लेकिन वह दूर से देखकर डर से अधिक जिज्ञासा दिखा सकता है।
  • शीर्षक वाला चित्र, आपका पालतू सिखाने के लिए वैक्यूम क्लीनर का डर नहीं होना चरण 8
    8
    वैक्यूम क्लीनर रखें जब वैक्यूम क्लीनर चालू हो गया है और शोर कर रहा है, तो इसे जगह में छोड़ दें यहां तक ​​कि उसके साथ शोर बनाने के लिए, आपका छोटा जानवर बहादुर और दृष्टिकोण बनने का निर्णय ले सकता है। अंत में, यदि यह थोड़ा करीब आता है, तो आप पहले से ही एक छोटी जीत का जश्न मना सकते हैं।
    • अपने पालतू जानवरों को स्नैक्स या खिलौने के साथ हर बार जब वह क्लीनर से संपर्क करने का प्रयास करता है



  • शीर्षक वाला चित्र, आपका पालतू सिखाने के लिए वैक्यूम क्लीनर का डर नहीं होना चरण 9
    9
    दूर रहें अपने पालतू जानवरों से दूरी रखने के द्वारा घर को खाली करने की कोशिश करें। जब वह देख रहा है तो बहुत करीब नहीं जाते थोड़ी देर के बाद, जानवर आपको और अधिक साहसी महसूस कर सकता है और आप का पालन करें जब आप घर को साफ कर सकते हैं।
  • शीर्षक वाला चित्र, आपका पालतू सिखाने के लिए वैक्यूम क्लीनर के डर नहीं होना चरण 10
    10
    घर को रिक्त करने के बाद अपने पालतू जानवरों को पुरस्कृत करें जब आप वांछित स्थान की सफाई करते हैं, तो वैक्यूम क्लीनर को बंद करें और अपने पालतू जानवर को नाश्ता, खिलौना या इनाम प्रदान करें। यदि आपका पिल्ला चलना पसंद करता है, तो उसे वैक्यूमिंग खत्म होने के बाद ही चलना चाहिए। यदि आपकी बिल्ली ओल राशन पसंद करती है, तो उसे वैक्यूमिंग खत्म होने पर उसे दे सकते हैं। यदि आप यह लगातार करते हैं, तो आपका पालतू क्लीनर को उन चीज़ों के साथ जोड़ लेगा, जो उन्हें पसंद हैं।
  • शीर्षक वाला चित्र, आपका पालतू सिखाने के लिए वैक्यूम क्लीनर के डर नहीं होना चरण 11
    11
    अपने पालतू जानवरों से बात करने की कोशिश करें एक शांत आवाज़ में अपने पालतू जानवर से बात करते हुए इस्त्री आपको यह समझने में सहायता कर सकता है कि उसे डिवाइस से डरना नहीं पड़ता है। पशु अपने मालिकों के मौखिक और गैर-मौखिक आदेशों को समझते हैं। वैक्यूम क्लीनर चालू होने पर शांत और मैत्रीपूर्ण ढंग से अपने पालतू जानवर को आप के पास बुलाएं। आपके आदेशों का पालन करने की आपकी प्रतिबद्धता आपके पालतू जानवरों से डरने में मदद करने के लिए पर्याप्त हो सकती है
  • विधि 2
    वैकल्पिक तरीकों का उपयोग करना

    शीर्षक वाला चित्र, आपका पालतू सिखाने के लिए वैक्यूम क्लीनर का डरावना न होना चरण 12
    1
    ध्वनि चिकित्सा के लिए देखो वेबसाइटों और वीडियो के लिए खोज करें जो कि जानवरों के लिए ध्वनि चिकित्सा है आप कई सीडी और वीडियो को डॉग्स के साथ कुत्तों के गाने गा सकते हैं। यद्यपि यह हमेशा प्रभावी नहीं होता है, हालांकि डिवाइस को देखे बिना वैक्यूम क्लीनर की आवाज़ के आदी होने के कारण आपका पालतू जानवर अपने भय को दूर करने में मदद कर सकता है।
  • शीर्षक वाला चित्र, आपका पालतू सिखाने के लिए वैक्यूम क्लीनर का डरावना न होना चरण 13
    2
    कम शोर वैक्यूम क्लीनर खरीदें। सभी वैक्यूम क्लीनर शोर करते हैं, लेकिन कुछ को कम करने के लिए डिज़ाइन किया गया है और चालू होने पर लगभग शोर को खत्म कर दिया गया है। अगर आपका पालतू वास्तव में आपके वैक्यूम क्लीनर से बहुत डरता है, तो ऐसा कोई खरीदने की कोशिश करें जो इतना शोर न हो।
  • पिक्चर शीर्षक से आपका पालतू सिखाना वैक्यूम क्लीनर के डर नहीं होना चरण 14
    3
    धीरज रखो यद्यपि ऐसे प्राणी हैं जो अपने पूरे जीवन को वैक्यूम क्लीनर के डर से बिताएंगे, कुछ पालतू जानवरों को उनकी मौजूदगी के लिए उपयोग करने की आवश्यकता होती है। पिल्लों के मामले में, आप हमेशा की तरह अपनी आकांक्षा की नियमितता जारी रख सकते हैं। समय के साथ, वे आदी हो सकते हैं और अपने भय को खो सकते हैं
  • शीर्षक वाला चित्र, आपका पालतू सिखाने के लिए वैक्यूम क्लीनर का डरावना न होना चरण 15
    4
    प्रशिक्षण तकनीक का उपयोग करें यदि आपका पालतू प्रशिक्षित होता है, तो आप इसे वैक्यूम क्लीनर में इस्तेमाल करने के लिए कुछ प्रशिक्षण तकनीकों का उपयोग कर सकते हैं। अपने पालतू जानवर के लिए आदेश को वैक्यूम क्लीनर से संपर्क करें और जब यह आता है तो स्नैक प्रदान करें। जानवर के करीब से, वैक्यूम क्लीनर को चालू करें और तुरंत बाद इसे बंद करें जैसा कि आप ऐसा करते हैं, शोर को प्रतिक्रिया देने के लिए समय होने से पहले अपने पालतू रहने और नाश्ते के लिए आदेश दें।
    • जब आपका पालतू वैक्यूम क्लीनर की आवाज़ के आदी हो जाता है, तो इस तकनीक का उपयोग करने की कोशिश करें, जैसा कि आप इसके आस-पास की डिवाइस ले जाते हैं।
  • युक्तियाँ

    • हालांकि पालतू जानवर शोर और वैक्यूम क्लीनर की उपस्थिति से परिचित हो सकते हैं, हालांकि उनमें से ज्यादातर उपकरण से दूरी बनाए रखेंगे। चिंता मत करो

    चेतावनी

    • वैक्यूम क्लीनर के साथ पशुओं को भड़काने या बहाना न करें कि आप उन्हें वैक्यूम क्लीनर के साथ हमला करेंगे। जैसे ही लगता है मज़ेदार, यह जानवर को बहुत डराता है

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (16)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com