IhsAdke.com

कैसे एक HEPA फ़िल्टर को साफ करने के लिए

धो सकते हैं या स्थायी HEPA फ़िल्टर बनाए रखने में आसान होते हैं और प्रतिस्थापन फ़िल्टर के खर्च को बहुत कम कर सकते हैं यदि आपका वायु शुद्ध या वैक्यूम क्लीनर इस प्रकार के फिल्टर का उपयोग करता है, तो भाग को साफ करने का प्रयास करने से पहले उपकरण पुस्तिका देखें। धोने योग्य HEPA फ़िल्टर को महीने में कम से कम एक बार पानी से धोया जाना चाहिए। गैर धोने योग्य स्थायी फिल्टर पानी के संपर्क में नहीं आ सकते हैं, या वे बेकार हो जाएगा। धोने योग्य फिल्टर को कुल्ला तब तक पानी निकल जाए जब तक पानी बाहर निकल जाए और इसे पूरी तरह से पुनः स्थापित करने से पहले पूरी तरह से सूखने दें। गैर-धोने योग्य फिल्टर से प्रदूषक को हटाने के लिए ब्रश संलग्नक के साथ वैक्यूम क्लीनर ट्यूब का उपयोग करें।

चरणों

विधि 1
एक धोने योग्य HEPA फिल्टर की सफाई

एक एचआईपीए फ़िल्टर चरण 1 को साफ करें
1
यह पता लगाने के लिए उत्पाद मैनुअल पढ़ें कि क्या आप फ़िल्टर को धो सकते हैं। हेएफ़ा फिल्टर को साफ करने का प्रयास करने से पहले, आपको यह पता लगाना होगा कि क्या यह धोना योग्य है या नहीं कुछ फिल्टर को समय-समय पर धुलाई करने की आवश्यकता होती है, जबकि अन्य पानी के साथ थोड़े से संपर्क में लूट लेते हैं।
  • यदि आपके पास उत्पाद पुस्तिका नहीं है, तो आप इंटरनेट पर अपने घर के उपकरण के निर्माता और मॉडल की खोज कर सकते हैं और एक डिजिटल कॉपी डाउनलोड कर सकते हैं।
  • धोने योग्य फिल्टर हवा और वैक्यूम क्लीनर में उपयोग किया जाता है।
  • एक एचआईपीए फ़िल्टर चरण 2 को साफ शीर्षक वाले चित्र
    2
    घर के बाहर उपकरण को अलग करें ताकि यह गंदगी को घर में नहीं छोड़ा जा सके। बड़ा फिल्टर को संभालना मुश्किल हो सकता है और बहुत गंदगी हो सकती है। घर पर यह सब गंदगी को छोड़ना अच्छा नहीं होगा। अपने घर में वायु की गुणवत्ता के बारे में चिंतित होने पर फिल्टर को बाहर निकालने और साफ करने के लिए बाहर या गेराज को उपकरण लें आपको केवल एक बगीचे की नली या एक नल बंद करनी होगी।
    • अगर फ़िल्टर छोटा और संभालना आसान है, या यदि आप गंदगी को फैलाने के लिए डरते नहीं हैं, तो आप इसे घर के अंदर निकाल सकते हैं और इसे सिंक में धो सकते हैं।
  • एक एचईएपी फ़िल्टर चरण 3 साफ करें
    3
    उपकरण से फिल्टर निकालें सबसे पहले, सुनिश्चित करें कि हवा शुद्ध या वैक्यूम क्लीनर बंद है और आउटलेट से बाहर है। उस कंटेनर या पैनल को निकालें जो फिल्टर को पकड़ता है और उपकरण के बाहर फ़िल्टर को स्लाइड करता है।
    • उत्पाद पुस्तिका देखें अगर आपको पता नहीं कि HEPA फ़िल्टर कैसे उपयोग किया जाए।
    • फिल्टर के बिना वायु शुद्ध या वैक्यूम क्लीनर को कभी भी कनेक्ट न करें।
  • एक एचएपीए फ़िल्टर चरण 4 साफ शीर्षक वाला चित्र
    4
    गंदगी को ढंकने के लिए कचरा कैश पर फिल्टर टैप करें। उपकरण के प्रकार और आवृत्ति जिसके द्वारा इसे साफ किया जाता है, के आधार पर फ़िल्टर धूल और गंदगी से कवर किया जा सकता है। यदि आवश्यक हो, तो आप इसे कचरा कैश पर हल्का कर सकते हैं। यह अतिरिक्त गंदगी दस्तक देगा और संचित धूल को ढुलाना होगा।
  • एक एचएपीए फ़िल्टर चरण 5 साफ चित्रित करें
    5
    पानी के साथ फ़िल्टर धो लें हल्के या मध्यम दबाव को लागू करें, क्योंकि उच्च दबाव भाग को नुकसान पहुंचा सकते हैं। जब तक पानी साफ़ और गंदगी से मुक्त नहीं हो जाता तब तक फिल्टर को कुल्ला। कुछ निर्माताओं गर्म पानी का उपयोग करने की सलाह देते हैं, जबकि अन्य केवल ठंडे पानी की सलाह देते हैं। इसलिए, अपने विशिष्ट फिल्टर के लिए सर्वश्रेष्ठ पानी के तापमान के लिए उत्पाद पुस्तिका देखें।
    • सामान्य तौर पर, आपको धोने योग्य फ्लैट फिल्टर के दोनों किनारों को कुल्ला करना चाहिए। धूल और पानी के सिलेंडरों को केवल बाहर से धोना चाहिए। ड्रम के अंदर गीला नहीं होना चाहिए।
  • एक एचएपीए फ़िल्टर चरण 6 साफ शीर्षक वाला चित्र
    6
    इसे पुनर्स्थापित करने से पहले फ़िल्टर को पूरी तरह से बाहर सूखा दें। सभी धोने वाले HEPA फ़िल्टर को पुनर्स्थापना से पहले अच्छी तरह से सूखा होना चाहिए। अधिक पानी निकालने के लिए हिलाएं और कम से कम 24 घंटों के लिए हवा में फिल्टर को सूखा दें।
    • किसी ड्रायर में कभी भी फिल्टर न रखें या किसी प्राकृतिक ड्रायर के अलावा हेयर ड्रायर या अन्य सुखाने विधि का उपयोग करें।
  • विधि 2
    गैर-धोने योग्य फ़िल्टर को वैक्यूम करना

    एक एचईएपी फिल्टर चरण 7 साफ शीर्षक वाला चित्र
    1
    उपकरण से फिल्टर निकालें कई हवा शुद्ध करनेवाले हेपीएफ़ फिल्टर का उपयोग करते हैं उपकरण को एक्सेस करने से पहले इसे बंद करें और इसे अनप्लग करें।
    • उपकरण फ़िल्टर का उपयोग कैसे करें पर विशिष्ट निर्देशों के लिए उत्पाद पुस्तिका की जांच करें।
  • एक एचआईपीए फ़िल्टर चरण 8 को साफ करें



    2
    इकाई पर अन्य फिल्टर धो लें आम तौर पर, हेपा फ़िल्टर कम से कम एक फोम या सक्रिय कार्बन फिल्टर के साथ होता है इन अन्य फिल्टरों को दो से तीन मिनट तक धोया जाना चाहिए, या जब तक पानी साफ न हो जाए
    • एक तौलिया का उपयोग करके लकड़ी का कोयला या फोम फ़िल्टर सूखी रहें और कम से कम 24 घंटों के लिए उन्हें सूखी हवा दें।
  • एक एचआईपीए फ़िल्टर चरण 9 को शीर्षक वाला चित्र
    3
    फिल्टर पर वैक्यूम क्लीनर लगाव पास करें गैर वैक्यूम HEPA फिल्टर को साफ करने के लिए ब्रश संलग्नक या नोजल के साथ अपने वैक्यूम क्लीनर की ट्यूब का उपयोग करें। जब तक सभी गंदगी हटा दी जाए, फिल्टर पर लगाव थ्रेड करें। वैक्यूम क्लीनर गौण के साथ भाग को छेड़ने के लिए सावधान रहें।
  • एक एचआईपीए फ़िल्टर चरण 10 को साफ करें
    4
    उपकरण को पुनर्स्थापित करें धोने योग्य फिल्टर सूखा होने के बाद उपकरण को फिर से खोलें। आप प्लास्टिक में हेएफ़ा फ़िल्टर को लपेट कर सकते हैं जबकि दूसरे को सूखी या बिना किसी भी विस्तारित अवधि के लिए उपयोग किए जा सकते हैं।
    • फिल्टर को साफ करने के लिए कुछ वायुरोधकों के पास एक इलेक्ट्रॉनिक अनुस्मारक है। यदि आपके पास एक है, तो फिल्टर को साफ करने के बाद रिमाइंडर को पुनरारंभ करें
  • विधि 3
    HEPA फ़िल्टर रखरखाव

    एक एचईएपी फ़िल्टर चरण 11 साफ चित्रित करें
    1
    इसे प्रयोग करने से पहले फ़िल्टर की जांच करें और इसे आवश्यकतानुसार साफ करें एक सामान्य नियम के रूप में, आपको क्लीनर फिल्टर को हर एक से तीन महीने या हर चार से छह उपयोगों में बदलना चाहिए। लेकिन वैक्यूम क्लीनर फ़िल्टर क्लीनिंग की आवृत्ति यह निर्भर करती है कि आप कितनी बार उपकरण का उपयोग करते हैं।
    • यूनिट को सर्वश्रेष्ठ काम करने की स्थिति में रखने के लिए, प्रत्येक प्रयोग से पहले फिल्टर को देखो और इसे साफ़ करें अगर यह गंदगी या धूल की परत से ढंका हो
  • एक एचआईपीए फ़िल्टर चरण 12 साफ करें
    2
    हर तीन से छः महीने में एयर क्लीनर फिल्टर को साफ करें। अधिकांश निर्माता एक बार हर तीन महीने में गैर धोने योग्य HEPA फिल्टर के रूप में cleanser दोनों धोने योग्य फिल्टर की सफाई सलाह देते हैं। याद रखें कि फिल्टर गंदा यदि आप एक धूल भरी वातावरण में रहते हैं या अधिक बार उपकरण का उपयोग हो जाएगा, इसलिए खेलने नियमित रूप से जांच और यह अधिक बार साफ यदि आवश्यक हो तो।
    • अपने विशिष्ट मॉडल के लिए उत्पाद निर्माता की सिफारिशों के लिए उपयोगकर्ता मैनुअल पढ़ें।
  • एक एचआईपीए फ़िल्टर चरण 13 को साफ करें
    3
    फिल्टर को साफ करने से डरना मत करना अक्सर अधिक होता है। आपको समय से पहले हेएफ़ा फिल्टर को साफ करने में डर नहीं पड़ेगा जब तक आप सही विधि का उपयोग करते हुए धो सकते हैं या गैर-धोने योग्य फ़िल्टर को साफ करते हैं, तो ठीक है अगर मैन्युअल अनुशंसा की तुलना में आप इसे अधिक बार साफ़ करते हैं
    • सामान्य तौर पर, क्लीनर आप फ़िल्टर बनाए रखते हैं, उपकरण की अधिक से अधिक दक्षता।
  • एक एचईएपी फिल्टर चरण 14 साफ शीर्षक वाला चित्र
    4
    एक सामान्य गाइड के रूप में इलेक्ट्रॉनिक फ़िल्टर सफाई अनुस्मारक का उपयोग करें। कुछ वायु शोधक मॉडलों में इलेक्ट्रॉनिक फिल्टर सफाई अनुस्मारक हैं टाइमर उपयोग में घंटे का ट्रैक रखता है, जो अधिक विश्वसनीय है, या बस चलने वाले दिन रिमाइंडर पर केवल भरोसा करने के बजाय नियमित रूप से फिल्टर की जांच करना सर्वोत्तम है, खासकर अगर यह वास्तविक उपयोग के समय का नज़र नहीं रखता है।
    • आप मशीन बहुत बार उपयोग नहीं करते हैं, हो सकता है फिल्टर जब अनुस्मारक शुरू हो रहा है साफ करने की जरूरत नहीं है। दूसरी ओर, आप हर समय पर उपकरण छोड़ दें, लेकिन टाइमर समय के वास्तविक उपयोग केवल कैलेंडर दिनों के बजाय के साथ आता है, तो आप शायद अधिक बार अनुस्मारक द्वारा सिफारिश से फिल्टर साफ करने के लिए होगा।
    • यह जानने के लिए उपयोगकर्ता मैनुअल की जांच करें कि उपकरण रनिंग समय या चलने वाले दिनों से मेल खाता है या नहीं।
  • एक एचएपीए फ़िल्टर चरण 15 को साफ करें
    5
    फ़िल्टर को जब वह पहना जाता है या निर्माता द्वारा सुझाए गए स्थान पर बदलें। चूंकि इस हिस्से के प्रतिस्थापन पैटर्न मशीन के प्रकार और मॉडल पर निर्भर करते हैं, इसलिए फिल्टर की जगह पर सूचना के लिए उपयोगकर्ता मैनुअल की जांच करना सर्वोत्तम है। कुल मिलाकर, धोने योग्य और आकांक्षी HEPA फिल्टर डिस्पोजेबल्स से अधिक समय तक समाप्त करने के लिए बनाए गए हैं। कुछ लोग प्रतिस्थापन की ज़रूरत के बिना कई वर्षों तक रह सकते हैं।
    • कुछ निर्माताओं का सुझाव है कि जब यह स्पष्ट रूप से पहना या पीले हो जाए, तब फिल्टर को बदलते हैं, तो इसे साफ करते समय भाग की स्थिति का निरीक्षण करें।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (12)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com