IhsAdke.com

कैसे यूप्रोबिया बढ़ने के लिए

दुनिया में सबसे बड़े पौधे परिवारों में से एक, युफोर्बिया में लगभग 300 पीढ़ी और 7,500 पौधे प्रजाति शामिल हैं। अक्सर eufórbios के रूप में जाना, सबसे आम युफोर्बिया पौधों सरस क्योंकि वे पानी को बनाए रखना पौधों है कि आसानी से शुष्क जलवायु के लिए अनुकूल हैं। युफोर्बिया परिवार पौधों, झाड़ियों और पेड़ों के पत्तों के साथ उपजी और मोटी पत्तियों के रूप में शामिल है फूल आकार में भिन्न होते हैं और अक्सर लाल, नारंगी या पीले रंग के रूप में चमकीले रंग की सुविधा देते हैं। पौधों अमेरिका, अफ्रीका और मेडागास्कर के उष्णकटिबंधीय और subtropical क्षेत्रों के मूल निवासी हैं, और समशीतोष्ण जलवायु में बारहमासी, या ठंडा स्थानों में वार्षिक रूप में विकसित किया जा सकता है। यूटोपोबिया बढ़ने के लिए इन सुझावों का उपयोग करें

चरणों

चित्र यूटोपोबिया चरण 1 बढ़ो
1
पौधों से बीज नहीं, बीज से पौधे Euphorbia। क्योंकि युफोरेबिया के बीज सीमित शैल्फ जीवन है, वे आमतौर पर वाणिज्यिक बाजारों में उपलब्ध नहीं हैं।
  • स्प्रिंग और ग्रीष्म के दौरान स्थानीय नर्सरी या ऑनलाइन खुदरा विक्रेताओं में यूटोपोबिया पौधों को खरीदें देखें कि क्या पत्ते और शूटिंग में नए विकास के संकेत हैं। पौधों की जड़ को समायोजित करने के लिए कंटेनर का आकार 10 सेमी से 4 लीटर तक चुनें।
  • रोपे से नए युफोरेबिया पौधों का प्रचार करें एक तेज चाकू के साथ, उस स्थान पर शाखाओं में शाखाएं काटकर बाहर निकाला जाता है जहां एक नई शाखा बढ़ रही है या पौधे के शीर्ष पर एकान्त पौधों का काटा जाता है। लेटेक्स या दूधिया रस को ठंडे पानी से धो लें और अच्छी तरह से सूखा मिट्टी पर लगाए जाने से पहले काटने की सतह सूखने दें। यूफ़ोर्बिया के दांव को संभालने के दौरान दस्ताने पहनें
  • चित्र ग्रो यूफोरिबिया चरण 2 बढ़ोतरी
    2
    एक धूप के स्थान पर संयंत्र युफोर्बिया यूटोपियाबिया को प्रकाश की जरूरत है, लेकिन जरूरी नहीं कि यह पूरे दिन सूरज हो, जो जड़ें जला सकती हैं। उस स्थान की खोज करें जो प्रकाश प्राप्त करता है लेकिन सीधे सूर्य के प्रकाश से बाहर है अपने प्राकृतिक निवास स्थान में, कुछ युफोर्बिया पौधों पूर्ण सूर्य में कामयाब है, लेकिन अपनी जड़ों सामान्य रूप से चट्टानों या अन्य प्राकृतिक खत्म के तहत नए सिरे से रखा जाता है।
  • चित्र ग्रो यूफ़ोर्बिया चरण 3 बढ़ाएं
    3
    विकास के लिए कमरे छोड़ें अपनी मूल पैकेजिंग के साथ गहराई से गहराई में मिट्टी में यूटोपोबिया पौधों को रखें। यह प्रजातियों के आधार पर भिन्न होगा। पौधों को एक दूसरे से या अन्य पौधों से 30 सेमी के बारे में छोड़ दें। युफोरेबिया की बड़ी प्रजातियों में वृद्धि हुई रिक्ति की आवश्यकता हो सकती है।
  • ग्रो यूफ़ोर्बिया चरण 4 ग्रोथ का शीर्षक चित्र
    4
    अच्छी तरह से सूखा मिट्टी में पौधे Euphorbia मिट्टी बहुत घनी नहीं होनी चाहिए या जड़ें मिट्टी में प्रवेश नहीं कर पाएगी अच्छी तरह से निकलने वाली मिट्टी की वजह से पौधे को जड़ के चारों ओर अधिक पानी न रखने के कारण आवश्यक नमी प्राप्त हो जाती है, जिससे उन्हें सड़ांध हो सकती है।



  • चित्र ग्रो यूफ़ोर्बिया चरण 5 बढ़ाएं
    5
    शावर यूपूरीबिया नियमित रूप से विकास के दौरान, युफोराबीडी वर्षा की मात्रा के आधार पर साप्ताहिक पानी की आवश्यकता होती है। हालांकि पौधे को रसीला के रूप में वर्गीकृत किया गया है, यह सूखे की स्थिति में कामयाब नहीं होगा। गीला गीला होने से पहले मिट्टी की जांच करें, संयंत्र को अतिरिक्त पानी की आवश्यकता नहीं होगी।
    • गर्मियों के महीनों के दौरान नियमित रूप से स्प्रे बोतल के साथ संयंत्र स्प्रे करें। यह विकास के लिए आवश्यक नमी प्रदान करेगा। ठंड के महीनों के दौरान पानी में गिरावट न करें
    • रात में या सुबह सुबह शाम यूटोपियाबिया जब तापमान कूलर होता है तो संयंत्र में अधिक पानी होगा। पौधों को अवशोषित होने से पहले उच्च तापमान से पानी लुप्त हो सकते हैं।
  • चित्र ग्रो यूफ़ोर्बिया चरण 6 बढ़ाएं
    6
    वसंत और गर्मी के दौरान नियमित रूप से यूटोपिया को उर्वरक बनायें 5-10-10 उर्वरक चुनें जो नाइट्रोजन में कम होता है और उर्वरक को आधे क्षमता में पानी से पतला करता है। विकास के सक्रिय चरणों के दौरान हर 2 से 3 सप्ताह तक उर्वरक को लागू करें।
  • चित्र ग्रो यूफ़ोर्बिया चरण 7 बढ़ाएं
    7
    रोगों या कीटों के लिए यूटोपोबिया पौधों को निर्दिष्ट करें यदि पत्ते पीली हो जाती हैं या पौधे को पनपने में विफल रहता है, तो यह रोगों या कीटों से पीड़ित हो सकता है।
    • स्केल कीड़े, कीड़े, स्केरिया फ्लाई और सफेद मक्खी सहित सामान्य कीटों की जांच करें। यदि कोई संयंत्र प्रभावित होता है, तो कीटनाशकों को मारने के लिए खनिज तेल पर आधारित कीटनाशक के साथ स्प्रे करें।
    • रूट सड़ांध का मूल्यांकन करें यदि जड़ प्रणाली बहुत गीली हो जाती है, तो फूल गिर सकते हैं या पौधे की गर्दन भूरे और भंगुर हो सकती है। जड़ सड़ांध के प्रारंभिक चरण के दौरान संयंत्र को बचाने के लिए प्रभावित भागों को काट लें जड़ के अंत में सड़ांध से पीड़ित पौधे को नष्ट कर दिया जाना चाहिए।
    • फंगल रोगों के लिए संयंत्र का निरीक्षण करें। फफूंदी, जो एक सफेद पाउडर फिल्म के रूप में प्रकट होती है, एक यूफोरबिया के स्वास्थ्य से समझौता कर सकती है यदि पौधों को पर्याप्त प्रकाश या वेंटिलेशन प्राप्त न हो तो मोल्ड विकास हो सकता है गुलाब या सजावटी फूलों के लिए विपणन के एक फंगसियान का चयन करें, क्योंकि सामान्य फफूसीसियड्स यूपोर्बिया पौधों में उपयोग के लिए सुरक्षित नहीं हैं।
  • युक्तियाँ

    • जैसा कि यूफ़ोर्बिया परिवार बहुत बड़ा है, विकास की स्थितियों में प्रजातियों के बीच भिन्नता है। सबसे अधिक यूपूर्बिया पौधों गर्म परिस्थितियों में कामयाब होती हैं, लेकिन कुछ को जीवित रहने के लिए दिन और रात के बीच तापमान में उतार-चढ़ाव की आवश्यकता होती है। इससे पहले कि आप एक यूपोरोबिया संयंत्र खरीद लें, यह निर्धारित करने के लिए सिफारिश की हुई परिस्थितियों का मूल्यांकन करें कि क्या यह विशेष प्रजाति आपके जलवायु के लिए उपयुक्त है या नहीं।

    चेतावनी

    • लेटेक्स, या दूधिया स्पा, यूटोपोबिया संयंत्र के स्टेम पर पाए जाते हैं, यह एक प्राकृतिक निवारक है। इसमें टेर्पेन एस्टर होते हैं जो कास्टिक होते हैं और त्वचा को परेशान कर सकते हैं। Euphorbia seedlings काटने जब हमेशा दस्ताने पहनें अगर लेटेक्स किसी भी श्लेष्म झिल्ली, जैसे आँखें या मुंह, संपर्क करता है तो चिकित्सा सलाह लें। छोटे बच्चों और पालतू जानवरों को यूटोपोबिया पौधों से दूर रखें
    • यूटोपोबिया पौधों पर किसी भी रसायनों का उपयोग करने से पहले, निर्माता के सुरक्षा निर्देश पढ़ें।

    आवश्यक सामग्री

    • अच्छी तरह से सूखा मिट्टी
    • पानी
    • उर्वरक 5-10-10
    • खनिज तेल पर आधारित कीटनाशक
    • सजावटी फूल के लिए फंगसियान
    • दस्ताने

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (2)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com