IhsAdke.com

बंद वातावरण में पौधों की देखभाल कैसे करें

पौधे घर के अंदरूनी हिस्से को सुशोभित करते हैं, अंदर के अंदर की हवा को शुद्ध करते हैं, और कार्यालय के स्थानों के लिए प्राकृतिक स्पर्श देते हैं जो अक्सर बाँझ और तटस्थ होते हैं। क्योंकि वे बड़े होते हैं और बदलते हैं, कुछ लोग भी उन्हें एक कंपनी के रूप में मानते हैं। पौधों की देखभाल करने के लिए उन्हें स्वस्थ रखने के लिए कुछ सुझावों का पालन करना काफी आसान हो सकता है।

चरणों

इनडोर पौधों के लिए देखभाल शीर्षक वाली तस्वीर चरण 1
1
सुनिश्चित करें कि आपके पौधों को बहुत अधिक प्रकाश मिले। पौधों को प्रकाश की आवश्यकता है! पौधों के लिए उपलब्ध प्राकृतिक प्रकाश की मात्रा (और आवश्यक) जानने की कोशिश करें, या कृत्रिम प्रकाश व्यवस्था के पास उन्हें छोड़ना संभव हो। खिड़की एक आदर्श जगह है, लेकिन सुनिश्चित करें कि आपके पास पानी के पौधों के नीचे एक डिश या ट्रे है जो कि पानी और संक्षेपण से अधिक पानी इकट्ठा करता है जो रात में पत्तियों में होता है।
  • इनडोर पौधों के लिए देखभाल शीर्षक वाली तस्वीर चरण 2
    2
    उन्हें जरूरी जब आवश्यक हो पौधों को पानी की आवश्यकता होती है, लेकिन बहुत अधिक पानी या बहुत कम नहीं जब तक आप पॉट के नीचे से बाहर एक छोटे से पानी को देख सकते हैं पानी, करते हैं। कभी भी कम से कम एक छेद नहीं है कि vases का उपयोग करें! के बारे में कितना ध्यान आप आप अपने संयंत्रों देते हैं, और देखभाल उसके अनुसार योजना की जरूरत है यथार्थवादी बनो। बड़े बर्तन में बड़ी पौधों बहुत छोटे जहाजों में पौधे हैं, जो हर दो दिन शुष्क हैं की तुलना में कम अक्सर पानी पिलाया जाना चाहिए। कैक्टस और रसीला प्रजातियों पतली शीट या फूल देने के (हालांकि जब नागफनी फूल का उत्पादन वे सामान्य से थोड़ा अधिक पानी की जरूरत है) के पौधों की तुलना में कम पानी की जरूरत है। और एक सम्मानित संयंत्र की दुकान पर जाएं प्रकाश आवश्यकताओं, अंतरिक्ष और तापमान पर खोजें और योजना है कि आप के लिए सही लगता है चुनते हैं, लेकिन यह भी अंतरिक्ष और उपलब्ध बार जब आप इसे की देखभाल करने के लिए है के लिए उपयुक्त है।
  • चित्र इनडोर पौधों के लिए देखभाल शीर्षक चरण 3
    3
    पौधे कीटनाशकों से सावधान रहना कभी-कभी पौधे कीटनाशकों को आकर्षित करती हैं - कीड़े उन पर खिलाती हैं और उन्हें अपनी ताकत खो देती हैं। कुछ पौधे अन्य की तुलना में कीड़ों के लिए कम आकर्षक हैं। पतली पत्तियों वाले मक्खियों और सफेद मक्खी को आकर्षित करते हैं, अन्य कुछ प्रकार के कोचिनियल को आकर्षित करते हैं। इन कीटों की पहचान करना और उन्हें कैसे व्यवहार करना सीखें (आमतौर पर मिट्टी के काम में कीटनाशक को कम करते हुए, लेकिन हमेशा नहीं, इसलिए यह जानना महत्वपूर्ण है कि क्या करना है)। मोल्ड और वायरस पौधों को प्रभावित भी कर सकते हैं, लेकिन वे कम आम हैं इन बीमारियों के इलाज के बारे में इंटरनेट पर बहुत सारी जानकारी है



  • इनडोर पौधों के लिए देखभाल शीर्षक शीर्षक चित्र 4
    4
    एक सुंदर फूलदान का प्रयोग करें एक सजावटी फूलदान जो फर्नीचर से मेल खाता है, वास्तव में संयंत्र की सुंदरता को बढ़ा सकता है। बर्तन के नीचे कटोरे में लगभग 2.5 सेमी बजरी डालकर पौधे काफी मदद करता है। जब पानी पिलाते हैं, तो पानी से अधिक डिश में जाता है और संयंत्र के चारों ओर वाष्पीकरण करता है, इसके चारों ओर हवा थोड़ा और अधिक नम बनाता है। यह विशेष रूप से सर्दियों के दौरान उपयोगी है सुनिश्चित करें कि पानी बर्तन के नीचे नहीं छूता है, क्योंकि अगर यह पानी पर रहता है, जड़ें सड़ जाएगी और पौधे मर सकता है डिश के नीचे एक तिपाई रखें ताकि यह सीधे लकड़ी या पेंट की सतह के संपर्क में न हो। नमी डिश के तहत कंडेनसेशन का कारण होगा, जो लकड़ी या पेंट की सतहों को नुकसान पहुंचा सकती है। छिड़काव के बाद, तुरंत फैल पोंछें
  • इनडोर पौधों के लिए देखभाल शीर्षक वाली तस्वीर चरण 5
    5
    जब संयंत्र को पिछली बार पानी पिलाया गया था, तो उस समय पानी का पौधा काफी हद तक हल्का होता है। याद रखें, विभिन्न पौधों में पानी की अलग-अलग ज़रूरतें हैं। कुछ प्रजातियां कुछ दिनों के लिए सूखी रह सकती हैं, अन्य, खासकर फूलों के साथ, कम पानी अंतराल की आवश्यकता होती है। कुछ प्रजातियों, मछलीघर और काग़ज़ के पौधे को छोड़कर, एक दिन से भी अधिक समय के लिए गीला होना पसंद है! नमी और सूखापन के बीच सही संतुलन ढूँढना पौधों को घर के अंदर खुश और स्वस्थ रखने में चुनौती है।
  • इनडोर पौधों के लिए देखभाल शीर्षक शीर्षक चित्र 6
    6
    जानें कि आपके लिए सबसे अच्छा क्या होगा I कुछ अच्छी प्रजातियों घर के अंदर रखने के लिए: पऊ पानी (Dracaena फ्रेग्रेंस), फिकस (बड़े और छोटे पत्तियों के साथ किस्मों), लांस के- साओ जॉर्ज (Sanseveria), लिली के- शांति (Spathiphyllum), Anthurium (Anthurium andraeanum)। , स्वर्ग, बांस, ताड़ और फर्न के पक्षी से बचें जब तक आप साल भर में पर्याप्त रोशनी और बहुत ही उच्च अत्यधिक नमी प्रदान कर सकते हैं। विभिन्न पौधों विभिन्न जलवायु में अच्छी तरह से करते हैं। एक खोज करें, और हमेशा विक्रेताओं या बड़े संयंत्र की दुकानों में फूल, जो की बिक्री सुनिश्चित करें कि संयंत्र स्वस्थ या अपने नए घर में खुशी होगी बनाने के लिए की तुलना में में अधिक रुचि रखते हैं पर भरोसा नहीं।
    • छोटे पौधों: Bromeliads, begonias ,, अफ्रीकी बैंगनी, ऑर्किड (ऑर्किड कीट काफी आसान हैं, लेकिन केवल एक या दो बार एक साल खिलते हैं - उनके आसपास आकर्षक पत्ते रखकर अपनी सुंदरता बढ़)। मेडेनहेयर फ़र्न (Adiantum कैपिलस वेनेरिस), हर्ब के- भाग्य (Tradescantia Fluminensis), तलवार के- हैं-जॉर्ज (सान्सेवीरिया ट्रीफैसीयाटा), संयंत्र-जेड (क्रसुला), Zamioculcas (Zamioculcas zamiifolia) और Plectranto (Plectranthus Verticillatus)। प्रयास करें परीक्षा होने की नहीं (क) पौधों है कि सामान्य रूप से बढ़ने सड़क पर पूरे साल घर के अंदर fuschias या मोम begonias या यहाँ तक कि Coleus के रूप में लाने के लिए। वे अच्छी तरह से घर के अंदर क्या करते हो नहीं के बाद वे सब गर्मियों के बाहर किया गया है, और कीड़े कि अन्यथा अन्य इनडोर पौधों के लिए जा सकते हैं का एक स्रोत हो सकता है। वहाँ पौधों के कई अलग अलग प्रकार के होते हैं, और कुछ लोगों में से एक या उनमें से अधिक परिवारों के शौकीन चावला कलेक्टरों बन जाते हैं। आप और भी अधिक सावधान रहना चाहते हैं (क) यह सुनिश्चित करें कि पौधों जो आप ग्रीनहाउसों में वृद्धि हुई खरीद, और बाहरी वातावरण से नहीं लिया और लुप्तप्राय प्रजातियों नहीं कर रहे हैं।
  • युक्तियाँ

    • केवल स्वस्थ दिखने पौधों खरीदें! एक संयंत्र बीमार लग रहा है, यह इस क्षेत्र में जब तक आप बहुत अनुभव है उसे बचाने के लिए, शायद बहुत देर हो चुकी है, या यदि यह एक बहुत ही दुर्लभ और बहुमूल्य संयंत्र है और आप कोई है जो इस प्रजाति के ज्ञान है और मदद कर सकते हैं पता है कैसे देखभाल करने के लिए पर आप (क) सलाह और प्रश्न में संयंत्र के स्वास्थ्य को बहाल।
    • एक साल बड़े पत्तों पर एक नम कपड़े दर्रा, कई बार, यह मदद करता है संयंत्र एक अच्छा उपस्थिति बनाए रखें। छिद्रों को सील कर और यह मुश्किल संयंत्र सांस लेने के लिए बनाता है - कभी उत्पाद के किसी भी प्रकार के पत्तों की चोटियों पर चमक के लागू होते हैं। एक ही कम पत्तियों के लिए चला जाता है - जो है, जहां सांस लेने के सबसे होता है, और आप जल्दी से संयंत्र के पत्तों भरा हुआ बन के छिद्रों को मार सकता है। क्या तुम सच में पत्तियों (केवल पत्तियों का सबसे ऊपर!) पर चमक चाहते हैं, एक मुलायम कपड़े एक छोटे से मलाई निकाला दूध को अवरुद्ध पत्तियों के छिद्रों के बिना एक छोटे से चमक दे देंगे साथ घटा, और भी बहुत के लिए एक विशेष उत्पाद की तुलना में सस्ता है पौधे झूमर छोड़ देता है
    • बर्तन को समय-समय पर घुमाएं ताकि पौध के सभी भागों को कुछ प्रकाश मिल सके। अगर खिड़की में प्रकाश बहुत तीव्र है (खिड़की में अपना हाथ रखो, यदि आपका हाथ गर्मियों में जल्दी से गर्म हो जाता है, यह स्थान शायद अधिकांश पौधों के लिए बहुत गर्म है - यह सर्दियों में भी सच है) एक जगह मिल जाए खिड़की से करीब 30 सेमी दूर यदि खिड़की के पास बहुत गर्म या ठंडा होता है। कमरे में गर्म रखने के लिए रात में पर्दे बंद कर सकते हैं, सुबह में उन्हें खोलने के लिए याद रखें, स्थान को पूरे दिन कई घंटे तक रोएं!
    • जब आप कुछ आसान पौधों के साथ सफल होते हैं, तो कुछ और कठिन लोगों की देखभाल करने की कोशिश करें: उदाहरण के लिए अफ्रीकी वायलेट या ऑर्किड। इन प्रजातियों की खेती काफी फायदेमंद हो सकती है और आपके हित समूहों में ऑनलाइन और कभी-कभी विभिन्न ब्याज समूहों के लिए, जो आपको पौधों को अच्छी तरह से विकसित करने के तरीके सीखने में मदद करने में खुशी होगी।

    चेतावनी

    • कुछ पौधों के पत्तों में रसायनों के कारण समस्याएं पैदा हो सकती हैं, यदि कोई पालतू या बच्चा उन्हें खाती है, जैसे कि मेरे साथ-कोई नहीं या तोते कबूतर। यह देखना सुनिश्चित करें कि आपके घर के पौधों में बच्चों या पालतू जानवरों के लिए कोई खतरा है या नहीं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com