IhsAdke.com

कैसे एक जीवित बाड़ बनाने के लिए

एक हेज पौधों और अन्य जीवों की एक व्यवस्था है जो स्वाभाविक रूप से हवा में मौजूद सांसों और विषाक्त पदार्थों को दूर करते हैं जो हम साँस लेते हैं। लाइव बाड़ पूरे पारिस्थितिक तंत्र या सरल पौधों के विन्यास से बना सकते हैं जो कि शहरी परिवेश को परिमार्जन करने में मदद करते हैं। कई जीवित बाड़ गुणों के भीतर स्थित हैं, लेकिन इमारतों की बाहरी दीवारों पर भी बाहर हो सकते हैं।

चरणों

एक लिविंग वॉल चरण 1 के शीर्षक वाला चित्र
1
यह निर्धारित करें कि बचाव संपत्ति किसी संपत्ति के अंदर या बाहर की जाएगी एक इनडोर बाड़ हवा से विषाक्त पदार्थों को हटाने में मदद करेंगे। प्रदूषक और विषों की सांद्रता में इनडोर वायु उच्च हो सकती है और यह देखते हुए कि बहुत से लोग अपने घर के अंदर अधिकतर समय बिताते हैं, इसका उनके स्वास्थ्य पर एक बड़ा प्रभाव पड़ सकता है। बाहरी जीवित बाड़ बाहरी वातावरण को सुधारने में मदद करते हैं, और मुख्य रूप से गर्मियों के महीनों के दौरान ऊर्जा व्यय को कम करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। यह भी विचार करें कि सर्दी के दौरान आउटडोर हेज कैसी रहेगी आंतरिक रहने की बाड़ अपेक्षाकृत छोटी और सरल हो सकती है, जबकि एक्सटीरियर काफी बड़ा हो सकता है और एक इमारत के एक बड़े क्षेत्र को कवर कर सकता है। क्या अधिक है, यह पानी के लिए आसान हो जाएगा और आंतरिक बाड़ की देखभाल करेगा, क्योंकि बाहरी बाड़ अक्सर जटिल हो जाते हैं और समुदाय के सदस्यों के समर्थन के अलावा विशेष बिल्डिंग परमिट की आवश्यकता हो सकती है। एक साधारण आउटडोर बचाव में एक चढ़ाई की बेल होती है जो जमीन से बाड़ से बढ़ती है। हालांकि, इस प्रकार के हेज को बढ़ने और व्यवस्थित करने के लिए यह लंबे समय तक ले सकता है।
  • एक लिविंग वाल चरण 2 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    पौधों और अन्य उचित जीवों को चुनें लाइव बाड़ आम तौर पर उन पौधों से बना होते हैं जो हवा में टॉक्सिन को अवशोषित करते हैं और फ़िल्टर करते हैं। सभी पौधों विषाक्त पदार्थों को निकालने में सक्षम हैं, लेकिन कुछ दूसरों की तुलना में हानिकारक जीवों को फ़िल्टर करने के लिए अधिक उपयुक्त हैं। विशेष रूप से विषाक्त पदार्थों को निकालने में पौधे शामिल हैं: अज़ेलेस, बांस, क्रिस्ंथेमम, क्लोरोफाइट्स, मुसब्बर वेरास, जड़ी बूटियों, जिबोआस और शांति लिलीस। विभिन्न पौधे अलग-अलग विषाक्त पदार्थों को निकाल सकते हैं, इसलिए उनमें से कई का उपयोग करें ऐसे पौधों का चयन करें, जो पर्यावरण को अच्छी तरह से अनुकूलित किए जाते हैं जिसमें वे जीवित होंगे। प्रकाश की तीव्रता (इनडोर, बाहरी, छाया, कुल सूर्य), उपलब्ध पानी, आर्द्रता और तापमान जैसे कारकों को ध्यान में रखें। अन्य जीवों का इस्तेमाल किया जा सकता है जिनमें मिट्टी सूक्ष्मजीवों और जलीय जानवर शामिल हैं। मृदा सूक्ष्म जीव भी विषाक्त पदार्थों को हटाने में मदद करते हैं, इसलिए सूक्ष्म जीवों में समृद्ध प्राकृतिक उर्वरकों का उपयोग करें। कुछ जलीय जानवर, जैसे कि मछली, उभयचर और मॉलस्क, जो शैवाल और समानता को खाते हैं, हेज को एक पूर्ण और अनिवार्य रूप से आत्मनिर्भर पारिस्थितिकी तंत्र बनाने में योगदान दे सकते हैं।
  • एक लिविंग वॉल कदम 3 शीर्षक चित्र
    3
    हेज के लिए एक संरचना बनाएं बाड़ मुख्य रूप से ऊर्ध्वाधर होगा लेकिन नीचे एक ऐसा क्षेत्र हो सकता है जो अतिरिक्त पौधों और एक जलीय क्षेत्र को स्टोर करने में काम करता है। एक सरल संरचना में अलमारियों की एक श्रृंखला शामिल हो सकती है। पौधे के बर्तनों की एक व्यवस्था बाड़ को चिपका सकती है या छत से लटका सकती है। अधिक जटिल संरचना में एक क्षैतिज आधार के साथ एक ऊर्ध्वाधर दीवार हो सकती है। जीवित पौधों के साथ बरकरार बढ़ते जीवों की एक प्रबलित परत को एक दीवार पर खड़ी लटकाया जा सकता है जो प्लास्टिक से जलरोधी हो गया है। इस उदाहरण में, पौधों ऊर्ध्वाधर परत से क्षैतिज रूप से बढ़ेगी। सुनिश्चित करें कि संरचना को संरेखित करें ताकि सभी पौधों को पर्याप्त प्रकाश मिल सके और इसे सही और आसानी से पानी पिलाया जा सके। इसमें किसी तरह से समतल या वाहिनी को व्यवस्थित करने की आवश्यकता हो सकती है, संभवतः क्षैतिज पंक्तियों में। ऊर्ध्वाधर दीवार कुछ डिग्री के लिए पारगम्य होनी चाहिए, ताकि हवा उसे पार कर सके। हवा को कम से कम, बाड़ से या अधिक से अधिक आसानी से पारित करने में सक्षम होना चाहिए। यह भी ध्यान में रखें कि जिस माध्यम में पौधों का विकास होगा, वहां एक डिग्री की हवा के पारगम्यता (यानी बहुत घनी, न पूरी तरह से पानी के बिना) होना चाहिए, क्योंकि पौधों की जड़ों को ऑक्सीजन की आवश्यकता होती है। वायु को बाड़ के माध्यम से प्रवाह करना चाहिए जिससे कि इसमें मौजूद विषाक्त पदार्थों को अवशोषित किया जा सके और हटाया जा सके। यदि आप बड़ी या जटिल बाड़ चुनते हैं, तो आपको एक सिंचाई प्रणाली (जैसे ड्रिप) जोड़नी चाहिए। एक ऊर्ध्वाधर परत वाले बाड़ सिंचाई प्रणाली द्वारा सिंचित किए जाने चाहिए, और पानी को शायद ऊपर से नीचे उतरना होगा। ऊर्ध्वाधर दीवार के लिए कई छोटे पौधों या केवल काई का उपयोग करना महत्वपूर्ण हो सकता है। बाड़ के आधार में बड़े पौधे और एक जलीय क्षेत्र शामिल हो सकते हैं।
  • एक लिविंग वॉल चरण 4 के नाम से चित्र देखें
    4
    एक हवाई पुनरीक्षण प्रणाली इकट्ठा यदि बाड़ अंदर है, तो घर में दूषित हवा को इसके माध्यम से या अधिमानतः प्रसारित किया जाना चाहिए। इसके साथ हेज हवा से विषाक्त पदार्थों को अवशोषित कर सकते हैं, यह सुनिश्चित करने के लिए कि पौधे स्वस्थ रहें। यदि वायु सक्रिय रूप से बाड़ के माध्यम से चूसा है, तो यह एक बायोफिल्टर के रूप में माना जा सकता है। एक वायु संचारक के साथ ही प्रशंसकों और नलिकाएं की एक और जटिल प्रणाली का उपयोग किया जा सकता है।



  • एक लिविंग वॉल कदम 5 शीर्षक चित्र
    5
    पौधों की रोशनी की व्यवस्था करें पौधों को प्रकाश की आवश्यकता होती है इसलिए सुनिश्चित करें कि वे पर्याप्त प्राकृतिक या कृत्रिम प्रकाश प्राप्त करते हैं। यदि संभव हो तो, एक खिड़की या स्काइलाइट के निकट बचाव रखें ताकि यह सीधे सूर्य के प्रकाश को प्राप्त कर सके। प्राकृतिक प्रकाश को कृत्रिम प्रकाश के साथ पूरक किया जा सकता है साधारण तापदीप्त बल्ब पौधों के लिए पर्याप्त प्रकाश प्रदान नहीं करेगा। अनिवार्य रूप से, किसी भी फ्लोरोसेंट लैंप क्या करेंगे ऐसे लैंप को उच्च गुणवत्ता वाला कृत्रिम प्रकाश प्रदान करने के लिए बाड़ को केंद्रित या निर्देशित किया जा सकता है। पौधों में उपयोग करने के लिए अन्य प्रकार की दीपक अधिक विशिष्ट हैं दिन और रात के दौरान प्रकाश को चालू या बंद करने के लिए टाइमर का उपयोग किया जा सकता है। उन जानवरों से अवगत रहें जिन्हें आप बाड़ पर रह सकते हैं और उन्हें छिपाने के लिए छाया और स्थानों के साथ क्षेत्र प्रदान कर सकते हैं।
  • एक लिविंग वॉल चरण 6 के शीर्षक वाला चित्र
    6
    हेज में पौधों का पौधा लगाओ। पौधे मिट्टी में या एक हाइड्रोपोनिक वातावरण में रह सकते हैं। यदि बाड़ मुख्य रूप से एक आत्मनिर्भर पारिस्थितिकी तंत्र होने जा रहा है, तो रोपण माध्यम के रूप में मिट्टी का उपयोग करना अधिक आसान होगा। बाड़ भी आंशिक रूप से हीड्रोपोनिक हो सकता है, लेकिन ध्यान रखें कि हाइड्रोपोनिक रासायनिक पोषक तत्वों को बाड़ के गैर-हाइड्रोपोनिक घटकों को नष्ट या बाधित कर सकता है।
  • एक लिविंग वाल चरण 7 के शीर्षक वाला चित्र
    7
    पौधों को बौछार और उपज। विभिन्न पौधों में अलग-अलग पानी और उर्वरक की आवश्यकता है। पौधों के स्वास्थ्य को बहुत अधिक या बहुत कम पानी से प्रभावित किया जा सकता है, और ढालना सृजन का पक्ष ले सकता है। बाड़ में फायदेमंद सूक्ष्मजीवों को पेश करने के लिए लाइव जैव उर्वरकों का उपयोग करें। यदि वहां रहने वाले जानवर हैं, सावधान रहें कि आपके पर्यावरण और अपने भोजन और पानी की आपूर्ति संभावित रूप से जहरीले उर्वरकों के साथ दूषित न करें। उर्वरकों का उपयोग मात्रा में होता है क्योंकि वे पौधों और अन्य जीवों को आसानी से मार सकते हैं जो हेज बनाते हैं।
  • युक्तियाँ

    • विभिन्न प्रकार के कमरों वाले पौधों के साथ एक साधारण हेज से शुरू करें, और यह निर्धारित करें कि आपके चुने हुए वातावरण में कौन से सबसे अच्छा होता है। फिर इन पौधों का उपयोग करके अधिक जटिल बाड़ का निर्माण करें।
    • यदि आप अपने कार्यालय में बचाव बनाने जा रहे हैं, तो प्रत्येक कर्मचारी को एक योजना लाने के लिए कहें

    चेतावनी

    • सिंचाई प्रणाली जो घर के अंदर उपयोग की जाती हैं, उन्हें व्यापक जल नुकसान हो सकता है।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (2)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com