IhsAdke.com

गहन ग्रीष्मकालीन दौरान अपने गार्डन की रक्षा कैसे करें

कभी-कभी, विशेष रूप से जब आपका क्षेत्र अजीब क्रूर गर्मी से गुजरता है, तो हम उम्मीद करते हैं कि चरम मौसम की स्थिति अधिक सामान्य हो सकती है। अधिक समशीतोष्ण जलवायु में, यह परिवर्तन लंबे समय तक नहीं रह सकता है, और कई पौधों को जल्दी से ठीक हो जाता है या न्यूनतम गर्मी का नुकसान होता है। गर्म मौसम में, हालांकि, एक अत्यंत शुष्क गर्मियों में कई महीनों तक रह सकते हैं। क्या आप अपने बगीचे के वफादार रक्षक हो सकते हैं?

चरणों

एक हर्ष गर्मी चरण 1 के दौरान अपना गार्डन सुरक्षित रखें
1
गौर करें कि गर्मी आने से पहले क्या किया जा सकता है अक्सर मौसम आपको चेतावनी देगा जब यह होने की संभावना है कि गर्म मौसम आ जाएगा या यदि मौसम अभी भी गंभीर होने की संभावना है आप अपने क्षेत्र में मौसम के पूर्वानुमान की खोज करते समय भी ऑनलाइन जांच कर सकते हैं।
  • एक हर्ष ग्रीष्मकालीन चरण 2 के दौरान अपने गार्डन को सुरक्षित रखें
    2
    पानी के उपयोग में वर्तमान परिदृश्य का मूल्यांकन करें यदि उपयोग पर कम या कोई प्रतिबंध नहीं है, तो काम आसान हो जाएगा, लेकिन यदि प्रतिबंध गंभीर रूप से बढ़ाया जाए, तो बगीचे को हासिल करने के लिए अधिक योजना और आदर्शीकरण की आवश्यकता हो सकती है।
    • कम से कम 10 सेमी मोटाई की परतों, एक तिर्यक ड्रिप प्रणाली (बेहतर आड़ में छिपा हुआ), इस तरह के प्रतिधारण क्रिस्टल या मिट्टी के रूप में पानी प्रतिधारण उत्पादों के साथ - पानी की बचत के तरीकों छत की चादरों का उपयोग शामिल है बेंटोनाइट या attapulgite - प्रथानुसार सबसे सस्ता स्रोत अक्सर मिट्टी किटी कूड़े है (अगर यह पानी में घुल, फिर भी बेहतर पानी प्रतिधारण क्षमता प्रदान), इस तरह के खाद के रूप में कई कार्बनिक पदार्थों के मामले में, और अन्य संवर्द्धन मिट्टी का जो कि affordably खरीदा जा सकता है
    • देर से दोपहर या सुबह सूरज की किरणों के कारण पानी के वाष्पीकरण और ताप से बचने के लिए पानी। हम गहराई से और अक्सर पानी की सलाह देते हैं, लेकिन जब पानी की आपूर्ति कम है, यह है, यह गहरी और कभी कभी करना बेहतर है के रूप में यह कूलर परतों (और हमें उम्मीद है कि अधिक आर्द्र) में में गहरी जड़ के विकास को प्रोत्साहित करती है जमीन। प्रकाश और बार-बार सिंचाई, रसीला विकास, लेकिन यह भी अधिक मूल सतह को उत्तेजित करता है ताकि संयंत्र कम एक समय में कमी या पानी के अभाव एक गर्म दिन पर निपटने के लिए तैयार हो जाएगा।
    • एक बगीचे के पानी फैलानेवाला का उपयोग करें चूंकि पत्ता कवर कभी-कभी एक तंग परत बना सकता है, इसलिए पानी का उपयोग करने से रोकने के लिए पानी का उपयोग करने से पानी को रूट ज़ोन में प्रवाह की अनुमति मिल सकती है।
    • थर्मल शॉक के समय, एक के साथ इलाज समुद्री शैवाल निकालने के साथ तरल उर्वरक अक्सर गर्मी तनाव कम कर देता है और भविष्य में पौधों की रक्षा में मदद कर सकता है।
  • एक हर्ष गर्मी चरण 3 के दौरान अपना गार्डन सुरक्षित रखें
    3
    छाया अंतरिक्ष को बढ़ाने की कोशिश करें यह तिरपाल, पेड़ के आवरण के माध्यम से किया जा सकता है (अधिक मजबूत प्रजातियों या हथेलियों का चयन करना) या चरम मौसम के दौरान एक चौड़ी शीट या पर्दा के साथ एक अल्पकालिक समाधान का उपयोग कर सकते हैं।
    • ऐसा करने से पौधों को सूरज से कम क्षतिग्रस्त होने की अनुमति मिलती है, इसलिए एक अल्पकालिक समाधान का उपयोग केवल तब तक किया जाना चाहिए जब तक कि अधिक स्थायी व्यवस्था प्राप्त नहीं की जाती। यह जितनी जल्दी हो सके हटाया जाना चाहिए, क्योंकि यदि संयंत्र छाया के आदी हो जाता है, तो यह अब और भी अधिक तनाव पेश करेगा जब छाया अब मौजूद नहीं है।
  • एक हर्ष गर्मी चरण 4 के दौरान अपने गार्डन को सुरक्षित रखें
    4
    आप जिस प्रकार के पौधे विकसित करना चाहते हैं, उसके अनुसार कार्य करें।
    • सब्जियों के मामले में, गर्मी की थोड़ी सी अवधि में आमतौर पर नुकसान नहीं होगा, हालांकि लंबे समय तक स्लॉट थर्मल शॉक और कम वृद्धि के लक्षण पैदा कर सकता है। आप कुछ झुकाव देख सकते हैं, जिससे आप रात में तापमान में कमी से वसूली कर सकते हैं। हालांकि, दीर्घावधि नियोजन, रोपण बिंदु से एक कम उजागर स्थान पर जाने की सलाह दे सकता है। सब्जियां अपनी पीढ़ी या फल विकास से बीज वितरण को अपनी प्राथमिकताएं भी बदल सकती हैं, पीढ़ियों के उत्पादन के बजाय परचून, जो मौजूदा स्थान पर प्राप्त की जा सकती है उससे अधिक पानी का उपभोग। कुछ फल, जैसे कि टमाटर, छोटे फलों का तेजी से विकास हो सकता है, इससे पहले कि वे मर जाते हैं या मर जाते हैं यह वह जगह है जहां संयंत्र घोषित करता है कि यह सही माहौल पर विचार नहीं करता है, इसलिए यह पौधों की अगली पीढ़ी का उत्पादन कर रहा है, जब मौसम अधिक सुखद होता है।
    • यदि आप पौधों या चलने योग्य छोटे बक्से विकसित करते हैं, तो उन्हें एक अधिक संरक्षित क्षेत्र में लाने के लिए आसान है। बर्तन (उपकरण या बागवानी दुकानों पर खरीदा गया) के बर्तन के नीचे जाने के लिए काफी आकार की ट्रे खरीदें, दिन भर घर छोड़ने से पहले इसे भरना। वे एक मच्छर आश्रय हो सकते हैं, इसलिए उचित सावधानी बरतें।
    • लॉन उच्च गर्मी में बनाए रखना मुश्किल है। कई लोग सोते हैं या मर जाते हैं, लेकिन जब मौसम में सुधार होता है तो ठीक हो जाता है या फिर बढ़ सकता है। लंबे समय तक लेकिन पानी धीमी (जो एक ठेठ उच्च दबाव disperser में मौजूद पानी की एक ही राशि लागू), और मिट्टी गीला एजेंटों के आवेदन कर रहे हैं सबसे अच्छा पानी प्रतिबंधों के साथ overexposed लॉन के मामले में किया जा करने के लिए । घास को बहुत अधिक कटौती करना बेहतर है, इसे खुद को छायांकन करने का एक बेहतर मौका देने के लिए। एक पेस्टिल के रूप में उर्वरक का उपयोग करने से बचें, चूंकि गर्मी उर्वरक की भारी मात्रा में रिलीज का कारण बन सकती है और घास में रासायनिक जल पैदा कर सकता है। उपयोग किए जाने वाले किसी भी उर्वरक को कमजोर तरल समाधान या मिट्टी पर रखा जाने वाला एक आवरण होना चाहिए (जैसे कि उर्वरक या अच्छी बाग़ी मिट्टी)।
    • छोटे झुमके और विशेषकर, नाजुक या नरम पत्ते वाले फूलों के फूलों को सबसे गंभीर चोट लग सकती है, क्योंकि उनके मूल वातावरण हल्के परिस्थितियों को पसंद करते हैं। इसके अलावा छायांकन, मिट्टी वृद्धि विकल्प और सिंचाई जरूरतों से, इन पौधों के लिए एक प्रकाश अधिक छाया के लिए, उसकी पत्तियों के आगे के विकास को प्रोत्साहित करने के ट्रिमिंग से फायदा हो सकता - के बाद से पानी अपनी आवश्यकताओं के लिए उपयुक्त है। इन पौधों की सामयिक आर्द्रता उन्हें सुरक्षित कर सकती है, क्योंकि वे अपने पत्ते के माध्यम से बहुत सारे पानी को अवशोषित करते हैं। अन्यथा, बेहतर क्षेत्रों के लिए ट्रांसप्लांटिंग या उन्हें इनडोर पौधों में बदलने पर विचार करें, यदि वे उस बदलाव को जीवित करने में सक्षम हैं।



  • हर्ष गर्मी चरण 5 के दौरान अपने गार्डन को सुरक्षित रखें
    5
    अपनी सिंचाई की जरूरतों के अनुसार अपने पौधों को समूहित करने की कोशिश करें, ताकि कम पानी की जरूरत के साथ एक साथ हो, जबकि उच्च जरूरत वाले लोग भी एक साथ रखे जाते हैं। यह सिंचाई को आसान बनाता है और पौधों को छोटे पारिस्थितिक तंत्र बनाने की अनुमति देता है जो एक दूसरे की रक्षा करेगा।
  • एक हर्ष गर्मी चरण 6 के दौरान अपने गार्डन को सुरक्षित रखें
    6
    विंडब्रेट की मात्रा बढ़ाएं मिट्टी, पौधों और पत्तियों को सुखाने में हवा असाधारण रूप से प्रभावी है, इसलिए एक लाइव-स्क्रीन, जैसे हेज, या कुछ बाड़ आकार की सिफारिश की जाती है। आदर्श रूप से, कुछ वायु प्रवाह को अनुमति दी जानी चाहिए ताकि बाधा को मजबूत हवाओं से नहीं मारा जा सके और गिरने लगें। एक बाड़ जो कुछ वायु आंदोलन की अनुमति भी देता है, क्योंकि धातु की बाड़ सूर्य में बहुत गर्म होती है और यह गर्मी निकटतम पौधों की तरफ फैल सकती है। अगर कोई हवा नहीं फैलती है, तो बगीचे शायद एक ताप जाल बन जाएगी। यदि संभव हो तो, किसी पेड़ के साथ बाड़ छाया या बाड़ और पौधों के बीच एक स्क्रीन स्थापित करें ताकि गर्मी को अवरुद्ध कर सकें।
  • एक हर्ष गर्मी चरण 7 के दौरान अपना गार्डन सुरक्षित रखें
    7
    यदि आपके इलाके के भविष्य में गर्मी में वृद्धि हुई है और बारिश की मात्रा कम हो गई है, तो अपने कई पौधों को बदलना शुरू हो सकता है, जो कि उन्हें बचाए जाने वाले संरक्षण की परवाह किए बिना बच पाएंगे। यह उन पौधों को दान करके किया जा सकता है जो उद्यान घरों, ठंडे स्थानों या वनस्पति उद्यानों और चिड़ियाघरों में रहने वाले नहीं रहेंगे, अगर उनके पास संयंत्र लगाने की संरचना है। लॉन धीरे-धीरे फूलों के लिए क्षेत्र को बढ़ाकर या कृत्रिम घास के साथ जगह ले जाने से धीरे-धीरे बदल सकता है कृत्रिम घास की गुणवत्ता में पिछले कुछ वर्षों में बहुत वृद्धि हुई है, इसलिए यह सही तरीके से स्थापित होने पर एक योग्य विकल्प है।
  • युक्तियाँ

    • ग्राउंड कवर उत्कृष्ट संरक्षण और छायांकन प्रदान करता है और, यदि कभी-कभी पत्ती गिरते हैं, तो पौधे के कवर को बढ़ा सकते हैं। खतरे इस तथ्य में निहित है कि वे साँप और अन्य सरीसृपों के लिए भी एक अच्छा आश्रय हैं जो अत्यधिक गर्मी से छिपाना चाहते हैं। यदि आप बगीचे की देखभाल को बनाए रख सकते हैं, तो अभी भी पर्याप्त वर्षा क्षमता, पानी तक पहुंच और अभी भी ग्राउंड कवरिंग एक शानदार विकल्प है।

    चेतावनी

    • जमीन पर छाल की अपनी पसंद से अवगत रहें। कई मिट्टी संरक्षण की तुलना में दिखने में बेहतर हैं (जैसे बजरी, पुनर्नवीनीकरण गिलास टाइल, प्लेटों के टुकड़े, आदि), क्योंकि वे वास्तव में इस गर्मी का ज्यादा, इसे वापस पौधों को दर्शाती पकड़ कर सकते हैं। इस प्रकार के कवर रेगिस्तान पौधों के लिए सर्वोत्तम हैं। कुछ मिट्टी के पेल्स अच्छे लगते हैं, लेकिन पानी के प्रतिधारण या पोषण संबंधी सामग्री के संदर्भ में थोड़ा सुधार प्रदान करते हैं। कुछ आगे हद तक है कि यह टूट गया है करने के लिए मिट्टी से नाइट्रोजन को हटाने, तो यह सेम या मटर, या खाद खाद के रूप में जोड़ने खाद फिक्सिंग, इससे पहले कि नाइट्रोजन के लिए आवश्यक हो सकता है। अपने बागवानी प्रदाता से पूछना सबसे अच्छा है कि यदि आपके द्वारा प्राप्त की गई छाल कवरेज ने मिट्टी में सुधार किया है, या आप दोनों दुनिया का सर्वोत्तम प्राप्त करने के लिए क्या कर सकते हैं।

    आवश्यक सामग्री

    • जोरदार पौधे
    • बगीचे के लिए योजना - वर्तमान और भविष्य
    • छायांकन के लिए कपड़े
    • शीट कवरेज
    • उपयुक्त उर्वरक
    • जल विच्छेदन
    • जल बचत उपकरण
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com