IhsAdke.com

क्लेमाटिस को काटकर कैसे करें

क्लेमाटिस राजसी स्रीपर्स हैं जो अपने रसीला रंगों के साथ किसी बगीचे या घर को उत्साह देते हैं। सभी पौधों की तरह, स्वस्थ फूलों का उत्पादन करने के लिए क्लेमाटिस को कटौती की जरूरत है। रोपण न केवल पौधे को खिलाने में मदद करता है, बल्कि इसे अपने आधार पर अधिक अंकुरण बनाने और अधिक पनपने के लिए अनुमति देता है। हालांकि, जिस तरह से एक क्लेमाटिस काट दिया जाना चाहिए, संयंत्र के फूल चक्र द्वारा निर्धारित किया जाता है। अपने क्लेमाटिस किस्म को सही ढंग से छिलने के तरीके जानने के लिए नीचे चरण-दर-चरण देखें।

चरणों

विधि 1
प्रारंभिक वसंत में क्लेमाटिस फूलों की कटाई

प्रिुन कलेमाटिस स्टेप 1 शीर्षक वाला चित्र
1
पता लगाएं कि फुलाते के बाद कलेमाटिस को काट दिया जाना चाहिए। क्लेमाटिस पुराने वसंत पर वसंत में खिल रहा है - जो कि पिछले साल उनकी कलियों का उत्पादन किया। उन्हें काटने का समय फूल के अंत के बाद ही है, इसलिए उन्हें गर्मी के दौरान सख्ती से बढ़ने का समय मिलता है और अगले स्प्रिंग खिलने के लिए "नई" पुरानी लकड़ी के बहुत सारे हैं। अन्य किस्मों को फूल के बाद छींटे जाने चाहिए: अल्पाइन क्लेमाटिस, क्लेमेटिस मॉन्टाना और क्लेमैटिस आंडंडि।
  • ऐसी किस्में जो समय-समय पर खिलती होती हैं (जैसे कि वसंत, गर्मी और शुरुआती गिरने में जो लोग खिलते हैं) को भी फूल के बाद काटा जाना चाहिए। एक बार फिर, ये पुराने लकड़ी से फूल हैं छंटाई सूक्ष्म होना चाहिए
  • प्रुने क्लेमाटिस स्टेप 2 नामक चित्र
    2
    क्या आपका कलेमाटिस हो सकता है मौसम में बहुत जल्दी कल्याण के लिए, आपको रोशनी छंटाई देने की आवश्यकता है। क्षतिग्रस्त भागों को काटने के लिए छंटाई वाली कतरियां या बगीचे कैंची का उपयोग करें।
  • प्यूरीन क्लेमाटिस स्टेप 3 नामक चित्र
    3
    अपने कलेमाटिस को एक बार थोड़ी देर में एक फुलर छंटनी दें। सबसे पूर्ण छंटाई, जिसका अर्थ है पौधों के अधिक हिस्सों को काटने का मतलब है, जब आपको अपने विकास को शामिल करने की आवश्यकता हो, तो यह जानना चाहिए कि आप फूल को कम कर रहे होंगे।
  • विधि 2
    देर वसंत / अर्ली ग्रीष्मकालीन में क्लेमाटिस फूल काटना

    प्रुने क्लेमाटिस स्टेप 4 नामक चित्र
    1
    पता करें कि फूलदान से पहले क्लेमाटिस को काट दिया जाना चाहिए। क्लेमाटिस जो कि देर से वसंत और जल्दी गर्मियों में फूलते हैं फूलों से पहले काटा जाना चाहिए। क्लेमाटिस के इस प्रकार में अधिकांश बड़े फूल किस्म शामिल हैं ये कलेमाटिस अपने कई फूलों को खिलने के लिए इतने सारे बटन्स का उत्पादन करते हैं, जिन्हें काट दिया जाना चाहिए। किस्मों कि इस श्रेणी में आते हैं: क्लेमाटिस हेनरी और क्लेमाटिस नेल्ली मोसर।
  • प्यूरीन क्लेमाटिस स्टेप 5 नामक चित्र



    2
    जल्दी वसंत में अपने कलेमाटिस मई इस कलेमाटिस किस्म को काटने के लिए, आपको स्वस्थ कली की पहचान करने की आवश्यकता होगी। वे पौधे के शीर्ष से नीचे होनी चाहिए। एक बार जब आप knobs की पहचान की है, एक छंटाई कतरनी या बगीचे ट्रिम का उपयोग करने के लिए knobs के ऊपर की बेल काटने पौधों के ऊपरी हिस्से को हटा दें, क्यूड्स को बरकरार रखें।
  • छद्म कलेमाटिस चरण 6 नामक चित्र
    3
    आप इस कलेमाटिस किस्म का उपयोग कर सकते हैं जैसे कि यह क्लेमाटिस है जो देर से गर्मियों में खिलता है ऐसा करने का कारण गर्मी के अंत तक (यदि आप जल्दी गर्मियों में अवकाश पर जाते हैं और अपने क्लेमाटिस के फूल को देखना चाहते हैं तो) उभरने वाले फूलों को विलंब करना होगा। इस तरह से छेड़खानी सीखने के लिए नीचे कदम से कदम देखें।
  • विधि 3
    देर से ग्रीष्मकालीन / प्रारंभिक पतन में क्लेमाटिस फूल काटना

    प्रिुन कलेमाटिस चरण 7 नामक चित्र
    1
    पता है कि मौसम के अंत में जो क्लेमाटिस होता है, उसे पूरी तरह से छंटनी की आवश्यकता होती है। क्लेमाटिस जो गर्मी में खिलते हैं और गिरावट से नई शाखाओं पर कलियों का उत्पादन होता है। वसंत के अंत में देर से गिरने के बाद किसी भी समय छाँटने का काम किया जा सकता है। इन कलेमाटिस की कुछ किस्में हैं: पॉलिश आत्मा का क्लेमाटिस और अल्बानी के रानी
  • प्यूरीन क्लेमाटिस स्टेप 8 नामक चित्र
    2
    अपने कलेमाटिस पर पूरी तरह से छंटाई लें एक पूर्ण छंटाई एक छंटाई विधि को संदर्भित करता है जो मूल रूप से जमीन को संयंत्र में कटौती करता है। इन क्लेमाटिस के मामले में मौसम के अंत में खिलते हैं, आप उन्हें जमीन के करीब छोड़ देंगे। इनमें से कुछ क्लेमाटिस शाखाओं के ऊपर बटन देंगे - इस मामले में, कलियों से थोड़ा ऊपर से काटें। हालांकि, अधिकांश केवल संयंत्र के शीर्ष तक पहुंच जाएगा।
    • अपने क्लेमाटिस को 30 या 45 सेंटीमीटर की ऊंचाई तक काटें।
  • युक्तियाँ

    • एक क्लेमाटिस लगाने पर विचार करें जो मौसम की शुरुआत में खिलता है और दूसरा मौसम के अंत में खिलता है। मौसम के अंत में खिलने वाली विविधता प्रारंभिक सीजन के फूलों के खिलने के बाद खुलती है और आपके पूरे वसंत और गर्मियों में फूल होंगे।

    आवश्यक सामग्री

    • छंटाई के लिए उपकरण
    • अपने क्लेमाटिस के फूलों के चक्रों को जानें

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (3)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com