IhsAdke.com

मार्श हिबिस्कस कैसे बढ़ें

मार्श हिबिस्कस को रेड हिबिस्कस, टेक्सास स्टार या बस हिबिस्कस के रूप में जाना जाता है यह एक उज्ज्वल लाल फूल पैदा करता है जो किसी भी बगीचे को रोशन करता है। इस खूबसूरत पौधे को खेती के लिए आपको यह पता चलाना होगा कि कैसे पौधे लगाकर उसका ख्याल रखना।

चरणों

विधि 1
मार्श हिबिस्कस रोपण

ग्रो स्लैम हिबिस्कस स्टेप 1 नामक चित्र का शीर्षक
1
अपने हिबिस्कुस को रोने के लिए धूप, दलदल के स्थान की तलाश करें दलदल हिबिस्कुस एक बारहमासी लंबा पौधा है जो बहुत सारे पानी के साथ धूप में स्थित है। कई पौधों के विपरीत, यह दलदलीय जगहों को पसंद करती है जहां पानी जमा होता है। यदि आपके बगीचे में एक दलिया पैच है जिसमें पर्याप्त सूरज है, तो अपने माश हिबिस्कुस को रोपण के बारे में सोचें। दलदल हिबिस्कोस थोड़ा एसिड मिट्टी पसंद करते हैं लेकिन यह एक महत्वपूर्ण कारक नहीं है। मुख्य बात यह है कि बहुत दलदली मिट्टी के साथ पौधे प्रदान करना है।
  • गर्म क्षेत्रों में यह पौधे दिन के आंशिक छाया को बर्दाश्त करेगा, लेकिन आम तौर पर धूप स्थानों से इसका समर्थन किया जाता है।
  • यह संयंत्र भी एक झील या धारा के करीब होगा।
  • ग्रो स्लैम हिबिस्कस स्टेप 2 नामक चित्र का शीर्षक
    2
    मिट्टी तैयार करें जहां आप अपना हिबिस्कस लगाएंगे। रोपण से पहले, खाद के रूप में फर्श पर थोड़ा ढीला खाद या अन्य कार्बनिक पदार्थ शामिल करें। पौधों को पौधों को प्रदान करने के लिए मृदा और कार्बनिक पदार्थ को मिलाएं जिससे इसे बढ़ने की आवश्यकता होगी।
    • दलदल हिबिस्कोस 2.75 मीटर तक बढ़ सकता है, बशर्ते मिट्टी समृद्ध होती है।
  • ग्रो स्लैम हिबिस्कस स्टेप 3 नामक चित्र का शीर्षक
    3
    अपने हिबिस्कुस के लिए एक छेद खोदो भित्ति के आकार का दो बार छेद दो, जिसमें हिबिस्कस आया था। छेद में पौधे रखो और उसे मिट्टी से भर दें हवा के बुलबुले को व्यवस्थित करने और निकालने में मदद करने के लिए छेद के आसपास के पौधे और मिट्टी को पानी दें।
    • पौधे को पानी के लिए जारी रखें ताकि मिट्टी लथपथ हो जाएगी।
  • ग्रो स्वादप हिबिस्कस स्टेप 4 नामक चित्र का शीर्षक
    4
    बीज से मार्श हिबिस्कस बढ़ने पर विचार करें यदि आप अपने बगीचे में डाल करने के लिए एक potted संयंत्र खरीदने के लिए नहीं चाहते हैं तो दलदल हिबिस्कॉस बीज से उगाया जा सकता है। यदि आप बीज खुद को फसल कर रहे हैं, तो देर से वसंत में ऐसा करते हैं जब फली फर्म और सूखी होती है। आपको बीज एकत्र करने के लिए उन्हें तोड़ने की आवश्यकता होगी। बीज को पानी के सैंडपापर या नाखून फाइल के साथ रेत भरा होना चाहिए ताकि वे अंकुरण कर सकें।
    • वैकल्पिक रूप से, एक तेज चाकू या एक सुई के साथ ड्रिल के साथ एक छोटी सी कटौती की कोशिश करें। एक घंटे के लिए गर्म पानी में बीज सूखें, फिर एक कागज तौलिया पर उन्हें सूखा। जैसे ही आखिरी सर्दी पार हो गई है, उन्हें जल्द से जल्द संयंत्र दें
  • ग्रो स्लैम हिबिस्कस स्टेप 5 नामक चित्र का शीर्षक
    5
    जमीन पर बीज डाल दिया। आप सीधे बीज पर बीज लगा सकते हैं या आप एक बर्तन में बढ़ने शुरू कर सकते हैं। मिट्टी में 0.5 सेंटीमीटर गहरी बीज लगाकर उन्हें कवर करें। पानी के साथ सतह स्प्रे करें
    • यदि आप फूलदान का उपयोग कर रहे हैं, तो इसे एक स्पष्ट प्लास्टिक की थैली या प्लास्टिक की फिल्म के साथ कवर करें और उसे धूप के स्थान पर रखें, जैसे कि दक्षिण-मुड़ खिड़की की खिंचाव अंकुरण, या जब शूटिंग दिखाई देने लगती है, तो लगभग दो सप्ताह लगते हैं। मिट्टी को अंकुरण के लिए नम रखें और कुछ महीनों के लिए फर्म तक हर दिन इसे पानी देना जारी रखें। चूंकि दलदल हिबिस्कस एक तेजी से बढ़ता हुआ पौधा है, इसलिए यह आमतौर पर पहले वर्ष में फूल होगा।
  • ग्रो स्काम्प हिबिस्कस स्टेप 6 नामक चित्र का शीर्षक
    6
    यदि आप पौधे या बीजों को खरीदना नहीं चाहते तो अपने हिबिस्कस को कटौती से बढ़ाएं। कट करने के लिए, 0.5 सेंटीमीटर व्यास के बारे में एक स्वस्थ टहनी चुनें और शीर्ष 15 सेंटीमीटर कट करें। निचले पत्तों को निकालें और बढ़ती हार्मोन के अंदर कट टिप को दफन करें। काटने के लिए एक अच्छा संयोजन के साथ एक फूलदान भरें एक छेद बनाओ जो कम से कम 5 इंच गहरा हो और उसमें हिस्सेदारी लगाएं। मृदा को नम रखें और एक ऐसे क्षेत्र में संयंत्र को जगह दें जो प्रकाश हो, लेकिन सीधे सूरज की रोशनी प्राप्त नहीं होती है।
    • आप रेत और खाद के मिश्रण का भी उपयोग कर सकते हैं
    • जड़ों को कुछ महीनों के बाद व्यवस्थित करना चाहिए, जिस बिंदु पर नया संयंत्र एक बाहरी क्षेत्र में लगाया जा सकता है।
  • विधि 2
    हिबिस्कस दलदल की देखभाल करना

    ग्रो स्लैम हिबिस्कस स्टेप 7 नामक चित्र का शीर्षक
    1



    मई आपके मार्श हिबिस्कुस `लंबा` हो सकता है दलदल हिबिस्कुस कुछ हद तक बढ़ सकता है और अजीब लग सकता है। छाँटन और कटौती झाड़ी के विकास और फूलों के उत्पादन को बढ़ावा दे सकती है। एक बार पौधे ऊंचाई में 60 इंच तक पहुंचता है, तो विकास युक्तियों को कम कर देता है ताकि संयंत्र की ऊंचाई लगभग 15 से 30 सेंटीमीटर में कटौती हो।
    • जब फूल शुरू होता है, तो आपको मृत फूलों को काट देना चाहिए। इस पर अगले चरण में चर्चा की जाएगी
  • ग्रो स्वादप हिबिस्कस स्टेप 8 नामक चित्र का शीर्षक
    2
    Wilted फूल निकालें। प्रत्येक मार्श हिबिस्कस का फूल आमतौर पर केवल एक दिन तक रहता है। मृत पौधों को कुछ दिनों के भीतर से निकालने का प्रयास करें ताकि आपके पौधे जितना संभव हो सके उतने फूलों को तैयार कर सकें। ऐसा करने से उन्हें फूलों के बजाय बीज बनाने से रोक दिया जाएगा।
    • यदि आप बाद में हिबिस्कस बीजों को इकट्ठा करना चाहते हैं, तो संयंत्र में मृतों की एक छोटी संख्या को छोड़ दें ताकि बीज की बोतलें आखिर में हो जाए। बीज पकने से पहले उन्हें पौधों पर परिपक्व और भूरे रंग के होने की आवश्यकता होगी।
  • ग्रो स्लैम हिबिस्कस स्टेप 9 नामक चित्र का शीर्षक
    3
    फूल मौसम के अंत में संयंत्र कर सकते हैं। पौधे की छाँट गिरावट में इसे खिलने में मदद करेगी। सर्दियों के अंत में, पूरे संयंत्र को जमीन के पास काटा। शेष शाखाओं में लकड़ी का होना होगा। वृद्धि के अगले वर्ष में ताजे अंकुरित होने में उभरेगा, इसलिए जून तक पुरानी शाखाएं निकालना अच्छा होगा।
    • संयंत्र को छाँटने के लिए एक तेज ब्लेड का उपयोग करना सुनिश्चित करें छंटाई कतरियां अच्छी तरह से काम करती हैं
  • ग्रो स्वादप हिबिस्कस स्टेप 10 नामक चित्र का शीर्षक
    4
    हिबिस्कस बहुत दूर झुकाव है अगर अपने संयंत्र के पास एक हिस्से रखें। आप पौधे का समर्थन कर सकते हैं यदि यह बहुत दूर झुकाव है। ऐसा करने के लिए, एक मजबूत बगीचा बांस का उपयोग करें जमीन में गहरी हिस्सेदारी रखें और संयंत्र में धीरे से टाई, रस्सियों या बगीचे संबंधों का उपयोग करें
    • बांस के खिलाफ पौधों को बहुत तंग मत करो और कई हवाओं के दिन कुछ आंदोलन छोड़ने की कोशिश करें। दलदल हिबिस्कॉस भी एक पेड़, पोल या बाड़ से समर्थन प्राप्त कर सकते हैं
  • ग्रो स्वादप हिबिस्कस स्टेप 11 नामक चित्र का शीर्षक
    5
    बढ़ती मौसम के दौरान अपने संयंत्र को उर्वरक बनाएं एक मार्श हिबिस्कुस आमतौर पर वसंत, गर्मी और गिरने की अवधि बढ़ रही है आप सामान्य प्रयोजन के बगीचे के उर्वरक का उपयोग कर सकते हैं।
    • अपने नियमित सिंचाई अनुसूची के साथ पानी-घुलनशील उर्वरक का उपयोग करने का प्रयास करें
  • ग्रो स्वादप हिबिस्कस स्टेप 12 नामक चित्र का शीर्षक
    6
    अपने संयंत्र में पानी की मात्रा कम करें क्योंकि यह अधिक स्थापित हो जाता है। छोटे पौधों की जरूरत होती है जब अधिक परिपक्व पौधों को ज्यादा पानी की आवश्यकता नहीं होगी। हालांकि, आपको अभी भी अपने संयंत्र को नियमित रूप से जांचना चाहिए - यदि आप देखते हैं कि मिट्टी सूखी हो रही है, तो इसे तुरंत पानी दें
    • शुष्क मौसम में मिट्टी की निगरानी करना वास्तव में महत्वपूर्ण है। पंटानल हिबिस्कस एक दलदली मिट्टी के बिना अच्छा नहीं लगती है
  • ग्रो स्वादप हिबिस्कस स्टेप 13 नामक चित्र का शीर्षक
    7
    बढ़ते मौसम खत्म होने पर उस इलाके में एक सब्जी कवर लगाओ। बढ़ते मौसम के अंत में, संयंत्र के आधार को कवर करने के लिए क्षेत्र में एक सब्जी कवर रखें। इससे सर्दी में पौधों की रक्षा और घास के विकास को रोकने में मदद मिलेगी।
    • अच्छी तरह से अनुभवी खाद या सूखे पत्ते उपयुक्त कवरेज हैं।
  • ग्रो स्वादप हिबिस्कस स्टेप 14 नामक चित्र का शीर्षक
    8
    अपने मार्श हिबिस्कस को हर दस वर्षों या उससे अधिक विभाजित करें कई माली ऐसे पौधों को हर दशक या उससे अधिक की जड़ों में विभाजित करना पसंद करते हैं। अधिक पौधों को प्राप्त करने और पड़ोसियों के साथ साझा करने का यह एक अच्छा तरीका है। पौधों को सर्दियों के अंत में विभाजित करें जब वे निष्क्रिय होते हैं। जड़ों का नया मुकुट जमीन की सतह से नीचे 7.5 इंच के आसपास लगाया जाना चाहिए।
  • युक्तियाँ

    • सामान्य स्व-गधे में पौधों तो एक आँख बाहर रखना अगर वहाँ संयंत्र उभरते अंकुरित हैं। उन्हें निकालें जैसे कि वे जंगली पौधे थे यदि आप अपने बगीचे में अब इन पौधों को नहीं चाहते हैं।
    • यह पौधे वन्यजीवों जैसे कि तितलियों, पक्षियों और मधुमक्खियों के लिए बहुत आकर्षक है। कुछ क्षेत्रों में यह हमींगबर्ड को आकर्षित करेगा
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com