IhsAdke.com

हिबिस्कस संयंत्र कैसे करें

हिबिस्कस फूल अपने तुरही आकार और सुंदर पंखुड़ियों के लिए मान्यता प्राप्त हैं कलियों का व्यास 30 सेमी तक हो सकता है और तितलियों और हमींगबर्ड को बगीचे में आकर्षित कर सकता है। हिबिस्कस की लगभग 200 प्रजातियां हैं, जो आकार, रंग और सहनशक्ति में भिन्न हैं। फूल सफेद, लाल, गुलाबी, पीले, नीले, बैंगनी या बायकोलर हो सकते हैं। हिबिस्कुस का उपयोग आभूषण जैसे नमूने पर किया जा सकता है, या एक बाड़ बनाने के लिए, एक सपाट दीवार के महत्व को, एक साधारण बाड़ या एक स्विमिंग पूल के निकट एक उष्णकटिबंधीय वातावरण भी दे सकता है।

चरणों

भाग 1
पौधे की तैयारी

प्लांट हिबिस्कस स्टेप 1 शीर्षक वाला चित्र
1
पौधे को हिबिस्कस का प्रकार चुनें पौधे विभिन्न रंगों और दिखावे में आता है - हालांकि, उपस्थिति को चुनने से ज्यादा महत्वपूर्ण सवाल है जो कि सवाल में पर्यावरण में बचता है। हिबिस्कुस के दो सामान्य प्रकार हैं: उष्णकटिबंधीय और समशीतोष्ण उष्णकटिबंधीय हिबिस्कुस पूरे वर्ष 10 डिग्री सेल्सियस से ऊपर तापमान के गर्म जलवायु क्षेत्रों में बढ़ता रहता है। तापीय हिबिस्कुस संकर हैं और ठंडे क्षेत्रों में बढ़ने के लिए विकसित हुए हैं जिनके तापमान सर्दियों में ठंड से नीचे रह सकते हैं।
  • उष्णकटिबंधीय हिबिस्कस अधिक फूल देता है, लेकिन 1 या 2 दिनों के बाद विल्ट होता है। यह आमतौर पर गुलाबी टोन, आड़ू और बैंगनी रंग के होते हैं
  • शीतोष्ण हिबिस्कुस उसके फूलों को लंबे समय तक रखता है, लेकिन उन्हें बड़ी मात्रा में नहीं है और अधिक पत्तेदार है। यह आमतौर पर लाल, सफेद और गुलाबी के रंगों में है
  • प्लांट हिबिस्कस स्टेप 2 नामक चित्र
    2
    परिभाषित करें कि आप संयंत्र को कैसे विकसित करना चाहते हैं बस ऐसे पौधों की तरह, जो सबसे अधिक खिलते हैं, ऐसा करने के तीन सामान्य तरीके हैं: बीज से, ट्रांसप्लांटिंग या कटौती से बीज से बढ़ना मजेदार हो सकता है क्योंकि संयंत्र की दो किस्मों को पार करना संभव है। दूसरी ओर, इसके लिए और अधिक काम की आवश्यकता होगी और काम नहीं करेगा। यदि आप आसानी और तत्काल परिणाम की तलाश कर रहे हैं, तो पहले से लगाए जा रहे हिबिस्कस को ढूंढकर अपने बगीचे में प्रत्यारोपण करें।
    • कटौती से रोपण कम संभावना वाला विकल्प है, क्योंकि इसके लिए काम करने के लिए बहुत विशिष्ट परिस्थितियों की आवश्यकता होती है यदि आपको बागबानी या हिबिस्कुस लगाने का अनुभव नहीं है, तो इसे कटौती से रोपण से बचें
    • पूर्व-मौजूदा संयंत्र से लगाए जाने पर आपके पास कई विकल्प नहीं हो सकते हैं क्योंकि नर्सरी में आमतौर पर कुछ बीज किस्मों या हिबिस्कस प्रत्यारोपण होते हैं।
  • प्लांट हिबिस्कस स्टेप 3 नामक चित्र
    3
    पता है कि संयंत्र कब होगा गर्मी प्रेमियों के रूप में, हिबिस्कुस को सर्दियों के अंत से पहले नहीं लगाया जाना चाहिए। इससे पहले कि आप इसे रोपण पर विचार करें, तब तक तापमान 15 और 21 डिग्री फ़ारेनहाइट के बीच रहे। अगर तापमान 12 डिग्री तक गिर जाता है, तो पौधे बढ़ने से रोकता है। यदि तापमान 7 डिग्री या उससे कम हो जाता है, तो संयंत्र मर जाएगा। यह समशीतोष्ण विविधता के लिए सच नहीं है, लेकिन यह अभी भी इन पौधों की गर्मी की आवश्यकताओं के लिए एक महत्वपूर्ण अनुस्मारक है।
    • जब और जहां संयंत्र लगाने के लिए विशिष्ट सलाह के लिए स्थानीय कृषि सहायता कॉल करें
  • प्लांट हिबिस्कस स्टेप 4 नामक चित्र
    4
    सही स्थान चुनें। हिबिस्कस एक पौधा है जो सूरज को पसंद करता है, लेकिन सीधे धूप के साथ अच्छी तरह से संभाल नहीं करता, और जला सकता है। एक स्थान चुनें जहां वह बाकी दिन के लिए प्रत्यक्ष प्रकाश और अप्रत्यक्ष प्रकाश के 4 से 6 घंटे का समय ले सकता है। यह पश्चिम की ओर या आपके बगीचे के दक्षिण की ओर हो सकता है। यह संयंत्र पेड़ की छाया के नीचे हो सकता है, यदि आवश्यक हो, लेकिन उसे फैलाने की आवश्यकता होगी, क्योंकि अंत में इसे अंततः दो या तीन बार स्थान ले जाया जा सकता है जो मूल रूप से ले जाएगा।
    • कुछ हिबिस्कस पौधों को 40 साल रहते हैं, जिसका मतलब है कि आपको कुछ समय के लिए बहुत बड़े झाड़ी से निपटना पड़ सकता है। संयंत्र के लिए एक स्थायी स्थान ढूंढना सुनिश्चित करें।
    • अच्छा जल निकासी के साथ एक स्थान खोजने की कोशिश करें गीली मिट्टी पौधे को डूब सकती है। दूसरी ओर, रेतीली मिट्टी के साथ एक स्थान से बचें।
  • प्लांट हिबिस्कस चरण 5 नामक चित्र
    5
    एकल पर मरम्मत करें हिबिस्कुस पिक है, इसलिए यह इसे लगाए जाने से पहले मिट्टी को लगाने में समय लगाता है। पीएच परीक्षण करें: यह संयंत्र एक एसिड मिट्टी को पसंद करता है और 6.5 से ऊपर के किसी भी माप को समायोजित करने की आवश्यकता होगी। इसके अलावा, मिट्टी को कई पोषक तत्वों और उर्वरकों के साथ पूरक करने की आवश्यकता होगी। रोपण से पहले कई हफ्तों (या महीने, यदि आपके पास समय है) के लिए बगीचे खाद में मिश्रण करें। यह मिश्रण को उर्वरक जोड़ने के लिए भी अच्छा होगा, जिसमें थोड़ा फॉस्फोरस और बहुत से पोटेशियम होता है
    • यदि मिट्टी का पीएच बहुत "आधार" है, तो शेष राशि के लिए स्फ्लेन जोड़ें।
    • आम कम फास्फोरस और उच्च पोटेशियम उर्वरकों में 10-4-12 या 9-3-13 का मिश्रण शामिल है।
  • भाग 2
    हिबिस्कस लगाते हैं

    प्लांट हिबिस्कस चरण 6 नामक चित्र
    1



    छेद खोदो रोपाई के लिए छेद तैयार करने के लिए एक फावड़ा या माली का चम्मच का प्रयोग करें। उनमें से प्रत्येक (प्रत्येक के लिए एक बीज) जड़ों के रूप में गहरा और दो या तीन गुना अधिक व्यापक होना चाहिए। संयंत्र के चारों ओर ढीला मिट्टी बेहतर जल निकासी के लिए अनुमति देगा और कॉम्पैक्ट नहीं किया जाना चाहिए। हिबिस्कस में से प्रत्येक को एक दूसरे से 60 सेमी से 90 सेंटीमीटर तक न्यूनतम दूरी पर रखें।
  • प्लांट हिबिस्कस चरण 7 नामक चित्र
    2
    हिबिस्कस संयंत्र करें अपने व्यक्तिगत छेद में सावधानी से प्रत्येक स्थान पर रखें, सावधान रहना जड़ को नुकसान नहीं पहुंचाता। छेद में मिट्टी को केवल तना के आधार तक बदलें, क्योंकि यह पौधे को इस से अधिक मार सकता है। प्रत्यारोपण सदमे को रोकने में मदद करने के लिए रोपण के तुरंत बाद भारी सिंचाई प्रदान करें।
  • प्लांट हिबिस्कस स्टेप 8 नामक चित्र शीर्षक
    3
    हिबिस्कुस को नियमित रूप से शावर करें इसे नम रखने की कोशिश करो, लेकिन गीली नहीं। सुनिश्चित करें कि मिट्टी हमेशा नम है, क्योंकि अगर यह सूखा है तो यह सूख सकता है और पौधे को अधिक से ज्यादा गरम कर सकता है। सर्दियों में, जब संयंत्र निष्क्रिय होता है, तब पानी ही होता है जब मिट्टी बहुत शुष्क होती है।
  • प्लांट हिबिस्कस स्टेप 9 नामक चित्र शीर्षक
    4
    दिखाई देने वाली किसी भी कीट को निकालें यह बगीचे में एक कंबल जोड़ने के लिए फायदेमंद हो सकता है, क्योंकि यह मातम को रोक देगा और नमी बनाए रखेगी। सभी दृश्यमान पौधों को हटा दें ताकि हिबिस्कस को अंतरिक्ष और पोषक तत्वों के लिए प्रतिस्पर्धा करने के लिए मजबूर नहीं किया जा सके। उष्णकटिबंधीय हिबिस्कुस समसामयिक किस्मों के बजाय कभी-कभी कीट के साथ समस्याएं होती है। यदि आप फोकस या लुप्त हो जाने वाले पत्ते देखते हैं, तो उन बीमारियों या कीड़ों को खत्म करने के लिए जैविक कीटनाशक का प्रयोग करें, जो हमला कर सकते हैं।
  • प्लांट हिबिस्कस स्टेप 10 नामक चित्र
    5
    पौधों कर सकते हैं काउंटर-सहज ज्ञान युक्त लगने के बावजूद, यह विकास को बढ़ावा देने में मदद करता है और फूलों की उपस्थिति को उत्तेजित करता है। कई छंटाई विधियां हैं, लेकिन वे सभी झाड़ू के केंद्र से दूर एक कोण पर पत्ती जोड़ों के ऊपर शाखाएं काटने वाली हैं। यह पौधों को एक संकेत भेज देगा ताकि अलग-अलग दिशाओं में उस शाखा में अधिक शाखाएं बढ़ें।
    • यदि हिबिस्कस का कोई भी हिस्सा मर जाता है, तो उसे छाँटना और मृत भाग को हटा दें। यह न केवल मृत भाग को हटा देगा क्योंकि यह पुनर्जन्म को प्रोत्साहित करेगा।
    • कभी-कभी एक शाखा से ⅔ से अधिक कटौती न करें, क्योंकि इससे मदद के बजाय संयंत्र को नुकसान पहुंचा सकता है।
  • प्लांट हिबिस्कस स्टेप 11 नामक चित्र
    6
    सुंदर फूलों का आनंद लें हिबिस्कस कई महीनों के लिए फूल का उत्पादन करेगा, हालांकि प्रत्येक बटन केवल कुछ दिनों तक चलेगा। आप फूलों को बुश में छोड़ सकते हैं या उन्हें रसोई या चाय पर इस्तेमाल के लिए काट सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • आप इंटरनेट पर पौधों के लिए सहिष्णुता का क्षेत्र पा सकते हैं।
    • वसंत में हिबिस्कस छंटाई और नए फूलों के विकास को उत्तेजित करना। यदि आवश्यक हो तो मृत फूल निकालें

    चेतावनी

    • हिबिस्कस को न रखें, जब तक कि आप उन्हें विशेष उपचार देने की जरूरत न दें। एफिड्स, स्केल कीड़े, व्हाइटफली, कण, कैटरपिलर और जापानी बीटल एक समस्या हो सकती है। पौधे जंग, पत्ते के कवक के दाग, व्हर्टिसिलियम विल्ट, जीवाणुनाशक और वायरस के लिए अतिसंवेदनशील हो सकते हैं।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (2)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com