IhsAdke.com

उष्णकटिबंधीय फूलों की देखभाल कैसे करें

उष्णकटिबंधीय पौधे उष्णकटिबंधीय जलवायु के लिए देशी हैं। इन पौधों को कुछ विदेशी प्रजातियों की तुलना में अधिक गहन देखभाल की आवश्यकता हो सकती है, लेकिन उनके उज्ज्वल रंग और व्यापक रूप से कार्य को उपयुक्त बनाते हैं। यह आलेख आपको घर और बगीचे में उष्णकटिबंधीय फूलों की देखभाल करने का एक सिंहावलोकन देगा। आरंभ करने के लिए, चरण 1 पढ़ें

चरणों

विधि 1
उष्णकटिबंधीय कट फूलों की देखभाल

चित्र शीर्षक के लिए देखभाल के लिए उष्णकटिबंधीय फूल चरण 1
1
उन्हें घर ले जाने के तुरंत बाद पानी में फूल रखें। यदि आपको एक उपहार के रूप में उष्णकटिबंधीय फूल प्राप्त होते हैं या यदि आप उन्हें फूलों की दुकान में खरीदा है, तो जैसे ही आप घर जाते हैं और उन्हें पानी के बर्तन में डालते हैं, उन्हें पैकेज से बाहर निकालें। ऐसा करने में अधिक समय न लें, अन्यथा आप फूलों के शैल्फ जीवन को काफी कम कर सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक के लिए देखभाल के लिए उष्णकटिबंधीय फूल चरण 2
    2
    उपजी काटा और पत्ते हटा दें। पानी में फूल रखने से पहले, एक साफ और तेज चाकू से कट जाता है जो उपजा के निचले तीसरे से लगभग 2 सेमी का होता है। हौसले से कटौती उपजी पानी अधिक आसानी से अवशोषित करेंगे।
    • कटौती एक 45 डिग्री के कोण पर उपजी है, क्योंकि यह पानी के संपर्क में पौधों की कोशिकाओं की मात्रा को कम करेगा।
    • किसी भी पानी के नीचे की पत्तियों को हटा दें क्योंकि पत्तियां पानी के नीचे सड़ जाएगी, फूलों के शेल्फ जीवन को कम कर देंगे।
  • चित्र शीर्षक के लिए देखभाल के लिए उष्णकटिबंधीय फूल चरण 3
    3
    2/3 ठंडे पानी के साथ फूलदान भरें। फूलों के लिए कुछ पोषक तत्वों को पानी में जोड़ने के लिए सलाह दी जाती है, यदि उपलब्ध हो। कुछ कट फूल फूल-विशिष्ट पोषक तत्वों के एक शबाना के साथ आते हैं
  • तस्वीर का शीर्षक उष्णकटिबंधीय फूलों के लिए देखभाल चरण 4
    4
    एक तापमान पर फूल रखें जो करीब 10-13 डिग्री सेल्सियस (50-55 डिग्री फारेनहाइट) तक हो सकता है। यह उष्णकटिबंधीय फूलों के लिए आदर्श तापमान है, लेकिन दुर्भाग्य से इस तथ्य के कारण उस तापमान तक पहुंचना मुश्किल हो सकता है कि यह आपके घर के परिवेश के तापमान की तुलना में ठंडा होगा और अभी भी रेफ्रिजरेटर के तापमान की तुलना में गर्म है
    • संभवतः दिन के दौरान उत्तर-मुख खिड़की के फूलों को फूलों से लेना बेहतर होता है, जहां यह आमतौर पर कूलर होता है। रात में, उन्हें घर में सबसे ठंडा कमरे में रखें - गेराज या तहखाने
  • चित्र शीर्षक के लिए देखभाल के लिए उष्णकटिबंधीय फूल चरण 5
    5
    बर्तन में पानी को हर 2 या 3 दिन बदलें। कुछ पुष्पहारियों निर्जलीकरण को रोकने के लिए एक विशेष एंटीप्रेसिटर स्प्रे का उपयोग करते हैं, लेकिन घर पर, यह बहुत विशेष देखभाल हो सकती है
  • विधि 2
    घरेलू पौधों जैसे उष्णकटिबंधीय फूलों की देखभाल

    चित्र शीर्षक के लिए देखभाल के लिए उष्णकटिबंधीय फूल चरण 6
    1
    अपने घर का तापमान समायोजित करें बाहरी उद्यान के मुकाबले उष्णकटिबंधीय फूलों के भीतर बढ़ना आसान है क्योंकि आप घर के आंतरिक तापमान को नियंत्रित कर सकते हैं। कुछ उष्णकटिबंधीय फूलों के लिए यह महत्वपूर्ण है कि रातों को दिन से कूलर हो, इसलिए रात में आपके घर का हीटिंग (यदि कोई हो) कम हो या उस अवधि में पौधे को एक ठंडा स्थान पर ले लें, जैसे ग्रीन हाउस
  • चित्र शीर्षक के लिए देखभाल के लिए उष्णकटिबंधीय फूल चरण 7
    2
    फूलों को सीधे धूप से सुरक्षित रखें उष्णकटिबंधीय फूल आमतौर पर एक स्पष्ट वातावरण पसंद करते हैं और सीधे सूर्य के प्रकाश के अंतर्गत नहीं होते हैं। एक खिड़की दासा सीधे सूर्य की रोशनी प्राप्त नहीं कर सकते हैं, और अपने फूल रखने के लिए आदर्श है।
  • चित्र शीर्षक के लिए देखभाल के लिए उष्णकटिबंधीय फूल चरण 8
    3
    उष्णकटिबंधीय फूलों को ठीक से पानी कैसे उतारना सीखें। पानी के फूल के बर्तनों का सबसे अच्छा तरीका ऊपर से नीचे तक है, जब तक कि बर्तन के नीचे से पानी बहता नहीं जाता। एक पानी तश्तरी पर पौधे को न रखें।
    • कई उष्णकटिबंधीय फूल पानी के बीच सूखे करना पसंद करते हैं। उदाहरण के लिए, ऑर्किड और ब्रोमेलीअड जैसे फूल पानी की कमी सहन करते हैं, लेकिन उनकी जड़ें गीला नहीं हो सकतीं।



  • चित्र शीर्षक के लिए देखभाल के लिए उष्णकटिबंधीय फूल चरण 9
    4
    उन्नत नमी का स्तर घर के अंदर उष्णकटिबंधीय पौधों द्वारा पसंद किया गया आदर्श नमी एक सामान्य घर से अधिक है जो प्रदान कर सकता है। यह एक समस्या है सर्दियों के महीनों के दौरान जब केंद्रीय हीटिंग सिस्टम घर सुखाने की मशीन के अंदर हवा दें।
    • स्थानीय नमी को बढ़ाने का एक आसान तरीका एक गहरी ट्रे में कंकड़ की एक परत रखना है। आधा कंकड़ के लिए पानी जोड़ें, फिर शीर्ष पर पौधों को जगह। पानी बर्तन के आधार को छू नहीं सकता, लेकिन फिर भी संयंत्र के आसपास नमी को बढ़ाने में मदद मिलेगी।
    • आप पौधों पर पानी छिड़का कर संयंत्र को भी मदद कर सकते हैं (लेकिन ऐसा नहीं करते अगर आपके संयंत्र में बालों वाली पत्तियां हों)। नमी को बढ़ाने के अन्य तरीके में एक हवाई हवादार खरीदने या पौधों को एक में डाल देना शामिल है टेरारियम.
  • चित्र शीर्षक के लिए देखभाल के लिए उष्णकटिबंधीय फूल चरण 10
    5
    सुनिश्चित करें कि फूलों के आसपास हवा का अच्छा संचलन है। उष्णकटिबंधीय फूलों के लिए वेंटिलेशन भी महत्वपूर्ण है, इसलिए वे एक प्रशंसक के साथ कमरे में ठीक होंगे। उन्हें अन्य पौधों के बर्तनों के साथ हल करने से बचें या उन्हें एक कोने में एक साथ दबाए रखें क्योंकि वे फूलों के आसपास हवा के प्रवाह से समझौता करेंगे।
  • चित्र शीर्षक के लिए देखभाल के लिए उष्णकटिबंधीय फूल चरण 11
    6
    अपने उष्णकटिबंधीय फूलों को नियमित रूप से फ़ीड करें। बर्तन में उगने वाले उष्णकटिबंधीय फूल नियमित आहार पसंद करते हैं। बढ़ते मौसम (वसंत-गर्मियों) के दौरान उन्हें दो बार फ़ीड करने की कोशिश करें, फिर ठंडा महीनों के दौरान मासिक फीड को कम करें।
  • चित्र शीर्षक के लिए देखभाल के लिए उष्णकटिबंधीय फूल चरण 12
    7
    विशिष्ट उष्णकटिबंधीय फूलों की देखभाल कैसे करें यहां तक ​​कि अगर ये सामान्य दिशानिर्देश आपको बर्तन में उगने वाले सबसे उष्णकटिबंधीय फूलों की प्रजातियों की देखभाल में मदद करते हैं, तो आपकी रुचि के अनुसार विशिष्ट प्रजातियों के फूलों की देखभाल के लिए निर्देशों को जानना एक अच्छा विचार है। कुछ उदाहरण हैं:
  • विधि 3
    उद्यान में उष्णकटिबंधीय फूलों की देखभाल

    चित्र शीर्षक के लिए देखभाल के लिए उष्णकटिबंधीय फूल चरण 13
    1
    अपने आप को आउटडोर उद्यान में उष्णकटिबंधीय फूलों के बढ़ने के सामान्य नियमों से परिचित कराएं एक सामान्य नियम के रूप में, एक उष्णकटिबंधीय फूलों के बगीचे में धूप, एक पोषक अमीर, अच्छी तरह से सूखा मिट्टी, और सर्दियों के महीनों के दौरान सुरक्षा की आवश्यकता होगी।
    • कई उष्णकटिबंधीय पौधों को भी नियमित रूप से फ़ीड और पर्याप्त उर्वरक की आवश्यकता होगी। मिट्टी को स्पर्श करने के लिए शुष्क होने पर उन्हें पानी पिलाया जाना चाहिए।
    • हालांकि, उष्णकटिबंधीय फूलों की प्रत्येक प्रजाति के लिए सटीक आवश्यकताओं के बारे में जागरूक होना महत्वपूर्ण है। कुछ पौधे, जैसे कि Tinhorão, पूर्ण या आंशिक छाया की आवश्यकता होती है दूसरों, जैसे कि कैना लिली और bougainvillea वे सूरज में रहना पसंद करते हैं केले के पेड़ों को मजबूत हवाओं से सुरक्षा की आवश्यकता होती है।
  • चित्र शीर्षक के लिए देखभाल के लिए उष्णकटिबंधीय फूल चरण 14
    2
    निर्णय लें कि सर्दियों के महीनों के दौरान आपके उष्णकटिबंधीय पौधों के साथ क्या करें। ठंडा महीनों के दौरान उष्णकटिबंधीय पौधों के बागानों के साथ क्या करना है इसके बारे में गार्डर्स के पास एक विकल्प है। कुछ लोग उष्णकटिबंधीय पौधों का इलाज करते हैं जैसे कि वे वार्षिक थे और उन्हें अगले साल उन्हें फिर से बदलने के लिए सर्दियों में मरने दें। दूसरों को गर्म स्थानों में सर्दियों में उन्हें जाने दो।
    • जैसे पौधे बेगोनिआ और आर्किड जैसे प्रकाश और गर्मी, इसलिए यह घर पर गर्म ग्रीनहाउस के लिए आदर्श है।
    • जैसे अन्य पौधे हिबिस्कुस, बोगनविले और साइट्रस किस्मों को ठंड की स्थिति बर्दाश्त होती है - जैसे एक ग्रीनहाउस जिसे ठंढ से पीड़ित नहीं होता है
  • चित्र शीर्षक के लिए देखभाल के लिए उष्णकटिबंधीय फूल चरण 15
    3
    कंद और बल्बों को फसल और स्टोर करने के लिए जानें कंदों और बल्बों से बढ़े हुए पौधे (जैसे कि टिन्होरो और कैना लिली) काटा जा सकता है और उन्हें सर्दियों में ले जाया जा सकता है घर के अंदर वसंत के दौरान बगीचे में पुनर्नामित किया जाना। एक विकल्प पूरे संयंत्र को निकालने और इसे ठंडा खाद में लगाया जाता है और इसे सर्दियों के दौरान गर्म स्थान पर ले जाता है।
    • एक अन्य विकल्प है कंद या बल्ब की मिट्टी को साफ करना और उन्हें सूखे, छायादार और शांत जगह में पिट मोस के साथ एक पेपर बैग में जमा करना।
    • बल्ब को पूरी तरह से सूखने की अनुमति न दें, अन्यथा वे झुर्री और चिंतित हो सकते हैं। हालांकि, मोल्ड और सड़ांध से बचने के लिए भी महत्वपूर्ण है।
  • युक्तियाँ

    • परिपक्व केले के पेड़ और कुछ हथेली की प्रजातियां सर्दियों में जीवित रह सकती हैं यदि वे एक कैनवास से बंधे हैं। हालांकि, उन्हें कुछ सुरक्षा के तहत संयंत्र के लिए महत्वपूर्ण है। जब जवान, सर्दियों के दौरान इन पौधों को ग्रीनहाउस में लाया जाना चाहिए।
    • बोगनविले, सर्दियों में जलवायु के 8 बी ऊपर की तरफ से बचाएगा। जीनस के फूल, पासिफ्लोरा भी हल्के सर्दियों के बाहर का विरोध करते हैं।

    चेतावनी

    • हमेशा संदेह होता है: कुछ उष्णकटिबंधीय पौधों में विषाक्त पदार्थ होते हैं। टिंक्चर में निहित पदार्थ, उदाहरण के लिए, त्वचा की जलन हो सकती है।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com