IhsAdke.com

ताज़ा फूल कैसे बनाएं

यह कितना बढ़िया है जब कोई आपको फूलों के साथ, गुलदस्ता में या बॉक्स में पैक करता है, सीधे फूलवाला से। ऐसा लगता है कि सब कुछ ऐसा प्यार और रोमांटिक तरीके से "मैं तुम्हारी सोच रहा हूं"! फूल प्राप्तकर्ता के स्वागत के लिए भावनाओं, धन्यवाद, या शुभकामनाएं दिखाते हैं फूलों को अधिक समय तक रहने के लिए अपने आनंद को बढ़ाना ताकि उन्हें झुकाव और इतनी जल्दी से मरने से बचा जाए।

चरणों

1
उन्हें जितनी जल्दी हो सके पानी में डाल दें। एक बार उपजी काटा गया, उन्हें अपने जीवन समर्थन से हटा दिया गया।
  • 2
    एक प्लास्टिक की बाल्टी को गुनगुने पानी के साथ तीसरे या आधे तक भरें। गर्म पानी का इस्तेमाल किया जाना चाहिए, क्योंकि फूल ठंड से गर्म पानी को आसानी से प्राप्त करते हैं। फूल अपने उपजी के सिरों के माध्यम से ही पीते हैं, उनके पक्षों के माध्यम से नहीं, और इस वजह से बाल्टी को पानी से ऊपर नहीं भरना पड़ता है, क्योंकि पानी की रेखा के नीचे के पत्तों पर पड़ी पत्तियां पिलाने, प्रदूषण करना कंटेनर यह बैक्टीरिया को खिलाएगा और फूल तेजी से मर जाएगा। मैरगॉल्ड्स, क्रायसांथेमम और डेसीज के पत्ते एक विशेष रूप से मजबूत सुगंध का उत्सर्जन करते हैं, जब कुछ समय के लिए पानी के नीचे छोड़ा जाता है।
  • 3
    अपने साथ बगीचे में पानी की बाल्टी ले लो छंटाई वाली कतरियों की एक तेज जोड़ी का उपयोग करें और एक कोण पर फूलों के उपजी काट लें - एक विकर्ण कटौती पानी के बेहतर सेवन के लिए अनुमति देता है। पानी की रेखा से नीचे के उपजी के निचले हिस्से से सभी पत्ते निकालें। फूलों को तुरंत पानी में रखें।



  • 4
    फूलों को बांटने से बचें प्रत्येक फूल के बीच पर्याप्त हवा को प्रसारित करने की अनुमति दें छोटी जगहों में कई फूल अंत में कुचल और गले में पंखुड़ी हो जाते हैं। एक शांत, अंधेरे जगह में बाल्टी रखें, जिससे फूलों को व्यवस्थित करने से पहले अच्छी तरह सोख सकें। छोटे उपजी से फूल एकत्र करते समय, एक छोटे कंटेनर का उपयोग करें
  • 5
    फूलों को चार से पांच घंटे तक आसानी से सोखने की अनुमति दें, अधिमानतः रातोंरात, उन्हें व्यवस्थित करने से पहले। इस कदम को कंडीशनिंग कहा जाता है। यह पानी से भरने के लिए उपजी है और फूलों को अधिक जीवन प्राप्त करने की अनुमति देता है। वे दो बार तब तक चलेगा, जब तक कि ठीक से वातानुकूलित नहीं किया गया है।
  • 6
    पानी में बैक्टीरिया को नष्ट करने के लिए एक फूल कंडोम का उपयोग करें। पुष्प कंडोम उद्यान केन्द्रों या सुपरमार्केट में उपलब्ध हैं एक विकल्प पानी में घर के ब्लीच कैप का उपयोग करना है। यदि कंडोम का उपयोग नहीं किया जा सकता है, तो पानी को बदला जाना चाहिए और रॉड एक विकर्ण कोण पर काट लेते हैं, दैनिक यदि कंडोम का इस्तेमाल किया जाता है, तो रॉड को एक सप्ताह में दो बार पानी बदलने की आवश्यकता के साथ और कटौती की आवश्यकता नहीं होगी। फ्राइस्निअन और लिली जैसे फूल कई शूट करते हैं। जब पानी में कंडोम का इस्तेमाल होता है, तो स्प्राउट्स अधिक आसानी से खुल जाएंगे।
  • युक्तियाँ

    • सफेद भाग को बल्बस फूलों के आधार में काट दें जैसे कि ट्यूलिप, डैफोडील्स, इरगेज़ और हयकेंथ। केवल स्टेम का हरा हिस्सा पानी प्राप्त कर सकता है। डैफोडील्स, इरगेज़ और हयसिंथ्स में एक मोटी रगड़ होती है जो कि कटे हुए के अंत में बहती है। इसे पानी में डालने से पहले साफ करें कंडीशनिंग के दौरान इन फूलों को दूसरों से अलग रखें, क्योंकि सीएपी अन्य फूलों को प्रभावित कर सकता है। मोटी रस्सी छड़ के छोर को रोक सकती हैं, पानी को प्रवेश करने से रोकती है उन्हें लगभग 7 इंच पानी के नीचे रखें और उन्हें व्यवस्थित होने से पहले कम से कम छह घंटे पानी में रहने दें। बल्बनुमा फूल उथले पानी पसंद करते हैं। यदि डैफ़ोडील्स, इरगेज़ और हयसिंथ्स को गहरे पानी में रखा जाता है, तो मोटी उपजाएं लथपथ हो जाते हैं और पंखों से बन सकती हैं, जिससे पंखुड़ी कागज के रूप में पतली बनाते हैं।
    • कुचल मल्टीविटामिन टैबलेट भी अच्छी तरह से काम करता है।
    • खूबसूरत फूलों को फूलों के सिर तक पहुंचाने के लिए विस्मयकारी फूलों को फिर से पुनर्जीवित किया जा सकता है। पानी ठंडा होने के बाद, उन्हें व्यवस्था करने से पहले कुछ घंटों के लिए फूलों के पानी में डुबोए जाने की अनुमति दें। रोज़ों को आधे घंटे के लिए पूरी तरह गर्म पानी से भरकर पुन: मिलाया जा सकता है।
    • यदि आप अपने फूल चुन रहे हैं, तो सुबह या देर दोपहर के दौरान ऐसा करना सबसे अच्छा है। उन अवधियों में ग्लूकोज भंडार उनके अधिकतम स्तर पर होगा। आदर्श रूप से, सुबह का समय सबसे अच्छा समय होता है जब फूलों की डंठल शांत रात की हवा के बाद पानी से भर जाती है। सूर्य के नीचे होने पर आपको उस दिन के बीच में कभी फूल नहीं लेना चाहिए हीट उपजी में पानी की मात्रा कम करती है, और फूल लंबे समय तक नहीं रहेंगे। अगर इसमें भारी बारिश हुई और फूल गीला हो गए, तो धीरे से उन्हें अतिरिक्त पानी निकालने के लिए रॉक करें। बहुत अधिक पानी अक्सर फूलों को नुकसान पहुंचा सकता है - विशेष रूप से नाजुक पंखुड़ियों वाले
    • कुछ फूलों को विशेष उपचार दें, उन्हें सबसे लंबे समय तक संभव जीवन प्रदान करें। लकड़ी की छड़ वाले फूल आसानी से पानी नहीं खाते हैं - इसमें लिलाक्स, हाइड्रेंजस और रोडोडेंड्रोन शामिल हैं। मोटी फाइबर को तोड़ने के लिए, लगभग 5 सेमी से छड़ के अंत में विभाजित। फिर उन्हें गर्म पानी से भरे हुए एक कंटेनर में रखें और फूलों की व्यवस्था करने से पहले फूलों को लंबे समय तक भिगो दें।
    • जगह के रूप में जल्द से जल्द गर्म पानी में फूल खरीदा है। कागज को लपेटकर निकालें, क्योंकि यह फूलों को नुकसान पहुंचा सकता है और सिलोफ़न पेपर उन्हें ख़त्म कर सकता है। कुछ समय के लिए पानी से बाहर निकलने पर, कोशिकाएं छड़ के छोर पर बनना शुरू कर देती हैं, जिससे पानी को आसानी से अवशोषित करने से रोक दिया जा सकता है। इस मुहरबंद भाग को हटाने के लिए, आधार से लगभग 2.5 सेमी काटा और फूलों को पानी में रख दिया, प्राथमिक रूप से पुष्प परिरक्षक के साथ, उन्हें व्यवस्थित करने से पहले उन्हें लंबे समय तक भिगो दें।
    • अधिकांश फूल तब कटाए जाने चाहिए जब वे कली में हों या आधा खुले हों। फिर आप उन्हें धीरे-धीरे खोलने की खुशी महसूस करेंगे। पंखुड़ियों का रंग दिखाने के लिए शुरू होना चाहिए। यदि बहुत जल्दी काटा जाता है, तो वे कभी नहीं खोल सकते हैं, जो विशेष रूप से गुलदस्ता और गुलाब के लिए सही हैं गुलाब के आधार के चारों ओर हरे रंग की सापेक्षों को बारी बारी से शुरू करना चाहिए। इरीजेस और डैफोडिल्स आधे खुले हैं। जब तीन या चार फ्लोरेट्स बेस के खुले होते हैं तो ग्लेडियोली काटा जाना चाहिए, ऊपरी वाले अभी भी उभरते हैं। दहलियास, कैलेंडुला, हाइड्रेंजस, कैमेलियास, गेर्बेरास और क्रायसेंथेमम को पूरी तरह से खोले जाने पर काटा जाना चाहिए।
    • यदि आप फूलों को पानी में नहीं डाल सकते हैं, तो उन्हें नीचे के कुछ पानी के साथ एक मजबूत प्लास्टिक की थैली में रखें, एक लोचदार के साथ फर्म करें। एक अन्य विधि गीली अखबार में फूलों को लपेटना है। कार से यात्रा करते समय, फूलों को सबसे ठंडा बिंदु पर रखें, और जब आप घर ले जाते हैं, तो उपजी के छोर को छू लें, उन्हें पानी में डाल दें और उन्हें व्यवस्था करने से पहले रात में उन्हें हालत में आने दें।
    • बेकिंग सोडा के साथ चीनी का एक चम्मच या नमक का एक चुटकी जोड़ने की कोशिश करें।
    • फूलों को ठंडा रखें और एस्पिरिन को जोड़ने से पहले इसे पानी में डालने से पहले इसे पानी में डाल दें।

    चेतावनी

    • यदि आप फूड टोकरी के पास फूल डालते हैं, तो फलों द्वारा जारी प्राकृतिक पकने वाला गैस उन्हें बहुत जल्दी से विल्ट कर देगा।
    • एक हीटर, टेलीविजन या सीधे सूर्य के प्रकाश के आगे फूल न रखें, क्योंकि गर्मी आपके जीवन को प्रभावित करेगी। किसी वेंटिलेटर या सूखी जगह के पास फूल न रखें। विकिरण की वजह से उन्हें माइक्रोवेव के आगे न रखें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com