IhsAdke.com

कैसे गोभी को स्टोर करने के लिए

गोभी पत्तेदार सब्जियां हैं जो गोभी, ब्रोकोली और गोभी से संबंधित हैं। यद्यपि वे दक्षिण अमेरिका में सबसे लोकप्रिय हैं, गोभी उत्तरी अमेरिका और अन्य जगहों पर कई किराने की दुकानों में पाई जा सकती है। जब गोभी घर लाते हैं, तो उन्हें ताजगी और स्वाद सुनिश्चित करने के लिए ठीक से संग्रहीत किया जाना चाहिए। गोभी को स्टोर करने के कई तरीके हैं, जब आप इसका इस्तेमाल करना चाहते हैं

चरणों

विधि 1
ताजा गोभी भंडारण

  1. 1
    गोभी न धोएं। यदि आप अगले सप्ताह अपने गोभी का उपयोग करना चाहते हैं, उन्हें रेफ्रिजरेटर में डालने से पहले उन्हें न धोएं। गीला गीली उन्हें सड़ांध कर सकते हैं, उनकी ताजगी की अवधि को काफी कम कर सकते हैं।
    • यदि आप ध्यान दें कि आपका गोभी रेफ्रिजरेटर में स्टोर करने के लिए बहुत गंदे है, तो उन्हें सील पाउच में डाल दें बैग फ्रिज में ही गिरने से गंदगी को रोक देगा
  2. 2
    एक सील प्लास्टिक बैग में गोभी रखें। कई सब्जियां, जैसे कि गोभी, को प्लास्टिक बैग में संग्रहित किया जाना चाहिए। बड़ी प्लास्टिक की थैली में सब्जियां रखो, यदि वे बहुत बड़ी हैं इसे बंद करने से पहले सभी हवा को बैग से बाहर करने के लिए मत भूलना।
    • प्लास्टिक की थैलियों के बिना रेफ्रिजरेटर में रखा जाने पर गोभी जल्दी से सूख जाएगी। अन्य हरे रंग की तरह, गोभी निर्जलीकृत होती है यदि असुरक्षित होती है, जिससे यह विल्ट होता है।
    • यदि आपके पास एक प्लास्टिक बैग नहीं है जो पूरी तरह से बंद हो जाता है, तो नम पेपर तौलिया पर साग को लपेटें, और फिर उन्हें एक खुले प्लास्टिक बैग में रखें। यह विधि कई दिनों तक सब्जियां ताजा रखती है।
  3. 3
    गोभी को फ़्रिज करें अपने रेफ्रिजरेटर के सब्जी बिन में स्प्राउट्स की बोरी रखो, जब तक वे उपयोग के लिए तैयार नहीं हो जाते गोदामों को संचय करने के बाद, उन्हें 5 या 7 दिन तक का उपभोग करें।
    • समय की मात्रा कि cabbages ताजा रहने के लिए भिन्न हो सकते हैं। यह गोभी की प्रारंभिक ताजगी और रेफ्रिजरेटर की ठंडा गुणवत्ता पर निर्भर करेगा। यह सुनिश्चित करने के लिए कि वे खाने के लिए अच्छे हैं, प्रत्येक दिन गोभी की जांच करें
    • व्यथित cabbages नरम, wilted, चिपचिपा या discolored हो जाएगा, और वे भी बुरा गंध होगा
  4. 4
    तैयार करने से पहले धोएं एक बार जब आप अपने गोभी का उपयोग करने का फैसला किया है, उन्हें रेफ्रिजरेटर से बाहर निकालें और उन्हें अच्छी तरह से धो लें गाबी गंदे और सैंडी के रूप में जाना जाता है। पानी में शांति से उन्हें धो लें, और देखें कि क्या सभी पत्ते साफ हैं
    • यदि आपके पास गोले को साफ करने के लिए एक कटोरा या सिंक नहीं है, तो पानी चलने में प्रत्येक पत्ते धो लें।

विधि 2
फ्रीजर में गोदामों को संग्रहीत करना




  1. 1
    गोभी को धो लें यदि आप फ्रीजर में गोभी जमा करना चाहते हैं, तो उन्हें भंडारण से पहले अच्छी तरह धो लें। एक कटोरे में पत्ते डुबोएं या पानी से भरा सिंक - या चलने वाले पानी के नीचे। देखें कि क्या जारी रखने से पहले सभी गंदगी बचे हैं।
    • फ्रीजर में जमा किए जाने वाले गोभी हल्के पकाए जाते हैं और जब पिघलना पड़ता है तो नरम स्थिरता होती है। इस तरह, विगलन के तुरंत बाद उन्हें धोना असंभव होगा।
  2. 2
    गोभी को काटें अलग पत्तियों से उपजी है, और कटौती छोटे टुकड़ों में उपजी है, क्योंकि वे तेजी से पकाना होगा शीट को जिस तरह से आप चाहते हैं उसे काट लें बहुत से लोग उन्हें स्ट्रिप्स में कटौती करना पसंद करते हैं।
    • आप पूरी पत्तियां छोड़ सकते हैं, लेकिन उन्हें फेंकने के लिए और फ्रीजर में स्टोर करने के लिए उन्हें पैक करना कठिन होगा।
  3. 3
    गोभी को स्केल करें 3 मिनट के लिए उबलते पानी में, उपजी और पत्ते डाल दें। लक्ष्य को गोभी को थोड़ा सा खाना बनाना है, जिससे उन्हें पूरी तरह से खाना पकाने के बिना आंखों को पकड़ने वाले हरे रंग का रंग मिलाया जा सकता है।
    • खाना पकाने के 2 मिनट के बाद, 1 या 2 मिनट के लिए बर्फ के पानी के स्नान में गोभी रखें। खाना पकाने तुरंत बंद हो जाएगा
    • Blanching सब्जियों enzymatic कार्रवाई रोक देंगे, जो सड़ांध पैदा कर सकता है, और फल रंग और स्वाद दूर ले। स्केलपेल भी अच्छी तरह से गोभी की सतह को साफ करता है, सभी गंदगी को नष्ट करने, और सभी जीवों।
  4. 4
    फ्रीजर में एक बंद कंटेनर में गोभी रखो। अतिरिक्त नमी को सूखा लें, और एक बंद कंटेनर में ब्लैंच वाले पत्ते डालें। यह एक प्लास्टिक कंटेनर, एक फ्रीज़िंग बैग या आपके हाथ में हो सकता है। पैकेज पर तारीख लिखें, ताकि आप भंडारण के समय का ट्रैक रख सकें और इसे फ्रीजर में डाल दें।
    • पैकेज में कम हवा है, बेहतर है
  5. 5
    10-12 महीनों तक गोभी का उपयोग करें। फ्रीजर में जमा किए जाने वाले गोभी का इस्तेमाल लंबे समय तक किया जा सकता है। वे 10-12 महीनों तक अच्छे हैं और यदि वे पास हो जाते हैं तो उन्हें छोड़ दिया जाना चाहिए।
    • कई बार पिघल गए और रिफ्रोज किए गए कई बार कम समय के लिए ताजा रहेंगे। यह व्यवहार एक फ्रीजर के कारण होता है जो अच्छी तरह से काम नहीं करता है। एक संकेत है कि आपके गोभी इस फ्रीज-थॉ प्रक्रिया के माध्यम से चले गए हैं अत्यधिक फ्रीजर जला। हालांकि, पर्याप्त रूप से जमे हुए सभी खाद्य पदार्थ समय के साथ, फ्रीजर जलाएंगे, विकसित होंगे।

सूत्रों और कोटेशन

और दिखाएँ ... (9)
सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
© 2021 IhsAdke.com