IhsAdke.com

कैटरपिलर्स को कैसे खोजें

कैटरपिलर खोजने की चाबी यह है कि विभिन्न प्रकार के पौधों के बारे में सीखें जहां आप रहते हैं - पौधों जिसमें मादा तितलियों की तरह "अंडे", जिन्हें "होस्ट" कहा जाता है। एक बार जब आप जानते हैं कि कुछ प्रकार के मेजबान पौधों की पहचान कैसे की जाती है, तो आपके पास कैटरपिलर के लिए पत्तियों और फूलों की खोज करने की क्षमता होगी जो आपके क्षेत्र के मूल हैं।

चरणों

भाग 1
सबसे आम पौधों की पहचान करना

एक कैटरपिलर चरण 1 खोजें शीर्षक वाला चित्र
1
शुष्क स्थानों में एस्क्लेपीस प्रकार के पौधों की तलाश करें। ये पौधे सम्राट तितलियों के लिए मेजबान हैं एस्क्लेपीस आमतौर पर शुष्क जलवायु में विकसित होते हैं और उन खेतों में पाए जाते हैं जो राजमार्गों के करीब हैं। वे आमतौर पर एक अंडाकार उपस्थिति रखते हैं, और छोटे, सपाट और लाल रंग के बीज होते हैं जो एक छोर पर बाल अंकुरित होते हैं।
  • एक कैटरपिलर चरण 2 खोजें शीर्षक वाला चित्र
    2
    नम जंगल और दलदलों में लिंडरा प्रकार के पौधों को देखें लिंडरा एक छोटा, गहरे हरे झुण्ड है, जो अंडाकार पत्तियों से होता है। वह पूर्वी तितलियों की प्रजातियों का मेजबान है संयंत्र आमतौर पर बड़े पेड़ों के नीचे बढ़ता है, जंगलों और जंगल में स्थित है, और छोटे लाल जामुन देता है।
  • एक कैटरपिलर चरण 3 खोजें शीर्षक वाला चित्र
    3
    किसी भी नम क्षेत्र में पपीता के पैरों की तलाश करें। पपीता के पैर ज़ेबरा तितलियों के लिए मेजबान होते हैं, और आमतौर पर नदियों, गली और खड़ी ढलानों के पास पाया जा सकता है पपीता पैर में एक उष्णकटिबंधीय दिखने वाले पत्ते होते हैं और उसी नाम का एक बड़ा फल होता है।
  • एक कैटरपिलर चरण 4 खोजें शीर्षक वाला चित्र
    4
    सुगंध, अजमोद और सौंफ़ जैसे पौष्टिक पौधों की खोज करें। काले पूर्वी तितली इस तरह वनस्पति पौधों को आकर्षित करती है, यदि आप इन पौधों को घर में उपयोगी होते हैं, तो आप केटरपिलर पा सकते हैं। डिल, अजमोद, और सौंफ बहुत मात्रा में बढ़ने के लिए जाना जाता है, और किसी भी पौधे की दुकान में पाया जा सकता है।
  • एक कैटरपिलर चरण 5 खोजें शीर्षक वाला चित्र
    5
    नम क्षेत्रों में अखरोट के वृक्षों की तलाश करें। नोवेनिएरस पतंग लूना के लिए मेजबान संयंत्र हैं, जो अस्तित्व में सबसे बड़ा तितलियों में से एक है। Walnut पेड़ आम तौर पर घाटियों और नदियों के पास पाया जाता है नोओगीरस ऊंचाई में 70 मीटर तक पहुंच सकते हैं और शाखाएं हैं जो एक प्रमुख और गोल के रास्ते में बाहर निकलती हैं।
  • भाग 2
    कैटरपिलर के लिए खोजना

    एक कैटरपिलर चरण 6 खोजें शीर्षक वाला चित्र



    1
    खुद को कैटरपिलर के प्रकार से परिचित कराएं जो आमतौर पर आपके क्षेत्र में रहते हैं। दुनिया में तितलियों की लगभग 20,000 विभिन्न प्रजातियां हैं।
    • अपने क्षेत्र में रहने वाले तितलियों और कैटरपिलरों के प्रकार के बारे में और जानने के लिए, अपने राज्य की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं, या किसी वृक्ष नर्सरी पर जाएं। आप स्थानीय पुस्तकालय भी देख सकते हैं।
  • एक कैटरपिलर चरण 7 खोजें शीर्षक वाला चित्र
    2
    कैटरपिलर की तस्वीरों की जांच करें ताकि आप जान सकें कि उन्हें किस प्रकार तलाश करना है और उनकी पहचान कैसे की जाए।
    • कैटरपिलर एक दूसरे से भिन्न होते हैं। प्रजातियों के अनुसार, वे बालों, हरे रंग या चमकदार भी हो सकते हैं।
  • एक कैटरपिलर चरण 8 खोजें शीर्षक वाला चित्र
    3
    पास के क्षेत्र में जाएं जहां मेजबान पौधे हैं जो आमतौर पर तितलियों प्राप्त करते हैं। यह पास का एक क्षेत्र, वन, पार्क, आपके यार्ड या बगीचे या यहां तक ​​कि एक स्थानीय डेकेयर भी हो सकता है।
  • एक कैटरपिलर चरण 9 खोजें शीर्षक वाला चित्र
    4
    तितलियों और तितलियों की मेजबान पौधों के पत्ते और फूलों में अंडे या कैटरपिलर खोजें
  • एक कैटरपिलर चरण 10 खोजें शीर्षक वाला चित्र
    5
    केंद्र या शीशा में मौजूद शीट्स में छेद की जांच करें कैटरपिलर अक्सर पत्तियों पर फ़ीड करते हैं और गोल चबाने के निशान के पीछे छोड़ देते हैं।
    • छेद वाले शीट्स के नीचे देखें ज्यादातर मामलों में, कैटरपिलर छिपाएंगे और पत्तियों के नीचे चबाने लगेगा
  • चित्र शीर्षक एक कैटरपिलर चरण 11 खोजें
    6
    पेड़ों और झाड़ियों के नीचे रहें जो मेजबान पौधों के रूप में काम करते हैं और कैटरपिलर की खोज करने के लिए देखें। कभी-कभी कैटरपिलर पत्तियों और शाखाओं से बाहर रहेंगे या रेशम धागे से लटकाएंगे, खासकर अगर उन्हें धमकी मिलेगी।
  • युक्तियाँ

    • यदि आपको कुछ प्रकार के जंगली तितलियों और अपने मेजबान पौधों का पता लगाने में परेशानी हो रही है, पौधों को खरीदने की कोशिश करें और उन्हें अपने बगीचे में रखें। ज्यादातर मामलों में, तितली प्रजातियां जो आपके क्षेत्र में मूल होती हैं वह मेजबान पौधों के लिए अंडे लगाने के लिए उड़ान भरती हैं। ।
    • अपने बगीचे में तितलियों और पतंगों की मात्रा बढ़ाने के लिए मेजबानों के अलावा संयंत्र अमृत पौधे अमृत ​​के पौधे मीठे तरल पदार्थ का उत्पादन करते हैं जिसमें से तितलियों फ़ीड होती हैं। । अमृत ​​पौधों के उदाहरण हैं: अजेलिया, सूरजमुखी, डेज़ी, बकाइन और अन्य प्रकार जिन्हें आप अपने क्षेत्र में पा सकते हैं।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (6)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com