IhsAdke.com

कैसे कैप्चर और एक राजा तितली कमला बनाएँ

राजकुमार तितली कैटरपिलर बहुत नाजुक प्राणी है। इसकी एक बहुत विशिष्ट आहार है और यह स्वास्थ्य समस्याओं के प्रति अतिसंवेदनशील है। लेकिन कैप्चर और उसके निर्माण में निवेश किए गए सभी कार्यों का एक इनाम है: अंत में, एक खूबसूरत सम्राट तितली कोकून से उभरेगा। प्रकृति में, 10 में से केवल 1 राजकुमार तितली caterpillars वयस्कता में जीवित है, तो आज इन छोटे जानवरों में से एक अपनाने!

चरणों

भाग 1
बढ़ते आवास

कैच और कैन्यस कैटरपिलर्स को उठाएं चित्र का पहला चरण 1
1
खोजें। अपने नए दोस्त की तलाश करने से पहले, यह महत्वपूर्ण है कि आप कैटरपिलर (विशेष रूप से मोनार्क तितली) के बारे में जानकारी ढूंढें। जितना अधिक आप जानते हैं उतना ही आप ऐसे जानवर की देखभाल करने में सक्षम होंगे। शारीरिक और बीमारियों के बारे में मूलभूत जानकारी जानने की कोशिश करें जो आमतौर पर कैटरपिलर और तितलियों तक पहुंचते हैं। तो, आपको पता चलेगा कि क्या करना है यदि आप को पकड़ लेना बीमार हो
  • कैच और कैंसर के कैटरपिलर्स चरण 2 के शीर्षक से चित्र देखें
    2
    एक उपयुक्त कंटेनर खरीदें इसका आकार आप कितने कैटरपिलर रखने की योजना बना रहे हैं पर निर्भर करेगा। एक अच्छी तरह से धोया डिब्बे का कांच एक कैटरपिलर के लिए आदर्श है, लेकिन यदि आप दो या तीन चाहते हैं, तो आपको कुछ बड़ी आवश्यकता होगी। छोटे जानवरों के लिए परिवहन बक्से एक अच्छा विकल्प हैं और उन्हें आर $ 12.00 के आसपास खरीदा जा सकता है। यदि आपके पास कैटरपिलरों का कूड़ा है, तो आप इन कंटेनरों को बड़े आकार में खरीद सकते हैं।
  • कैच और कैंसर के कैटरपिलर्स चरण 3 के शीर्षक वाले चित्र
    3
    सही प्रकार की टोपी का उपयोग करें सामान्य ज्ञान के विपरीत, छेद वाले धातु के ढक्कन में अच्छा वेंटिलेशन नहीं होता है और कांच के अंदर बहुत गर्म या आर्द्र हो सकता है। यदि आप किसी जानवर परिवहन बॉक्स का उपयोग नहीं कर रहे हैं (जो पहले से वेंटेड ढक्कन के साथ आता है), एक रबर बैंड के साथ कंटेनर के खुलने के लिए कपड़े का एक टुकड़ा संलग्न करें।
  • कैच और कैन्यस कैटरपिलर्स को कैप्चर करें शीर्षक वाले चित्र चरण 4
    4
    कैटरपिलर के "आवास" को छोड़ने के लिए सही जगह खोजें। कंटेनर को एक वातानुकूलित कमरे में रखें और इसे धूप में उजागर न करें, जो ढालना या कवक के विकास को उत्तेजित कर सकता है जो कैटरपिलर को मार देगा।
  • कैच और कैन्यस कैटरपिलर्स को उठाएं चित्र का शीर्षक चरण 5
    5
    एक एकल जोड़ें यद्यपि कैटरपिलर स्वास्थ्य के लिए एक निर्धारण कारक नहीं, मिट्टी नर्सरी की उपस्थिति में सुधार करती है। आप अपने बगीचे से मुट्ठी भर जमीन का उपयोग कर सकते हैं या निकटतम बगीचे की दुकान से खरीद सकते हैं। पृथ्वी के स्थान पर, अखबार, कागज़ के तौलिया या सल्फाइट पेपर काटना संभव है (इन विकल्पों को साफ करना आसान है) सबसे सुंदर विकल्प मछलीघर बजरी है जिस मिट्टी पर आपने चुना है, आप सूखे पत्तियों की एक परत जोड़ सकते हैं।
  • कैच और कैन्यस कैटरपिलर्स को उठाएं चित्र 6
    6
    कंटेनर के अंदर, कम से कम एक बड़ा टहनी होना चाहिए - अधिमानतः पत्तियों के बिना - कैटरपिलर द्वारा। भविष्य में, यह कोकून के लिए समर्थन के रूप में काम करेगा।
  • कैच और कैन्यस कैटरपिलर्स को उठाए चित्र शीर्षक 7
    7
    सजावट रखो एक टहनी और कपड़े का एक टुकड़ा के साथ, आप एक शुद्ध कर सकते हैं। एक कपास की गेंद के साथ, एक बिस्तर। इसके अलावा, आप एक्वैरियम के लिए या हम्सटर पिंजरे के लिए सजावट का उपयोग कर सकते हैं।
  • कैच और कैनरीस कैटरपिलर को उठाए चित्र का शीर्षक चरण 8
    8
    एस्क्लेपीस की तलाश में जाओ ये केवल एक ही पौधे हैं जो राजकुमार तितली कैटरपिलर खाती हैं। अपने क्षेत्र में बढ़ने वाले एस्क्लेपीस के बदलावों के लिए इंटरनेट पर खोजें, फिर कुछ लेने के लिए बाहर जाएं हालांकि यह एक बहुत ही सामान्य पौधा है, हालांकि यह पहचानना थोड़ा मुश्किल है। जब आप इसे ढूंढते हैं, तो तीन पत्तियों को इकट्ठा कर लें और कैटरपिलर की नर्सरी में जमा करें। या आप एक बगीचे की दुकान में संयंत्र से एक बर्तन खरीद सकते हैं।
  • भाग 2
    कैटरपिलर (या अंडे) को ढूंढना और कैप्चर करना

    कैच और कैन्यस कैटरपिलर को उठाएं चित्र 9
    1
    वर्ष का सही समय देखें ज्यादातर महीनों में, कैटरपिलर को आसानी से आसानी से मिल सकता है आप जुलाई से अगस्त तक एक और नवंबर से जनवरी तक असंभव को खोजने में असमर्थ हैं। वर्ष के शेष महीनों में, राजकुमार तितली अंडे या कैटरपिलर पाए जा सकते हैं।
  • कैच एंड राइज़ मोनार्क कैटरपिलर्स स्टेप 10 नामक चित्र
    2
    विलो को देखो घने और आर्द्र जंगलों के बाहर, जहां ये पौधे बढ़ते हैं, वहां के पास राजसी कैटरपिलरों को खोजने का एक शानदार मौका है।
  • कैच और कैन्यस कैटरपिलर को उठाएं चित्र 11
    3
    जांच। Asclepias की पत्तियों के नीचे की जाँच करें तितलियों आम तौर पर प्रत्येक पौधे पर अंडे लगाते हैं, इसलिए सभी पत्तियों के माध्यम से झारना। यदि आप पौधे की सभी पत्तियों की जांच करते हैं और कोई अंडे नहीं पाते, तो अगले एक पर जाएं अंडे सफेद होते हैं - कैटरपिलर, जब नवजात शिशु बड़े काले आंखों के साथ सफेद होते हैं। जीवन के एक सप्ताह से, कैटरपिलर में काले, पीले और सफेद पट्टियां होंगी।
  • कैच एंड राइज़ मोनार्क कैटरपिलर्स स्टेप 12 नामक चित्र



    4
    कब्जा। एक बार जब आपको राजकुमार तितली का अंडे या कमला माना जाता है, तो जिस पत्ते पर यह झूठ होता है, उसमें तबाही तोड़ लीजिये। अंडा या कैटरपिलर को सीधे अपने हाथों से न लें, क्योंकि उन्हें कुचल दिया जा सकता है। यहां तक ​​कि सबसे कोमल स्पर्श कैटरपिलर के कुछ अंग को नुकसान पहुंचा सकता है
  • कैच और कैन्यस कैटरपिलर्स का चरण 13 के शीर्षक चित्र
    5
    तय करें कि आप कितने कैटरपिलर रखना चाहते हैं कंटेनर के आकार में ये सबसे बड़ी समस्या नहीं है। ये जानवर नाजुक हैं और बहुत कम प्रतिरक्षा है - एक की बीमारी आसानी से सभी दूसरों तक फैल सकती है। इसलिए, अधिक कैटरपिलर आप एक साथ रहते हैं, एक बीमार होने का अधिक से अधिक अवसर। उनमें से तीन से अधिक एक साथ छोड़कर एक बुद्धिमान निर्णय नहीं है, चाहे कंटेनर का आकार भी नहीं हो। यदि आप टिन के गिलास का उपयोग करते हैं, तो केवल एक ले लो परिवहन बक्से या बड़ा कंटेनर के लिए, सीमा हमेशा तीन होती है
  • कैच और कैन्यस कैटरपिलर्स के कदम 14 के शीर्षक वाले चित्र
    6
    उसे नर्सरी में डालें जब आप अंडा या कैटरपिलर को पकड़ने के लिए बाहर जाते हैं, तो कंटेनर ले लो, वह आपकी नर्सरी होगी। यदि यह बहुत बड़ा है, तो ग्लास जार लें और अंडा या कैटरपूल को अंतिम नर्सरी में ले जाने के लिए उपयोग करें।
  • भाग 3
    पटरियों की देखभाल

    कैच और कैनरीप्टर चढ़ाई चरण 15
    1
    हर रोज़ नए लोगों के साथ asclepias की पत्तियों को प्रतिस्थापित करें सभी कैटरपिलर जलयोजन इन पत्तियों से आता है, इसलिए उन्हें ताजा होने की आवश्यकता है! इसके अलावा, पत्तियों को उम्र के रूप में फंगल या बीमारी हो सकती है।
  • कैच नामक चित्र और राजा कैटरपिलर का कदम उठाएं चरण 16
    2
    घर को संगठित रखें के रूप में कैटरपिलर बहुत ज्यादा खा लेते हैं, यह उनके चोंच को साफ करने के लिए आवश्यक है। आप एक साफ, नरम ब्रश के साथ कंटेनर के नीचे पोंछ सकते हैं। एक गंदा वातावरण रोग की शुरुआत के लिए अनुकूल है।
  • कैच और कैन्यस कैटरपिलर्स को उठाएं चित्र 17
    3
    बीमारी के लक्षणों को पहचानना सीखें अगर एक कैटरपिलर बीमार हो जाता है, तो यह दूसरों को संक्रमित कर सकता है। राजकुमार तितली कैटरपिलर अंधेरा रहता है और जब यह कमजोर होता है। जब आप इस सुविधा को देखते हैं, रोगग्रस्त कैटरपिलर को हटा दें और कंटेनर के अंदर सभी वस्तुओं को बदल दें - चिपक, पत्ते, आदि। - नए लोगों के लिए
  • कैच और कैन्यस कैटरपिलर्स स्टेप 18 को कैप्चर करें
    4
    एक अतिरिक्त आवास बनाओ यह एक "संगरोध क्षेत्र" के रूप में कार्य करेगा उसके लिए, एस्क्लेपीआ की एक शीट के साथ केवल एक छोटा गिलास का उपयोग करें
  • कैच और कैन्यस कैटरपिलर्स को कैप्चर करें शीर्षक वाला पिक्चर चरण 1 9
    5
    धीरज रखो एक बार जब क्रिस्लियां तैयार हो जाती हैं, कैटरपिलर के साथ बेला नहीं रहें, या टहनी पर जिस पर यह समर्थित है। कांच के अंदर से सभी पत्तियों को निकालें (जब तक कि अन्य कैटरपिलर अभी भी अंदर न हों) लगभग दस दिनों में, कायापलट का कार्य पूरा हो जाएगा।
  • भाग 4
    प्रकृति में नरेश तितलियों का विमोचन

    कैच और कैन्यस कैटरपिलर्स के चरण 20 के शीर्षक वाला चित्र
    1
    उसकी सहायता न करें जब आप देखते हैं कि तितली पिल्टा से बाहर आ रही है, तो इसे बाहर निकालने की कोशिश मत करो। चूंकि यह कोकून छोड़ता है, तितली मांसपेशियों को बढ़ाती है और उन्हें जगह में डालती है, जैसे कि अंडे से बाहर निकलने पर एक चूची करता है
  • कैच और कैनरीप्टर चढ़ाव चरण 21 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    तितली का समय और स्थान दें एक बार क्रिस्लिस से बाहर, तितली पंखों को ठेका और खींच कर रक्तप्रवाह को प्रोत्साहित करेगा, इसलिए एक विशाल कंटेनर की आवश्यकता है। थोड़ी देर बाद, तितली उड़ान भरने के लिए तैयार हो जाएगी।
  • कैच और कैंसर के नाम से चित्रित किया गया मकर कैटरपिलर चरण 22
    3
    अलविदा कहो पिछले कुछ हफ़्तों का मजेदार होना चाहिए, लेकिन आपका काम यहां समाप्त हो गया है। कंटेनर को एक कवर क्षेत्र में ले लें (इसलिए तितली तुरंत एक पक्षी द्वारा नहीं खाएगा), ढक्कन को खोलें और तितली को जाने के लिए प्रतीक्षा करें। बधाई! आपने राजकुमार तितली के प्रसार में योगदान दिया!
  • युक्तियाँ

    • सम्राट तितलियों को अजमोद भी पसंद है, क्योंकि ये पौधे आमतौर पर कीट के अंडे रखते हैं।
    • नर्सरी के अंदर एक सुंदर वातावरण बनाएं - यह एक मछलीघर के रूप में सुंदर लग सकता है

    चेतावनी

    • यदि आप अंडे पकड़ते हैं, तो बहुत सारी उम्मीदें न बनाएं! यहां तक ​​कि अगर यह सफेद है और कुछ विभिन्न प्रकार के एस्क्लेपीआ के पत्ते से जुड़ा हुआ है, तो अंडा एक अलग प्रजाति के एक पशु का निवास कर सकता है।
    • न करें कंटेनर में पानी डालें कैटरपिलर पीने के पानी के अतिरिक्त, कांच के अंदर आर्द्रता या तापमान बहुत अधिक हो सकता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com