IhsAdke.com

टूटी विंग के साथ तितली की देखभाल कैसे करें

अविश्वसनीय रूप से, तितली के पंख को ठीक करना संभव है कार्य काफी नाजुक है, लेकिन दृढ़ता से यह तितली उड़ाने के लिए फिर से संभव है। हालांकि, इसे जारी करने से पहले आपको अपनी ऊर्जा को बहाल करने के लिए इसे खिलाना होगा।

चरणों

विधि 1
पंख की मरम्मत

एक टूटी विंग चरण 1 के साथ एक तितली के लिए देखभाल शीर्षक वाली चित्र
1
तितली पकड़ो तितली को स्पर्श करने से पहले सुनिश्चित करें कि आपके हाथ साफ और सूखे हैं जब पंख बंद हो जाते हैं, तो शरीर के ठीक हिस्से में उन्हें भाग में रखें बहुत कड़ी मेहनत न रखें, बस इतना है कि बटरफ़्लू ढीली नहीं करता।
  • अधिकांश लोगों का क्या मानना ​​है, इसके विपरीत, तितली को चोट नहीं लगती जब हम इसे स्पर्श करते हैं। वह कुछ तराजू को याद कर सकती है, लेकिन वह उसे उड़ने से रोक नहीं सकती
  • तितली उल्टा होल्डिंग इसे शांत कर सकता है।
  • एक टूटी विंग चरण 2 के साथ एक तितली के लिए देखभाल शीर्षक वाली तस्वीर
    2
    फ्रिज में तितली रखो हालांकि यह क्रूर लग सकता है, यह तितली को शांत करने की सुविधा देगा, जिससे आपके पंख की मरम्मत आसान हो जाएगा। इसका इरादा तितली को मारना नहीं है - यह लक्ष्य केवल थोड़ी सी जगह को शांत करने के लिए है।
    • एक चिकनी कंटेनर में तितली रखें आप इस प्रक्रिया के लिए एक गिलास का उपयोग कर सकते हैं। अगर तितली उड़ान लेने में सक्षम है, तो आंशिक रूप से कंटेनर को कवर करने के लिए आवश्यक होगा, लेकिन याद रखें कि साँस लेने के लिए कीट के लिए एक खुले भाग को छोड़ दें।
    • रेफ्रिजरेटर में तितली को दस मिनट से ज्यादा न छोड़ें, क्योंकि यह इसे मार सकता है।
  • एक टूटी विंग चरण 3 के साथ एक तितली के लिए देखभाल शीर्षक वाली तस्वीर
    3
    आवश्यक वस्तुओं को तैयार करें आपको एक तौलिया, एक तार हैंगर, टेप या तरल चिपकने वाला (जो ऑटो दुकानों में पाया जा सकता है), कैंची और, कुछ मामलों में, चिमटी की आवश्यकता होगी। टूथपेक्स, कपास झाड़ू, बेबी पाउडर और पतले पेपरबोर्ड (संभवत: प्रत्येक पक्ष पर अलग-अलग रंगों वाले) भी मदद कर सकते हैं। अगर तितली विंग को नुकसान पहुंचाया जाता है तो आपको एक अतिरिक्त तितली पंख भी चाहिए। गंभीर। आप उन स्थानों में पंखों के टुकड़े पा सकते हैं जहां तितलियों आमतौर पर इकट्ठा होते हैं। तुम भी एक मृत तितली के पंख का उपयोग कर सकते हैं
    • चिपकने वाला तरल किसी दिए गए ऑब्जेक्ट के दोनों सतहों पर इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके बाद आपको कुछ के विरुद्ध दबाव डालने से पहले गोंद की प्रतीक्षा करनी चाहिए।
    • तार के साथ एक मेहराब में पिछलग्गू हुक को मोड़ो, जो तितली शरीर (पंख नहीं) को पार करने के लिए पर्याप्त होना चाहिए।
  • एक टूटी विंग चरण 4 के साथ एक तितली के लिए देखभाल शीर्षक वाली तस्वीर
    4
    पंखों को समान रूप से छोड़ने के लिए कटौती करें तितली की मदद करने का एक आसान तरीका यह है कि वे पंखों में कटौती करें ताकि वे दोनों एक जैसे हो। पंख उड़ने के लिए तितली के आकार और आकार का होना चाहिए। यह प्रक्रिया प्रभावी हो सकती है अगर तितली के पंख को नुकसान बहुत गंभीर नहीं है शरीर के ऊपर तितली के बंद पंखों को पकड़ो। तितली के बरकरार शाखा को तोड़ दें ताकि यह क्षतिग्रस्त पंख के समान हो। केवल इस पद्धति का उपयोग करें यदि एक तिहाई से कम विंग क्षतिग्रस्त हो।
    • तितली को चोट नहीं लगी जब उसका पंख कट जाता है - यह किसी के बालों को काटने के समान है।
    • इस विकल्प की सिफारिश भी की जाती है यदि आप विंग को ठीक करने के लिए कई उपकरणों का उपयोग करने के लिए तैयार नहीं हैं। संक्षेप में, पंखों को काटने से तितर बछड़े को अधिक फायदेमंद हो सकता है, बस इसे क्षतिग्रस्त विंग के साथ छोड़ने से नहीं। जितना तितली फिर से उड़ नहीं सकते, उतनी ही यह अंडे लगाने में सक्षम होगा।
  • एक टूटी विंग चरण 5 के साथ एक तितली के लिए देखभाल शीर्षक वाली चित्र
    5
    यदि तितर गंभीर है तो तितली को स्थिर करना एक तौलिया के साथ तालिका को रेखा दीजिए और सतह पर तितली को नीचे की तरफ पैरों के साथ रखना। तितली के माध्यम से वायर मेहराब को पास करें इसे कीट के शरीर को प्रसारित करना चाहिए, पंखों को थोड़ा-सा दबाकर आप इसे जगह रखने के लिए पिछलग्गू के दूसरे छोर पर हल्के वजन भी डाल सकते हैं।
    • प्रकाश मंद रखें - यह तितली को शांत करने में मदद कर सकता है
    • आप तितली के शरीर को पकड़ने के लिए चिमटी का उपयोग भी कर सकते हैं, लेकिन इस तरह आपके हाथों में से केवल एक ही मुक्त हो जाएगा।
    • विंग के एक छोर को पकड़ो और उसे धीरे से खींचने के लिए खींचें।
  • एक टूटी विंग चरण 6 के साथ एक तितली के लिए देखभाल शीर्षक वाली चित्र
    6



    यदि पंगु बना हुआ है तो पट्टी तैयार करें कार्डबोर्ड का एक छोटा सा टुकड़ा कट करें - इसकी चौड़ाई केवल कुछ मिलीमीटर होनी चाहिए और लंबाई को विंग के क्षतिग्रस्त हिस्से को कवर करने के लिए पर्याप्त होना चाहिए (जब तितली पर रखा जाता है)। यही है, आपको कार्ड स्टॉक के बहुत छोटे टुकड़े की आवश्यकता होगी
    • गत्ता के एक तरफ गोंद के लिए दन्तखुदनी का प्रयोग करें। इसके अलावा, पंख के गुना हिस्से पर चिपकने वाला तरल की एक परत को पेंट करें। किसी भी अतिरिक्त चिपकने वाला अवशेष निकालें। फिर गोंद के लिए सूखी की प्रतीक्षा करें यह याद रखने योग्य है कि तरल चिपकने वाला एक आम गोंद नहीं है यह सुखाने के बाद भी चिपकाएगा।
    • अपने पंख पूरी तरह से संरेखित करें पोस्टर बोर्ड को चिपकने वाला पक्ष क्षतिग्रस्त भाग पर नीचे का सामना करना पड़ता है। इस प्रक्रिया के दौरान चिमटी का उपयोग करना आसान है थोड़ी देर के बाद तितली को रिलीज करें तौलिया से संभाल अलग करें यदि यह चिपकने के कारण फंस गया हो। साथ ही, एक पंख को दूसरे से चिपकाने से रोकने के लिए क्षेत्र में कुछ बच्चे को पाउडर डालकर चिपकने वाला तालक को फैलाने के लिए आप कपास झाड़ू का इस्तेमाल भी कर सकते हैं।
    • यदि विंग फाड़ा है, तो वैकल्पिक रूप से केवल डक्ट टेप का एक टुकड़ा रखने के लिए है तितली को स्थिर करने के बाद, क्षतिग्रस्त क्षेत्र पर मास्किंग टेप का एक छोटा सा टुकड़ा पास करें। हालांकि, यह विधि ड्रेसिंग के रूप में प्रभावी नहीं है और पंख कम फर्म होंगे।
  • एक टूटी हुई विंग चरण 7 के साथ एक तितली के लिए देखभाल शीर्षक वाली चित्र
    7
    संभाल बदलें यदि वह बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो। यदि विंग का काफी हिस्सा गुम है या यदि वह बुरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गया है, तो उस भाग को प्रतिस्थापित करना संभव है जो गुम हो या नयी विंग डाल दें। सबसे पहले यह विंग को काटने के लिए आवश्यक होगा यदि नुकसान बहुत गंभीर है बस शरीर के करीब अंत में इसे छोड़ दें ताकि आप नए पंख को पकड़ सकें। प्रक्रिया के दौरान तौलिया पर तितली पड़े रहें
    • संभाल संभाल भले ही आप गिरती पंख या एक नए पंख का उपयोग कर रहे हों, यह महत्वपूर्ण है कि यह पुराने नसों को यथासंभव यथाशीघ्र संरेखित करें। यदि आप एक नया विंग लगाने का विकल्प चुनते हैं, तो पुराने विंग के आकार के समान एक चुनें। इसे कट करें ताकि केवल एक छोटा सा भाग दूसरे को ओवरलैप कर सके।
    • गोंद जोड़ें पंख के छोर तक चिपकने वाली तरल को लागू करने के लिए टूथपिक का उपयोग करें, अर्थात यह कि भागों को एक साथ चिपकाया जाएगा। नई विंग को पुराने विंग को थोड़ी-थोड़ी ओवरलैप करना चाहिए। किसी भी अतिरिक्त चिपकने वाला अवशेष निकालें और संभाल करने के लिए संभाल दें तितली को स्थिर रखने की कोशिश करें, जबकि चिपकने वाला सूख अपने पंखों को एक साथ चिपके रहने से रोकता है
    • जब चिपकने वाला सूखा है, तो समाप्त होता है एक साथ दबाएं। आप इसी तकनीक का इस्तेमाल करते हुए पंख के टुकड़ों के बीच कार्डबोर्ड का एक टुकड़ा गोंद कर सकते हैं - यह भागों को एकजुट करने में मदद करेगा पंख को चक्कर लगाने के बाद, एक साथ चिपकने से पंख को रोकने के लिए क्षेत्र पर बच्चे के पाउडर को लागू करें।
    • सुनिश्चित करें कि तितली को जारी करने से पहले कुछ भी गलत नहीं है उदाहरण के लिए, सुनिश्चित करें कि अन्य पंख चिपकने वाला नहीं है यह भी सुनिश्चित करें कि तितली के सभी हिस्से आगे बढ़ रहे हैं।
  • विधि 2
    तितली को दूध पिलाने

    एक टूटी हुई विंग चरण 8 के साथ एक तितली के लिए देखभाल शीर्षक वाली चित्र
    1
    आप जिस तितली की देखभाल कर रहे हैं उसका शोध करें प्रत्येक प्रकार की तितली में अलग-अलग ज़रूरतें हैं कुछ तितलियों भी वयस्कता तक पहुंचने के बाद भी खाती हैं। इस प्रकार केवल लार्वा चरण के दौरान फ़ीड। हालांकि, ज्यादातर तितलियों कुछ प्रकार के भोजन खाते हैं - आम तौर पर अमृत, जिसे एक चीनी समाधान से बदला जा सकता है
    • आपके तितली क्या है, यह जानने के लिए तितलियों या एक ऑनलाइन डेटाबेस के बारे में एक पुस्तक का उपयोग करें आपको कीट खाने के बारे में भी जानकारी मिल जाएगी।
    • यदि आप विशिष्ट प्रकार के तितली पाते हैं, तो आप यह भी पता कर सकते हैं कि वे आमतौर पर किस फूलों की यात्रा करते हैं - ताकि आप उन्हें चीनी के समाधान के बजाय ऐसे फूल दे सकते हैं।
    • उदाहरण के लिए राजकुमार तितली, आमतौर पर बंदरों का दौरा, अन्य फूलों के बीच में।
  • एक टूटी हुई विंग चरण 9 के साथ एक तितली के लिए देखभाल शीर्षक वाली चित्र
    2
    भोजन का एक स्रोत प्रदान करें संभवतः तितली इस अवधि के दौरान बहुत अच्छी तरह से फ़ीड नहीं कर सकता जब उसके पंख क्षतिग्रस्त हो गए। जब आप मरम्मत पूरी कर लेंगे तो शायद यह बहुत कमजोर होगा। यह तितली से खाद्य स्रोत प्रदान करना महत्वपूर्ण है ताकि यह ऊर्जा ठीक हो जाए और आगे बढ़ सकें।
    • एक समाधान फूलों को ढूंढना है जो कि तितली आम तौर पर पर फ़ीड करता है। अपने पसंदीदा प्रकार के फूल को खोजने के लिए खोज करने के लिए खोज करें।
    • फूल को करीब से रखें और तितली को करीब लाने दें ताकि यह अमृत पी सकते हों।
  • एक टूटी हुई विंग चरण 10 के साथ एक तितली के लिए देखभाल शीर्षक वाली तस्वीर
    3
    अपना खुद का "अमृत" बनाएं तितली को खिलाने के लिए इसके वितरण में उत्पादों के साथ अमृत बनाने संभव है। समाधान तितली को शक्ति देने के लिए पर्याप्त होगा, जिससे कि वह अपने आप ही भोजन के स्रोतों की तलाश कर सके।
    • कमरे के तापमान पर पानी के साथ आधे से एक छोटा सा कप भरें। तब चीनी का एक बड़ा चमचा जोड़ें और भंग तक हलचल। यदि ऐसा नहीं होता है, तो पानी को गर्मी में मदद करने के लिए चीनी भंग। सिर्फ तितली को देने से पहले पानी को शांत करने के लिए इंतजार करना याद रखें
    • लुढ़का तौलिए कागज जोड़ें कागज तौलिया का एक 12 सेमी x 17 सेमी टुकड़ा लपेटें। पानी में एक छोर लगाओ और कप के शीर्ष छोर पर दूसरी तरफ का समर्थन करें। कागज कप के अंत तक समाधान को अवशोषित करेगा, तितली की खपत को सुविधाजनक बनाने में मदद करेगा।
    • कप के अंत में तितली रखें ताकि यह समाधान पी सकता है
    • कुछ तितलियों, विशेष रूप से पुरुष तितलियों, आड़ू, फली, चेरी या संतरे जैसे ताजे फल खा सकते हैं। फल खोलो ताकि तितली पल्प तक पहुंच सके।
  • एक टूटी हुई विंग चरण 11 के साथ एक तितली के लिए देखभाल शीर्षक वाली चित्र
    4
    तितली को रिलीज करें बाहर तक पहुंचें और तितली को आपकी उंगलियों तक रेंगने की प्रतीक्षा करें। यदि ऐसा नहीं है, तो इसे शरीर के ऊपर स्थित क्षेत्र में बंद पंखों के साथ पकड़ो। आप तितली को जल्द से जल्द जारी कर सकते हैं जैसे कि यह ऊर्जा को चीनी पानी या अमृत के साथ ठीक हो जाए। उसे पूरी तरह से ठीक करने की प्रतीक्षा करने की आवश्यकता नहीं है।
    • अपनी उंगली पर एक मिनट के लिए तितली छोड़ दो और फिर इसे बाहर ले जाओ
    • उड़ान भरने के लिए उसे तैयार करने के लिए रुको। इससे पहले कि आप जाने से पहले यह आपके शरीर से गर्मी को अवशोषित करे (विशेषकर यदि आप इसे फ्रिज में छोड़ दिया हो) बाहर का तापमान कम से कम 12 डिग्री सेल्सियस होना चाहिए ताकि तितली बच सकें।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (14)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com